BREAKING NEWS
दिल्ली : 'आप' विधायक की कार पर हमला, 1 घायल
चीन में भूस्खलन के बाद शी ने किया बचाव कार्यो में तेजी लाने का आह्वान
दक्षिणी चीन में जारी रहेगी बारिश
कराची में स्कूलों की सुरक्षा के लिए स्मार्टफोन एप
अफगानिस्तान में 6 आतंकवादियों को फांसी
काजीरंगा पार्क के पास से 4 शिकारी गिरफ्तार
सेंट्रल हॉल में गुरुदेव रबींद्रनाथ टैगोर को श्रद्धांजलि
राष्ट्रपति चुनाव लड़ना रियल्टी शो जैसा नहीं : ओबामा
चीन में खेल उद्योग की पंचवर्षीय योजना का लक्ष्य 460 अरब डॉलर
सिंहस्थ कुंभ : दूसरे शाही स्नान पर श्रद्घालु दुर्लभ खगोलीय घटना का साक्षी बनेंगे

LIVE News

दिल्ली : 'आप' विधायक की कार पर हमला, 1 घायल

चीन में भूस्खलन के बाद शी ने किया बचाव कार्यो में तेजी लाने का आह्वान

दक्षिणी चीन में जारी रहेगी बारिश

कराची में स्कूलों की सुरक्षा के लिए स्मार्टफोन एप

अफगानिस्तान में 6 आतंकवादियों को फांसी

हादसे में बच्चे की मृत्यु से भारतीयों में शोक

दोहा, 20 मार्च (आईएएनएस)। कतर का प्रवासी भारतीय समुदाय पांच वर्षीय एडीन मैथ्यू शाजी की बस दुर्घटना में हुई मृत्यु से बेहद दुखी है।

गल्फ टाइम्स की शनिवार की रिपोर्ट के अनुसार, एडीन का शव भारत भेजा गया जहां उसे केरल के पथानमथिट्टा जिले के तिरुवल्ला में दफनाया गया।

दुर्घटना गुरुवार को हुई जब सड़क से गुजरते वक्त एडीन की स्कूल बस पलट गई। हादसे में एडीन की मृत्यु हो गई और चार अन्य बच्चे घायल हो गए।

निजी यात्रा पर कतर आए केरल के समाज कल्याण मंत्री एम.के मुनीर ने एडीन को श्रद्धांजलि अर्पित की थी।

इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।

Related items

  • स्वीडन की सीमा पर नियंत्रण बढ़ाने को फिनलैंड तैयार
    हेलसिंकी, 8 मई (आईएएनएस/सिन्हुआ)। फिनलैंड के आंतरिक मंत्री पेटेरी ओर्पो ने शुक्रवार को कहा कि उनका देश स्वीडन की सीमा पर नियंत्रण बढ़ाने के लिए पूरी तरह तैयार है।

    फिनलैंड के राष्ट्रीय प्रसारक यले की रपट के अनुसार, दो दिन पहले यूरोपीय आयोग शेनजेन की खास आंतरिक सीमाओं पर, खास तौर से जर्मनी, ऑस्ट्रिया, स्वीडन, डेनमार्क और नॉर्वे में अधिकतम छह माह तक नियंत्रण बढ़ाने पर सहमत हो गया था।

    ओर्पो ने कहा कि सीमा पर आपात नियंत्रण का आयोग का फैसला अच्छा है, क्योंकि यह फिनलैंड की प्रवजन नीति के अनुरूप है।

    --आईएएनएस
  • चीन में भूस्खलन के बाद शी ने किया बचाव कार्यो में तेजी लाने का आह्वान
    बीजिंग, 8 मई (आईएएनएस/सिन्हुआ)। चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने रविवार को फुजियान प्रांत में भूस्खलन के बाद बचाव अभियान तेज करने का आग्रह किया है।

    फुजियान प्रांत की ताइनिंग काउंटी में रविवार सुबह पांच बजे हुए भूस्खलन की वजह से दोपहर तक 34 लोग लापता बताए जा रहे हैं, जबकि सात अन्य घायल हैं।

    शी ने इस दुर्घटना के बाद फुजियान की स्थानीय सरकार और संबंधित विभागों से बचाव कार्यो में तेजी लाने का आग्रह किया।

    उन्होंने भूस्खलन में दबे और लापता लोगों की तलाशी के प्रयास करने की मांग की और घायलों के उचित इलाज का आह्वान किया।

    शी ने भविष्य में इस तरह की आपदाओं से बचाव के लिए स्थानीय जांच एवं सुरक्षा बंदोबस्तों को मजबूत करने का आह्वान किया।

    चीन के प्रधानमंत्री ली केकियांग ने खोज एवं बचाव कार्यो और घायलों के इलाज के लिए पूर्ण प्रयास करने का आह्वान किया।

    --आईएएनएस
  • दक्षिणी चीन में जारी रहेगी बारिश
    बीजिंग, 8 मई (आईएएनएस/सिन्हुआ)। दक्षिणी चीन में बारिश अगले दो दिनों तक जारी रहेगी। देश के मौसम विभाग ने रविवार को इसकी जानकारी दी।

    राष्ट्रीय मौसम विज्ञान केंद्र (एनएमसी) ने बारिश की स्थिति को देखते हुए नीले रंग की चेतावनी जारी की है। केंद्र ने कहा है कि गुइझू, हुनान, फुजियान, जियांग्शी, झेजियांग प्रांतों और गुआंग्शी झुआन स्वायत्त क्षेत्र में बारिश का कहर जारी रहेगा।

    एनएमसी के अनुसार, इन क्षेत्रों के कुछ हिस्सों में सोमवार और रविवार की सुबह गरज के साथ बारिश और ओलावृष्टि भी हो सकती है।

    एनएमसी के मुताबिक, सोमवार को बारिश में किसी तरह की कमी आने की संभावना नहीं है।

    चीन में चार स्तरीय मौसम चेतावनी प्रणाली है। अधिक खराब मौसम के लिए लाल रंग, उससे कम खराब मौसम के लिए नारंगी, फिर पीले और सबसे कम खराब मौसम के लिए नीले रंग की चेतावनी जारी की जाती है।

    एनएमसी ने लोगों को भूस्खलन तथा चट्टान खिसकने की आशंकाओं के मद्देनजर पहाड़ी इलाकों तथा बारिश के कारण बाढ़ की आशंकाओं के मद्देनजर नदी घाटी वाले इलाकों में नहीं जाने की सलाह दी है।

    --आईएएनएस
  • कराची में स्कूलों की सुरक्षा के लिए स्मार्टफोन एप
    इस्लामाबाद, 8 मई (आईएएनएस)। पाकिस्तान के कराची शहर में करीब 3000 स्कूलों को सुरक्षा प्रदान करने के लिए स्मार्टफोन एप जारी किया गया है।

    डॉन ऑनलाइन की रपट के अनुसार, सिंध रेंजर्स ने घोषणा की कि आपात स्थिति में महानगर के शैक्षणिक संस्थानों को इस एप से कानून-व्यवस्था लागू करने वालों को सतर्क करने में मदद मिलेगी।

    रेंजर्स के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, "शैक्षणिक संस्थान के प्रमुख को आपात स्थिति में सुरक्षा प्रणाली को संदेश भेजने की सलाह दी गई है।"

    उन्होंने कहा कि संदेश रेंजर्स की मध्य कमान (रेंजर्स मुख्यालय) को मिलेगा। इसके अलावा संदेश क्षेत्र के कंपनी कमांडर, विंग कमांडर और सेक्टर कमांडर के मोबाइल फोन पर भी चला जाएगा।

    इस एप से त्वरित कार्रवाई करना आसान हो जाएगा। अधिकारी ने कहा कि जरूरी होने पर सुरक्षा तंत्र अतिरिक्त कर्मियों की तैनाती की मंजूरी देती है।

    इसका नाम 'रेंजर्स स्कूल कॉलेज सुरक्षा प्रणाली' है। इस प्रणाली के साथ करीब तीन हजार स्कूल पंजीकृत हैं। इस प्रणाली में शामिल होने के लिए अन्य स्कूल भी आवेदन कर सकते हैं।

    रेंजर्स के अधिकारी ने कहा, "भविष्य में हमलोग अस्पतालों, शॉपिंग मॉल्स और मीडिया घरानों को भी इस प्रणाली से जोड़ेंगे।"

    इस साल के शुरू में बाचा खान विश्वविद्यालय(बीकेयू) में हमला होने के बाद सुरक्षा कारणों से कराची और पाकिस्तान के अन्य भागों में कई स्कूलों को बंद करना पड़ा है।

    गत महीने अर्ध सैनिक बल ने एक व्हाट्सएप हेल्पलाइन की घोषणा की थी, जिसके जरिए कराची के लोगों को आपराधिक या अवैध गतिविधियों से जुड़े संदेश, वीडियो और तस्वीरें बल को भेजने की अनुमति दी गई है।

    --आईएएनएस
  • अफगानिस्तान में 6 आतंकवादियों को फांसी
    काबुल, 8 मई (आईएएनएस)। अफगानिस्तान सरकार ने विध्वंसक गतिविधियों में संलिप्तता के लिए मौत की सजा पाए छह आतंकवादियों को रविवार को फांसी दे दी।

    समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, राष्ट्रपति कार्यालय से जारी एक बयान में कहा गया, "सरकार ने अदालत से मृत्युदंड पाए छह आतंकवादियों को फांसी दे दी।"

    एक अधिकारी ने कहा कि हक्कानी नेटवर्क के संस्थापक जलालुद्दीन हक्कानी का बेटा अनस हक्कानी फांसी दिए गए छह आतंकवादियों में शामिल नहीं था।

    राष्ट्रपति अशरफ गनी ने 25 अप्रैल को संसद के संयुक्त सत्र को संबोधित करते हुए आतंकवादियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई और अफगानिस्तान से इन्हें खत्म कर देने की शपथ ली थी।

    --आईएएनएस
  • राष्ट्रपति चुनाव लड़ना रियल्टी शो जैसा नहीं : ओबामा
    वाशिंगटन, 8 मई (आईएएनएस/सिन्हुआ)। अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा ने डोनाल्ड ट्रंप को चेतावनी देते हुए कहा कि राष्ट्रपति पद के लिए चुनावी अभियान रियल्टी शो नहीं है।

    ओबामा ने व्हाइट हाउस कॉरेस्पोंडेंट डिनर 2016 में ट्रंप पर निशाना साधने के एक सप्ताह बाद शुक्रवार को संवाददाता सम्मेलन में उनके संदर्भ में यह टिप्पणी की।

    व्हाइट हाउस में संवाददाता सम्मेलन में ट्रंप के बारे में पूछने पर ओबामा ने मीडिया और जनता से ट्रंप के बयानों पर विचार करने को कहा। ओबामा ने कहा, "यह मनोरंजन नहीं है। यह कोई रियल्टी शो नहीं है। यह अमेरिका के राष्ट्रपति पद का चुनाव है।"

    ओबामा ने ट्रंप के प्रति अपनी नापसंदगी को छिपाने की कभी कोशिश नहीं की।

    गौरतलब है कि पिछले सप्ताह टेड क्रूज और जॉन कासिच के राष्ट्रपति पद के लिए होने वाले चुनाव में दावेदारी की दौड़ से पीछे हटने के बाद ट्रंप रिपब्लिकन पार्टी की ओर से संभावित उम्मीदवार बन गए हैं।

    रिपब्लिकन पार्टी के कुछ शीर्ष नेता अब भी ट्रंप के बाारे में चिता व्यक्त कर रहे हैं।

    --आईएएनएस

खरी बात

तो ये है देश का इकनॉमिक मॉडल

पुण्य प्रसून बाजपेयी गुजरात में पाटीदारों ने आरक्षण के लिए जो हंगामा मचाया- जो तबाही मचायी । राज्य में सौ करोड़ से ज्यादा की संपत्ति स्वाहा कर दी उसका फल...

आधी दुनिया

पश्चिम बंगाल : यौन दासता में भारत के उछाल का केंद्र

हिमाद्री घोष साल 2005-06 से पिछले 9 सालों में भारत के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) में 76 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। लेकिन इस आर्थिक बदलाव का श्याह पहलू यौन...

जीवनशैली

क्या वास्तविक दोस्त तय करने में हम हैं फिसड्डी?

लंदन, 7 मई (आईएएनएस)। बहुत सारे लोग यह महसूस करते हैं कि दोस्ती दोतरफा रास्ता है, लेकिन आपके केवल आधे जिगरी दोस्त ही आपको अपना दोस्त समझेंगे। इसका पता एक...