JS NewsPlus - шаблон joomla Продвижение
BREAKING NEWS
सानिया-मार्टिना की जीत का सिलसिला जारी रहेगा : भूपति
बिहार के राज्यपाल ने दिवाली की शुभकामनाएं दी
उप्र : दीपावली पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम
जीसैट-15 उपग्रह छोड़ने को तैयार एरियन5
बिहार में हार के लिए मोदी जिम्मेदार नहीं : राजनाथ
टीपू सुल्तान के जयंती समारोह में संघर्ष, व्यक्ति की मौत
मलेशिया के लोगों, स्थिति से मिलेगा फायदा : हरेंद्र
कोलकाता, पुणे के फूलों से महकेगी दिवाली
उपराष्ट्रपति ने देशवासियों को दिवाली की शुभकामनाएं दीं
शाओलिन सॉकर स्कूल में कुंग फू, फुटबाल का प्रशिक्षण एक साथ

LIVE News

सानिया-मार्टिना की जीत का सिलसिला जारी रहेगा : भूपति

बिहार के राज्यपाल ने दिवाली की शुभकामनाएं दी

उप्र : दीपावली पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

जीसैट-15 उपग्रह छोड़ने को तैयार एरियन5

बिहार में हार के लिए मोदी जिम्मेदार नहीं : राजनाथ

म्यांमार के यांगून में चुनाव से पहले हाई अलर्ट

नेपेडा, 6 नवंबर (आईएएनएस)। म्यांमार सरकार ने रविवार को होने जा रहे ऐतिहासिक आम चुनाव के मद्देनजर यांगून क्षेत्र में अति सुरक्षा अलर्ट जारी किया है।

यह अलर्ट इस महीने के पहले दो सप्ताह यानी 14 नवंबर तक जारी रहेगा। यह अलर्ट पीली श्रेणी का है।

इस अलर्ट के लिए 3,000 से अधिक पुलिस बल के सदस्यों को अलर्ट पर रखा गया है। इस चुनाव के लिए 5,400 विशेष प्रशिक्षित पुलिस बलों को भी अतिरिक्त सुरक्षा के लिए तैनात किया गया है।

अधिकारियों का कहना है कि यांगून क्षेत्र में 5,495 मतदान केंद्रों पर 49 लाख से अधिक मतदाता अपने मताधिकार का उपयोग करेंगे।

चुनाव आयोग के आंकड़ों के मुताबिक, चुनाव में संसद के तीन स्तरों की 1,000 से अधिक सीटों पर 91 राजनीतिक दलों के कुल 6,039 उम्मीदवार और 310 निर्दलीय उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमाएंगे।

केंद्रीय चुनाव आयोग ने देशभर में तीन स्तरीय चुनाव के लिए 1,163 निर्वाचन क्षेत्र बनाए हैं। आयोग ने एक ही मतदाता द्वारा कई मत डालने की घटनाओं को रोकने के लिए कदम उठाने की प्रतिबद्धता जताई है। देशभर में लगभग 3.2 करोड़ मतदाता हैं।

इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।

Related items

  • उप्र : दीपावली पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम
    लखनऊ, 10 नवम्बर (आईएएनएस)। उत्तर प्रदेश में दीपावली के मौके पर सार्वजनिक स्थानों को आतंकी निशाना बना सकते हैं। ऐसी आशंका को देखते हुए सीमा पर तैनात खुफिया एजेंसियां सतर्क हो गई हैं। नेपाल सीमा से सटे बहराइच समेत सभी जिलों में दीपावली पर अलर्ट घोषित कर दिया गया है।

    पुलिस के साथ सीमा सुरक्षा बल (एसएसबी) सघन चौकसी बरत रहा है। सीसीटीवी कैमरों से नजर रखी जा रही है। सार्वजनिक स्थलों पर भी तलाशी अभियान चल रहा है।

    अधिकारियों के मुताबिक, प्रकाश पर्व पर दीपावली के पटाखों के धूमधड़ाके के बीच आतंकी धमाके की आशंका है। मधेशी आंदोलन के चलते भी सीमा पर तनाव है। आतंकी इसका लाभ उठाने की फिराक में है।

    खुफिया एजेंसियों की इस रपट के बाद दीपावली के अवसर पर नेपाल सीमा से सटे सभी जिलों में सघन चौकसी बरतने के निर्देश दिए गए हैं। इस आदेश के बाद नेपाल सीमा से सटे बहराइच के मोतीपुर, रुपईडीहा, सुजौली, मुर्तिहा सीमा पर मुस्तैद एसएसबी के जवान भी नेपाल से आने-जाने वालों पर कड़ी नजर रख रहे हैं।

    बहराइच से लगी 100 किमी लंबी सीमा पर आने-जाने वाले विदेशियों और संदिग्ध लोगों से कड़ी पूछताछ की जा रही है।

    पुलिस अधीक्षक सालिक राम वर्मा ने बताया कि दीपावली के मद्देनजर सार्वजनिक स्थलों पर विशेष नजर रखी जा रही है। रोडवेज बस अड्डा, रेलवे स्टेशन, सिनेमा घर व होटलों की तलाशी का अभियान चल रहा है। भीड़-भाड़ वाले स्थानों पर पुलिस और पीएसी के जवान तैनात हैं।

    उन्होंने कहा कि अराजक तत्वों पर नजर रखी जा रही है। किसी भी कीमत पर अराजकतत्वों को बख्शा नहीं जाएगा।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • यूक्रेन को आईएमएफ से आर्थिक मदद न मिलने का डर
    कीव, 10 नवंबर (आईएएनएस/सिन्हुआ)। यूक्रेन की वित्त मंत्री नतालिया जैरेस्को ने सोमवार को चेताया कि यदि देश में कराधान नीति में सुधार जल्द लागू नहीं हुआ तो देश को अंतर्राष्ट्रीय मौद्रिक कोष (आईएमएफ) से वित्तीय मदद मिलनी बंद हो सकती है।

    जैरेस्को ने कीव में अमेरिका-यूक्रेन कारोबारी परिषद की बैठक में कहा, "यदि हम कृषि क्षेत्र के लिए कर भुगतान के मुद्दे का समाधान नहीं करते हैं, तो हम आईएमएफ सुधार कार्यक्रम से बाहर कर दिए जाएंगे।"

    उन्होंने कहा कि देश में मौजूदा साल के अंत तक कराधान सुधार योजनाओं को लागू न किए जाने से देश के बजट पर अतिरिक्त 50 करोड़ डॉलर का भार पड़ेगा।

    यूक्रेन ने आईएमएफ के चार वर्षीय 17.5 अरब डॉलर के बेलआउट पैकेज के तहत 2016 के बजट में अंतर को कम कर सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) को 3.7 प्रतिशत करने की प्रतिबद्धता जताई है।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • नेपाल ने भारत से कहा, सीमा पर से बाधाएं हटाएं
    काठमांडू, 9 नवंबर (आईएएनएस)। नेपाल ने सोमवार को भारत से कहा कि वह सीमा पर लगी बाधाएं हटाए और ईंधन एवं जरूरी सामानों की आपूर्ति शुरू करे।

    प्रधानमंत्री के.पी.शर्मा ओली की अध्यक्षता में हुई एक बैठक में विशेष प्रस्ताव पारित कर भारत से सीमा पर दवाओं और गैस की आपूर्ति में लगी बाधाओं को हटाने को कहा गया।

    समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, प्रधानमंत्री ओली के मीडिया सलाहकार प्रमोद दहल ने कहा, "सरकार, भारत सरकार से आग्रह करती है कि वह नेपाल को ईंधन और जरूरी सामानों की आपूर्ति बहाल कर सौहार्दपूर्ण संबंध बनाने में मदद करे।"

    नेपाल के सीमावर्ती इलाकों में मधेसी समुदाय के आंदोलन की वजह से वाहन फंसे पड़े हैं। इनमें ईंधन और जरूरी सामान हैं।

    नेपाल का कहना है कि नया संविधान लागू होने के दो दिन बाद ही 22 सितंबर को भारत ने नाकेबंदी कर दी। भारत इस आरोप को लगातार नकारता रहा है।

    नेपाल के उप प्रधानमंत्री चंद्र प्रकाश मैनाली ने कहा, "हमारे नए संविधान के प्रति भारत का रवैया पूरी तरह अतार्किक है क्योंकि संविधान नेपाल का आंतरिक दस्तावेज है। हम भारत से आग्रह करते हैं कि वह आर्थिक नाकेबंदी हटा ले और हमारे साथ मित्र पड़ोसी की तरह व्यवहार करे।"

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • शी ने सुधार, नवोन्मेष का आह्वान किया
    बीजिंग, 9 नवंबर (आईएएनएस/सिन्हुआ)। चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने अधिक सुधार व नवोन्मेष का सोमवार को आह्वान किया, क्योंकि देश 13वें पंचवर्षीय योजना में प्रवेश की तैयारी कर रहा है।

    शी ने कहा, "सुधार व विकास ने एकीकरण की उपलब्धि हासिल की है। आगे विकास सुधार के आधार पर करने की जरूरत है, जबकि सुधार में प्रगति विकास के लिए एक मजबूत गति प्रदान करता है।"

    राष्ट्रपति ने कहा कि सुधार व नवोन्मेष को मजबूत और देश की शासन प्रणाली का आधुनिकीकरण किया जाना चाहिए।

    बीते सप्ताह कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ चाइना (सीपीसी) की केंद्रीय कमेटी ने 2016 से शुरू होने वाले आगामी पांच वर्षो में देश के विकास के लिए एक व्यापक प्रस्ताव की घोषणा की थी।

    व्यापार में नवोन्मेष को जगह देने का आग्रह किया गया है, ताकि अंतर्राष्ट्रीय प्रतिस्पर्धा में चीन एक नई गति प्राप्त कर सके और पारंपरिक लाभ को बरकरार रख सके। व्यापार करने की प्रणाली को विकसित करने व ग्लोबल वैल्यू चेन को आगे बढ़ाने के लिए सरकार की नीति में निरंतरता की जरूरत है।

    योजना को मूर्त रूप देने के लिए एक व्यापक प्रस्ताव पेश किया गया है, जिसमें विकास के पांच विचार नवोन्मेष, समन्वय, हरित विकास, आगे बढ़ना व साझा करना शामिल हैं।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • मिस्र में आईएस का कुख्यात आतंकवादी ढेर
    काहिरा, 9 नवंबर (आईएएनएस/सिन्हुआ)। मिस्र के सुरक्षाबलों ने सोमवार को इस्लामिक स्टेट (आईएस) के एक कुख्यात आतंकवादी को मुठभेड़ के दौरान मार गिराया। गृह मंत्रालय ने यह जानकारी दी।

    मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि आईएस से संबद्ध अंसार बेत अल-मकदीस समूह के प्रमुख सदस्य अशरफ अली अल-घराबली ने उत्तरी अफ्रीकी देशों में हमलों की एक श्रृंखला को अंजाम दिया था।

    बयान के मुताबिक, वह मुठभेड़ के दौरान उस वक्त मारा गया, जब पुलिस ने उसे पूर्वी काहिरा के अल-मार्ग स्थित उसके ठिकाने से उसे गिरफ्तार करने का प्रयास किया। उस वक्त वह किसी हमले की योजना बना रहा था।

    गृह मंत्रालय ने कहा कि घराबली पुलिस, सैन्यकर्मियों तथा महत्वपूर्ण संस्थानों पर हमले के लिए जिम्मेदार था।

    बीते साल जुलाई में काहिरा में इटली के वाणिज्य दूतावास, पूर्व गृह मंत्री मोहम्मद इब्राहिम की हत्या के प्रयास व शीर्ष अधिकारियों की हत्या सहित विभिन्न आतंकवादी कार्रवाइयों में घराबली प्रमुख संदिग्ध था।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • यूरोपीय संघ के बाहर गुजारा कर लेगा ब्रिटेन : कैमरन

    लंदन, 9 नवंबर (आईएएनएस)। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री डेविड कैमरन ने सोमवार को कहा कि उन्हें यूरोपीय संघ के साथ किसी तरह का भावनात्मक लगाव नहीं है और वह इस विचार का 'पर्दाफाश' करना चाहते हैं कि ब्रिटेन यूरोपीय संघ के बाहर जाकर जिंदा नहीं बचेगा।

    समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, ब्रिटिश उद्योग परिसंघ के सालाना सम्मेलन में कैमरन ने कहा कि वह यथास्थिति से संतुष्ट नहीं हैं। ब्रिटेन यूरोप के साथ करार पर फिर से बात करेगा।

    उन्होंने कहा कि वह जिस तरह के बदलाव चाहते हैं, अगर वे हो जाएं तो फिर वह खुद यूरोपीय संघ में ब्रिटेन के बने रहने के लिए जोरशोर से अभियान चलाएंगे। और, अगर बात नहीं मानी गई तो फिर 'कुछ भी संभव है।'

    कैमरन ने कहा कि यह मुश्किल तो है लेकिन उन्हें उम्मीद है कि वह यूरोपीय संघ के 27 अन्य देशों को बदलावों के लिए मना लेंगे।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।

खरी बात

बिहार की जीत पर कुछ सवाल ?

धीरज चतुर्वेदी् रस्सी जल गयी पर ऐठन नही गई। कुछ यही हाल भाजपा के शीर्ष नेतृत्व का हो चुका है। अब हार का ठीकरा किस पर फोडे शायद संसदीय दल...

आधी दुनिया

महिलाओं ने बदल दी एक गांव को पहचान

असम में नलबाड़ी जिले से 20 किलोमीटर दूर स्थित चतरा गांव की पहचान को यहां की महिलाओं ने अपनी एकजुटता और मेहनत से बदल दिया है। बोडो समुदाय बहुल यह...