JS NewsPlus - шаблон joomla Продвижение
BREAKING NEWS
मोदी परमाणु सुरक्षा शिखर सम्मेलन में शामिल होने अमेरिका पहुंचे (लीड-1)
कापेलो नहीं जाना चाहते इटली
चीन के 'मीडिया ग्रुप' ने तोशिबा का घरेलू उपकरण कारोबार खरीदा
अफ्रीका में बुनियादी ढांचागत परियोजनाओं पर चीन, अफ्रीका मिलकर काम करेंगे
एनआईए ने सलविंदर सिंह से दोबारा पूछताछ की
चीन निजी सांस्कृतिक अवशेषों के लिए गैर लाभकारी कोष बनाएगा
बिहार : सड़क पर बम विस्फोट, 3 घायल
चीन या अमेरिका में खेल सकते हैं रोनाल्डिन्हो : एजेंट
स्वीडन के राष्ट्रपति का चीन दौरा अप्रैल में
समाजवादियों की सरकार जितना काम किसी ने नहीं किया : अखेिलश

LIVE News

मोदी परमाणु सुरक्षा शिखर सम्मेलन में शामिल होने अमेरिका पहुंचे (लीड-1)

कापेलो नहीं जाना चाहते इटली

चीन के 'मीडिया ग्रुप' ने तोशिबा का घरेलू उपकरण कारोबार खरीदा

अफ्रीका में बुनियादी ढांचागत परियोजनाओं पर चीन, अफ्रीका मिलकर काम करेंगे

एनआईए ने सलविंदर सिंह से दोबारा पूछताछ की

भारत विकास की उम्मीदों पर खरा उतरेगा : मोदी

नई दिल्ली, 28 मार्च (आईएएनएस)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को कहा कि भारत आवश्यक नीतियों और प्रशासनिक सुधारों के जरिए विकास का चमकता सितारा बनने की उम्मीदों पर खरा उतरेगा।

प्रधानमंत्री ने ब्लूमबर्ग की देश में मौजूदगी के 20 साल पूरे होने के अवसर पर आयोजित ब्लूमबर्ग इंडिया इकॉनॉमिक फोरम 2016 में यहां कहा, "विश्व की भारत से वैश्विक विकास में भूमिका निभाने को लेकर बड़ी उम्मीदें हैं। मैं आपको बताना चाहूंगा कि कैसे भारत इस चुनौती पर खरा उतरेगा।"

मोदी ने कहा कि भारत आज सिर्फ दुनिया का सबसे तेज विकास दर वाला देश ही नहीं है, बल्कि इसका चालू खाता घाटा और वित्तीय घाटा तथा महंगाई दर भी कम है। यह अच्छी नीतियों का परिणाम है, अधिक धन का नहीं।

प्रधानमंत्री ने कहा, "हम पिछले दोनों साल महत्वाकांक्षी वित्तीय घाटे के लक्ष्य को पूरा करने में सफल रहे। हमने पूंजीगत खर्च बढ़ाते हुए भी वित्तीय घाटा कम किया है।"

उन्होंने कहा कि मौजूदा कारोबारी साल की तीसरी तिमाही में शुद्ध प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) रिकार्ड स्तर पर पहुंच गया।

मोदी ने कहा कि उपभोक्ताओं की क्रय शक्ति और आर्थिक गतिविधियों का परिचायक वाहन उत्पादन मौजूदा कारोबारी साल में 7.6 फीसदी बढ़ा, फर्नीचर उत्पादन 57 फीसदी बढ़ा और बड़े पैमाने पर रोजगार देने वाले रेडीमेड कपड़ा के क्षेत्र में 8.7 फीसदी वृद्धि दर्ज की गई।

उन्होंने कहा, "मेरा लक्ष्य बदलाव के जरिए सुधार लाना है। प्रशासनिक सुधार एक शुरुआत है।"

मोदी ने कहा कि देश की बड़ी आबादी किसानों की है, इसलिए उनकी सरकार का लक्ष्य जल्द ही किसानों की आय दोगुनी करने का है।

मोदी ने कहा, "हम एक राष्ट्रीय कृषि बाजार बना रहे हैं और बिचौलियों को हटा रहे हैं।"

उन्होंने कोयला जैसे प्राकृतिक संसाधनों की नीलामी का हवाला देते हुए कहा कि पारदर्शिता उनकी सरकार की एक अन्य विशेषता है।

मोदी ने कहा कि उनकी सरकार भारतीय रिजर्व बैंक के साथ मिलकर महंगाई का लक्ष्य तय करेगी और ब्याज दर मौद्रिक नीति समिति तय करेगी, जिसमें सरकार का कोई प्रतिनिधि नहीं होगा।

उन्होंने निजी क्षेत्र द्वारा हाइड्रोकार्बन के उत्खनन और उत्पादन के लिए नई नीति तय करने का भी जिक्र किया। उन्होंने कहा, "हमने मूल्य निर्धारण और विपणन की आजादी और पारदर्शी आय साझेदारी प्रणाली दे दी है। इससे नौकरशाही घटेगी।"

उन्होंने कहा कि नवीकरणीय ऊर्जा में हम कुछ ही समय में 1,500 मेगावाट सौर ऊर्जा से सालाना 10 हजार मेगावाट तक पहुच गए हैं। जब हमने 175 गीगावाट नवीकरणीय ऊर्जा का लक्ष्य रखा था तो लोगों को विश्वास नहीं हुआ था। आज हालांकि वैश्विक साझेदार इसे समझने लगे हैं।

मोदी ने बताया कि संसद ने हाल में अंतर्देशीय जल मार्गो पर एक विधेयक पारित कर दिया है और शेयर बाजारों में विदेशी निवेश की सीमा बढ़ा दी गई है और उन्हें बाजार में सूचीबद्ध होने की अनुमति दे दी गई है।

इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।

Related items

  • मोदी परमाणु सुरक्षा शिखर सम्मेलन में शामिल होने अमेरिका पहुंचे (लीड-1)
    वाशिंगटन, 31 मार्च (आईएएनएस)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को चौथे परमाणु सुरक्षा शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए अमेरिका पहुंच गए। इसकी मेजबानी राष्ट्रपति बराक ओबामा कर रहे हैं।

    मोदी बुधवार देर रात अपने बेल्जियम दौरे से अमेरिका पहुंचे। यहां हवाईअड्डे पर भारत में अमेरिका के राजदूत रिचर्ड वर्मा और भारतीय राजदूत अरुण के. कुमार ने उनका स्वागत किया।

    विकास मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरूप ने ट्विटर पर लिखा, "द्विपक्षीय संबंधों से बहुपक्षीय कूटनीति का रुख। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देर रात वाशिंगटन डी.सी. पहुंचे।"

    प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से एक ट्वीट में कहा गया कि मोदी परमाणु सुरक्षा शिखर सम्मेलन में शिरकत करने के अलावा वैश्विक नेताओं से बातचीत भी करेंगे।

    चौथे परमाणु सुरक्षा शिखर सम्मेलन में 53 देशों और चार अंतर्राष्ट्रीय संगठनों के नेता शामिल होंगे।

    मोदी गुरुवार शाम ओबामा द्वारा व्हाइट हाउस में रखे गए एक विशेष भोज में शामिल होंगे।

    इसके बाद शुक्रवार को भारत सहित अन्य प्रतिभागी देश राष्ट्रीय परमाणु कार्यक्रम पर अपनी-अपनी रिपोर्ट सौंपेंगे।

    मोदी इस यात्रा के दौरान लेजर इंटरफेरोमीटर ग्रेविटेशनल-वेव ऑब्जर्वेटरी(एलआईजीओ) के वैज्ञानिकों से भी मुलाकात करेंगे

    मोदी बेल्जियम के दौरे से अमेरिका पहुंचे हैं। वहां उन्होंने बेल्जियम के नेतृत्व से बातचीत की और भारत-यूरोपीय यूनियन शिखर सम्मेलन में शामिल हुए।

    यह मई, 2014 में प्रधानमंत्री बनने के बाद मोदी का तीसरा अमेरिका दौरा है।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • अफ्रीका में बुनियादी ढांचागत परियोजनाओं पर चीन, अफ्रीका मिलकर काम करेंगे
    नैरोबी, 31 मार्च (आईएएनएस/सिन्हुआ)। अफ्रीका के प्रेफेरेंशियल ट्रेड एरिया (पीटीए) बैंक ने वित्त बुनियादी ढांचागत परियोजनाओं के लिए 'एक्सपोर्ट-इंपोर्ट बैंक ऑफ चाइना' क साथ साझेदारी समझौता किया है।

    इस समझौते का उद्देश्य अफ्रीका में वित्त बुनियादी ढांचागत परियोजनाओं को सहयोग देना है। पीटीए बैंक के अध्यक्ष अदमासू टैडीसी ने कहा कि चीन ने अफ्रीका में विकास परियोजनाओं में मदद के लिए हाथ बढ़ाया है।

    टेडीसी ने 18वें अफ्रीका इकोनॉमी रिसर्च कंसोर्टियम (एईआरसी) पॉलिसी सम्मेलन के इतर मौके पर कहा, "हम अफ्रीका में कई बुनियादी ढांचागत परियोजनाओं में सह-वित्तीयन के लिए चाइना एक्जिम बैंक के साथ साझेदारी करेंगे।"

    पीटीए बैंक के शेयरधारकों में क्षेत्रीय ट्रेडिंग ब्लॉक 'कॉमन मार्किट फॉर ईस्टर्न एंड साउदर्न अफ्रीका (सीओएमईएसए)' के सदस्य शामिल हैं, जबकि इसमें पीपुल्स बैंक ऑफ चाइना की लगभग दस प्रतिशत हिस्सेदारी है।

    टेडीसी ने कहा कि चाइना एक्जिम बैंक इन परियोजनाओं के लिए लगभग 80 प्रतिशत धनराशि प्रदान करेगा जबकि बाकी बची राशि पीटीए बैंक प्रदान करेगा।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • एनआईए ने सलविंदर सिंह से दोबारा पूछताछ की
    नई दिल्ली, 31 मार्च (आईएएनएस)। पठानकोट आतंकवादी हमले के बाद शक के घेरे में आए गुरदासपुर के निलंबित पुलिस अधीक्षक (एसपी) सलविंदर सिंह और उनके रसोइये को गुरुवार को पूछताछ के लिए राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) के मुख्यालय लाया गया। ऐसा तब हुआ है, जब पाकिस्तान की संयुक्त जांच टीम भी पठानकोट आतंकवादी हमले की जांच के लिए भारत आई हुई है।

    सिंह का दावा है कि दो जनवरी को चार-पांच हथियारबंद आतंकवादियों ने पंजाब के कोलिया गांव के पास से उनका, उनके दोस्त राजेश वर्मा और रसोइये मदन गोपाल का अपहरण कर लिया था। इन आतंकवादियों ने बाद में पठानकोट स्थित भारतीय वायुसेना के हवाईअड्डे पर हमला किया था, जिसमें सात सुरक्षाकर्मी मारे गए थे। उन पाकिस्तानी आतंकवादियों को बाद में मुठभेड़ में मार गिराया गया था।

    पाकिस्तानी टीम पठानकोट हमले की जांच करने के लिए भारत आई हुई है।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • बिहार : सड़क पर बम विस्फोट, 3 घायल
    गोपालगंज, 31 मार्च (आईएएनएस)। बिहार के गोपालगंज जिले के मोहम्मदपुर थाना क्षेत्र में बुधवार रात एक बम विस्फोट में एक ही परिवार के तीन लोग गंभीर रूप से घायल हो गए। घायलों में एक की हालत चिंताजनक बताई जा रही है।

    पुलिस के अनुसार, गोपालपुर गांव निवासी तिलक साह अपने बेटों-संतोष साह और कृष्णा साह के साथ मोटराइकिल से मोहम्मदपुर से अपने घर जा रहे थे, उसी दौरान गोपालपुर गांव के पास रास्ते में बम विस्फोट से तीनों लोग घायल हो गए।

    गोपालगंज के पुलिस उपाधीक्षक नरेश चंद्र मिश्रा ने गुरुवार को बताया कि सभी घायलों का इलाज गोपालगंज सदर अस्पताल में चल रहा है। घायलों में से एक की हालत गंभीर है।

    उन्होंने बताया कि इस इलाके में नक्सलवादी गतिविधियां चलती रहती हैं। पिछले दिनों इस क्षेत्र से पुलिस ने एक केन बम भी बरामद किया था। उन्होंने इस घटना के पीछे नक्सलवादियों का हाथ होने से इंकार नहीं किया है। मामले की छानबीन जारी है।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • समाजवादियों की सरकार जितना काम किसी ने नहीं किया : अखेिलश
    महोबा, 31 मार्च (आईएएनएस)। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने बुंदेलखंड के दो दिवसीय दौरे की शुरुआत गुरुवार को महोबा जिले से की। यहां एक कार्यक्रम के दौरान उन्होंने 26 परियोजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया। अखिलेश ने केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार पर भेदभाव का आरोप लगाते हुए कहा कि केंद्र ने उन्हें सूखा राहत धनराशि नहीं दी है।

    अखिलेश ने महोबा में एक जनसभा को संबोधित किया। उन्होंने इस दौरान किसानों को सूखा राहत राशि वितरित की।

    उन्होंने पिछले चार वर्षो के दौरान सरकार द्वारा किए गए विकास कार्यो का जिक्र करते हुए चुनौती दी कि देश में कोई ऐसी सरकार नहीं है, जिसने उत्तर प्रदेश की समाजवादी सरकार जितना काम किया हो।

    उन्होंने कहा, "चार साल बाद हम कह सकते हैं कि बिजली, पानी और सड़क को लेकर जितना काम समाजवादियों की सरकार ने किया है, उतना किसी अन्य सरकार ने नहीं किया। केंद्र में नई सरकार बने भी लगभग दो साल हो गए हैं।"

    मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार किसानों के कर्जमाफी के साथ ही कई ऐसी योजनाएं चला रही है जिसका लाभ उनको मिलेगा। बुंदेलखंड में पेयजल की समस्या को दूर करने के लिए सरकार हर गांव में पानी के टैंकरों की व्यवस्था कर रही है।

    अखिलेश यादव ने समाजवादी पेंशन योजना का जिक्र करते हुए कहा कि यही योजना समाजवादियों के दोबारा सत्ता में वापसी की राह आसान करेगी। उन्होंने कहा, "मैं दावे के साथ कह सकता हूं कि समाजवादी सरकार जितने लोगों को समाजवादी पेंशन दे रही है, सिर्फ उतने लोग ही अगले चुनाव में वोट दें दे तो सरकार दोबारा बन जाएगी।"

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • मोदी परमाणु शिखर सम्मेलन के लिए अमेरिका पहुंचे
    वाशिंगटन, 31 मार्च (आईएएनएस)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को परमाणु सुरक्षा शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए अमेरिका पहुंच गए हैं। शिखर सम्मेलन की मेजबानी राष्ट्रपति बराक ओबामा कर रहे हैं।

    वाशिंगटन, डीसी में होने वाले चौथे परमाणु सुरक्षा शिखर सम्मेलन में 53 देशों और चार अंतर्राष्ट्रीय संगठनों के नेता शामिल होंगे।

    मोदी गुरुवार शाम ओबामा द्वारा व्हाइट हाउस में रखे गए एक विशेष भोज में शामिल होंगे।

    इसके बाद शुक्रवार को भारत सहित अन्य प्रतिभागी देश राष्ट्रीय परमाणु कार्यक्रम पर अपनी-अपनी रिपोर्ट सौंपेंगे।

    मोदी बेल्जियम के दौरे के बाद अमेरिका आए हैं। वहां उन्होंने बेल्जियम के नेतृत्व से बातचीत की और भारत-यूरोपीय यूनियन शिखर सम्मेलन में शामिल हुए।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।

खरी बात

महंगाई के असर को ध्यान में रखा जाए तो 2022 में किसानों की आय 2016 जितनी ही होगी

महंगाई को समायोजित करने के बाद देश के किसानों की आय 2003 से 2013 के बीच एक दशक में सालाना पांच फीसदी की दर से बढ़ी। इसे देखते हुए केंद्रीय...

आधी दुनिया

पुरुषवादी मानसिकता का बर्बर रूप

आरिफा एविस पिछले दिनों महाराष्ट्र के अहमदनगर जिले के शनि मंदिर में प्रवेश को लेकर आन्दोलनकारियों और मंदिर समिति की तमाम कार्यवाहियाँ हमारे सामने आ चुकी हैं. इन सबके बावजूद...

जीवनशैली

आत्मकेंद्रित पुरुषों में यौन अपराध की प्रवृत्ति अधिक

न्यूयार्क, 30 मार्च (आईएएनएस)। जो पुरुष आत्मकेंद्रित मानसिकता से ग्रस्त होते हैं, उनमें जघन्य यौन अपराध को अंजाम देने की प्रवृत्ति अधिक होती है। यह जानकारी एक नए शोध में...