BREAKING NEWS
आईपीएल : दिल्ली की हैदराबाद पर आसान जीत (राउंडअप)
ट्रेन से महिला का जेवरों से भरा पर्स चोरी
ट्रेनों और स्टेशनों पर अपराध बढ़े
एंट्रिक्स मामले में इसरो के पूर्व प्रमुख से सीबीआई ने की पूछताछ
भाजपा ने आहलुवालिया को पीएसी से हटाया, कांग्रेस अल्पमत में
आईपीएल 31 करोड़ दर्शकों तक पहुंचा
उप्र : आईपीएस अमिताभ बहाल, डीजीपी से मिले
उप्र : मोदी की उज्ज्वला योजना बनी मुसीबत
बैंक ऑफ महाराष्ट्र के मुनाफे में तेज गिरावट
आईपीएल : दिल्ली की दमदार गेंदबाजी, हैदराबाद को 146 रनों पर रोका (लीड-1)

LIVE News

आईपीएल : दिल्ली की हैदराबाद पर आसान जीत (राउंडअप)

ट्रेन से महिला का जेवरों से भरा पर्स चोरी

ट्रेनों और स्टेशनों पर अपराध बढ़े

एंट्रिक्स मामले में इसरो के पूर्व प्रमुख से सीबीआई ने की पूछताछ

भाजपा ने आहलुवालिया को पीएसी से हटाया, कांग्रेस अल्पमत में

करगिल में बर्फ में दबे सैनिक के शव को निकाला

जम्मू, 20 मार्च (आईएएनएस)। जम्मू एवं कश्मीर के करगिल में नियंत्रण रेखा के पास हिमस्खलन में लापता हुए सैनिक का शव रविवार को बर्फ के नीचे से निकाला गया।

सेना की उत्तरी कमान के प्रवक्ता एस.डी.गोस्वामी ने आईएएनएस को बताया, "सेना ने सिपाही विजय कुमार के. का शव बर्फ में 12 फीट नीचे से निकाला है।"

उन्होंने बताया कि विजय 17 मार्च को आए बर्फीले तूफान में बर्फ के नीचे दब गए थे। एक अन्य सिपाही सुजीत को उसी दिन बचा लिया गया था। उनका इलाज चल रहा है और उनकी हालत बेहतर है।

उन्होंने कहा कि बेहद खराब मौसम और 15 फीट बर्फ से ढंके इस इलाके में तीन दिन तक बचाव अभियान चलाया गया। इसमें हिमस्खलन खोजी कुत्तों तथा अत्याधुनिक उपकरणों का इस्तेमाल किया गया।

विजय का ताल्लुक तमिलनाडु के तिरुनेलवेल्ली जिले के वल्लारामापुरम से था। उनके परिवार में माता-पिता और दो युवा बहनें हैं।

सेना सिपाही विजय के शव को इलाके से निकालकर उनके गांव भेजने में लगी हुई है। विजय का पूरे सैन्य सम्मान के साथ अंतिम संस्कार होगा।

उत्तरी कमान के लेफ्टिनेंट जनरल डी.एस.हुड्डा ने विजय के निधन पर शोक जताया है और उनके परिवार के प्रति संवेदना व्यक्त की है।

इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।

Related items

  • ट्रेन से महिला का जेवरों से भरा पर्स चोरी
    झांसी, 12 मई (आईएएनएस/आईपीएन)। 'प्रभु' की ट्रेन में चोरी थम नहीं रही है। एक बार फिर पुलिस के तमाम प्रयासों को चुनौती देते हुए चोर ट्रेन से महिला का पर्स ले भागे। पर्स में हजारों की नकदी व सोने-चांदी के आभूषण थ। पुलिस ने मामला दर्ज कर लिया है।

    प्रतापगढ़ से भोपाल जाने वाली ट्रेन 12184 के कोच एसई-3 के 5 व 6 बर्थ पर लखनऊ से ललितपुर के लिए शकुंतला पत्नी सुरेश निवासी तकरोही पं. दीनदयालपुरम मार्ग, लखनऊ अपने पति के साथ यात्रा कर रही थी। ट्रेन जब कानपुर स्टेशन के नजदीक चल रही थी, तभी उसका बैग गायब हो गया। काफी खोजबीन के बाद भी जब उसका बैग नहीं मिला। उसने इसकी शिकायत झांसी पहुंचकर जीआरपी से की।

    पीड़िता ने जीआरपी से शिकायत करते हुए बताया कि चोर उसका पर्स चोरी कर ले गए, जिसमें 37 हजार रुपये नकद, मोबाइल, सोने की तीन अंगूठी और सोने की चेन समेत अन्य सामान रखा हुआ था। जीआरपी ने शिकायत के आधार पर चोरों के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है।

    --आईएएनएस
  • ट्रेनों और स्टेशनों पर अपराध बढ़े
    लखनऊ, 12 मई 2016 (आईपीएन)। 'प्रभु' की ट्रेनों में अपराध बढ़ते ही जा रहे हैं। रेल मंत्रालय के आंकड़े के अनुसार, 2014 में ट्रेनों में 13,813 अपराध हुए थे। यह संख्या 2015 में बढ़कर 17,726 हो गई। इसी तरह 2014 में रेल परिसरों में 8,085 अपराध हुए और 2015 में यह संख्या बढ़कर 9,650 हो गई।

    बढ़ते अपराधों को ध्यान में रखकर रेलवे प्रशासन सुरक्षा एवं संरक्षा का ढांचा मजबूत करने के लिए कई तकनीकांे का सहारा ले रहा है। प्लेटफार्मों व ट्रेनों पर सीसीटीवी, अभिगमन नियंत्रण और तोड़फोड़ विरोधी जांच से जुड़ी एक एकीकृत सुरक्षा प्रणाली को मंजूरी दे दी गई है।

    रेलवे के मुताबिक, विभिन्न स्टेशनों पर 5,367 सीसीटीवी कैमरे लगाए हैं। इस समय हर दिन 2,300 ट्रेनों में आरपीएफ कर्मी हैं। जबकि 2,200 ट्रेनों में जीआरपी कर्मी तैनात होते हैं। यात्रियों को किसी भी समय सुरक्षा संबंधी मदद उपलब्ध कराने के लिए रेलवे सुरक्षा हेल्पलाइन 182 चालू की गई है।

    --आईएएनएस
  • एंट्रिक्स मामले में इसरो के पूर्व प्रमुख से सीबीआई ने की पूछताछ
    नई दिल्ली, 12 मई (आईएएनएस)। सीबीआई ने गुरुवार को भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के पूर्व प्रमुख जी. माधवन नायर से एंट्रिक्स करार मामले में पूछताछ की। इसरो की व्यावसायिक कंपनी एंट्रिक्स और मल्टी मीडिया कंपनी देवास के बीच करार की वजह से इसरो को कथित रूप से 578 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ था।

    सीबीआई सूत्रों ने बताया कि सीबीआई ने यहां मुख्यालय में नायर से पांच घंटे से भी अधिक समय तक पूछताछ की।

    सीबीआई ने पिछले साल 16 मार्च को बेंगलुरु में प्राथमिकी दर्ज की थी और भारतीय दंड संहिता के की धारा 120 बी (आपराधिक सांठगांठ), 420 (धोखाधड़ी) और भ्रष्टाचार निरोधक कानून के तहत मामला दर्ज किया था।

    जिन लोगों को इन मामले में नामजद किया गया है उनमें एंट्रिक्स के तत्कालीन निदेशक के. आर. श्रीधर मूर्ति, अमेरिका स्थित फोर्ज एडवाइजर्स के अधिकारी एम.जी. चंद्रशेखर और आर. विश्वनाथन, बेंगलुरु स्थित देवास मल्टीमीडिया प्राइवेट लिमिटेड और एंट्रिक्स कार्पोरेशन लिमिटेड, इसरो और अंतरिक्ष विभाग के अनाम अधिकारी शामिल हैं।

    एंट्रिक्स-देवास सौदे की वजह से नायर को इसरो का अध्यक्ष पद छोड़ना पड़ा था। जनवरी 2005 में जब यह करार हुआ था नायर तब एंट्रिक्स प्रशासनिक परिषद के अध्यक्ष थे।

    --आईएएनएस
  • भाजपा ने आहलुवालिया को पीएसी से हटाया, कांग्रेस अल्पमत में
    नई दिल्ली, 12 मई (आईएएनएस)। संसदीय लोक लेखा समिति (पीएसी) की पुनर्गठित समिति में विवादास्पद अगस्ता वेस्टलैंड हेलीकॉप्टर सौदे के मुद्दे लाने के लिए मंच तैयार हो गया है। भाजपा ने एस. एस.आहलुवालिया व रमेश पोखरियाल निशंक जैसे वरिष्ठ सदस्यों को इस महत्वपूर्ण संसदीय समिति से हटाकर उनकी जगह कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के मुखर आलोचकों को शामिल किया है।

    इस 22 सदस्यीय समिति में कांग्रेस अल्पमत में होगी। इस समिति के 15 सदस्य लोकसभा के और 7 राज्यसभा के हैं। इस समिति का स्वरूप दोनों सदनों में दलों की सदस्य संख्या देखकर तय होता है। अध्यक्ष के.वी. थॉमस सहित कांग्रेस के केवल चार सदस्य रह गए हैं, जबकि भाजपा के नौ सदस्य होंगे।

    राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) में शामिल अकाली दल और शिवसेना के एक-एक सदस्य हैं जबकि नगालैंड के एममात्र सांसद नाइफियू रियो भी इसके सदस्य हैं। रियो की पार्टी नगालैंड पीपुल्स फंट्र भी राजग का हिस्सा है। वर्ष 2016-17 के लिए एंग्लो-इंडियन समुदाय के एक मनोनीत सदस्य को भी इस कमेटी में शामिल किया गया है।

    तृणमूल कांग्रेस के दो सदस्य हैं, जबकि बीजू जनता दल, समाजवादी पार्टी और अन्नाद्रमुक के एक-एक सदस्य हैं।

    थॉमस के अलावा कांग्रेस के अन्य सदस्य हैं शांताराम नाईक, सत्यव्रत चतुर्वेदी और भुवनेश्वर कलिता। ये सभी राज्यसभा से हैं।

    एक मई, 2016 से बहाल हो चुकी पुनर्गठित पीएसी से दार्जिलिंग से सांसद आहलुवालिया और हरिद्वार से सांसद और उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री रहे निशंक हैं। प्रत्यक्ष तौर पर निशंक को अगले साल उत्तराखंड में होने वाले चुनाव को देखते हुए भाजपा ने यह कदम उठाया है।

    भाजपा के जिन लोगों को समिति में बनाए रखा गया है, उनमें किरीट सोमैया और अनुराग ठाकुर हैं इसके अलावा जनार्दन सिंह सिग्रीवाल, अभिषेक सिंह, निशिकांत दुबे और विजय गोयल (राज्यसभा) हैं।

    लोकसभा से दो अन्य भाजपा सदस्य जो इस समिति में हैं, वे हैं शिवकुमार चनाबासप्पा उदासी और रीति पाठक जबकि उच्च सदन से अजय संचेती ने अनिल माधव देव का स्थान लिया है जिनका कार्यकाल 13 मई को समाप्त हुआ।

    शिवसेना ने पश्चिमोत्तर मुंबई से सांसद गजानन कीर्तिकर को बनाए रखा है जिन्हें कांग्रेस के घोर आलोचक के रूप में जाना जाता है।

    एंग्लो-इंडियन सदस्य रिचर्ड हे को इसमें जगह मिली है। हे भाजपा समर्थक माने जाते हैं।

    राज्यसभा के जो पांच सदस्य हैं उनमें समाजवादी पार्टी के नरेश अग्रवाल समिति में नए आए हैं।

    अन्य सदस्य हैं तृणमूल कांग्रेस के सुदीप बंद्योपाध्याय और सुखेंदु शेखर राय, अकाली दल के प्रेम सिंह चंदूमाजरा, बीजद के भतृहरि महताब और अन्नाद्रमुक के पी. वेणुगोपाल।

    --आईएएनएस
  • उप्र : आईपीएस अमिताभ बहाल, डीजीपी से मिले
    लखनऊ, 12 मई (आईएएनएस/आईपीएन)। आईपीएस अफसर अमिताभ ठाकुर ने गुरुवार दोपहर डीजीपी ऑफिस में जाकर अपना कार्यभार संभाल लिया। उन्हें उत्तर प्रदेश सरकार ने 10 माह के निलंबन के बाद 11 अक्टूबर, 2015 से पूरे वेतन के साथ बहाल किया है।

    अमिताभ ने डीजीपी जावीद अहमद से मुलाकात की और उनसे जिम्मेदारी वाले पद पर तैनात करने की बात कही, ताकि वे अच्छे प्रकार से अपनी सेवाएं दे सकें।

    उन्होंने पत्रकारों से बातचीत में कहा कि उन्हें राजनैतिक कारणों से निलंबित किया गया था और कैट और भारत सरकार के आदेश के बाद भी अकारण लंबे समय तक निलंबित रखा गया।

    आईपीएस अमिताभ ने कहा कि जिन्होंने भी उनके साथ अन्याय किया है, वे उनकी जिम्मेदारी नियत कराएंगे। साथ ही उन्हें जो तैनाती दी जाएगी उसका पूरी तन्मयता से पालन करेंगे।

    उल्लेखनीय है कि आईपीएस अमिताभ ने समाजवादी पार्टी के प्रमुख मुलायम सिंह यादव पर फोन पर धमकाने का आरोप लगाया था। इसके बाद उन्हें सपा सरकार ने निलंबित कर दिया था। अमिताभ ने मुलायम की बात मोबाइल में रिकार्ड कर लिया था और इस बिनाह पर उनके खिलाफ मामला दर्ज कराया था। मुलायम ने एक कार्यकर्ता सम्मेलन में कहा था, "ये मोबाइल भी बहुत खतरनाक चीज है।"

    --आईएएनएस
  • उप्र : मोदी की उज्ज्वला योजना बनी मुसीबत
    लखनऊ, 12 मई (आईएएनएस/आईपीएन)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की उज्ज्वला योजना पर उत्तर प्रदेश में शुरुआती दौर में ही संकट के बादल छा गए हैं। इस योजना को अमल में लाने के लिए गैस कंपनियों के पास बीपीएल कार्डधारकों की कोई ऐसी सूची नहीं है, जिसमें यह लिखा हो कि किसके पास गैस कनेक्शन नहीं है।

    अब यह निर्णय हुआ है कि गैस कंपनियों को बीपीएल की सूची उपलब्ध करा दी जाएगी और कंपनियां जाकर गैस कनेक्शन न रखने वालांे को चिह्न्ति करेंगी।

    गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक मई को बलिया में उज्‍जवला योजना की शुरुआत की है। इस योजना के तहत देश की पांच करोड़ महिलाओं को गैस सिलेंडर दिए जाएंगे। योजना का लाभ बीपीएल श्रेणी के उन लोगों को मिलना है, जिनके पास पहले से गैस कनेक्शन नहीं है।

    वहीं राजधानी में सरकारी महकमें उज्‍जवला योजना को लेकर पसोपेश में हैं। दरअसल, राजधानी में अफसरों को कोई ऐसा आंकड़ा नहीं मिल रहा है, जिसमें यह स्पष्ट हो कि ऐसे कितने बीपीएल कार्ड धारक हैं, जिनके पास गैस कनेक्शन नहीं है। तेल कंपनियों के पास भी इस तरह का कोई आंकड़ा नहीं है।

    एडीएम (आपूर्ति) अनिल कुमार सिंह का कहना है कि उज्‍जवला योजना का लाभ सही पात्रों को ही मिले, इसके लिए जरूरी है कि सूची पूरी तरह संशोधित हो। तेल कंपनियां अब इसके लिए सर्वे कराने जा रही हैं।

    बीपीएल राशन कार्ड धारकों की सूची ग्राम पंचायतों में वितरित की जाएगी, जिसके बाद तेल कंपनियों के प्रतिनिधि घर-घर जाकर मिलान कर उन लोगों को चिह्न्ति करेंगे, जिनके पास गैस कनेक्शन नहीं हैं। जाहिर है, पूरी प्रक्रिया में अभी वक्त लगेगा।

    --आईएएनएस

खरी बात

परीक्षा परिणाम: बच्चों के व्यवहार में बदलाव पर मनोवैज्ञानिक से तुरंत संपर्क कीजिये

परीक्षा परिणाम: बच्चों के व्यवहार में बदलाव पर मनोवैज्ञानिक से तुरंत संपर्क कीजिये

स्मिता कुमारी शैक्षणिक परीक्षाएँ केवल एक दीया है जिससे हम अपने जीवन को रौशन करते हैं ।इसके एक बार नहीं जलने से जिंदगी भर के लिए अँधेरा नहीं होता,हमें दुबारा...

आधी दुनिया

पश्चिम बंगाल : यौन दासता में भारत के उछाल का केंद्र

हिमाद्री घोष साल 2005-06 से पिछले 9 सालों में भारत के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) में 76 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। लेकिन इस आर्थिक बदलाव का श्याह पहलू यौन...

जीवनशैली

जंक फूड से दूर रखने बच्चों के सामने रखें स्वास्थ्यवर्धक विकल्प

न्यूयॉर्क, 8 मई (आईएएनएस)। क्या आप चाहते हैं कि आपका बच्चा पोषक आहार का ज्यादा सेवन करे और जंक फूड कम खाए? शोधकर्ताओं ने इसके लिए बच्चों के सामने स्वास्थ्यवर्धक...