JS NewsPlus - шаблон joomla Продвижение
BREAKING NEWS
मुशर्रफ की मुसीबत
टी-20 विश्व कप : बांग्लादेश, आयरलैंड का मैच रद्द
कोलकाता गोल्फ चैम्पियनशिप में हिस्सा लेंगे चौरसिया, हिम्मत
छग : बेटियां बचाने को 40 किलोमीटर लंबी मानव श्रंखला
उप्र : निलंबन के खिलाफ 'कैट' गए आईपीएस अमिताभ
अपने देश की संस्कृति और परंपरा पर गर्व होना चाहिए : मोदी (लीड-1)
राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो ने 31वां स्थापना दिवस मनाया
'इंडिया कारपेट एक्सपो' का उद्घाटन
उप्र : चाइल्ड हेल्पलाइन ने धोखे से बंगाल गई राधा को ढूंढ़ निकाला
उप्र : आईपीएस अमिताभ गए मानवाधिकार आयोग

LIVE News

टी-20 विश्व कप : बांग्लादेश, आयरलैंड का मैच रद्द

कोलकाता गोल्फ चैम्पियनशिप में हिस्सा लेंगे चौरसिया, हिम्मत

छग : बेटियां बचाने को 40 किलोमीटर लंबी मानव श्रंखला

उप्र : निलंबन के खिलाफ 'कैट' गए आईपीएस अमिताभ

अपने देश की संस्कृति और परंपरा पर गर्व होना चाहिए : मोदी (लीड-1)

राष्ट्रपति की मौजूदगी में अंतर्राष्ट्रीय फ्लीट रिव्यू का आगाज

अंजलि ओझा
आईएनएस सुनैना से, 6 फरवरी (आईएएनएस)। विशाखापत्तनम में शनिवार सुबह अंतर्राष्ट्रीय फ्लीट रिव्यू या बेड़ा समीक्षा का आगाज हो गया। इसमें हिस्सा लेने राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व अन्य गणमान्य लोग यहां पहुंचे।

राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी फ्लीट रिव्यू कर रहे हैं।

वह इस क्रम में आईएनएस सुमित्रा पर सवार हुए और नौसेना के बेड़े का मुआयना कर रहे हैं।

आईएनएस सुमित्रा एक गश्ती जलपोत है। इस पर राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री और अन्य गणमान्य लोगों के बैठने की व्यवस्था की गई।

आईएनएस सुनैना पर संवाददाता भी मौजूद रहे। राष्ट्रपति के जलपोत के पीछे जहाजों की कतार में आईएनएस सुनैना चौथा जहाज था।

फ्लीट रिव्यू में भारतीय नौसेना के 71 जहाज हैं, जिसमें आईएनएस विक्रमादित्य और आईएनएस विराट दोनों शामिल हैं।

आईएनएस विराट हालांकि जल्द ही भारतीय नौसेना बेड़े को अलविदा कह देगा।

अंतर्राष्ट्रीय फ्लीट रिव्यू में लगभग 50 देशों की नौसेनाएं और 24 विदेशी जहाज हिस्सा ले रहे हैं। भारत दूसरी बार फ्लीट रिव्यू की मेजबानी कर रहा है।

इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।

Related items

  • छग : बेटियां बचाने को 40 किलोमीटर लंबी मानव श्रंखला
    रायपुर, 11 मार्च (आईएएनएस/वीएनएस)। छत्तीसगढ़ में 'बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ' अभियान के चलते रायगढ़ जिले में शनिवार 12 मार्च को 40 किलोमीटर लंबी मानव श्रंखला बनाई जाएगी। इस मानव श्रंखला में रायगढ़ की कलेक्टर अलरमेल मंगई डी ने छोटे बच्चों को शामिल नहीं होने देने का आग्रह किया है।

    इस अनूठे आयोजन को गरिमामय बनाने के लिए कलेक्टर मंगई डी ने जन-जन से इस कार्यक्रम में शामिल होने और लोगों से विशेषकर महिलाओं से अपने घर के सामने बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ विषय पर रंगोली बनाने एवं दीपक जलाने कहा है।

    कलेक्टर श्रीमती अलरमेलमंगई डी ने आज सृजन सभाकक्ष में बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान के तहत 12 मार्च को वृहद मानव श्रृंखला के आयोजन के संबंध में जिला स्तरीय अधिकारियों, स्वयंसेवी संस्थाओं, आंगनबाड़ी पर्यवेक्षक, कार्यकर्ताओं की संयुक्त बैठक ली।

    कलेक्टर ने कहा कि खरसिया से लेकर रायगढ़ 40 किमी तक मानव श्रृंखला बनाई जाएगी। श्रृंखला में भाग लेने वाले लोगों को अपने-अपने स्थान पर आधा घंटे पहले पहुंचने को कहा गया है। इसमें लोग एक-दूसरे के हाथ पकड़कर खरसिया से लेकर रायगढ़ तक एक लंबी वृहद मानव श्रृंखला की रचना करेंगे।

    कलेक्टर ने मानव श्रृंखला में छोटे बच्चों को शामिल नहीं होने देने का आग्रह किया है। उन्होंने कहा कि बेटियों की रक्षा और उनकी शिक्षा-दीक्षा के लिए लोगों में जागरूकता लाना जरूरी है। इसी उद्देश्य को लेकर मानव श्रृंखला का आयोजन किया जा रहा है। इससे पहले बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान के तहत 14 नवंबर को विशाल कैंडल मार्च का भी आयोजन करवाया गया था।

    उन्होंने कहा कि मानव श्रृंखला को सफल बनाने और लोगों का उत्साहवर्धन करने के लिए महिला बाल विकास मंत्री रमशीला साहू, संसदीय सचिव सुनीति सत्यानंद राठिया, पद्म विभूषण से सम्मानित छत्तीसगढ़ की पंडवानी गायिका तीजन बाई, पद्मश्री शमशाद बेगम एवं फूलबासन यादव और छत्तीसगढ़ की महिला हॉकी प्लेयर शबा अंजुम, कमर्शियल पायलट सौम्या सोनी तथा सुप्रसिद्ध महिलाओं को आमंत्रित किया गया है।

    उल्लेखनीय है कि 12 मार्च को खरसिया सुभाष चौक से होकर रायगढ़ चौक होते हुए चपले, भूपदेवपुर, परसदा, जिंदल गेट, गोरखा भगवानपुर, ढिमरापुर चौक, घड़ी चौक, हंडी चौक, गद्दी चौक, सुभाष चौक से लेकर रेल्वे स्टेशन रायगढ़ के सामने स्थित बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ चौक तक मानव श्रृंखला का आयोजन होगा।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • उप्र : निलंबन के खिलाफ 'कैट' गए आईपीएस अमिताभ
    लखनऊ, 11 मार्च (आईएएनएस/आईपीएन)। निलंबित आईपीएस अफसर अमिताभ ठाकुर ने शुक्रवार को उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा उन्हें 13 जुलाई, 2015 को निलंबित किए जाने के आदेश को सेंट्रल एडमिनिस्ट्रेटिव ट्रिब्युनल (कैट) की लखनऊ बेंच में चुनौती दी है।

    अमिताभ ने याचिका में कहा है कि अखिल भारतीय सेवा अनुशासन और अपील नियमावली के नियम 3(8) के अनुसार निलंबन के 90 दिनों के अंदर इसके संबंध में रिव्यू कमिटी द्वारा पुनर्विचार और निलंबन को बढ़ाया किया जाना आवश्यक है, अन्यथा अफसर का निलंबन स्वत: ही समाप्त माना जाएगा।

    उनके अनुसार, उनके निलंबन के 150 दिन बाद 10 दिसंबर, 2015 के आदेश द्वारा उनका निलंबन 10 अक्टूबर से बढ़ाया गया और पुन: 12 फरवरी, 2016 के आदेश द्वारा निलंबन बढ़ाने में हुई देरी को स्वयं ही माफ कर दिया गया।

    अमिताभ ने इन सभी आदेशों को अवैध बताते हुए उन्हें 90 दिन पूरे होने के दिन से बहाल किए जाने की प्रार्थना की है।

    आईपीएस अमिताभ ने आरोप लगाया था कि खनन मंत्री गायत्री प्रसाद प्रजापति के खिलाफ लोकायुक्त से शिकायत करने के कारण समाजवादी पार्टी के प्रमुख मुलायम सिंह यादव ने उन्हें मोबाइल फोन पर धमकाया था। अमिताभ के पास मोबाइल फोन की रिकार्डिग है। मामला तूल पकड़ने पर मुलायम ने एक कार्यकर्ता सम्मेलन में कहा था, "ये मोबाइल बहुत खतरनाक चीज है, इस पर सावधानी से बात करना।"

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • अपने देश की संस्कृति और परंपरा पर गर्व होना चाहिए : मोदी (लीड-1)

    नई दिल्ली, 11 मार्च (आईएएनएस)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को इस पर जोर दिया कि आज की दुनिया को एक करने में 'सॉफ्ट पॉवर' की भूमिका महत्वपूर्ण है लेकिन उन्होंने जोर दिया कि भारत इसमें अपनी भूमिका बेहतर तरीके से तभी निभा सकेगा जब देशवासी अपने ही देश की आलोचना से बचेंगे।

    प्रधानमंत्री ने यमुना खादर क्षेत्र में आयोजित श्री श्री रविशंकर के ऑर्ट ऑफ लिविंग फाउंडेशन के विश्व संस्कृति कार्यक्रम का उद्घाटन करते हुए कहा, "जब हम जीवन में समस्याओं से जूझते हैं तो हमें आर्ट ऑफ लिविंग की जरूरत पड़ती है। हम किसी एक मुद्दे को लेकर अपने आप से बाहर निकल कर एकजुट होते हैं तो हमें आर्ट ऑफ लिविंग की जरूरत पड़ती है।"

    उन्होंने अपने संक्षिप्त संबोधन में कहा, "जब कभी सत्ता प्रतिष्ठान वांछित नतीजे नहीं हासिल कर पाते हैं, तब साफ्ट पावर की प्रासंगिकता सामने आती है।"

    प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत इस दिशा में अपना योगदान कर सकता है लेकिन इसके लिए जरूरी है कि देशवासी अपनी संस्कृति और परंपरा पर गर्व करें।

    उन्होंने कहा, "हम तभी योगदान कर सकते हैं जब हम खुद अपनी संस्कृति पर गर्व महसूस करेंगे। लेकिन, अगर हम अपने को ही कोसते रहेंगे तो फिर विश्व हमारी तरफ किस निगाह से देखेगा।"

    आर्ट आफ लिविंग की पहल की प्रशंसा करते हुए मोदी ने कहा, "दुनिया केवल आर्थिक चिंताओं की वजह से ही एकजुट नहीं रहती। यह मानवीय मूल्यों से भी एकजुट रहती है और भारत इसमें बड़ी भूमिका निभा सकता है।"

    यह तीन दिवसीय विश्व संस्कृति महोत्सव पर्यावरण संबंधी चिंताओं की वजह से विवाद में भी है।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो ने 31वां स्थापना दिवस मनाया
    नई दिल्ली, 11 मार्च (आईएएनएस)। राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो (एनसीआरबी) ने शुक्रवार को यहां अपना 31वां स्थापना दिवस मनाया। केंद्रीय गृह राज्य मंत्री हरिभाई पाथीर्भाई चौधरी इस समारोह के मुख्य अतिथि थे।

    इस अवसर पर, हरिभाई पाथीर्भाई चौधरी ने फेक इंडियन करेंसी नोट (एफआईसीएन) संकलन प्रणाली नामक वेब पेार्टल लांच की। यह एनसीआरबी को सभी राज्यों एवं एजेंसियों से डाटा प्राप्त करने मदद करेगा जिससे कि इसके प्रसारण की पूरी तस्वीर प्राप्त हो सके। उन्होंने इस अवसर पर 'वाहन समन्वय' नामक एक मोबाइल एप भी लांच किया जिसकी सहायता से पुलिस एवं आम लोग चुराए गए वाहनों का डाटाबेस की मदद से पता लगा सकते हैं।

    हरिभाई पार्थीभाई चौधरी ने अधिकारियों को गणतंत्र दिवस पुलिस पदक भी प्रदान किए। उन्होंने अधिकारियों एवं विदेशी प्रशिक्षुओं को भी बधाई दी जिन्होंने इस स्थापना दिवस में भाग लिया।

    इस अवसर पर एनसीआरबी के महानिदेशक राधाकृष्णन किनी ए ने कहा कि एनसीआरबी भारत एवं दूसरे देशों के पुलिस अधिकारियों को प्रशिक्षण प्रदान करता है। उन्होंने यह भी जानकारी दी कि विभिन्न एशियाई एवं अफ्रीकी देशों के प्रशिक्षु भी इस स्थापना दिवस समारोह में भाग ले रहे हैं।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • उप्र : चाइल्ड हेल्पलाइन ने धोखे से बंगाल गई राधा को ढूंढ़ निकाला
    ललितपुर (उप्र), 11 मार्च (आईएएनएस/आईपीएन)। छह महीने से लापता एक मासूम बच्ची चाइल्ड लाइन व तालबेहट पुलिस की सक्रियता से पश्चिम बंगाल में सकुशल मिल गई। बच्ची को पाकर माता-पिता की खुशी का ठिकाना नहीं रहा, वहीं बच्ची को ढूंढने में चाइल्ड लाइन एवं पुलिस की कार्यवाही की लोगों ने सराहना की।

    बताया गया कि 19 सितंबर, 2015 को थाना बालाबेहट के ग्राम मुड़ारी निवासी गनेश सहरिया की 12 वर्षीय पुत्री राधिका अचानक लापता हो गई थी, पिता गनेश सहरिया की शिकायत पर पुलिस ने 21 सितंबर को धारा 363 के तहत मामला दर्ज कर उसकी तलाश शुरू कर दी थी, लेकिन उसका पता नहीं चल रहा था।

    पुलिस अधीक्षक मो. इमरान ने लापता बालिका की खोजबीन के निर्देश दिए थे, जिसके बाद से थानाध्यक्ष बालाबेहट मुकेश कुमार वर्मा बालिका को ढूंढने में जुट गए थे। उन्होंने चाइल्ड हेल्पलाइन के सहयोग से बालिका को खोज निकाला।

    पता चला कि बालिका पश्चिम बंगाल के मेटनीपुर में है, जिसके बाद बाल कल्याण समिति के सहयोग से पुलिस ने गुड़िया राधा को खोज निकाला। अब राधा को ललितपुर लाया गया और उसके माता-पिता को सौंप दिया।

    माता-पिता के मिलते ही राधा खुशी के मारे रो पड़ी, वहीं उनका भी खुशी का ठिकाना नहीं रहा, इधर बताया गया कि किसी बात से नाराज होकर राधा घर से भाग निकली और बीना रेलवे स्टेशन पहुंची, जहां उसे एक ट्रेन मिल गई। वह ट्रेन में सवार हो गई और नींद लग गई, जब वह उठी तो उसने देखा कि पश्चिम बंगाल पहुंच गई है।

    वह रेलवे स्टेशन पर रो रही थी तो पुलिसकर्मी मिले, लेकिन उसकी और वहां की भाषा में वह नहीं बता पाई, इसके बाद पश्चिम बंगाल की पुलिस द्वारा उसे चाइल्ड हेल्पलाइन के सुपुर्द कर दिया गया था और उसकी तलाश जारी थी।

    इधर ललितपुर पुलिस द्वारा भी राधा की फोटो आदि वेबसाइटों, फेसबुक व्हाटसएप पर डाली गई थी, जिसके बाद राधा मिल सकी।

    चाइल्ड हेल्पलाइन की टीम माखनलाल दत्ता टीम, महिला कांस्टेबल अदिति बेरा, सीमा राना एवं एएसआई कमल ब्रह्म पूर्वी मिदनापुर (पश्चिम बंगाल) द्वारा बालिका राधिका को ललितपुर लाया गया, जिसे बाल कल्याण समिति के न्यायपीठ के प्रभारी अध्यक्ष राजेंद्र कुमार रजक, सदस्य दिनेश कुमार गोस्वामी, अजय बरया, कल्पना संज्ञा के समक्ष पेश किया गया। इसके बाद बालिका को उसके माता-पिता के सुपुर्द कर दिया गया।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • उप्र : आईपीएस अमिताभ गए मानवाधिकार आयोग
    लखनऊ, 11 मार्च (आईएएनएस/आईपीएन)। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के 5, कालिदास मार्ग स्थित सरकारी आवास के सामने गुरुवार को धरना देने पहुंचे आईपीएस अफसर (निलंबित) अमिताभ ठाकुर को पुलिसवालों द्वारा रोके जाने के मामले में उन्होंने राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग को शिकायत भेजी है।

    शिकायत में अमिताभ ने कहा है कि लखनऊ के निलंबित डीआईजी डी.के. चौधरी के एक वृद्ध व्यक्ति को अकारण थप्पड़ मारने के 15 दिनों के अंदर बहाल किए जाने और उन्हें 8 महीने से अवैधानिक तरीके से निलंबित रखे जाने के मामले में वह अपना कष्ट प्रकट करने अकेले गए थे, पर एसओ गौतमपल्ली एस.के. कटियार के नेतृत्व में पुलिस बल ने उन्हें बाहरी गेट पर ही रोक दिया।

    अमिताभ द्वारा कारण पूछे जाने पट उन्होंने पहले धारा 144 सीआरपीसी और बाद में हाई सिक्यूरिटी जोन होने का हवाला दिया, जबकि वह पूरी तरह अकेले थे और उनके पास एक लैपटॉप और दरी के अलावा कोई भी प्रतिबंधित सामान नहीं था और वहां पहले से पचासों लोगों को जाने की अनुमति दी गई थी।

    अमिताभ ने इसे अपने संवैधानिक अधिकारों का हनन और अवैधानिक ढंग से रोके जाने की बात बताते हुए आयोग से इस शिकायत को राज्य सरकार को वापस नहीं भेजने और इसकी स्वयं जांच करने की बात कही है। साथ ही उन्होंने जांच के बाद पुलिसवालों पर आपराधिक और प्रशासनिक कार्यवाही करने और उन्हें मुआवजा देने की मांग की है।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।

खरी बात

जेएनयू की आँखें और विश्वचेतना

जगदीश्वर चतुर्वेदी जेएनयू पर बहस कर रहे हैं तो हमें यह सवाल उठाना चाहिए कि हमारे विश्वविद्यालयों की आंखें कैसी हैं, विश्वविद्यालयों की आंखें कैसी हैं यह इस बात तय...

आधी दुनिया

मध्यप्रदेश की हक़ीक़त : शिवराज मामा के राज में घट गईं बेटियां!

संदीप पौराणिक मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की पहचान भले ही बालिका जन्म को प्रोत्साहित करने के लिए कई योजनाएं चलाने वाले राजनेता की हो, मगर इन योजनाओं के...

जीवनशैली

'महिलाओं में भी होती है सेक्स की तीव्र इच्छा'

मांट्रियल, 9 मार्च (आईएएनएस)। सेक्स की तीव्र इच्छा और कामुक यौन कल्पनाओं को हम असामान्य यौन व्यवहार या आवेग समझते हैं, लेकिन वास्तव में लोगों के बीच यह काफी आम...