JS NewsPlus - шаблон joomla Продвижение
BREAKING NEWS
'दक्षिण अफ्रीका के पूर्व राष्ट्रपति का गुप्ता परिवार से कोई संबंध नहीं'
ओआईसी के सदस्यों ने आतंकवाद को हराने की शपथ ली
केरल : तीव्र आवाज पाले पटाखों पर रात में रोक
उप्र : मुनीर ने मारी थी तंजील को गोली
राष्ट्रपति ने 52 हस्तियों को पद्म पुरस्कार से नवाजा
उत्तराखंड : बागी विधायकों की याचिका पर सुनवाई 23 अप्रैल को (लीड-1)
मोंटे कार्लो मास्टर्स में नहीं खेलेंगे डेविड फेरर
अल्जाइमर, कैंसर से लड़ने वाले 6 नए प्रोटीन की पहचान
बिहार में बेटियों की संख्या बढ़ी!
सामाजिक आचरणों को इस तरह सीखता है शिशु मस्तिष्क

LIVE News

'दक्षिण अफ्रीका के पूर्व राष्ट्रपति का गुप्ता परिवार से कोई संबंध नहीं'

ओआईसी के सदस्यों ने आतंकवाद को हराने की शपथ ली

केरल : तीव्र आवाज पाले पटाखों पर रात में रोक

उप्र : मुनीर ने मारी थी तंजील को गोली

राष्ट्रपति ने 52 हस्तियों को पद्म पुरस्कार से नवाजा

पंचायत चुनाव : बिहार के दबंगों को टक्कर दे रही पोलिटिकल साइंस ग्रेजुएट लड़की

गोपालगंज: 7 अप्रैल/ नदी अपना रास्ता खुद बनाती है ! यह कहावत गोपालगंज बिहार के सबिता देवी पर खूब लागू होती है ! फर्राटे से अंग्रेजी बोलती और स्कूटी से उड़ान भरती सबिता देवी की शिक्षा झारखण्ड के बोकारो शहर से हुई ! पढाई में हमेशा अव्वल रहने वाली सबिता ने पढाई के साथ ही स्पोर्ट्स और कल्चरल इवेंट में भी कई अवार्ड जीते ! इसके अलावा झारखण्ड में लगातार दस सालों तक हज़ारों की संख्या में  जरूरतमंद गरीब लड़कियों और औरतों को मुफ्त सिलाई कटाई पेंटिंग इत्यादि में दक्ष कर उन्हें आत्मनिर्भर बनाया ! आज भी झारखण्ड में सबिता देवी द्वारा स्थापित कई सिलाई कटाई ट्रेनिंग सेंटर चल रहे है !   

सबिता की शादी तिन साल पहले आर्मी मैन ललित नारायण से हुई ! देवापुर, गोपालगंज बिहार निवासी ललित नारायण  कभी कश्मीर और कभी बांग्लादेश के बॉर्डर पर माँ भारती के सेवा में तैनात रहे ! ऐसे में सबिता ने गावं की तस्बीर बदलने की ठानी ! सबिता देवी बताती है की बिहार के गावं शुरू से ही बदहाली का शिकार है कई बार  सत्ता परिवर्तन के बाद भी हालत नहीं सुधरी है ! यहाँ आज भी महिलायें डरी सहमी रहती है ! सरकारी योजनाओं में लूट खसोट मची है ! सबिता देवी ने हाल में ही नीतीश सरकार के पूर्ण शराब बंदी के फैसले का स्वागत करते हुवे कहा है की शराब बंदी से महिलायों पर हो रहे अत्याचार में कमी आएगी !

 पोलिटिकल साइंस से ग्रेजुएट सबिता ने पंचायती राज को ना सिर्फ किताबों ने बल्कि गावं में घूम कर समझा ! सबिता की गावं वाले बताते है कि बहु ने शादी की मेहंदी छूटने से पहले गावों में घूमकर महिलाओं का एक ग्रुप बना लिया और उन्हें सिलाई कटाई का मुफ्त प्रशिक्षण देना शुरू कर दिया था ! सबिता ने ड्राप आउट बच्चों को स्कूल से जोड़ने में काफी अहम भूमिका निभाई ! मुस्लिम बाहुल छेत्रों में लोगों को जागरूक कर हिन्दू मुस्लिम एकता का सन्देश देते हुवे गावों को शिक्षित बनाने का बीड़ा उठाया ! सबिता अपनी स्कूटी लेकर कभी भी किसी की भी मदद करने निकल जाती है ! सबिता को अक्सर ब्लॉक , थाने या डीएम ऑफिस के घूसखोर  अधिकारीयों और कर्मचारियों को डांटते फटकारते देखा जा सकता है !
सोशल एक्टिविज्म वाले परिवार की बेटी है सबिता

सबिता देवी का पूरा परिवार सोशल एक्टिविज़्म में शुरू से ही रहा है ! बतौर मेजर पति ललित नारायण फ़िलहाल बांग्लादेश के बॉर्डर पर तैनात है ! पिता नथुनी प्रसाद शरुआती दिनों से ही स्टील प्लांट में यूनियन लीडर रहे ! मज़दूरों के हक़ के लिए आवाज़ उठाते पिता के कागज़ी कामों में सबिता अहम भूमिका निभाती थी ! सबिता के दो  बड़े भाइयों में एक देश के जाने माने आरटीई एक्टीविस्ट हैं दूसरे किसानों की दुर्दशा को बेहतर बनाने के लिए गावों में संघर्षरत है !  

देवापुर पंचायत से चुनाव लड़ रही है सबिता

ग्रामीणों के आग्रह पर सबिता देवी  ने आखिर चुनाव लड़ने का फैसला किया और देवापुर पंचायत से नामांकन भरा है ! अपने छेत्र में ख्याती प्राप्त कर चुकी सबिता चुनाव मैदान में है ! देखना दिलचस्प होगा की गावों की पगडंडियों पर पोलिटिकल साइंस से ग्रेजुएट स्कूटी से निकली एक शहरी लड़की बिहार के दबंगों और माफियाओं को कैसे टक्कर दे पाती है !

Related items

  • बिहार : एकतरफा प्यार में किशोरी के चेहरे पर तेजाब


    सीतामढ़ी, 12 अप्रैल (आईएएनएस)। बिहार के सीतामढ़ी जिले के सोनबरसा थाना क्षेत्र में एकतरफा प्यार में एक सिरफिरे ने सोमवार देर रात अपनी भाभी के साथ सो रही एक किशोरी पर तेजाब उड़ेल दिया और फरार हो गया।

    पुलिस के अनुसार, पकरिया गांव में 10वीं की छात्रा नीतू कुमारी अपने घर के एक कमरे में भाभी के साथ सो रही थी। इसी दौरान गांव के ही युवक सत्येन्द्र महतो ने कमरे में घुसकर नीतू के चेहरे पर तेजाब उड़ेल दिया और वहां से फरार हो गया।

    सोनबरसा के थाना प्रभारी फुलदेव चौधरी ने मंगलवार को बताया कि किशोरी को गंभीर हालत में एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया है, जहां उसकी हालत गंभीर बनी हुई है। उन्होंने बताया कि इस हमले में किशोरी का चेहरा बुरी तरह जल गया है।

    चौधरी ने बताया कि पीड़िता के बयान के आधार पर सोनबरसा थाने में इस मामले की एक प्राथमिकी दर्ज कर ली गई है, जिसमें गांव के ही सत्येन्द्र महतो को नामजद आरोपी बनाया गया है। पुलिस ने बताया कि आरोपी युवक इसके पहले किशोरी को घर आकर ट्यूशन भी पढ़ाता था। पुलिस इस हमले के पीछे एकतरफा प्यार की बात कह रही है।

    घटना के बाद से आरोपी युवक फरार बताया जा रहा है। पुलिस पूरे मामले की जांच कर रही है।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।

  • बिहार : सर्विस राइफल से चली गोली, सिपाही की मौत

    पटना, 12 अप्रैल (आईएएनएस)। बिहार की राजधानी पटना के दानापुर थानाक्षेत्र की नासरीगंज पुलिस चौकी में तैनात एक सिपाही की अपनी ही सर्विस राइफल से चली गोली लगने से मौत हो गई।

    दानापुर के थाना प्रभारी रंजीत कुमार सिंह ने बताया कि नासरीगंज पुलिस चौकी पर तैनात वाहिद अली की मंगलवार को अपनी सर्विस राइफल से चली गोली के लगने से मौत हो गई। वाहिद बक्सर के रहने वाले थे और दो दिन पहले ही दानापुर की नासरीगंज पुलिस चौकी में तैनाती मिली थी।

    उन्होंने बताया कि गोली चलने की आवाज सुनने के बाद पुलिस चौकी पर तैनात अन्य पुलिसकर्मी मौके पर पहुंचे और वाहिद को दानापुर अस्पताल पहुंचाया गया, जहां डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया। पुलिस ने राइफल जब्त कर ली है।

    पुलिस पूरे मामले की जांच कर रही है।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।

  • बिहार में तेज धूप

    पटना, 12 अप्रैल (आईएएनएस)। बिहार में राजधानी पटना सहित राज्य के अधिकांश हिस्सों में मंगलवार सुबह तेज धूप रही, जिससे तापमान में भी बढ़ोतरी दर्ज की गई। गया में न्यूनतम तापमान 28.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

    मौसम विज्ञान केन्द्र के निदेशक ए़ के. सेन ने बताया, "अगले 24 घंटों के दौरान राज्य में 'हीटवेब' रहेगा। शनिवार से बिहार के कुछ इलाकों में हल्की बारिश की संभावना है।"

    केन्द्र के मुताबिक, राजधानी पटना में मंगलवार को न्यूनतम तापमान 25.2 डिग्री तथा पूर्णिया में 22.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। पटना में दिन का अधिकतम तापमान 42 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है।

    वहीं, एक दिन पहले यानी सोमवार को पटना में अधिकतम तापमान 42.6 डिग्री, पूर्णिया में 40.6 डिग्री तथा गया में 42.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।

  • बिहार में चिलचिलाती धूप, पारा चढ़ा

    पटना, 9 अप्रैल (आईएएनएस)। बिहार में राजधानी पटना सहित अन्य स्थानों में शनिवार सुबह से ही आसमान साफ है और तेज धूप निकली है। मौसम विभाग ने आगामी 24 घंटों के दौरान राज्य में मौसम साफ रहने तथा तापमान में बढ़ोतरी के आसार जताए हैं।

    पटना मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक, पटना में शनिवार को न्यूनतम तापमान 24़ 6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि अधिकतम तापमान 42 डिग्री सेल्सियस के करीब रहने की संभावना है।

    इसके अलावा पूर्णिया में शनिवार को न्यूनतम तापमान 21.9 डिग्री तथा गया में न्यूनतम तापमान 23़ 7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

    पटना में शुक्रवार को अधिकतम तापमान 41़ 8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो इस समय मौसम का सबसे अधिक तापमान है।

    इसके अलावा पूर्णिया में शुक्रवार को अधिकतम तापामन 39़ 8 डिग्री और गया में अधिकतम तापमान 41़ 5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।

  • बिहार : मुख्यमंत्री और मद्य निषेध मंत्री के खिलाफ परिवादपत्र दायर

    मुजफ्फरपुर, 8 अप्रैल (आईएएनएस)। बिहार में पूर्ण शराबबंदी के बाद स्थानीय दैनिक अखबारों में शराब दुकानों में बहाली के लिए प्रकाशित कराए गए विज्ञापनों को लेकर शुक्रवार को मुजफ्फरपुर के मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी की अदालत में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार एवं अन्य के खिलाफ एक परिवादपत्र दायर किया गया।

    अधिवक्ता सुधीर कुमार ओझा द्वारा दायर परिवादपत्र में आरोप लगाया गया है कि एक ओर जहां बिहार में पूर्ण शराबबंदी लागू कर दी गई है, वहीं सात अप्रैल को बिहार स्टेट बिवरेजेज कर्पोरेशन की ओर से कई स्थानीय अखबारों में शराब दुकानों में नियुक्ति के लिए विज्ञापन प्रकाशित कराया गया है।

    विज्ञापन में शराब दुकानों के लिए प्रबंधक, लेखापाल व कर्मी की नियुक्ति का उल्लेख किया गया है।

    परिवादपत्र में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, उत्पाद एवं मद्य निषेध विभाग के प्रधान सचिव क़े क़े पाठक, मद्य निषेध मंत्री अब्दुल जलील मस्तान एवं कुछ अन्य अज्ञात लोगों को इसके लिए जिम्मेदार बताया गया है।

    ओझा ने पत्र में मुख्यमंत्री सहित अन्य पर जनता के साथ धोखाधड़ी एवं विश्वासघात का करने का आरोप लगाते हुए कहा है कि इससे जनता के लाखों रुपये को नुकसान उठाना पड़ा है।

    ओझा ने बताया कि अदालत ने इस मामले की सुनवाई के लिए 18 अप्रैल का समय तय किया है।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।

  • बिहार : महिला, उसके 4 मासूम बच्चों की हत्या

    छपरा, 8 अप्रैल (आईएएनएस)। बिहार के सारण जिले के अमनौर थाना क्षेत्र के एक घर से पुलिस ने शुक्रवार को एक महिला और उसके दो मासूम बच्चों के शव बरामद किए। इस मामले में पुलिस ने मृतका की सास को गिरफ्तार किया है।

    सारण के पुलिस अधीक्षक पंकज राज ने बताया कि धोबाही गांव निवासी नवीन सिंह के घर से एक विवाहिता और उसके दो मासूम बच्चों के शव बरामद किए गए हैं। मृतकों की पहचान पूजा देवी और उसके दो बच्चों निखिल (3) और नैतिक (2) के रूप में की गई है।

    राज ने बताया कि पूजा का पति नवीन सिंह बिहार से बाहर किसी अन्य राज्य में रहता है।

    पुलिस के अनुसार, प्रथम दृष्टया यह मामला दहेज के कारण हत्या का लगता है। पुलिस पूरे मामले की छानबीन कर रही है।

    मढ़ौरा के पुलिस उपाधीक्षक अशोक कुमार सिंह ने बताया कि पूजा की मां रेखा देवी के बयान के आधार पर अमनौर थाना में दहेज के कारण हत्या की प्राथमिकी दर्ज कर ली गई है। इस मामले में परिवार के तीन लोगों को नामजद आरोपी बनाया गया है। उन्होंने बताया कि पूजा की सास को गिरफ्तार कर लिया गया है, अन्य आरोपी फरार बताए जा रहे हैं।

    दर्ज प्राथमिकी में आरोप लगाया गया है कि पूजा को अपने मायके से पांच लाख रुपये लाने के लिए दबाव डाला जा रहा था। पैसे नहीं लाने के कारण ससुराल वाले उसे हमेशा यातनाएं दे रहे थे।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।

खरी बात

सामाजिक क्रान्ति के अग्रदूत ज्योतिराव गोविंदराव फुले

उपासना बेहार 11 अप्रेल 1827 को महाराष्ट्र के पुणे में माली जाति में ज्योतिराव गोविंदराव फुले का जन्म हुआ था. ज्योतिबा फुले के पिता का नाम गोविन्द राव तथा माता...

आधी दुनिया

पुरुषवादी मानसिकता का बर्बर रूप

आरिफा एविस पिछले दिनों महाराष्ट्र के अहमदनगर जिले के शनि मंदिर में प्रवेश को लेकर आन्दोलनकारियों और मंदिर समिति की तमाम कार्यवाहियाँ हमारे सामने आ चुकी हैं. इन सबके बावजूद...

जीवनशैली

रसोईघर का रखरखाव करें ऐसे..

नई दिल्ली, 12 अप्रैल (आईएएनएस)। रसोई को सुविधाजनक बनाए रखने के लिए उसका सही तरह से प्रबंधन जरूरी है। नियमित सफाई के अलावा रसोई को इस्तेमाल और रोशनी के अनुसार...