JS NewsPlus - шаблон joomla Продвижение
BREAKING NEWS
उप्र में 3 नए कृषि महाविद्यालय स्थापित
सेहतमंद खानपान स्वस्थ जीवन की कुंजी
स्कोप कॉलेज आॅफ इंजीनियरिंग में इंडो युएस एम.आई.एम का कैंपस
प्रो. आफ़ाक़ अहमद नहीं रहे
दिल्ली डायनामोज ने 120 बच्चों का किया चयन
वक्फ संपत्तियों का इस्तेमाल सशक्तीकरण के लिए हो : नकवी
ई-स्मार्टफोन होनर की ब्रांड एंबेसडर बनीं सायना नेहवाल
'भारत माता की जय' बोलने की लालसा होनी चाहिए : नकवी
युवा स्टार्ट-अप के लिए पूर्वोत्तर क्षेत्र केंद्र बनेगा : जितेन्द्र सिंह
राष्ट्रीय महिला कोष के कामकाज की समीक्षा

LIVE News

उप्र में 3 नए कृषि महाविद्यालय स्थापित

सेहतमंद खानपान स्वस्थ जीवन की कुंजी

स्कोप कॉलेज आॅफ इंजीनियरिंग में इंडो युएस एम.आई.एम का कैंपस

दिल्ली डायनामोज ने 120 बच्चों का किया चयन

वक्फ संपत्तियों का इस्तेमाल सशक्तीकरण के लिए हो : नकवी

मेडिकल टेररिज़्म का एक ही तोड़, विकसित और वैज्ञानिक फार्मेसी प्रेक्टिस

भोपाल: 29 मार्च/ फार्मा प्रेक्टिस पर खरी न्यूज की पड़ताल की पहल से देश में लगातार फार्मा क्लिनिक और ड्रग इनफार्मेशन सेंटर खुलने शुरू हो गए है।
प्रांतीय फार्मासिस्ट असोसिएशन की फार्मा प्रेक्टिस पर सकारात्मक पहल पर खरी न्यूज की फार्मा प्रेक्टिस पर जारी पड़ताल में कई नए तथ्य सामने आये हैं।

विकसित देशों में फार्मेसी प्रेक्टिस अपने उच्चतम स्तर पर है, इसलिये वहाँ झोलाछाप चिकित्सा पद्धति विलुप्त है। दवा माफिया की पैंठ वहां नगण्य है। नुकसान प्रद दवाये वहाँ सबसे पहले बेन होती है। दवाओँ के हानिकारक प्रभाव नगण्य है साथ ही दवाये सस्ती व् आसानी से आम लोगो की पहुंच में है।

इसके उलट भारत में फार्मेसी प्रेक्टिस प्रचलन में न होने से पुरे स्वास्थ्य विभाग का रिमोट दवा माफ़ीया के हाथ में है। वे दवाये जो दवा माफिया द्वारा दुनिया में बेन होंने के कारण नष्ट करना होता है वे सारी भारत में दवा कम्पनीयो, फर्ज़ी चिकित्सक और फर्ज़ी केमिस्ट की जुगलबन्दी के चलते भारत में बड़ी आसानी से खपा दी जाती है। इससे होने वाले मुनाफे का हिस्सा बाकयदा औषधि विभाग के आला अफसर ठीक उसी प्रकार बांटते है जैसे शराब व्यवसाय का हिस्सा बंटता है।

इस मेडिकल टेररिज़्म का भारत में एक ही तोड़ है, विकसित देशों के समान "विकसित और वैज्ञानिक फार्मेसी प्रेक्टिस" ।

प्रांतीय फार्मासिस्ट एसो के प्रदेश प्रवक्ता श्री विवेक मौर्य खरी न्यूज की पड़ताल शाखा के मार्गदर्शक भी हैं। जो देश में फार्मा प्रेक्टिस को प्रचलित करने के  लक्ष्य को लेकर खरी न्यूज को निरन्तर सहयोग दे रहे है।

फार्मेसी प्रेक्टिस को लेकर खरी न्यूज की पहल चर्चा का विषय बनी हुई है।

जल्द ही कुछ नये तथ्यों से अवगत कराने के लिये पड़ताल जारी है।

Related items

  • फार्मासिस्ट के बाद अब संविदा कर्मियों पर लाठीचार्ज, मप्र में हुई निंदा

    लखनऊ: 14 मार्च/ अपनी मांगों को लेकर लक्षमण मेला मैदान में शांतिपूर्वक धरना दे रहे NHM संविदा कर्मचारियों पर पुलिस ने बर्बता पूर्वक लाठीचार्ज कर दिया। कुछ दिन पहले भी उत्तरप्रदेश पुलिस फार्मासिस्ट के आंदोलन पर लाठीचार्ज कर चुकी है जिसकी देश भर में निंदा हुई थी. संविदा कर्मचारी दोपहर जब पैदल रैली के माध्यम से विधानसभा तक मार्च निकालने के लिए निकले वैसे ही पुलिस ने जमकर लाठियां बरसाना शुरू कर दिया इसमें कई लोग घायल हुए। पुलिस ने संविदा कर्मचारियों को दौड़ा-दौड़ाकर पीटा। मप्र प्रांतीय फार्मासिस्ट एसो के प्रवक्ता विवेक मौर्य ने प्रशासन के कृत्य की निंदा करते हुये कहा कि पिछले रविवार को फार्मासिस्ट और इस रविवार को संविदा स्वास्थ्य कर्मियो पर लाठीचार्ज समाजवादी सरकार के तानाशाही रवैये को प्रदर्शित करता है।

    पुलिस कर्मियों ने महिलाओं पर भी जमकर लाठियां बरसाईं। लाठीचार्ज में कई के हाथ में फ्रैक्चर हुए तो किसी को गंभीर छोटें आईं हैं। इस दौरान दर्जनों लोग घायल हो गए इसमें एक पुलिसकर्मी समेत दो लोगों के सिर फट गए। पुलिस ने संविदा कर्मचारियों के टेंट को भी तहस-नहस कर दिया। पुलिस ने करीब एक दर्जन से अधिक संविदाकर्मियों को हिरासत में लिया है।

    संविदा कर्मचारियों का आरोप है पुलिस ने महिलाओं को भी दौड़-दौड़ाकर पीटा। लाठीचार्ज से भगदड़ मच गई इसमें दर्जनों लोग चोटिल हो गए। वहीं, लाठीचार्ज में दो लोगों के सिर फट गए जबकि कई के हाथ में फ्रैक्चर हो गया। पुलिस कर्मियों ने महिलाओं को पीटामहिला संविदा कर्मियों का आरोप है जेंट्स पुलिस ने महिलाओं को बर्बरता पूर्वक पीटा और अभद्रता की।

  • लखनऊ में आंदोलनकारी फार्मासिस्ट पर लाठीचार्ज की देश भर में निंदा

    भोपाल: 7 मार्च/ शांतिपूर्ण आमरण अनशन पर बैठे फार्मासिस्ट पर लखनऊ में बर्बर लाठीचार्ज के विरोध में देश भर के फार्मासिस्ट लामबंद हो गए है।

    उ प्र, मध्य प्रदेश, राजस्थान, झारखंड, बिहार, महाराष्ट्र तथा छत्तीसगढ़ के फार्मासिस्ट असोसिएशन ने पुलिसिया कार्यवाही की एक सुर में निंदा की है।

    मध्यप्रदेश से प्रांतीय फार्मासिस्ट असोसिएशन के प्रवक्ता विवेक मौर्य ने पुलिसिया कार्यवाही को भृष्ट FDA और केमिस्ट असोसिएशन की शह पर फार्मासिस्ट के शांतिपूर्ण आंदोलन को अंग्रेजी शासन के बर्बरतापूर्ण तरीके से कुचलने की कोशिश करार दिया।

    सिंहभूम असोसिएशन के अध्यक्ष धर्मेन्द्र सिंह ने कहा कि 6 दिन से अनशन पर बैठे फार्मासिस्ट आंदोलनकारियो का न तो मेडिकल कराया न चिकित्सा दी गई।  ये बर्बर अन्यायपूर्ण और मानवाधिकार के विरुद्ध है।

    बिहार फार्मा असोसिएशन, फार्मा जाग्रति संस्थान राजस्थान, सहित देश भर की प्रमुख फार्मा असोसिएशन ने ईस घटना की निंदा व्यापक रूप से की।
    पत्रकारो और बुद्धिजीवीओ ने भी इस घटना को अमानवीय कह कर सरकार की भर्त्सना की।

  • अपनी मांगों को लेकर फार्मासिस्टों ने घेरी विधानसभा, पुलिस ने किया लाठीचार्ज

    लखनऊ: 6 मार्च/ फार्मासिस्ट आंदोलन आज सरकार और प्रशासन के लचर रवैये से उग्र हो गया। नाराज फार्मासिस्ट आज विधानसभा घेरने पहुंचे। जहाँ पुलिस से उनकी सीधी भिड़ंत हुई। पुलिस ने प्रदर्शनकारियो पर जमकर लाठीचार्ज किया।

    लाठीचार्ज में कई फार्मासिस्ट बुरी तरह से घायल हुये है।

    पुलिस द्वारा आधा दर्जन से अधिक फार्मासिस्ट को गिरफ्तार कर लिया है।

    अनशन पर बैठे अनशनकारियो को जबरदस्ती अस्पताल में भर्ती करवाया गया है।

  • ड्रग कंट्रोलर ने कहा, अनशनकारी फार्मासिस्ट मरें तो मरें मुझे फर्क नहीं पड़ता

    लखनऊ: 4 मार्च / गोमती नदी के किनारे लक्ष्मण मेला मैदान में पिछले चार दिनों से  अनसन कर रहे फार्मासिस्टों का प्रदर्शन जारी है ! इसी क्रम में फार्मासिस्ट फाउंडेशन का एक प्रतिनिधि मंडल ड्रग कंट्रोलर से मिला ! मुलाकात के क्रम में ड्रग कंट्रोलर ए के मल्होत्रा ने  अपना पल्ला  झाड़ते हुए साफ तौर पर कहा की अनशनकारी मरें तो मरें मुझे कोई फर्क नहीं ! ड्रग कंट्रोलर के रवैये को लेकर फार्मासिस्टों में जबरजस्त आक्रोश है ! अबतक अवैध और बगैर फार्मासिस्ट के चल रही दवा दुकानो को बंद करवाने की मांग कर  रहे  फार्मासिस्टों ने  ड्रग कंट्रोलर  की बर्खास्तगी की मांग की है !

    बतातें चलें के  विगत 1 मार्च से फार्मासिस्ट फाउंडेशन के बैनर तले भूख हड़ताल कर रहे है ! यूपी में चल रहे आंदोलन  को अब मध्य प्रदेश, झारखण्ड के साथ कई अन्य राज्यों के फार्मासिस्ट संगठनो का समर्थन मिलने लगा है !

    6 मार्च  को घेरेंगे विधानसभा

    फार्मासिस्ट फाउंडेशन के अध्यक्ष अमित श्रीवास्तव ने विधान सभा को घेरने का एलान किया है वही फार्मा एक्टिविस्ट विनय कुमार भारती ने कहा की अनसन जारी रहेगा ! आंदोलन पहले से और तेज़  किया जायेगा  !

  • फार्मासिस्टों के अनशन से झुका प्रशासन, अवैध मेडिकल स्टोर्स पर कार्यवाही के आदेश

    लख़नऊ: 5 मार्च/ उत्तरप्रदेश के फार्मासिस्टों के आमरण अनशन को आज बड़ी सफलता हाथ लगी। फार्मासिस्ट फाउंडेशन द्वारा अमित श्रीवास्तव के नेतृत्व में आमरण अनशन के पांचवे दिन आज खाद्य एवम् औषध प्रशासन ने हथियार डाल दिये।

    कल ही ड्रग कन्ट्रोलर की फार्मासिस्ट से तीखी बहस के बाद उनके अमर्यादित आचरण की खबर खरी न्यूज द्वारा जोर शोर से उठाई गई थी।

    फार्मासिस्ट के आंदोलन को म प्र से प्रांतीय फार्मासिस्ट एसो का समर्थन शुरुवात से ही प्राप्त था प्रा. फा. एसो. के प्रदेश प्रवक्ता विवेक मौर्य ने आंदोलन के पहले दिन से अपनी उपस्थिति दर्ज़ करा दी थी। उसके बाद झारखण्ड से सिंहभूमि फार्मासिस्ट असो के अध्यक्ष धर्मेन्द्र सिंह के नेतृत्व् में आधा दर्जन फार्मासिस्ट ने आंदोलन में अपनी उपस्थिति दर्ज करवा दी।

    मिडिया और देश भर से अनशन को समर्थन मिलने तथा विधान सभा घेराव की तैयारी से प्रशासन के हाथ पांव फूल गये।

    आनन फानन में प्रशासन ने प्रदेश के समस्त औषध निरीक्षको को अवैध मेडिकल स्टोर पर कार्यवाही करने के आदेश जारी किऐ गये है।

    अनशन पर बैठे फार्मा नेता विनय भारती ने प्रशासन को आड़े हाथो लेते हुये कहा कि प्रशासन से अवैध कार्य को रोकने के लिये आदेश जारी करवाने के लिये यदि 5 दिन अनशन पर बैठना पड़े तो प्रशासन को शर्मिंदा होना चाहिए।

    बहरहाल कल विधानसभा घेराव में आन्दोलन उग्र होने की पूरी सम्भावना है।

  • जयपुर की सडकों पर उतरे हजारों फार्मासिस्ट, प्रदर्शन कर मंत्री को सौंपा ज्ञापन

    जयपुर: 4 मार्च/ आज तड़के 11 बजे जयपुर के फार्मासिस्टों ने विधानसभा सड़क को जाम कर दिया। फार्मा क्षेत्र में उपजे भ्रष्टाचार को खत्म करने व जहां दवा वहां फार्मासिस्ट की बहाली के मसले पर फार्मासिस्ट नाराज़ थे। फार्मासिस्ट जागृति संस्थान, राजस्थान के बैनर तले राज्य भर के तकरीबन 1000 फार्मासिस्टोें ने इस प्रदर्शन में हिस्सा लिया। इस मौके पर फार्मासिस्टों ने राज्य के स्वास्थ्य मंत्री राजेन्द्र सिंह राठौर व स्वास्थ्य सचिव मुकेश शर्मा को अपना ज्ञापन सौंपा।

    फार्मासिस्ट जागृति संस्थान के अध्यक्ष सर्वेश्वर शर्मा की अगुवाई में हुए इस आंदोलन से राजस्थान सरकार सकते में है। इस बावत संस्थान के मीडिया प्रभारी देवेन्द्र माधोपुर ने बताया कि हम चाहते हैं कि सरकार फार्मा मसले को गंभीरता लें, ताकि राजस्थान के स्वास्थ्य को बेहतर बनाया जा सके। इस बीच इस आंदोलन को समर्थन देने के लिए दूसरे राज्यों से भी फार्मासिस्ट जयपुर पहुंचे थे। सिंहभूम फार्मासिस्ट एसोसिएशन, जमशेदपुर के अध्यक्ष  धरमेन्द्र सिंह ने कहा कि जहां भी हमारे फार्मासिस्टों को आवाज की जरूरत होगी वहां पर सिंहभूम फार्मासिस्ट एसोसिएशन खड़ा रहेगा।

    उधर लखनऊ में फार्मा मसले को लेकर आमरण अनसन पर बैठे फार्मा एक्टिविस्ट विनय कुमार भारती ने स्वस्थ भारत को बताया कि आज पूरे देश के फार्मासिस्ट एकजूट हो चुके हैं। फार्मा मसले पर सभी में एकता है। इसी एकता के बल पर आज पूरे देश में फार्मासिस्ट अपनी उपस्थिति को दर्ज करा पाएं हैं और अपने हक़ को प्राप्त कर रहे हैं।

    इस प्रदर्शन में आए फार्मासिस्टों के प्रति आभार प्रकट करते हुए फार्मासिस्ट जागृति संस्थान के मुखिया सर्वेश्वर शर्मा ने कहा कि आज हमारे फार्मासिस्ट भाई अपने हक़ को समझने लगे हैं, साथ ही अपने कर्तव्यों को भी वे भलीभांति पहचान रहे हैं। ऐसे में इनका साथ ही हमें मजबूत कर रहा है।  इस प्रदर्शन में जितेन्द्र सिंह, शशिकांत सिंह, शिवकरण मील सहित हजारों फार्मा एक्टिविस्टों ने भाग लिया।

    गौतलब है कि इस आंदोलन को स्वस्थ भारत अभियान ने भी अपना समर्थन दिया है।

खरी बात

जाट आरक्षण आंदोलन का नया अल्टीमेटम

जावेद अनीस जाट आरक्षण आंदोलन फिलहाल आगामी तीन अप्रैल तक के लिए टल गयी है, इसी के साथ ही जाट नेताओं ने हरियाणा सरकार को एक नयी डेडलाइन देते हुए...

आधी दुनिया

पुरुषवादी मानसिकता का बर्बर रूप

आरिफा एविस पिछले दिनों महाराष्ट्र के अहमदनगर जिले के शनि मंदिर में प्रवेश को लेकर आन्दोलनकारियों और मंदिर समिति की तमाम कार्यवाहियाँ हमारे सामने आ चुकी हैं. इन सबके बावजूद...

जीवनशैली

आत्मकेंद्रित पुरुषों में यौन अपराध की प्रवृत्ति अधिक

न्यूयार्क, 30 मार्च (आईएएनएस)। जो पुरुष आत्मकेंद्रित मानसिकता से ग्रस्त होते हैं, उनमें जघन्य यौन अपराध को अंजाम देने की प्रवृत्ति अधिक होती है। यह जानकारी एक नए शोध में...