JS NewsPlus - шаблон joomla Продвижение
BREAKING NEWS
'दक्षिण अफ्रीका के पूर्व राष्ट्रपति का गुप्ता परिवार से कोई संबंध नहीं'
ओआईसी के सदस्यों ने आतंकवाद को हराने की शपथ ली
केरल : तीव्र आवाज पाले पटाखों पर रात में रोक
उप्र : मुनीर ने मारी थी तंजील को गोली
राष्ट्रपति ने 52 हस्तियों को पद्म पुरस्कार से नवाजा
उत्तराखंड : बागी विधायकों की याचिका पर सुनवाई 23 अप्रैल को (लीड-1)
मोंटे कार्लो मास्टर्स में नहीं खेलेंगे डेविड फेरर
अल्जाइमर, कैंसर से लड़ने वाले 6 नए प्रोटीन की पहचान
बिहार में बेटियों की संख्या बढ़ी!
सामाजिक आचरणों को इस तरह सीखता है शिशु मस्तिष्क

LIVE News

'दक्षिण अफ्रीका के पूर्व राष्ट्रपति का गुप्ता परिवार से कोई संबंध नहीं'

ओआईसी के सदस्यों ने आतंकवाद को हराने की शपथ ली

केरल : तीव्र आवाज पाले पटाखों पर रात में रोक

उप्र : मुनीर ने मारी थी तंजील को गोली

राष्ट्रपति ने 52 हस्तियों को पद्म पुरस्कार से नवाजा

Big News: घोटालों के लिए चर्चित मध्यप्रदेश में अब 7000 करोड़ का जमीन घोटाला! Featured

संदीप पौराणिक

मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में पुनर्घनत्वीकरण (रीडेंसीफिकेशन) योजना के तहत 15 एकड़ जमीन के आवंटन में लगभग सात हजार करोड़ रुपये का घोटाला सामने आया है। सरकार ने इस जमीन को 'लीज होल्ड' की बजाय फिर से 'फ्री होल्ड' कर दिया है।

राजधानी के प्रमुख क्षेत्र तात्या टोपे नगर में लगभग 15 एकड़ जमीन राज्य सरकार ने पुनर्घनत्वीकरण योजना के तहत गैमन इंडिया को आवंटित की थी। इस योजना के लिए कुल 29 कंपनियों ने बोली लगाई थी, इनमें से 17 कंपनियों को परियोजना के योग्य पाया गया था, मगर बाजी गैमन इंडिया ने मारी।

सरकार और गैमन इंडिया के बीच 29 नवंबर 2007 को अनुबंध हुआ और इस अनुबंध के आधार पर गैमन इंडिया ने 338 करोड़ रुपये प्रीमियम के तौर पर देने का वादा किया। इसी बीच गैमन इंडिया ने 17 अप्रैल, 2008 को गृह निर्माण मंडल के आयुक्त को पत्र लिखकर दीपमाला इन्फ्रास्ट्रक्च र प्राइवेट लिमिटेड को अपनी 'विशेष कार्य उद्देश्य कंपनी' के तौर पर बताया।

इस योजना के गैमन इंडिया के हाथ में आने के बाद से राज्य सरकार पर कई तरह के आरोप लगते रहे, क्योंकि सरकार ने इस जमीन को लीज होल्ड से जून, 2012 को फ्री होल्ड कर दिया था, मामले ने तूल पकड़ा और उच्च न्यायालय तक पहुंचा तो सरकार ने अपने फैसले को नवंबर, 2012 में वापस ले लिया। अर्थात जमीन को फिर लीज होल्ड कर दिया गया।

सूचना के अधिकार कार्यकर्ता देवेंद्र प्रकाश मिश्रा ने प्रमाणित दस्तावेज हासिल किया, जिसके मुताबिक सरकार ने एक बार फिर इसी जमीन को जुलाई, 2015 में फ्री होल्ड कर दिया है।

जमीन को फ्री होल्ड किए जाने का आदेश अपर आयुक्त एन.पी. डेहरिया के हस्ताक्षर से जारी किया गया है। डेहरिया ने पूर्व में जमीन को फ्री होल्ड से लीज होल्ड करने के फैसले को निरस्त करते हुए जमीन को फ्री होल्ड कर दिया है।

मिश्रा का आरोप है कि राज्य में किसी भी जमीन के प्रीमियम का साढ़े सात प्रतिशत वार्षिक लीज रेंट लगता है और 30 वर्ष बाद जब लीज का नवीनीकरण कराया जाता है तो यह दर छह गुना हो जाती है। यह लीज भी 30 वर्ष के लिए होती है। इस तरह पहले 30 वर्षो में सरकार को लीज रेंट के तौर पर 750 करोड़ रुपये और अगले 30 वर्ष में 4500 करोड़ रुपये से ज्यादा की राशि प्राप्त होती।

इस तरह सिर्फ लीज रेंट से ही साठ वर्ष में लगभग 5200 करोड़ रुपये मिलते और फ्लोर एरिया रेशियो (एफआरए) सहित अन्य राशि को जोड़ा जाए तो वह लगभग सात हजार करोड़ रुपये के आसपास बैठती हैं।

मिश्रा का आरोप है कि सरकार का अनुबंध गैमन इंडिया से हुआ था, मगर गैमन इंडिया ने एक नई कंपनी दीपमाला इंफ्रास्ट्रक्च र प्राइवेट लिमिटेड मुंबई में पंजीकृत कराकर उसे विशेष कार्य उद्देश्य कंपनी बताकर काम सौंप दिया। यह सब नियम विरुद्ध हुआ है। मजे की बात तो यह है कि दीपमाला कपंनी की कैपिटल सिर्फ एक लाख रुपये ही थी और उसे यह परियोजना सौंप दी गई।

सरकार द्वारा गैमन इंडिया को दी गई 15 एकड़ जमीन को एक बार फिर फ्री होल्ड किए जाने के आदेश के संदर्भ में राज्य सरकार के प्रवक्ता डॉ. नरोत्तम मिश्रा व राजस्व मंत्री रामपाल सिंह से संपर्क किया गया, मगर टिप्पणी के लिए वे उपलब्ध नहीं हुए।

Related News

मध्य प्रदेश में मंत्रियो ने लगाईं 5250 करोड़ रुपये की चपत

Read 103 times Last modified on Thursday, 07 April 2016 22:53
Rate this item
(0 votes)
More in this category: « मैं अपनी, राज्य और समाज के इस अमानवीय और गैर-जवाबदेय चरित्र की चरम निंदा करता हूँ! मौजूदा छात्र प्रतिरोध और नये सियासी प्रयोग की संभावनायें »

About Author

संदीप पौराणिक

लेखक देश की प्रमुख न्यूज़ एजेंसी IANS के मध्यप्रदेश के ब्यूरो चीफ हैं.

Latest from संदीप पौराणिक

  • मप्र में गैमन इंडिया को आवंटित जमीन की 2 लीज डीड!
  • नर्मदा नदी का जल डाले जाने से क्षिप्रा नदी का मूलरूप ही खतरे में
  • 'हैप्पीनेस मंत्रालय' बनाने वाले शिव "राज" में गरीबी के चलते लोग अपने बच्चों को बेचने के लिए मजबूर
  • शौचालय नहीं तो बंदूक का लाइसेंस, पासपोर्ट नहीं!
  • केंद्रीय योजनाओं के नामकरण की कोई नीति नहीं!

Related items

  • ठाणे : इमारत में आग पर काबू, 150 लोग बचाए गए
  • 'दक्षिण अफ्रीका के पूर्व राष्ट्रपति का गुप्ता परिवार से कोई संबंध नहीं'
  • केरल : तीव्र आवाज पाले पटाखों पर रात में रोक
  • उप्र : मुनीर ने मारी थी तंजील को गोली
  • राष्ट्रपति ने 52 हस्तियों को पद्म पुरस्कार से नवाजा

खरी बात

सामाजिक क्रान्ति के अग्रदूत ज्योतिराव गोविंदराव फुले

उपासना बेहार 11 अप्रेल 1827 को महाराष्ट्र के पुणे में माली जाति में ज्योतिराव गोविंदराव फुले का जन्म हुआ था. ज्योतिबा फुले के पिता का नाम गोविन्द राव तथा माता...

आधी दुनिया

पुरुषवादी मानसिकता का बर्बर रूप

आरिफा एविस पिछले दिनों महाराष्ट्र के अहमदनगर जिले के शनि मंदिर में प्रवेश को लेकर आन्दोलनकारियों और मंदिर समिति की तमाम कार्यवाहियाँ हमारे सामने आ चुकी हैं. इन सबके बावजूद...

जीवनशैली

रसोईघर का रखरखाव करें ऐसे..

नई दिल्ली, 12 अप्रैल (आईएएनएस)। रसोई को सुविधाजनक बनाए रखने के लिए उसका सही तरह से प्रबंधन जरूरी है। नियमित सफाई के अलावा रसोई को इस्तेमाल और रोशनी के अनुसार...