BREAKING NEWS
अरबों लोग टीवी पर देखेंगे मुहम्मद अली का अंतिम संस्कार
मिस्टर एंड मिस इंडिया 2016 से ग्लैमर वर्ल्ड में युवाओं को मिलेंगे नए अवसर
बांग्लादेश : पुलिस अफसर की पत्नी की गोली मारकर हत्या
सिडनी में स्वाद के शौकीनों के लिए केक शो का आगाज
जीशा हत्याकांड की धीमी रफ्तार पर डीजीपी ने कहा, जांच कोई जादू नहीं
भूख के खिलाफ लड़ाई में साथ आए सिन्हुआ, डब्ल्यूएफपी
लगातार तीसरा यूरो खिताब जीतना मुश्किल होगा : प्रेडो
चीन की प्रदूषित तांबा राजधानी में इस तरह घटा प्रदूषण
क्रोएशिया ने दोस्ताना मुकाबले में सैन मैरिनो को 10-0 से हराया
संयुक्त राष्ट्र महासचिव ने मोहम्मद अली के निधन पर शोक जताया

LIVE News

अरबों लोग टीवी पर देखेंगे मुहम्मद अली का अंतिम संस्कार

मिस्टर एंड मिस इंडिया 2016 से ग्लैमर वर्ल्ड में युवाओं को मिलेंगे नए अवसर

बांग्लादेश : पुलिस अफसर की पत्नी की गोली मारकर हत्या

सिडनी में स्वाद के शौकीनों के लिए केक शो का आगाज

जीशा हत्याकांड की धीमी रफ्तार पर डीजीपी ने कहा, जांच कोई जादू नहीं

उज्जैन की अंतर्राष्ट्रीय संगोष्ठी में पहुंचेंगे 43 देशों के विद्वान

भोपाल, 21 मार्च (आईएएनएस)। मध्यप्रदेश की धार्मिक नगरी उज्जैन में सिंहस्थ कुंभ के दौरान होने वाली अंतर्राष्ट्रीय संगोष्ठी की तैयारियों की सोमवार को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने समीक्षा की। इस संगोष्ठी में विश्व के 43 देश के विद्वान भाग लेंगे।

उज्जैन में अप्रैल-मई में सिंहस्थ कुंभ होने जा रहा है, इस दौरान ग्राम निनोरा में 12 से 14 मई तक अंतर्राष्ट्रीय संगोष्ठी होगी।

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि इस संगोष्ठी की सभी तैयारियां समय से पूरी की जाएं, इस संगोष्ठी के माध्यम से पूरी दुनिया में सिंहस्थ का सार्वभौमिक संदेश जाएगा। इस तरह का वैचारिक महाकुंभ हर सिंहस्थ के दौरान होगा। संगोष्ठी के आयोजन की साप्ताहिक समीक्षा की जाएगी।

बैठक में मुख्य सचिव अंटोनी डिसा, अपर मुख्य सचिव स्कूल शिक्षा एस़ आऱ मोहंती, प्रमुख सचिव संस्कृति मनोज श्रीवास्तव, मुख्यमंत्री के प्रमुख सचिव एस़ क़े मिश्रा, जनसंपर्क आयुक्त अनुपम राजन और संस्कृति संचालक राजेश मिश्रा भी उपस्थित थे।

इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।

Related items

  • मिस्टर एंड मिस इंडिया 2016 से ग्लैमर वर्ल्ड में युवाओं को मिलेंगे नए अवसर
    नई दिल्ली, 5 जून (आईएएनएस)। ग्लैमर की दुनिया ने सभी को आकर्षित किया है। बहुत सारी ऐसी प्रतिभाएं हैं जो इस क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहती हैं और मॉडलिंग के माध्यम से इस तरफ पहल करते हैं।

    ग्लैमर के क्षेत्र में युवाओं को अवसर देने के लिए डेलीवुड (लायरा सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड की एक इकाई) ने एक पहल की, जहां वह नए और महत्वाकांक्षी भारतीय मॉडल को मॉडलिंग, थिएटर, टीवी और फिल्मों में करियर बनाने के अवसर देंगे।

    अपनी इसी पहल के तहत डेलीवुड ने 'मिस्टर एंड मिस इंडिया 2016, डेलीवुड - अनविल द आर्टिस्ट्री इन यू एंड बी अ ब्रांड' का आयोजन किया। यह प्रतियोगिता उन सभी प्रतिभाओं के लिए एक शानदार अवसर था जो खुद में एक ब्रांड बनने का ख्वाब रखते हैं और अपने कलात्मक कौशल से सभी को प्रभावित करना चाहते हैं। इस प्रतियोगिता कि एक खास बात यह रही कि आयोजकों ने इसके माध्यम से 'मानवना और अपराध मुक्त दुनिया' का संदेश भी प्रसारित किया।

    प्रतियोगिता के तहत लगभग 38 शहरों और टायर-2 शहरों में ऑडिशन के बाद लगभग 150 प्रतिभागियों को चुना गया। इनमें से लगभग 30-30 युवकों व युवतियों ने मिस्टर एंड मिस इंडिया 2016 के ताज के लिए एक-दूसरे को टक्कर दी।

    कार्यक्रम का आयोजन रोहिणी स्थित क्राउन प्लाजा होटल में शनिवार को किया गया।

    प्रतिभागी मॉडल्स ने डिजाइनर प्रीति सिंघल के नये कलेक्शन 'इलेशन' में रैम्प वॉक भी किया। बिग बास फेम प्रिया मलिक ने भी प्रीति के कलेक्शन में बतौर शो स्टॉपर वॉक किया।

    कार्यक्रम में जजों के तौर पर पहलाज निहलानी (फिल्म निर्माता), मधुर भंडारकर (निर्देशक), विशाल पंड्या (निर्देशक), जरीन खान (अभिनेत्री), कशिश खान (निर्माता), यश अहलावत (फिल्म निर्माता), ऋषिता भट्ट (अभिनेत्री) उपस्थित रहे, जबकि विनोद अहलावत (निर्देशक, डेलीवुड) मेजबान व पैनल ऑफ जज के रूप में उपस्थित थे।

    इस मौके पर विनोद अहलावत ने कहा, "इस प्रतियोगिता के जरिये युवा टैलेंट देखने को मिला। उम्मीद है कि यह भविष्य में अच्छा काम करने में सफल होंगे।"

    प्रतियोगिता के ग्रांड फिनाले में परमवीर सिंह चीमा को मिस्टर इंडिया 2016 और कंचन विश्वकर्मा को मिस इंडिया 2016 डेलीवुड चुना गया।

    --आईएएनएस
  • जीशा हत्याकांड की धीमी रफ्तार पर डीजीपी ने कहा, जांच कोई जादू नहीं
    पेरुम्बावूर केरल, 5 जून (आईएएनएस)। जीशा हत्याकांड व संभावित दुष्कर्म मामले की जांच में अब तक कोई महत्वपूर्ण सुराग हाथ न लगने के बारे में पूछे जाने पर रविवार को केरल के नये पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) लोकनाथ बेहरा ने कहा कि 'जांच कोई जादू नहीं है।'

    बेहरा रविवार को यहां अर्नाकुलम जिले में दलित छात्रा जीशा (27) के घर पहुंचे और संवाददाताओं को बताया कि इस गुत्थी के सुलझने में वक्त लगेगा।

    उन्होंने कहा, "कुछ मामले एक दिन में सुलझ सकते हैं और कुछ मामले हल होने में एक साल लग सकता है। जांच कोई जादू नहीं है, लेकिन यह (जांच) सही दिशा में जा रही है।"

    जीशा 28 अप्रैल को यहां घर में उसकी मजदूर मां राजेश्वरी को मृत मिली थी। उसका शव बुरी हालत में था। पुलिस को जांच में उसके निजी अंगों पर चोट के निशान मिले थे।

    जीशा हत्याकांड ने केरल में चुनावी मौसम को तनावपूर्ण बना दिया। वाम लोकतांत्रिक मोर्चा (एलडीएफ) ने कहा है कि इस हत्याकांड से कानून-व्यवस्था के उस पतन का पता चलता है, जो कांग्रेस के नेतृत्व वाले संयुक्त लोकतांत्रिक मोर्चा (यूडीएफ) के कार्यकाल में हुआ।

    --आईएएनएस
  • खुले में शौच से मुक्त होंगे गंगा किनारे बसे 46 गांव
    भदोही, 5 जून (आईएएनएस/आईपीएन)। उत्तर प्रदेश के भदोही जिले के 46 गांवों को स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत खुले में शौच से मुक्त बनाने के लिए चयनित किया गया है, जिसके चलते गांवों में जनपद स्तरीय अधिकारियों की तैनाती की जाएगी।

    जिले के कलेक्टर ने कहा कि 15 अगस्त तक गांवों को खुले में शौच से मुक्ति दिलाने के निर्देश दिए गए हैं।

    उन्होंने अधिकारियों से यह भी कहा है कि अधिकारीगण अपने-अपने गांवों में ग्रामीणों के बीच चौपाल के माध्यम से उन्हें प्रेरित करें कि वे खुले में शौच न करें। इससे विभिन्न प्रकार की बीमारियां फैलती हैं।

    उन्होंने यह भी कहा है कि जिनके घर शौचालय न बने हो, ऐसे लोगों को प्रेरित कर प्रत्येक स्थिति में शौचालय निर्माण करा लें, ताकि अभियान प्रभावित न हो। जिलाधिकारी ने लोगों से सहयोग की अपील भी की है।

    --आईएएनएस
  • कश्मीर में सभी आयुध डिपो सुरक्षित : सेना
    जम्मू, 5 जून (आईएएनएस)। सेना ने रविवार को कहा है कि जम्मू एवं कश्मीर में उसके सभी आयुध डिपो सुरक्षित हैं। इन प्रतिष्ठानों की सुरक्षा जांच नियमित रूप से की जा रही है।

    राज्य में सेना के आयुध डिपो की सुरक्षा पर मीडिया रपटों को लेकर उठे सवालों पर ऊधमपुर स्थित सेना के उत्तरी कमान मुख्यालय के प्रवक्ता कर्नल एस.डी. गोस्वामी ने जम्मू में आईएएनएस से कहा, "सेना जम्मू एवं कश्मीर में स्थित आयुध डिपो के सुरक्षा उपायों को लेकर संवेदनशील है।"

    उन्होंने कहा, "नियमित सुरक्षा ऑडिट किए जा रहे हैं और दो जून, 2016 को नवीनतम ऑडिट का आदेश दिया गया था।"

    कर्नल गोस्वामी ने कहा, "मीडिया में जारी कुछ खबरों में आग से लड़ने के उपकरणों की कमी पर सवाल उठाए गए हैं। ये खबरें गलत हैं।"

    उन्होंने कहा, "आग से लड़ने के उपकरण और उपाय पर्याप्त हैं। सुरक्षा उपायों के उन्नयन के लिए आधुनिक उपकरणों की नियमित खरीदी की जा रही है। अग्निशमन अधिकारियों को भी अपनी भूमिका का नियमित अभ्यास कराया जा रहा है।"

    कर्नल गोस्वामी ने कहा, "सेना आयुध डिपो के नजदीक बसे नागरिकों की सुरक्षा को सर्वोच्च प्राथमिकता देती है। सुरक्षा के उच्चतम मानक सुनिश्चित करने के लिए सभी उपाय किए जा रहे हैं।"

    उनकी यह टिप्पणी महाराष्ट्र के पुलगांव में 31 मई को भारतीय सेना के सबसे बड़े आयुध डिपो में लगी भीषण आग के मद्देनजर आई हैं। इस दुर्घटना में दो अधिकारियों सहित 19 लोगों की मौत हो गई थी।

    --आईएएनएस
  • गोवा में बढ़ते अपराध के लिए प्रवासी जिम्मेदार : उप मुख्यमंत्री
    पणजी, 5 जून (आईएएनएस)। गोवा के उप मुख्यमंत्री फ्रांसिस डीसूजा ने राज्य में ज्यादातर अपराधों के लिए प्रवासियों को जिम्मेदार ठहराया है। उन्होंने कहा कि यह बात कुछ ऐसे बड़े मुद्दों में शामिल है जो सरकार को परेशान कर रहे हैं।

    डीसूजा शनिवार रात को पणजी के निकट 'ट्रैवल एंड टूरिजम एसोसिएशन ऑफ गोवा' द्वारा आयोजित एक समारोह में बोल रहे थे।

    डीसूजा ने कहा, "गोवा में प्रवास के कारण इस मुद्दे से निपटना थोड़ा मुश्किल हो गया है। अपराध के आंकड़े देखिए। ज्यादातर अपराध प्रवासियों द्वारा ही किए जाते हैं। तो, हम इस स्थिति से कैसे निपटें? यह मुद्दा सरकार के लिए एक बड़ी परेशानी है।"

    डीसूजा ने प्रवासियों पर यह प्रहार मुख्यमंत्री लक्ष्मीकांत पार्सेकर और पर्यटन मंत्री दिलीप पारुलेकर के यह कहने से उपजे विवाद के बाद किया है कि गोवावासी नाइजीरियाइयों की जीवनशैली और रवैये से खफा हैं।

    पार्सेकर और पारुलेकर की टिप्पणियों के कारण मीडिया में बहस छिड़ गई थी और विपक्ष ने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की अगुवाई वाली गोवा सरकार पर अफ्रीकियों के खिलाफ पक्षपात करने का आरोप लगाया था।

    डीसूजा ने कहा, "आपको पर्यटन के प्रति बेहद संवेदनशील होना होगा क्योंकि पूरी दुनिया गोवा की ओर देख रही है। गोवा में कोई छोटी सी घटना भी अंतर्राष्ट्रीय खबर बन जाती है। आप इसे रोक नहीं सकते। लेकिन, हमें ख्याल रखना होगी कि ऐसी खबर बनने न पाए।"

    डीसूजा ने कहा कि इस बात के प्रयास करने होंगे पर्यटक गोवा में दिन हो या रात, हर समय सुरक्षित महसूस करें।

    उन्होंने कहा, "हमें पर्यटकों की दिन-रात सुरक्षा और सुविधा की दिशा में काम करना होगा। दिन और रात, हर समय उनके घूमने-फिरने का ख्याल रखना होगा। पर्यटक दिन भर सोते हैं और रात को घूमते हैं।"

    देश के एक प्रमुख तटीय पर्यटन स्थल के रूप में गोवा में हर साल लगभग 40 लाख पर्यटक आते हैं। इनमें से पांच लाख विदेशी नागरिक होते हैं।

    --आईएएनएस
  • अंतर्राष्ट्रीय पर्यटन स्थल के रूप में कम हो रहा है गोवा का रुतबा
    पणजी, 5 जून (आईएएनएस)। घरेलू पर्यटकों का प्रवाह बढ़ने से अंतर्राष्ट्रीय पर्यटन स्थल के रूप में गोवा का मान धीरे-धीरे कम हो रहा है। यह बात यात्रा एवं पर्यटन उद्योग के एक बड़े अधिकारी ने कही।

    उन्होंने कहा कि इस तटीय राज्य को घरेलू और विदेशी पर्यटकों के बीच फिर से संतुलन बनाना चाहिए।

    गोवा के यात्रा एवं पर्यटन संघ (टीटीएजी) के निवर्तमान अध्यक्ष फ्रांसिस्को ब्रेगेंका ने शनिवार को कहा, "अंतर्राष्ट्रीय पर्यटन स्थल के रूप में धीरे-धीरे हम अपनी छवि खो रहे हैं। आप देखते हैं कि अधिक संख्या में घरेलू पर्यटकों के आने से असंतुलन बन रहा है। घरेलू पर्यटन हमारे लिए अच्छे राजस्व लाते हैं, लेकिन घरेलू पर्यटन को बनाए रखने के लिए विदेशी पर्यटन जरूरी है।"

    गोवा एक प्रसिद्ध समुद्र तट पर्यटन स्थल है। यहां हर साल 40 लाख पर्यटक आते हैं, जिनमें पांच लाख विदेशी पर्यटक होते हैं।

    गोवा यूरोपीय पर्यटकों के लिए एक लोकप्रिय पर्यटक स्थल रहा है। खास तौर से ब्रिटिश और रूसी पर्यटकों के लिए।

    ब्रेगेंका के अनुसार गत साल से भीतर के विदेशी पर्यटकों की संख्या धीरे-धीरे बढ़ी है। लेकिन इस समुद्र तटीय राज्य में घरेलू पर्यटकों की संख्या कई गुणा बढ़ गई है, जिससे असंतुलन पैदा हो गया है।

    ब्रेगेंका ने कहा, "हर साल आप देखते हैं कि देशी पर्यटकों का अनुपात विदेशी पर्यटकों से कहीं अधिक होता है। आप केलेंगुट जाते हैं, आप केंडोलिम जाते हैं, आप बागा जाते हैं (उत्तरी गोवा लोकप्रिय लोकप्रिय समुद्र तट), आप परिवार अभिमुख पर्यटक नहीं देखते हैं, आप विदेशी पर्यटक नहीं देखते हैं। हमें इसमें सुधार करना चाहिए।"

    --आईएएनएस

खरी बात

छत्तीसगढ़ के मुख्य सेवक रमन सिंह के नाम एक तुच्छ नागरिक का खुला पत्र

माननीय मुख्यमंत्री,छत्तीसगढ़ शासन, रायपुर. महोदय, इस राज्य के मुख्य सेवक को इस देश के एक तुच्छ नागरिक का सलाम. आशा है, मेरे संबोधन को आप व्यंग्य नहीं समझेंगे, क्योंकि देश...

आधी दुनिया

14 फीसदी भारतीय कारोबार की लगाम महिलाओं के हाथ

ऋचा दूबे एक ऑनलाइन खुदरा कारोबार चलाती हैं, जो कारीगरों को उपभोक्ताओं से जोड़ता है। यह आधुनिक भारतीय महिला के लिए कोई अनोखी बात नहीं है। लेकिन हाल के आंकड़ों...

जीवनशैली

पोर्नोग्राफी से बढ़ता है धर्म के प्रति झुकाव : अध्ययन

न्यूयॉर्क, 30 मई (आईएएनएस)। आप इसे विचित्र कह सकते हैं, लेकिन ओक्लाहोमा विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने दावा किया है कि जो लोग हफ्ते में एक बार से अधिक अश्लील फिल्म...