JS NewsPlus - шаблон joomla Продвижение
BREAKING NEWS
सतलज-यमुना लिंक नहर कभी हकीकत नहीं बनेगी : बादल
टी-20 विश्व कप : भारत हारा, वेस्टइंडीज फाइनल में (राउंडअप)
टी-20 विश्व कप : भारत को हराकर वेस्टइंडीज फाइनल में पहुंचा
उप्र : तमंचे को खिलौना समझ बच्चे ने चलाई गोली, बहन मरी
हरियाणा के 9 हजार शिक्षकों की नियुक्ति से रोक हटी
राजनाथ शुक्रवार से 3 दिनी लखनऊ दौरे पर
कोलकाता हादसा : 18 की मौत, सेना बचाव कार्य में जुटी (राउंडअप)
उप्र : यश भारती, आलोक रंजन मामले पर सुनवाई शुक्रवार को भी
तुर्की में कार बम हमले में 4 पुलिसकर्मी मरे, 14 घायल (लीड-1)
उप्र : मुंबई से पकड़ा गया दुष्कर्म का आरोपी

LIVE News

सतलज-यमुना लिंक नहर कभी हकीकत नहीं बनेगी : बादल

टी-20 विश्व कप : भारत हारा, वेस्टइंडीज फाइनल में (राउंडअप)

टी-20 विश्व कप : भारत को हराकर वेस्टइंडीज फाइनल में पहुंचा

उप्र : तमंचे को खिलौना समझ बच्चे ने चलाई गोली, बहन मरी

हरियाणा के 9 हजार शिक्षकों की नियुक्ति से रोक हटी

बांग्लादेश में इस्लाम राष्ट्र धर्म बना रहेगा

ढाका, 28 मार्च (आईएएनएस)। बांग्लादेश की एक अदालत ने सोमवार को वह याचिका खारिज कर दी, जिसमें इस्लाम को राष्ट्र धर्म के रूप में मान्यता प्रदान करने वाले एक संविधान संशोधन को चुनौती दी गई थी।

बीडीन्यूज 24 डॉट कॉम की एक रपट के मुताबिक, बांग्लादेश उच्च न्यायालय ने सोमवार को सुनवाई के दौरान याचिका खारिज कर दी।

कौमी मदरसा आधारित संगठन हिफाजत-ए-इस्लाम ने धमकी दी थी कि अगर बांग्लादेश उच्च न्यायालय ने राष्ट्र धर्म के रूप में इस्लाम की मान्यता को रद्द किया, तो बांग्लादेश में खून-खराबा शुरू हो जाएगा, वहीं जमात-ए-इस्लामी ने सोमवार को एक राष्ट्रव्यापी बंद का आह्वान किया था।

सैन्य तानाशाह मुहम्मद इरशाद के शासन के दौरान, संसद ने पांच जून, 1988 को संविधान का आठवां संशोधन पारित किया था।

इसने संविधान में अनुच्छेद 2ए को जोड़ने का मार्ग प्रशस्त किया, जो इस्लाम को राष्ट्र धर्म का दर्जा प्रदान करता है।

उसी साल, संशोधन की चुनौती देते हुए एक याचिका दायर की गई थी, जिसके मुताबिक राष्ट्रवाद, समाजवाद, लोकतंत्र तथा धर्मनिरपेक्षता के आधार पर सन् 1971 में बांग्लादेश एक देश के रूप में अस्तित्व में आया था।

वहीं, उच्च न्यायालय की एक बड़ी पीठ ने संशोधन पर सुनवाई के दौरान याचिका को खारिज कर दिया।

इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।

Related items

  • हरियाणा के 9 हजार शिक्षकों की नियुक्ति से रोक हटी
    चंडीगढ़, 31 मार्च (आईएएनएस)। हरियाणा की पूर्ववर्ती कांग्रेस सरकार द्वारा चयनित 9 हजार 455 जूनियर बेसिक ट्रेनिंग (जेबीटी) शिक्षकों की नियुक्ति पर लगी रोक गुरुवार को पंजाब एवं हरियाणा उच्च न्यायालय ने हटा दी।

    जब केंद्रीय फॉरेंसिक विज्ञान प्रयोगशाला ने चयन प्रक्रिया में परीक्षा परिणाम में कोई छेड़छाड़ नहीं पाए जाने की रिपोर्ट दी तो न्यायमूर्ति ऋतु बाहरी ने यह लगी रोक हटा दी।

    उच्च न्यायालय ने पिछले साल अगस्त में सरकार को उनकी नियुक्ति के लिए दस हफ्ते के अंदर सत्यापन प्रक्रिया पूरी करने को कहा था।

    नियमित जेबीटी शिक्षकों की नियुक्ति होने तक उनके हटाने की प्रक्रिया पर रोक लगाते हुए अदालत ने हरियाणा सरकार को निर्देश दिया था कि पहले से जो उम्मीदवार चयनित हैं, उनकी तकनीकी सत्यापन की प्रक्रिया में तेजी लाएं और दस हफ्ते के अंदर उसे पूरी करें, ताकि उन्हें नियुक्ति पत्र जारी हो सके।

    हरियाणा विद्यालय शिक्षक चयन बोर्ड ने 2014 के अगस्त में इन शिक्षकों का चयन किया था। उस समय भूपेंद्र सिंह हुड्डा मुख्यमंत्री थे।

    भाजपा सरकार ने उस चयन बोर्ड को भंग कर चयन से जुड़े सारे रिकार्ड हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग के हवाले कर दिया था।

    जेबीटी शिक्षकों की ओर से याचिका में कहा गया था कि उन्हें छह सितंबर, 2014 को जब परीक्षा परिणाम घोषित किया गया तो स्नातकोत्तर योग्यता के बदले दो अंक नहीं दिए गए थे।

    बाद में उनके अभ्यावेदन पर संशोधित परिणाम जारी किया गया और उन्हें स्नातकोत्तर के दो अंक का लाभ दिया गया। लेकिन उसी समय उनके साक्षात्कार के दो अंक कम कर दिए गए, जिसकी पहले ही घोषणा की जा चुकी थी।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • उप्र : यश भारती, आलोक रंजन मामले पर सुनवाई शुक्रवार को भी
    लखनऊ, 31 मार्च (आईएएनएस/आईपीएन)। उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा दिए जाने वाले यश भारती पुरस्कार को चुनौती और मुख्य सचिव आलोक रंजन के सेवा विस्तार के खिलाफ याचिका पर सुनवाई शुक्रवार को भी होगी।

    आईपीएस अफसर अमिताभ ठाकुर और उनकी सामाजिक कार्यकर्ता पत्नी डॉ. नूतन ठाकुर की अलग-अलग याचिकाओं पर गुरुवार को इलाहाबाद हाईकोर्ट की लखनऊ बेंच में जस्टिस एस.एन. शुक्ला और जस्टिस अशोक पाल सिंह की बेंच ने सुनवाई शुरू की। दोनों मामलों में एक अप्रैल को भी सुनवाई के आदेश दिए गए।

    अमिताभ ने याचिका में कहा गया है कि यश भारती के लिए जिस प्रकार पहले चुपके-चुपके 22 नाम घोषित किए गए और बाद में एक बार 12 और दुबारा 12 नाम नाम बढ़ाकर कुल 46 नाम कर दिए गए। स्वयं मुख्य सचिव आलोक रंजन की पत्नी सुरभि रंजन को भी यह पुरस्कार दिया गया, उससे साफ जाहिर हो जाता है कि ये पुरस्कार मनमाने तरीके से दिए जा रहे हैं।

    इसी तरह नूतन ठाकुर ने अपनी याचिका में कहा है कि आईएएस अफसरों की सेवा नियमावली के अनुसार राज्य के मुख्य सचिव को केंद्र सरकार की पूवार्नुमति से छह माह के सेवा विस्तार का प्रावधान है, लेकिन ऐसा विशेष योग्यता वाले अफसरों को ही दिया जा सकता है।

    उन्होंने कहा कि आलोक रंजन जस्टिस आर.आर. मिश्रा आयोग की रिपोर्ट में वर्ष 2002 से 2007 के बीच नाफेड के एमडी के रूप में गलत तरीके से 5000 करोड़ रुपये का गैर-कृषि ऋण देने और इस प्रक्रिया में 1600 करोड़ रुपये का नुकसान पहुंचाने, कृषि ऋण मुंबई में मॉल खरीदे जाने और एम.एफ. हुसैन की पेंटिंग खरीदे जाने के लिए देने के दोषी पाए गए थे। उन पर सीबीआई ने दो मुकदमे भी किए थे।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • तुर्की में कार बम हमले में 4 पुलिसकर्मी मरे, 14 घायल (लीड-1)
    अंकारा, 31 मार्च (आईएएनएस/सिन्हुआ)। दक्षिण पूर्वी तुर्की में गुरुवार को एक बख्तरबंद वाहन पर कार बम हमले में चार पुलिसकर्मियों की मौत हो गई, जबकि 14 अन्य घायल हो गए।

    अर्ध सरकारी समाचार एजेंसी अनादोलू के मुताबिक, दियारबाकिर शहर में एक बस स्टैंड के पास हमले में घायल हुए छह लोग नागरिक हैं, जबकि बाकी अन्य पुलिस अधिकारी हैं।

    एजेंसी की एक रिपोर्ट के मुताबिक कार बम में उस वक्त विस्फोट हुआ, जब उसके पास से पुलिस का एक बख्तरबंद वाहन गुजर रहा था।

    रिपोर्ट के मुताबिक, घटनास्थल के लिए कई एंबुलेंसों को रवाना कर दिया गया है, जबकि घायल पुलिस अधिकारियों को इलाज के लिए दियारबाकिर सैन्य अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

    स्थानीय सीएनएन तुर्क टेलीविजन चैनल की एक रिपोर्ट के मुताबिक, विस्फोट इतना भीषण था कि निकट स्थित इमारतों की खिड़कियों के कांच तक टूट गए।

    तुर्की के प्रधानमंत्री अहमत दावुतोग्लु शुक्रवार को दियारबाकिर का दौरा करने वाले हैं।

    प्रतिबंधित कुर्दिश वर्कर्स पार्टी (पीकेके) व सरकार के बीच दो साल से चला आ रहा संघर्ष विराम बीते साल जुलाई में खत्म हो गया था। उसके बाद से तुर्की में कई आतंकी हमले हुए हैं।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • फेसबुक से नहीं हुआ है युवाओं का मोहभंग : रिपोर्ट
    न्यूयार्क, 31 मार्च (आईएएनएस)। फेसबुक अभी भी युवाओं का पसंदीदा बना हुआ है। आम धारणा है कि युवा फेसबुक छोड़ रहे हैं, लेकिन यह पूरी तरह गलत है।

    2015 में युवाओं के फेसबुक से उबकर छोड़ने की खबरें आई थी जिसके बाद सोशल मीडिया की दिग्गज कंपनी फेसबुक और उसके निवेशकों में चिंता की लहर दौड़ गई थी।

    इंटरनेट विश्लेषण कंपनी कॉमस्कोर के आंकड़े के मुताबिक 1980 के बाद पैदा हुए युवा जो उम्र के 30वें दशक से गुजर रहे हैं, वे नियमित आधार पर फेसबुक का इस्तेमाल करते हैं।

    साल 2000 में जवानी की दहलीज पर कदम रखने वाले फेसबुक पर उसके प्रतिद्वंद्वी स्नैपचैट, रिकोडडॉटनेट आदि की तुलना में ढाई गुणा ज्यादा समय बिताते हैं।

    रिपोर्ट में कहा गया है कि फेसबुक से अभी भी युवा जुड़े हुए हैं जो इस कंपनी की बाजार पूंजी लगभग 34 अरब डॉलर से पता चलता है।

    यह रिपोर्ट अमेरिका की इंटरनेट विश्लेषण कंपनी कॉमस्कोर के आंकड़ों पर आधारित है। इसमें 18 से 34 साल की उम्र के इंटरनेट उपभोक्ताओं के सोशल साइट का इस्तेमाल करने का विश्लेषण किया गया।

    वहीं, इसके आकंड़ों से यह भी पता चला कि 35 साल के ऊपर के लोग भी फेसबुक को उतना ही पसंद करते हैं जितना युवा करते हैं और वे किसी अन्य सोशल नेटवर्किं ग साइट के बारे में सोचते भी नहीं हैं।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • छत्तीसगढ़ : 27 फीट ऊंचे रथ में सवारी करेंगे भगवान आदिनाथ
    रायपुर, 31 मार्च (आईएएनएस)। छत्तीसगढ़ के भाटापारा में एक अप्रैल को ओडिशा के जगन्नाथ महाप्रभु की रथयात्रा जैसा दृश्य देखने को मिलेगा। यहां आदिनाथ भगवान की रथयात्रा निकाली जाएगी। रथ 27 फीट ऊंचे शीशम और सागौन की लकड़ी से बनाया गया है।

    रथ का निर्माण कनार्टक के हुबली जिले के वीरापुर गांव में किया गया। इसे एक वर्ष में तैयार किया गया है। भाटापारा के पंचबलि नवग्रह जैन मंदिर में पहली अप्रैल को भगवान आदिनाथ की जयंती धूमधाम से मनाई जाएगी। सुबह 7 बजे भगवान का मस्तकाभिषेक पूजन होगा।

    भगवान आदिनाथ को आदिब्रह्मा, आदि र्तीथकर जैसे कई नामों से पूजा जाता है। हजारों वर्ष पूर्व इस संसार में र्तीथकर भगवान ने जन्म लिया। इस दिन का विशेष महत्व होता है। पिछले दिनों हुई सर्वसमाज की बैठक में इस वर्ष आदिनाथ भगवान की जयंती धूमधाम से मनाने का निर्णय लिया गया।

    रथयात्रा के लिए जगन्नाथ पुरी भगवान की रथयात्रा जितना ऊंचा विशाल रथ का निर्माण कर्नाटक के हुबली जिले के वीरापुर ग्राम में किया गया। इसे बनाने में एक वर्ष से ऊपर का समय लगा।

    जैन श्रद्धालुओं के अनुसार, राष्ट्रसंत चिन्मय सागर महाराज (जंगल वाले बाबा) की प्रेरणा से इस रथ का निर्माण हुआ है। सटीक नक्काशी, कलायुक्त यह रथ छत्तीसगढ़-मध्यप्रदेश का प्रथम रथ होगा। ऐसा रथ संपूर्ण छत्तीसगढ़ एवं मध्यप्रदेश में नहीं है। इस रथ को खींचने का सौभाग्य सभी को मिलेगा। इस रथ का स्पर्श करना ही विशेष पुण्य का कार्य है।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • ओलंपिक से 4 महीने पहले ब्राजील के खेलमंत्री ने पद छोड़ा
    ब्रासिलिया, 31 मार्च (आईएएनएस/सिन्हुआ)। ब्राजील की सरकार ने बुधवार को खेल मंत्री जार्ज हिल्टन के पद से हटने की घोषणा की। रियो डि जेनेरियो में होने वाले ओलंपिक के आयोजन से चार महीने पहले उन्होंने पद छोड़ दिया।

    हिल्टन ने पिछले हफ्ते ब्राजील की रिपब्लिकन पार्टी (पीआरबी) से इस्तीफा दे दिया था। अनुमान लगाया जा रहा था पीआरबी सरकार के साथ गठबंधन तोड़ने वाली है।

    लेकिन, समाचार पत्र फोल्हा डे एस पाउलो ने बुधवार को कहा कि पीआरबी ने राष्ट्रपति डिलमा रौसेफ की वर्कर पार्टी के साथ गठबंधन जारी रखने की पुष्टि की है।

    हिल्टन पिछले 16 महीनों से खेल मंत्री का पदभार संभाल रहे थे। उनकी जगह सरकार के तेजतर्रार खेल सचिव रिकाडरे लेसर को अंतरिम तौर पर इस पद की जिम्मेदारी दी गई है।

    एक आधिकारिक बयान में रौसेफ ने हिल्टन को उनके 'मेहनत और समर्पण' के लिए धन्यवाद दिया है।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।

खरी बात

महंगाई के असर को ध्यान में रखा जाए तो 2022 में किसानों की आय 2016 जितनी ही होगी

महंगाई को समायोजित करने के बाद देश के किसानों की आय 2003 से 2013 के बीच एक दशक में सालाना पांच फीसदी की दर से बढ़ी। इसे देखते हुए केंद्रीय...

आधी दुनिया

पुरुषवादी मानसिकता का बर्बर रूप

आरिफा एविस पिछले दिनों महाराष्ट्र के अहमदनगर जिले के शनि मंदिर में प्रवेश को लेकर आन्दोलनकारियों और मंदिर समिति की तमाम कार्यवाहियाँ हमारे सामने आ चुकी हैं. इन सबके बावजूद...

जीवनशैली

आत्मकेंद्रित पुरुषों में यौन अपराध की प्रवृत्ति अधिक

न्यूयार्क, 30 मार्च (आईएएनएस)। जो पुरुष आत्मकेंद्रित मानसिकता से ग्रस्त होते हैं, उनमें जघन्य यौन अपराध को अंजाम देने की प्रवृत्ति अधिक होती है। यह जानकारी एक नए शोध में...