BREAKING NEWS
अफगानिस्तान न्यायालय में आतंकवादी हमला, जज समेत 7 की मौत
अरबों लोग टीवी पर देखेंगे मुहम्मद अली का अंतिम संस्कार
मिस्टर एंड मिस इंडिया 2016 से ग्लैमर वर्ल्ड में युवाओं को मिलेंगे नए अवसर
बांग्लादेश : पुलिस अफसर की पत्नी की गोली मारकर हत्या
सिडनी में स्वाद के शौकीनों के लिए केक शो का आगाज
जीशा हत्याकांड की धीमी रफ्तार पर डीजीपी ने कहा, जांच कोई जादू नहीं
भूख के खिलाफ लड़ाई में साथ आए सिन्हुआ, डब्ल्यूएफपी
लगातार तीसरा यूरो खिताब जीतना मुश्किल होगा : प्रेडो
चीन की प्रदूषित तांबा राजधानी में इस तरह घटा प्रदूषण
क्रोएशिया ने दोस्ताना मुकाबले में सैन मैरिनो को 10-0 से हराया

LIVE News

अफगानिस्तान न्यायालय में आतंकवादी हमला, जज समेत 7 की मौत

अरबों लोग टीवी पर देखेंगे मुहम्मद अली का अंतिम संस्कार

मिस्टर एंड मिस इंडिया 2016 से ग्लैमर वर्ल्ड में युवाओं को मिलेंगे नए अवसर

बांग्लादेश : पुलिस अफसर की पत्नी की गोली मारकर हत्या

सिडनी में स्वाद के शौकीनों के लिए केक शो का आगाज

चीन, नेपाल के बीच एफटीए पर करार

बीजिंग, 22 मार्च (आईएएनएस/सिन्हुआ)। चीन और नेपाल ने मुक्त व्यापार क्षेत्र (एफटीए) के व्यावहारिक अध्ययन पर सोमवार को ज्ञापन समझौते (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए।

चीन के वाणिज्य मंत्रालय (एमओसी) की वेबसाइट पर जारी बयान के मुताबिक, देश के वाणिज्य मंत्री गाओ हुचेंग और नेपाल के वाणिज्य मंत्री ने एमओयू पर हस्ताक्षर किए।

बयान के मुताबिक, दोनों देश साझा हितों के अध्ययन क्षेत्रों के लिए कार्यकारी समूह का गठन करेंगे।

हाल के वर्षो में चीन और नेपाल के बीच संबंधों में मजबूती आई है। चीन नेपाल का दूसरा सबसे बड़ा व्यापारिक साझेदार है और प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) का मुख्य स्रोत है।

नेपाल में चीन का गैर वित्तीय प्रत्यक्ष आउटबाउंड निवेश 2015 में 3.203 करोड़ डॉलर रहा है। दोनों देशों का द्विपक्षीय व्यापार 86.6 करोड़ डॉलर रहा है।

बयान के मुताबिक, एफटीए से द्विपक्षीय व्यापार और निवेश बढ़ेगा।

इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।

Related items

  • अफगानिस्तान न्यायालय में आतंकवादी हमला, जज समेत 7 की मौत
    काबुल, 5 जून (आईएएनएस)। अफगानिस्तान के लोगार प्रांत की एक अदालत में रविवार को हुए आतंकवादी हमले में एक वरिष्ठ स्थानीय न्यायाधीश सहित करीब सात लोगों की मौत हो गई, जबकि 19 अन्य घायल हो गए।

    समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के मुताबिक, हमला पूर्वाह्न् 11 बजे प्रांतीय श्हर पुल-ए-आलम शहर में हुआ।

    एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा, "प्रारंभिक रिपोर्ट के अनुसार, लोगार प्रांतीय अपील अदालत में रविवार को हुए हमले में पांच नागरिकों की मौत हो गई, जबकि 19 अन्य घायल हो गए।"

    अधिकारी ने कहा कि हमले में जान गंवाने वालों में प्रांतीय अपीलीय अदालत के प्रमुख अकरम नेजात भी शामिल हैं।

    पुलिस अधिकारी ने कहा, "हमला उस वक्त हुआ, जब इमारत के भीतर एक आधिकारिक समारोह चल रहा था। अकरम हाल ही में प्रांतीय अदालत के अध्यक्ष नियुक्त किए गए थे।"

    उन्होंने बताया कि दो आत्मघाती हमलावर भी मारे गए और परिसर के भीतर विस्फोट की आवाज भी सुनी गई।

    --आईएएनएस
  • बांग्लादेश : पुलिस अफसर की पत्नी की गोली मारकर हत्या
    ढाका, 5 जून (आईएएनएस)। बांग्लादेश के बंदरगाह शहर चटगांव में संदिग्ध आतंकियों ने एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी की पत्नी की गोली मारकर हत्या कर दी।

    चटगांव मेट्रोपोलिटन पुलिस (सीएमपी) आयुक्त इकबाल बहर ने बताया, "ढाका पुलिस मुख्यालय के पुलिस अधीक्षक बाबुल अख्तर की पत्नी महमूदा खानम मीतु की अज्ञात हमलावरों ने सुबह सात बजे गोली मारकर हत्या कर दी।"

    समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के मुताबिक, मोटरसाइकिल पर सवार तीन हमलावरों ने महमूदा को पहले चाकू मारा और फिर जमीन पर गिरने के बाद उन्हें गोली मार दी।

    महमूदा सुबह अपने बेटे के साथ स्कूल बस पकड़ने के लिए सड़क पर जा रही थीं। महमूदा का बेटा इस घटना में सुरक्षित बच गया है।

    --आईएएनएस
  • सिडनी में स्वाद के शौकीनों के लिए केक शो का आगाज
    सिडनी, 5 जून (आईएएनएस/सिन्हुआ)। ऑस्ट्रेलिया के सिडनी शहर में इस सप्ताहांत स्वाद के शौकीनों के लिए केक बेक स्वीट शो का आगाज हुआ। तीन दिनों तक चलने वाले इस कार्यक्रम में परोसे गए ऑस्ट्रेलिया के विभिन्न तरह के केक, चॉकलेट और मिठाइयां आगंतुकों को आकर्षित कर रहे हैं।

    यह महोत्सव शुक्रवार से शुरू हुआ था और यह रविवार को खत्म हो जाएगा।

    2014 से मनाया जाने वाला यह महोत्सव यकीनन ऑस्ट्रेलिया का सबसे बड़ा केक और मिठाइयों का महोत्सव है, जिसमें सेलिब्रिटी शेफ की सजीव प्रस्तुतियां, इंटरैक्टिव वर्कशॉप और स्वादिष्ट भोजन की प्रदर्शनियां शामिल हैं।

    ऑस्ट्रेलियन पेटिस्ट्री एकेडमी की मुख्य कैथी रोसर ने समाचार एजेंसी को बताया, "ऑस्ट्रेलिया में कैफे कल्चर लगातार बढ़ता जा रहा है और यहां प्रत्येक कॉफी कप के साथ एक केक परोसा जाता है।"

    --आईएएनएस
  • भूख के खिलाफ लड़ाई में साथ आए सिन्हुआ, डब्ल्यूएफपी
    बीजिंग, 5 जून (आईएएनएस/सिन्हुआ)। चीन की समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने रविवार को संयुक्त राष्ट्र के वर्ल्ड फूड प्रोग्राम (डब्ल्यूएफपी) के साथ रणनीतिक सहयोग के लिए एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए।

    सिन्हुआ के एडिटर-इन-चीफ हे पिंग ने डब्लूएफपी की कार्यकारी निदेशक एर्थारीन कुजिन से कहा कि सिन्हुआ, डब्ल्यूएफपी के साथ दुनिया भर में भूख के खिलाफ लड़ाई में सहयोग बढ़ाने के लिए तैयार है।

    उन्होंने कहा कि भूख, शांतिकाल में मानवता की सबसे बड़ी दुश्मन है। सिन्हुआ की नजर में भूख और गरीबी उन्मूलन के महान मानवीय कार्य में डब्लूएफपी ने पिछले दशकों में सराहनीय प्रयास किए हैं।

    हे के अनुसार, "एक जिम्मेदार मीडिया संगठन के रूप में सिन्हुआ इस महान ऐतिहासिक प्रक्रिया को बढ़ावा देने के लिए तैयार है।"

    एर्थारीन ने गरीबी दूर करने की चीन की उपलब्धियों की सराहना करते हुए कहा कि उनका मानना है कि सिन्हुआ का व्यापक नेटवर्क इस मुद्दे पर वैश्विक जन जागरूकता बढ़ाने के लिए मददगार होगा।

    डब्ल्यूएफपी भूख के खिलाफ लड़ने वाली दुनिया की सबसे बड़ी एजेंसी है।

    --आईएएनएस
  • संयुक्त राष्ट्र महासचिव ने मोहम्मद अली के निधन पर शोक जताया
    संयुक्त राष्ट्र, 5 जून (आईएएनएस/सिन्हुआ)। संयुक्त राष्ट्र महासचिव बान की मून ने मुक्केबाज मोहम्मद अली के निधन पर शोक जताया है। उन्होंने कहा कि अली न केवल एक दिग्गज मुक्केबाज थे, बल्कि शांति और समानता के दूत भी थे।

    बान की मून ने बयान में अली के परिवार और विश्व के हर हिस्से में मौजूद उनके प्रशंसकों के प्रति संवेदना जताई है।

    तीन बार के हेवीवेट बॉक्सिंग चैम्पियन मोहम्मद अली का 74 वर्ष की आयु में फिनिक्स के एक अस्पताल में निधन हो गया था।

    बयान के मुताबिक, "अली एक दिग्गज बॉक्सर से बढ़कर थे। वह समानता और शांति के लिए विश्व चैम्पियन थे। वह सिद्धांत, आकर्षण, बुद्धिमता और दया जैसे बेजोड़ मूल्यों के साथ बेहतर विश्व के लिए लड़े और उन्होंने अपने मंच का प्रयोग मानवता की सेवा के लिए किया।"

    --आईएएनएस
  • फ्रांस : सीन का जलस्तर घटा, समस्याएं बरकरार
    पेरिस, 5 जून (आईएएनएस/सिन्हुआ)। पेरिस में बारिश के बाद उफनी सीन नदी का जलस्तर शनिवार को घटना शुरू हो गया। नदी एक-दो दिन पहले पिछले तीन दशकों के अपने सबसे ऊपरी स्तर तक पहुंच गई थी। हालांकि सीन का जलस्तर घटने से आतंकवाद व हड़ताल से जूझ रहे फ्रांस के पर्यटन को जल्द राहत मिलती नहीं दिख रही है।

    बीते कुछ वर्षो में फ्रांस आतंकवादी हमलों से दो-चार हुआ है, जिनसे बड़ी संख्या में जानमाल की हानि हुई थी और कई लोग घायल हुए थे। इसके अलावा लोगों के दिलों में डर घर कर गया, जिससे पर्यटन उद्योग की हवा निकलने लगी है।

    वहीं वसंत ऋतु में श्रम सुधार विधेयक को लेकर हिंसक प्रदर्शनों व हड़तालों ने होटलों व पर्यटन प्रमुखों की हालत पतली कर दी है।

    राजधानी पेरिस में आई बाढ़ फ्रांस के लिए नई मुसीबत है। सीन नदी शनिवार तड़के उफन कर अपने सबसे ऊपरी स्तर (सामान्य से 6.1 मीटर ऊपर) पर पहुंच गई थी, जो करीब पिछले 35 वर्षो में इसका अब तक का सबसे ऊपरी स्तर था। इसका जलस्तर अब हालांकि धीरे-धीरे घटने लगा है। अधिकारियों ने चेताया है कि नदी को सामान्य होने में 10 दिन लग सकते हैं।

    सीन नदी के विपरीत तटों पर स्थित लूव्र व ओर्से संग्रहालय शनिवार को नदी का जलस्तर बढ़ने के चलते बंद रहे। शुक्रवार को संग्रहालय के भूतल से कलाकृतियों व अन्य कीमती सामान को हटाने के लिए संग्रहालयों को एहतियातन आम जनता के लिए बंद रखा गया था।

    फ्रांस के राष्ट्रपति फ्रांस्वा ओलांद ने शुक्रवार को लूव्र संग्रहालय का मुआयना किया, जहां से संभावित खतरे को भांपते हुए 38,000 कलाकृतियों को सुरक्षित जगहों पर पहुंचा दिया गया है।

    लूव्र संग्रहालय बुधवार तक बंद रहेगा, जबकि ओर्से की ओर से कहा गया कि यह मंगलवार को दोबारा खुलेगा। दोनों संग्रहालयों में एक साल में करीब 1.25 करोड़ पर्यटक आते हैं।

    --आईएएनएस

खरी बात

छत्तीसगढ़ के मुख्य सेवक रमन सिंह के नाम एक तुच्छ नागरिक का खुला पत्र

माननीय मुख्यमंत्री,छत्तीसगढ़ शासन, रायपुर. महोदय, इस राज्य के मुख्य सेवक को इस देश के एक तुच्छ नागरिक का सलाम. आशा है, मेरे संबोधन को आप व्यंग्य नहीं समझेंगे, क्योंकि देश...

आधी दुनिया

14 फीसदी भारतीय कारोबार की लगाम महिलाओं के हाथ

ऋचा दूबे एक ऑनलाइन खुदरा कारोबार चलाती हैं, जो कारीगरों को उपभोक्ताओं से जोड़ता है। यह आधुनिक भारतीय महिला के लिए कोई अनोखी बात नहीं है। लेकिन हाल के आंकड़ों...

जीवनशैली

पोर्नोग्राफी से बढ़ता है धर्म के प्रति झुकाव : अध्ययन

न्यूयॉर्क, 30 मई (आईएएनएस)। आप इसे विचित्र कह सकते हैं, लेकिन ओक्लाहोमा विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने दावा किया है कि जो लोग हफ्ते में एक बार से अधिक अश्लील फिल्म...