BREAKING NEWS
सूखे की स्थिति पर प्रधानमंत्री से मिले अखिलेश
विजेंद्र को छठे मुकाबले में कड़ी प्रतियोगिता की उम्मीद
स्वंयसेवकों को प्रोत्साहित करने पर विचार कर रहा चीन
कंबोडियाई प्रधानमंत्री की निजी वेबसाइट हैक
सियोल में 4000 चीनी पर्यटकों ने चखा कोरियाई सूप
पाकिस्तान-इंडिया फोरम की वी.के. सिंह से अपील, संसद को भ्रमित न करें
चीन में भारी बारिश से 4000 लोग हवाईअड्डे पर फंसे
मलेशिया के सारावाक राज्य में मतदान
अलेप्पो में संघर्षविराम का सख्ती से पालन जरूरी : रूस
स्पेन में मिला माइक्रोसेफेली का पहला मामला

LIVE News

सूखे की स्थिति पर प्रधानमंत्री से मिले अखिलेश

विजेंद्र को छठे मुकाबले में कड़ी प्रतियोगिता की उम्मीद

स्वंयसेवकों को प्रोत्साहित करने पर विचार कर रहा चीन

कंबोडियाई प्रधानमंत्री की निजी वेबसाइट हैक

सियोल में 4000 चीनी पर्यटकों ने चखा कोरियाई सूप

बीजिंग में पीले बुखार के 2 नए मामले

बीजिंग, 20 मार्च (आईएएनएस)। बीजिंग स्वास्थ्य एवं परिवार नियोजन नगरपालिका आयोग ने पीले बुखार के दो नए मामलों की पुष्टि की है।

देश में कुछ दिन पहले ही पीले बुखार का मामला सामने आया था।

आयोग ने शनिवार को कहा कि नए मामलों में से एक का लक्षण नौ मार्च को यांग नाम के मरीज में सामने आया था, जिसके एक सप्ताह बाद ही वह बीजिंग लौट गया था।

अन्य मरीज चान में भी 11 मार्चको अंगोला में लक्षण नजर आया था, जिसके बाद वह गुरुवार को बीजिंग पहुंचे।

दोनों की उम्र 44 वर्ष है। इन्हें अंगोला जाने से पहले टीका लगाया गया था। यांग फुजियान प्रांत और चेन सिचुआन प्रांत से हैं।

गौरतलब है कि पीला बुखार एक संक्रमण है, जो मच्छरों के काटने से फैलता है।

इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।

Related items

  • केन्या में बंद होंगे 2 बड़े शरणार्थी शिविर
    नैरोबी, 7 मई (आईएएनएस/सिन्हुआ)। केन्या की सरकार का कहना है कि वह अपने दादाब और कुकुमा शरणार्थी शिविरों को बंद करने जा रही है, जहां शरणार्थियों की एक बड़ी संख्या रहती है।

    केन्या के गृह मंत्रालय के प्रधान सचिव ने शुक्रवार को कहा कि सरकार ने आर्थिक, सुरक्षा और पर्यावरण के बढ़ते बोझ के कारणा शरणार्थी शिविरों को बंद करने का फैसला किया है।

    उन्होंने कहा कि शिविरों को बंद करने के तहत पहले कदम के रूप में शरणार्थी मामलों के विभाग को भंग कर दिया गया है।

    उन्होंने अंतर्राष्ट्रीय समुदाय से अपने इस कदम को समर्थन देने तथा शरणार्थी शिविर बंद किए जाने के बाद पैदा होने वाली मानवीय जरूरतों की सामूहिक जिम्मेदारी लेने की अपील की।

    पूर्वोत्तर केन्या का दादाब शिविर 20 साल पहले निर्मित हुआ था। यह दुनिया का सबसे बड़ा शरणार्थी शिविर है, जहां करीब 3.3 लाख शरणार्थी रहते हैं। इनमें से अधिकतर सोमालिया के रहने वाले हैं।

    वहीं पश्चिमोत्तर में स्थित कोकुमा शरणार्थी शिविर में 1.5 लाख लोग रहते हैं, जिनमें से ज्यादातर सूडान, दक्षिणी सूडान और सोमालिया के रहने वाले हैं।

    केन्याई सरकार का मानना है कि सोमाली इस्लामी गुट अल शबाब ने दादाब शिविर में ठिकाने बना रखे हैं।

    --आईएएनएस
  • स्वंयसेवकों को प्रोत्साहित करने पर विचार कर रहा चीन
    बीजिंग, 7 मई (आईएएनएस/सिन्हुआ)। चीन स्वंयसेवकों के लिए पार्को, पर्यटक स्थलों पर विशेष छूट तथा अन्य सार्वजनिक सुविधाओं और रोजगार के अवसरों सहित विभिन्न तरह के प्रोत्साहन देने पर विचार कर रहा है। एक मसौदे में इसकी जानकारी दी गई है।

    यह मसौदा शुक्रवार को राज्य परिषद के विधान मामलों के कार्यालय द्वारा जारी किया गया, जिसके अनुसार नागरिक सेवा स्वयंसेवियों पर अधिक से अधिक विचार किया जाएगा। उद्यम और सार्वजनिक संस्थाओं द्वारा अच्छे स्वयंसेवी रिकॉर्ड वाले लोगों की नियुक्ति को प्रोत्साहित किया जाएगा।

    इसके साथ ही मसौदे में स्वयंसेवकों को दान देने वालों को कर छूट भी प्रस्तावित है।

    इस मसौदा पर जनता की राय आमंत्रित की जा रही है।

    --आईएएनएस
  • कंबोडियाई प्रधानमंत्री की निजी वेबसाइट हैक
    नॉम पेन्ह, 7 मई (आईएएनएस)। कंबोडिया के प्रधानमंत्री हुन सेन ने कहा है कि उनकी निजी वेबसाइट शनिवार तड़के हैक कर ली गई।

    समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार प्रधानमंत्री ने अपने फेसबुक पृष्ठ पर पोस्ट किए गए बयान में कहा कि हैकरों ने वेबसाइट डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू डॉट एसएएमडीईसीएचएचयूएनएसईएन डॉट जीओव डॉट केएच पर स्थानीय समयानुसार तड़के 4.10 बजे तस्वीरें बदल दीं और ख्मेर भाषा में एक ऑडियो संदेश पोस्ट कर दिया।

    हुन सेन ने कहा कि उन लोगों ने वेबसाइट से डाटा चुरा लिए। उन्होंने कहा कि वेबसाइट हैक होने से गतिरोध उत्पन्न हुआ और उनकी प्रतिष्ठा को क्षति पहुंची।

    हुन सेन ने कहा, "यह अपराध है और अपराधियों ने कंबोडिया के प्रधानमंत्री की अधिकारिक वेबसाइट के साथ खुलेआम छेड़छाड़ किया है।"

    उन्होंने कहा, "सबूत बताते हैं कि यह एक विपक्षी संगठन की कार्रवाई है जो मुझ पर हमला करने के लिए हमेशा गंदे और बेइमान तरीकों की तलाश करने की कोशिश करता है।"

    उन्होंने कहा कि इससे पहले कि राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय कानून अपराधियों तक पहुंचे, उन्हें इसकी जिम्मेदारी लेनी चाहिए।

    प्रधानमंत्री के अनुसार, सूचना प्रौद्योगिकी अपराध से लड़ने वाले विशेषज्ञ अभियोग चलाने के लिए हैकरों के स्त्रोत की जांच कर रहे हैं।

    --आईएएनएस
  • सियोल में 4000 चीनी पर्यटकों ने चखा कोरियाई सूप
    सियोल, 7 मई (आईएएनएस/सिन्हुआ)। दक्षिण कोरिया की राजधानी सियोल में करीब 4,000 चीनी पर्यटकों ने शुक्रवार को एक नदी के किनारे बने पार्क में प्रसिद्ध कोरियाई सूप सामगेटांग का आनंद लिया। यह एक पारंपरिक कोरियाई चिकन सूप है।

    दक्षिण कोरिया में चीनी पर्यटकों को आकर्षित करने के उद्देश्य से इस दावत का आयोजन सियोल की स्थानीय सरकार, खाद्य मंत्रालय और कोरिया पर्यटन संगठन की ओर से किया गया था।

    इन चीनी यात्रियों में एक कंपनी के 8,000 कर्मचारी शामिल हैं, जो इस माह देश की प्रोत्साहन यात्रा (इन्सेन्टिव ट्रिप) पर हैं। एक ही कंपनी के इतने सारे कर्मचारियों की देश में इस यात्रा को ऐतिहासिक माना जा रहा है। अन्य 4,000 चीनी पर्यटक भी 10 मई को इस सूप का आनंद लेंगे।

    सियोल पार्क के मेयर वोन-सून ने आशा व्यक्त करते हुए कहा कि बानपो हैंगगैंग पार्क में आयोजित इस कार्यक्रम के जरिए चीनी मेहमानों ने वास्तविक सियोल का अनुभव लिया होगा, जो छुट्टियां बिताने के लिहाज से शहर का सबसे पसंदीदा पार्क है।

    दक्षिण कोरिया में घातक मध्य पूर्व रेस्पिरेटरी सिंड्रोम (मर्स) के प्रकोप के बाद साल 2015 में चीनी पर्यटकों की संख्या में भारी कमी आई थी। तब से अधिकारी पर्यटन को पुनर्जीवित करने के लिए कई उपायों पर जुटे हुए हैं।

    --आईएएनएस
  • चीन में भारी बारिश से 4000 लोग हवाईअड्डे पर फंसे
    चेंगदू, 7 मई (आईएएनएस/सिन्हुआ)। चीन के सिचुआन प्रांत की राजधानी चेंगदू में भारी बारिश के कारण करीब 4,000 लोग हवाईअड्डे पर फंस गए हैं।

    अधिकारियों ने बताया कि भारी बारिश की वजह से शुक्रवार को शहर बुरी तरह प्रभावित हुआ। हवाईअड्डे को 40 मिनट के लिए बंद करना पड़ा। कुल 21 उड़ानों को चोंग्किंग, कुनमिंग, शीआन, गुईयांग और मियानयांग के वैकल्पिक हवाईअड्डों पर उतारा गया, जबकि 48 उड़ानों को रद्द कर दिया गया और एक उड़ान को वापस बुला लिया गया।

    अधिकारियों के अनुसार, शुक्रवार रात 10.30 बजे तक 357 उड़ानों में देरी के कारण 9,000 से अधिक यात्री प्रभावित हुए। साथ ही 4,000 लोगों को हवाईअड्डे और आसपास की होटलों में रात गुजारनी पड़ी।

    हवाईअड्डे के अनुसार, शहर में फंसे लोगों को गंतव्य तक पहुंचाने के लिए शनिवार को करीब 896 उड़ानों का निर्धारण किया गया है।

    --आईएएनएस
  • मलेशिया के सारावाक राज्य में मतदान
    कुआलालंपुर, 7 मई (आईएएनएस)। मलेशिया के पूर्वी सारावाक राज्य में मतदाता शनिवार को अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। माना जा रहा है कि ये चुनाव अगामी आम चुनाव का रुख तय करेंगे।

    समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के मुताबिक, राज्य में इस चुनाव के लिए करीब 10 लाख योग्य मतदाता हैं, जिनके लिए 1,754 मतदान केंद्र बनाए गए हैं।

    इस चुनाव में सत्तारूढ़ गठबंधन बैरिसन नेशनल (बीएन) के फिर से सत्ता हासिल करने की संभावना जताई जा रही है। बीएन के नेताओं को उम्मीद है कि गठबंधन राज्य विधायिका की 82 में से 70 सीटों पर कब्जा जमा लेगा। बीएन के उम्मीदवार पहले ही दो सीटें निर्विरोध जीत चुके हैं।

    प्रधानमंत्री नजीब रजाक की अगुवाई वाले सत्तारूढ़ गठबंधन और साथ ही विपक्षी पार्टियों ने चुनाव के लिए जोर-शोर से प्रचार किया था।

    हालांकि गुरुवार को कुछ वरिष्ठ सरकारी अधिकारियों को ले जा रहे एक हेलीकॉप्टर के लापता हो जाने के कारण चुनाव की तैयारियों पर इसका असर पड़ा था। दुर्घटना में एक उपमंत्री के मारे जाने की पुष्टि हुई है।

    सरावाक ऐसा एकमात्र मलेशियाई राज्य है, जहां आम चुनाव से अलग विधायी चुनाव होते हैं।

    --आईएएनएस

खरी बात

तो ये है देश का इकनॉमिक मॉडल

पुण्य प्रसून बाजपेयी गुजरात में पाटीदारों ने आरक्षण के लिए जो हंगामा मचाया- जो तबाही मचायी । राज्य में सौ करोड़ से ज्यादा की संपत्ति स्वाहा कर दी उसका फल...

आधी दुनिया

पश्चिम बंगाल : यौन दासता में भारत के उछाल का केंद्र

हिमाद्री घोष साल 2005-06 से पिछले 9 सालों में भारत के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) में 76 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। लेकिन इस आर्थिक बदलाव का श्याह पहलू यौन...

जीवनशैली

आसान उपायों से दूर करें त्वचा का कालापन

नई दिल्ली, 5 मई (आईएएनएस)। गर्मियों में त्वचा का कालापन बेहद आम समस्या है, लेकिन इससे छुटकारा पाना आसान नहीं है। त्वचा विशेषज्ञों का मानना है कि कुछ घरेलू उपाय...