JS NewsPlus - шаблон joomla Продвижение
BREAKING NEWS
'कन्हैया कुमार ने कभी राष्ट्र-विरोधी नारे नहीं लगाए'
यूएनएचसीआर ने 8,000 सोमालियाई शरणार्थियों को स्वदेश भेजा
नोएडा के पूर्व चीफ इंजीनियर 14 दिन की न्यायिक हिरासत में
एचआईएल : दिल्ली ने कलिंगा को 6-0 से हराया
उप्र : शौचालय घोटाले की जांच शुरू, अभिलेख खंगाले
नदियों की दुर्दशा से शंकराचार्य दुखी, प्रधानमंत्री को लिखा पत्र
असम में हवा कांग्रेस के पक्ष में : गोगोई
नीति आयोग के सीईओ दूरसंचार आयोग के सदस्य होंगे
बिहार : भाजपा उपाध्यक्ष हत्या मामले के आरोपी का समर्पण
पत्रकारों पर हमला करने वालों पर कार्रवाई होगी : रिजिजू

LIVE News

'कन्हैया कुमार ने कभी राष्ट्र-विरोधी नारे नहीं लगाए'

यूएनएचसीआर ने 8,000 सोमालियाई शरणार्थियों को स्वदेश भेजा

नोएडा के पूर्व चीफ इंजीनियर 14 दिन की न्यायिक हिरासत में

एचआईएल : दिल्ली ने कलिंगा को 6-0 से हराया

उप्र : शौचालय घोटाले की जांच शुरू, अभिलेख खंगाले

नाटो आईएस के खिलाफ लड़ाई में एडब्ल्यूएसीएस विमान देगा

बसेल्स, 11 फरवरी (आईएएनएस/सिन्हुआ)। नाटो के रक्षा मंत्रियों ने इस्लामिक स्टेट (आईएस) के खिलाफ लड़ाई में नाटो एडब्ल्यूएसीएस निगरानी विमान मुहैया कराने पर गुरुवार को सहमति जताई। नाटो के महासचिव जनरल जेंस स्टोल्टेनबर्ग ने यह जानकारी दी।

रक्षा मंत्रियों की बैठक में उन्होंने कहा कि सीरिया व इराक में आईएस के खिलाफ लड़ाई में अमेरिका के अलायंस सर्विलांस विमान के इस्तेमाल के आग्रह का समर्थन किया गया।

अमेरिका ने अमेरिकी नेतृत्व वाली गठबंधन सेना में नाटो एयरबॉर्न वार्निग एंड कंट्रोल सिस्टम (एडब्ल्यूएसीएस) विमान को शामिल करने का आग्रह किया था।

इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।

Related items

  • यूएनएचसीआर ने 8,000 सोमालियाई शरणार्थियों को स्वदेश भेजा
    नैरोबी, 17 फरवरी (आईएएनएस/सिन्हुआ)। संयुक्त राष्ट्र की शरणार्थी एजेंसी ने सोमवार को कहा कि उसने दिसंबर 2014 से लेकर अब तक पूर्वोत्तर केन्या के ददाब शरणार्थी शिविर से स्वेच्छा से आठ हजार से अधिक सोमालियाई शरणार्थियों को सोमालिया में ही ज्यादा सुरक्षित स्थानों पर भेजा है।

    संयुक्त राष्ट्र शरणार्थी आयुक्त (यूएनएचसीआर) ने कहा कि इस प्रक्रिया को कुछ महीनों तक निलंबित रखने के बाद शरणार्थियों को सड़क मार्ग से उनके देश भेजने का काम फिर शुरू कर दिया गया है। इस काफिले में पांच बसों में 218 लोग थे, जिन्हें जनवरी में दक्षिण-पश्चिमी सोमालिया के बाईदोआ व लुक भेजा गया।

    संयुक्त राष्ट्र शरणार्थी एजेंसी ने नैरोबी में जारी द्वि-साप्ताहिक रिपोर्ट में कहा, "अक्टूबर 2015 में बरसात का मौसम शुरू होने के बाद सड़क मार्गो से उन्हें भेजना बंद कर दिया गया था। अक्टूबर के बाद यह पहला काफिला था, जो सड़क मार्ग से गया।"

    यूएनएचसीआर ने कहा कि सड़क मार्ग से 1,902 शरणार्थियों को सोमालिया भेजा गया।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • चीन परेशानी झेल रहे लोगों की सहायता प्रणाली सुधारेगा
    बीजिंग, 17 फरवरी (आईएएनएस/सिन्हुआ)। चीन की स्टेट काउंसिल द्वारा बुधवार को जारी दिशा-निर्देशों के मुताबिक वह अत्यंत कठिनाइयों का सामना कर रहे लोगों के लिए सहयोग प्रणाली में सुधार करेगा।

    दिशा-निर्देशों में वरिष्ठ नागरिक, विकलांग व 16 साल से कम उम्र के नाबालिग शामिल हैं, जो या तो खुद का समर्थन करने के लायक नहीं हैं या उनकी देखभाल करने वाले ऐसा करने में अक्षम हैं।

    परेशानियों को दूर करने और समूह की आधारभूत जरूरतों को पूरा करने के उद्देश्य से समर्थन प्रणाली समाज के अधिक से अधिक लोगों की मदद करेगा।

    दिशा निर्देश में प्रणाली पर जोर देते हुए कहा गया है कि समर्थन रोजाना की जरूरतों के रूप में होगा, साथ ही उनका खयाल रखने में अक्षम लोगों को देखभाल की आधारभूत सुविधाएं प्रदान की जाएंगी।

    इसके अलावा, उपायों की एक श्रृंखला प्रणाली की कार्यक्षमता को सुनिश्चित करेगा, साथ ही स्थानीय सरकार मुद्दे पर अधिक ध्यान देगी और अधिक से अधिक धर्मार्थ दान व स्वयंसेवा को उत्साहित करेगी।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।

  • यमन में फिदायीन हमले में 13 मरे
    अदेन (यमन), 17 फरवरी (आईएएनएस/सिन्हुआ)। यमन के दक्षिण में स्थित शहर अदेन में बुधवार को एक सैन्य शिविर में एक फिदायीन हमले में कम से कम 15 सैनिकों की मौत हो गई, जबकि कई अन्य घायल हो गए।

    एक स्थानीय निवासी ने पहचान जाहिर न करने की शर्त पर कहा, "अदेन के पश्चिमी जिला बुरैगा में रास अब्बास सैन्य शिविर के मुख्य द्वार पर एक फिदायीन हमलावर ने खुद को उड़ा लिया, जहां प्रशिक्षण के लिए कई सैनिक उपस्थित थे।"

    फिदायीन हमले में 13 लोगों की मौत हो गई, जिनमें अधिकांश सैनिक व नए रंगरूट थे। घटना में कई घायल हो गए।

    एक चिकित्सा अधिकारी के मुताबिक, लगभग 50 सैनिक गंभीर रूप से घायल हैं।

    अदेन तथा पड़ोसी दक्षिणी प्रांत लाज व अब्यान की बिगड़ती स्थिति अदेन में सैन्य कार्रवाई कर रही सऊदी अरब के नेतृत्व वाली गठबंधन सेना के लिए कई चुनौतियों में से एक है।

    सऊदी अरब के नेतृत्व वाली गठबंधन सेना ने सऊदी अरब, संयुक्त अरब अमीरात, सूडान तथा बहरीन के हजारों सैनिकों को यमन के स्थानीय सैनिकों को समर्थन व प्रशिक्षण के लिए भेजा है।

    यमन मध्य पूर्व में सक्रिय अल कायदा के आतंकवादियों व इस्लामिक स्टेट (आईएस) की चपेट में है।

    देश की सुरक्षा व्यवस्था बीते साल अप्रैल में अचानक तब बिगड़ गई, जब शिया हौती समूह व सऊदी अरब के समर्थन वाली सरकार के बीच लड़ाई शुरू हो गई।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • ओली की यात्रा सफल होगी : भारतीय उच्चायुक्त
    काठमांडू, 17 फरवरी (आईएएनएस)। नेपाल के प्रधानमंत्री के. पी. शर्मा ओली की प्रस्तावित भारत यात्रा को लेकर नेपाल में भारत के उच्चायुक्त रणजीत राय ने बुधवार को कहा कि यह यात्रा द्विपक्षीय संबंधों को आगे बढ़ाने में बेहद सफल होगी और दोनों देशों के बीच संबंध सामान्य होंगे।

    राय ने कहा कि ओली की यात्रा 19 फरवरी से शुरू हो रही है और भारत में उनका गर्मजोशी से स्वागत किया जाएगा।

    ओली के साथ 100 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल भारत की 6 दिनों की आधिकारिक यात्रा पर जाएंगे।

    ओली इस यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अन्य नेताओं से मिलेंगे। राय का कहना है कि इससे दोनों देशों के बीच गलतफहमी को दूर करने में मदद मिलेगी।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • नासा को मिला ब्रहांड के सबसे पुराने प्रकाश वाला पिंड
    वाशिंगटन, 17 फरवरी (आईएएनएस)। नासा के चंद्र एक्स-रे वेधशाला के आकंड़ों के इस्तेमाल से खगोलविदों ने ब्लैक होल से एक ऐसे चमकीले पिंड (जेट) की खोज की है, जो ब्रह्मांड के सबसे पुराने प्रकाश से प्रकाशित हो रहा है।

    इस खोज से पता चलता है कि शक्तिशाली पिंडों के साथ ब्लैक होल की मौजूदगी बिग बैंग के बाद पहले के कुछ अरब सालों में अधिक साधारण बात थी।

    खोज से पता चला है कि इस पिंड से प्रकाश तब उत्सर्जित हुआ था, जब ब्रह्मांड केवल 2.7 अरब साल पुराना था।

    इस बिंदु पर, कॉस्मिक माइक्रोवेव बैकग्राउंड रेडिएशन (सीएमबी) बिग बैंग से बचा हुआ है और जिसकी तीव्रता आज की तुलना में बहुत अधिक है।

    पोलैंड की जैगीलोनियन यूनिवर्सिटी में इस अध्ययन के सह-लेखक लुकाज स्टावार्ज ने बताया, "हमारा सामना वास्तव में इस उल्लेखनीय पिंड से हुआ है, क्योंकि यह चंद्र वेधशाला के क्षेत्र में हुआ है, जहां हम कुछ और खोज रहे थे।"

    बी3 0727 प्लस 409 प्रणाली के अनुसार, यह पिंड कम से कम तीन लाख प्रकाश वर्ष दूर है।

    कहा जा रहा है कि बी3 0727 प्लस 409 प्रणाली के माध्यम से इस पिंड की खोज इसलिए खास है, क्योंकि इस पिंड से अब तक कोई रेडियो संकेत सामने नहीं आए हैं, जबकि यह आसानी से एक्स-रे छवि में देखा जाता है।

    यह निष्कर्ष पत्रिका 'द एस्ट्रोफिजिकल जर्नल लेटर्स' में प्रकाशित हुआ है।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • 'मुंबई हमले की जांच से सबक नहीं सीखा गया'

    इस्लामाबाद, 17 फरवरी (आईएएनएस)। पाकिस्तान के प्रमुख समाचार पत्र 'डॉन' ने पठानकोट हमले की जांच के संदर्भ में कहा कि ऐसा लगता है कि मुंबई हमले की जांच से कोई सबक नहीं सीखा गया है। अखबार ने कहा है कि पाकिस्तान-भारत वार्ता शुरू होने के आसार हैं और इससे बेहतर नतीजों की उम्मीद लगाई जा सकती है।

    डॉन ने 'इंडिया-पाकिस्तान टाक्स' शीर्षक के संपादकीय में लिखा है कि दोनों देशों के बीच समग्र द्विपक्षीय वार्ता एक महीने से अधिक समय से टली हुई है। लेकिन, भारतीय उच्चायुक्त गौतम बंबावले की बातों से संकेत मिल रहा है कि दोनों तरफ के अधिकारी वार्ता के लिए सही माहौल बनाने में लगे हुए हैं।

    अखबार ने लिखा है, "वार्ता के लिए किसी पूर्व शर्त की बात न करते हुए बंबावले ने बताया है कि दोनों देशों के विदेश सचिव और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार यह तय करने में लगे हुए हैं कि वार्ता कब से शुरू की जाए। यह समय पठानकोट हमले की जांच की प्रगति से जुड़ा हो सकता है। "

    अखबार ने लिखा है कि पठानकोट हमले के बाद दोनों देशों के बीच आरोप-प्रत्यारोप न होने का फायदा तभी मिलेगा जब इसकी परिणति किसी अर्थपूर्ण सहयोग में होगी।

    संपादकीय में कहा गया है, "पठानकोट हमले ने समग्र वार्ता के तर्क को खारिज नहीं किया है। इसके उलट इसने इस बात की जरूरत को रेखांकित किया है कि भारत और पाकिस्तान को एक-दूसरे से बात करनी चाहिए।"

    अखबार ने पूछा है कि आखिर पठानकोट हमले की जांच पहुंची कहां तक है? शुरू में लगा कि तेज प्रगति हो रही है। उसके बाद सब ठंडा पड़ गया।

    संपादकीय में कहा गया है, "अभी भी पठानकोट हमले के मामले में ऐसे बुनियादी सवाल बने हुए हैं जिनका कोई ठोस उत्तर नहीं मिला है। जैसे, हमलावर कौन थे?, क्या उन्होंने अंतर्राष्ट्रीय सीमा पार की थी?, हमले की साजिश किसने रची थी? इन सभी सवालों के तथ्यपरक जवाब के साथ साथ कानूनी जवाब भी होने चाहिए ताकि सरहद के दोनों तरफ इंसाफ हो सके। "

    अखबार ने लिखा है कि पाकिस्तान और भारत, दोनों में से कोई नहीं चाहता कि इस बारे में लगाई जा रही अटकलों पर सार्वजनिक रूप से विराम लगाया जाए।

    संपादकीय में कहा गया, "दोनों देशों के संसाधनों और पठानकोट में जो कुछ हुआ, उसके महत्व को देखते हुए कहा जा सकता है कि डेढ़ महीना कम नहीं होता जिसमें दोनों देश कुछ बुनियादी बातों पर सहमत होते और इसकी जानकारी लोगों को देते। यह चिंताजनक है कि ऐसा लगता है कि 2008 के मुंबई हमले की जांच से कोई सबक नहीं सीखा गया। "

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।

खरी बात

JNU के बहाने देश की शिक्षा और सन्दर्भों पर पुनर्विचार का समय

संदीप नाईक ये देश क्या होता है और कितने लोग जानते बूझते है देश, देश प्रेम और देश द्रोह का सही अर्थ, जिस देश में सरकार के कारण रोहित वेमुला...

आधी दुनिया

सावित्रीबाई फुले जिन्होंने भारतीय स्त्रियों को शिक्षा की राह दिखाई

सावित्रीबाई फुले जिन्होंने भारतीय स्त्रियों को शिक्षा की राह दिखाई

उपासना बेहार “.....ज्ञान बिना सब कुछ खो जावे,बुद्धि बिना हम पशु हो जावें, अपना वक्त न करो बर्बाद,जाओ, जाकर शिक्षा पाओ......” सावित्रीबाई फुले की कविता का अंश अगर सावित्रीबाई फुले...

जीवनशैली

गर्भ से ही शुरू हो जाता है भावनात्मक विकास

लंदन, 17 फरवरी (आईएएनएस)। गर्भावस्था के दौरान और जन्म लेने के बाद एक वर्ष तक पारिवारिक वातावरण बच्चे के भावनात्मक विकास में अहम भूमिका निभाता है। एक नए शोध में...