JS NewsPlus - шаблон joomla Продвижение
BREAKING NEWS
मुक्केबाज थापा ने किया रियो के लिए क्वालीफाई
राहुल गांधी ने फ्लाईओवर हादसे में हुई मौतों पर शोक जताया
महिला टी-20 विश्व कप : फाइनल में आस्ट्रेलिया से भिड़ेंगी कैरेबियाई महिलाएं (राउंडअप)
बास्केटबाल हॉल ऑफ फेम में शामिल किए गए मिंग
मियामी ओपन : सेमीफाइनल में पहुंचे गोफ्फिन
रश्मि शुक्ला पुणे की दूसरी महिला पुलिस प्रमुख
परमाणु सम्मेलन : परमाणु सुरक्षा में सुधार पर सुझाव देंगे शी जिनपिंग
बैडमिंटन : सिंधु इंडिया ओपन के क्वार्टर फाइनल मे, रितुपर्णा हारीं (लीड-1)
चीन में भोजन, दवाइयों के संबंध में शिकायतें बढ़ीं
उप्र में बस स्टेशनों पर वाई-फाई सुविधा जल्द

LIVE News

मुक्केबाज थापा ने किया रियो के लिए क्वालीफाई

राहुल गांधी ने फ्लाईओवर हादसे में हुई मौतों पर शोक जताया

महिला टी-20 विश्व कप : फाइनल में आस्ट्रेलिया से भिड़ेंगी कैरेबियाई महिलाएं (राउंडअप)

बास्केटबाल हॉल ऑफ फेम में शामिल किए गए मिंग

मियामी ओपन : सेमीफाइनल में पहुंचे गोफ्फिन

विद्यार्थियों को जेल में देखना पीड़ादायक : कुलपति

हैदराबाद, 28 मार्च (आईएएनएस)। विद्यार्थियों के विरोध का सामना कर रहे हैदराबाद विश्वविद्यालय के कुलपति पी.अप्पा राव ने सोमवार को कहा कि विद्यार्थियों और दो शिक्षकों को जेल में देखना दुखदायी है।

उन्होंने विद्यार्थियों से अपील की कि उन्हें गुस्सा और टकराव से ऊपर उठना चाहिए और हिंसा से दूर रहना चाहिए।

कुलपति राव ने यह अपील 25 छात्रों और दो शिक्षकों को जमानत मिलने से कुछ मिनट पहले की। इन लोगों को गत 22 मार्च को कुलपति के कार्यभार ग्रहण के विरोध करने के दौरान गिरफ्तार किया गया था।

अप्पा राव ने कहा, "विद्यार्थियों और शिक्षकों को जेल में देखना बहुत दुखदायी है। मैं हस्तक्षेप करना चाहता हूं, लेकिन न्यायिक प्रणाली मेरे अधिकार क्षेत्र से बाहर है।"

कुलपति ने लिखित और वीडियो अपील में कहा, "मैं विद्यार्थियों से निवेदन करता हूं कि वे परिसर और कहीं भी हिंसा का प्रतिरोध करें। इसका सकारात्मक परिणाम नहीं मिलेगा। कृपया स्वयं को, अभिभावकों को और विश्वविद्यालय को दुख पहुंचाने से अपने को रोकें।"

राव ने कहा, "आपको अपनी बातें कहने के और भी रास्ते हैं। मैं विनम्रतापूर्वक सभी विद्यार्थियों और छात्र संगठनों से आग्रह करता हूं कि एक साथ बैठकर मुद्दों का हल निकालें। मैं अपनी टीम के साथ इस प्रयास में तह-ए-दिल से उनका साथ दूंगा।"

विदित हो कि विद्यार्थियों का एक गुट कुलपति को दलित छात्र रोहित वेमुला की आत्महत्या के लिए जिम्मेदार मानता है। यह गुट राव को हटाने और उन्हें गिरफ्तार करने की मांग कर रहा है।

कुलपति 24 जनवरी को छुट्टी पर चले गए थे। बाद में रोहित की आत्महत्या मामले में एससी/एसटी कानून तहत दर्ज प्राथमिकी में उनका नाम भी शामिल किया गया था।

अप्पा राव 22 मार्च को छुट्टी से लौट कर जब कार्यभार ग्रहण करने आए तो सामाजिक न्याय संयुक्त कार्रवाई समिति ने उनका विरोध किया। 14 संगठनों की इस समिति ने उन्हें विश्वविद्यालय के प्रमुख के रूप में स्वीकार करने से मना कर दिया था।

इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।

Related items

  • रमन सिंह ने शहीद जवानों को दी श्रद्धांजलि
    रायपुर, 31 मार्च (आईएएनएस)। छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने गुरुवार सुबह राजधानी के माना स्थित छत्तीसगढ़ सशस्त्र बल की चौथी बटालियन परिसर में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के छह शहीद जवानों को पुष्पचक्र अर्पित कर विनम्र श्रद्धांजलि दी।

    अश्रुपूरित माहौल में इन शहीदों को राजकीय सम्मान के साथ अंतिम विदाई दी गई और उनके पार्थिव शरीरों को उनके घरों के लिए रवाना किया गया। ये पुलिस जवान बस्तर संभाग के ग्राम मेलावाड़ा (जिला दंतेवाड़ा) के पास बुधवार को नक्सलियों द्वारा किए गए बारूदी सुरंग विस्फोट में शहीद हो गए थे।

    चौथी बटालियन परिसर में विधायक द्वय देवती कर्मा और मोहन मरकाम, प्रदेश सरकार के गृह विभाग के प्रमुख सचिव बी.वी.आर. सुब्रमण्यम, केंद्रीय गृह मंत्रालय के संयुक्त सचिव प्रवीण वशिष्ठ, छत्तीसगढ़ के पुलिस महानिदेशक ए.एन. उपाध्याय, विशेष पुलिस महानिदेशक डी.एम. अवस्थी, केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल के महानिदेशक दुर्गा प्रसाद और वरिष्ठ सुरक्षा सलाहकार के. विजयकुमार ने भी शहीद जवानों को श्रद्धांजलि अर्पित की।

    नक्सली वारदात में सीआरपीएफ के सात जवान शहीद हुए थे। इनमें से एक शहीद सहायक उप निरीक्षक (रेडियो) डी. विजयराज तमिलनाडु के निवासी थे, जिनका पार्थिव शरीर संभागीय मुख्यालय जगदलपुर (बस्तर) से हेलीकाप्टर द्वारा हैदराबाद भेजा गया, जहां से उनके गृह राज्य भेजा जाएगा। जगदलपुर में उन्हें राजकीय सम्मान के साथ श्रद्धांजलि अर्पित की गई।

    अन्य छह जवानों के पार्थिव शरीर हेलीकाप्टर द्वारा रायपुर लाए गए और राजकीय सम्मान के साथ उन्हें अंतिम विदाई दी गई। इनमें प्रधान आरक्षक प्रदीप तिर्की ग्राम रायकेरा, जिला गुमला (झारखंड), प्रधान आरक्षक रूपनारायण दास, ग्राम करंजी, जिला पूर्व मैदनीपुर (पश्चिम बंगाल), आरक्षक (आरमोर) देवेंद्र चौरसिया, ग्राम जिगानीबाजार, तहसील एवं जिला देवरिया (उत्तर प्रदेश), आरक्षक मृत्युंजय मुखर्जी, ग्राम पुराथनहाट, जिला बर्दमान (पश्चिम बंगाल) और आरक्षक (चालक) सैन्दाने नाना उदेसिंह, ग्राम नागलवाड़ी, जिला जलगांव (महाराष्ट्र) के निवासी थे।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • राहुल गांधी ने फ्लाईओवर हादसे में हुई मौतों पर शोक जताया
    नई दिल्ली, 31 मार्च (आईएएनएस)। कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांघी ने गुरुवार को कोलकाता में फ्लाईओवर हादसे को बेहद दुखद बताया। उन्होंने हादसे में हुई मौतों पर शोक जताया।

    गांधी ने ट्विटर के जरिए कहा, "कोलकाता में फ्लाईओवर गिरने की खबर बेहद दुखद है। मुझे उम्मीद है कि फंसे हुए लोगों और घायलों तक राहत और बचाव कर्मी तत्काल पहुंचेंगे।"

    राहुल ने एक अन्य ट्वीट में कहा, "इस दुर्घटना में जिन लोगों ने अपनों को खो दिया है, मैं उनके लिए बेहद दुखी हूं।"

    एक निर्माणाधीन फ्लाईओवर का एक हिस्सा गिर जाने के कारण 14 लोगों की मौत हो गई है।

    पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा है कि हादसे में घायल कम से कम 17 लोगों को अस्पताल पहुंचाया गया है।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • रश्मि शुक्ला पुणे की दूसरी महिला पुलिस प्रमुख
    पुणे, 31 मार्च (आईएएनएस)। वरिष्ठ पुलिस अधिकारी और राज्य खुफिया विभाग आयुक्त रश्मि शुक्ला को गुरुवार को पुणे की नई पुलिस आयुक्त नियुक्त किया गया। आधिकारिक सूत्रों ने यह जानकारी दी।

    भारतीय पुलिस सेवा के 1988 बैच की अधिकारी रश्मि शुक्ला, पुलिस आयुक्त के. के. पाठक की जगह यह पद संभालेंगी। वह गुरुवार को सेवानिवृत्त हो गए।

    रश्मि पुणे में यह पद संभालने वाली दूसरी महिला पुलिस अधिकारी हैं।

    उनसे पहले आईपीएस मीरा चड्ढा-बोरवंकर ने महाराष्ट्र में पहली महिला पुलिस आयुक्त (2010-2012) के पद पर आसीन होकर इतिहास रचा था। वह 2010 से 2012 तक पुणे की पुलिस आयुक्त रही थीं। वह मुंबई अपराध शाखा आयुक्त का पदभार संभालने वाली पहली महिला पुलिस अधिकारी भी थीं।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • उप्र में बस स्टेशनों पर वाई-फाई सुविधा जल्द
    लखनऊ, 31 मार्च (आईएएनएस)। उत्तर प्रदेश राज्य सडक परिवहन निगम में इंटेलिजेंट ट्रांसपोर्ट मैनेजमेंट सिस्टम (आईटीएमएस) लागू होने के बाद मुसाफिरों को हाईटेक सुविधाएं मिल रही हैं। प्रदेश के परिवहन राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) यासर शाह के निर्देश पर रोडवेज प्रबंध तंत्र ने अब प्रदेश के सभी 250 बस स्टेशनों पर मुसाफिरों को वाई-फाई की सुविधा देने का निर्णय लिया है।

    इसके तहत पहले चरण में 75 जिला मुख्यालयों के बस स्टेशनों पर वाई-फाई सुविधा मुहैया कराई जाएगी।

    परिवहन विभाग के सूत्रों के मुताबिक, इस सिलसिले में रोडवेज प्रबंध तंत्र की सरकारी कंपनी भारत संचार निगम लिमिटेड और एक निजी दूरसंचार कंपनी से बातचीत चल रही है। इनमें से एक कंपनी से समझौते के बाद मुसाफिरों को बस स्टेशनों पर वाई-फाई की सुविधा मिलनी शुरू हो जाएगी।

    शाह ने बताया कि रोडवेज ने यात्रियों को आधुनिक सुविधाएं देने का निर्णय लिया है। इसी क्रम में परिवहन निगम के बेड़े में स्कैनिया व वोल्वो जैसी बसों को शामिल किया जा रहा है, वहीं आधुनिक बस स्टेशनों का निर्माण भी हो रहा है।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • यूरोपीय संसद के अध्यक्ष को भारत आने का न्यौता
    ब्रसेल्स, 31 मार्च (आईएएनएस)। भारतीय संसद और यूरोपीय संघ के बीच बढ़ते रिश्तों के बीच भारत ने यूरोपीय संसद के अध्यक्ष मार्टिन शुल्ज को आमंत्रित किया है।

    विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरूप ने कहा, "यूरोपीय संसद के अध्यक्ष मार्टिन शुल्ज को इस साल भारत आने का न्यौता दिया गया है।"

    यह न्यौता प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 13वें भारत-यूरोपीय संघ सम्मेलन में भाग लेने के लिए हुए ब्रसेल्स दौरे के दौरान दिया गया।

    इस सम्मेलन के बाद मोदी के स्वागत में शुल्ज के साथ यूरोपियन इंवेस्टमेंट बैंक के अध्यक्ष वर्नर होयर, यूरोपीय कौंसिल के अध्यक्ष डोनाल्ड टस्क और यूरोपीय कमीशन के अध्यक्ष जेन क्लॉड जंकर ने रात्रिभोज का आयोजन किया।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • अविभाजित मप्र में गृहमंत्री रहे नरनारायण का निधन
    अंबिकापुर, 31 मार्च (आईएएनएस)। जनसंघ के जमाने में सरगुजा जिले में अपने बेबाक भाषणों के लिए चर्चित और 1977-78 में अविभाजित मध्यप्रदेश के गृहमंत्री रहे नरनारायण सिंह का 80 वर्ष की आयु में निधन हो गया। स्वास्थ्य खराब होने के बाद अंबिकापुर स्थित मिशन अस्पताल में उनका लंबे समय से इलाज चल रहा था।

    उन्होंने सरगुजा संभाग में अपराध के मामलों में वकालत भी की। सिंह के निधन से सरगुजा में शोक छा गया है। केदारपुर स्थित उनके निवासी पर अंतिम दर्शनों के लिए भीड़ उमड़ पड़ी है। नरनारायण सिंह अखिल भारतीय क्षत्रिय महासभा के जिलाध्यक्ष भी रह चुके थे। उन्होंने वकालत के पेश में भी ख्याति पाई।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।

खरी बात

महंगाई के असर को ध्यान में रखा जाए तो 2022 में किसानों की आय 2016 जितनी ही होगी

महंगाई को समायोजित करने के बाद देश के किसानों की आय 2003 से 2013 के बीच एक दशक में सालाना पांच फीसदी की दर से बढ़ी। इसे देखते हुए केंद्रीय...

आधी दुनिया

पुरुषवादी मानसिकता का बर्बर रूप

आरिफा एविस पिछले दिनों महाराष्ट्र के अहमदनगर जिले के शनि मंदिर में प्रवेश को लेकर आन्दोलनकारियों और मंदिर समिति की तमाम कार्यवाहियाँ हमारे सामने आ चुकी हैं. इन सबके बावजूद...

जीवनशैली

आत्मकेंद्रित पुरुषों में यौन अपराध की प्रवृत्ति अधिक

न्यूयार्क, 30 मार्च (आईएएनएस)। जो पुरुष आत्मकेंद्रित मानसिकता से ग्रस्त होते हैं, उनमें जघन्य यौन अपराध को अंजाम देने की प्रवृत्ति अधिक होती है। यह जानकारी एक नए शोध में...