BREAKING NEWS
सौंदर्य पाठ्यक्रमों से दें करियर को पंख
दिल्ली में सुबह तेज धूप
नाइजर में बोको हराम के हमले में 32 सैनिकों की मौत
चीन में भारी बारिश का अंदेशा
टीवी ने मुझे नया जीवन दिया : रोनित रॉय
जम्मू एवं कश्मीर राजमार्ग पर दुर्घटना, 4 की मौत
अजीत जोगी ने कई दिग्गजों से की गुफ्तगू
जाट आंदोलन रविवार से, निपटने के लिए हरियाणा तैयार
पहली बार ओलम्पिक में शरणार्थी टीम, यूएन ने किया स्वागत (लीड-1)
बुखार, जोड़ों में दर्द, आंखों में लाली, जीका वायरस के लक्षण

LIVE News

दिल्ली में सुबह तेज धूप

नाइजर में बोको हराम के हमले में 32 सैनिकों की मौत

चीन में भारी बारिश का अंदेशा

टीवी ने मुझे नया जीवन दिया : रोनित रॉय

जम्मू एवं कश्मीर राजमार्ग पर दुर्घटना, 4 की मौत

डॉ. प्रणय रॉय को लाल बहादुर शास्त्री राष्ट्रीय पुरस्कार

नई दिल्ली, 22 मार्च (आईएएनएस)। एनडीटीवी (न्यू देल्ही टेलीविजन) के सहसंस्थापक और कार्यकारी सहअध्यक्ष डॉ प्रणय रॉय को प्रतिष्ठित लाल बहादुर शास्त्री नेशनल अवार्ड फॉर एक्सीलेंस इन पब्लिक एडमिनिस्ट्रेसन, एकेडमिक्स एंड मैनेजमेंट : 2015 सम्मान के लिए चुना गया है।

डॉ. रॉय को यह पुरस्कार 28 मार्च को जस्टिस वी.एन. खरे प्रदान करेंगे। उन्हें साल 2015 के लिए यह पुरस्कार टीवी/डिजिटल पत्रकारिता के क्षेत्र में उत्कृष्ट योगदान के लिए दिया गया है।

इस पुरस्कार की घोषणा निर्णायक मंडल के संयोजक पूर्व केंद्रीय मंत्री अनिल शास्त्री ने की। निर्णायक मंडल में कुल 12 सदस्य थे जिनमें शिवराज पाटिल, जी.बी. पटनायक, एम.के. शर्मा, डी.के. बंदोपाध्याय समेत कई जानेमाने लोग हैं।

यह पुरस्कार लाल बहादुर शास्त्री प्रबंधन संस्थान, दिल्ली द्वारा दिया जाता है। इसके तहत 5 लाख रुपये नगद, एक प्रशस्ति पत्र और एक पट्टिका दी जाती है। इसके अतिरिक्त विजेता को लाल बहादुर शास्त्री संस्थान का अध्येता नियुक्त किया जाता है और उसका नाम संस्थान के सम्मान पट्टिका पर दर्ज किया जाता है।

इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।

Related items

  • दिल्ली में सुबह तेज धूप
    नई दिल्ली, 5 जून (आईएएनएस)। देश की राजधानी दिल्ली में रविवार सुबह तेज धूप रही। यहां न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री अधिक 30.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

    भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) के एक अधिकारी ने कहा, "आज दिनभर मौसम साफ रहेगा। शाम को धूल और धुंध के आसार हैं।"

    दिन का अधिकतम तापमान 42 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है।

    राजधानी में शनिवार को अधिकतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री अधिक 42.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं, न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री अधिक 30 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

    --आईएएनएस
  • जम्मू एवं कश्मीर राजमार्ग पर दुर्घटना, 4 की मौत
    जम्मू, 5 जून (आईएएनएस)। पठानकोट-जम्मू राष्ट्रीय राजमार्ग पर सड़क दुर्घटना में चार लोगों की मौत हो गई और नौ अन्य घायल हो गए।

    वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने आईएएनएस को बताया, "कठुआ से जम्मू आ रहा ट्रेलर शनिवार रात लगभग नौ बजे पठानकोट-जम्मू राष्ट्रीय राजमार्ग के सांबा चौक पर पलट गया।"

    "इससे कई पैदल यात्रियों, वाहनों और दुकानों को नुकसान पहुंचा। ट्रेलर के नीच दो वाहन पूरी तरह से कुचल गए।"

    अधिकारी ने बताया, "दुर्घटना की वजह से राजमार्ग पर कई घंटों तक यातायात बाधित रहा।"

    --आईएएनएस
  • अजीत जोगी ने कई दिग्गजों से की गुफ्तगू
    रायपुर, 4 जून (आईएएनएस)। पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी के नई पार्टी बनाने के ऐलान को कई नेताओं का समर्थन मिल रहा है। शनिवार सुबह जोगी से मिलने पिछड़ा वर्ग संगठन के अध्यक्ष सूरज निर्मलकर, पूर्व विधायक सुरेन्द्र बहादुर सिंह, गौरीशंकर पाण्डे, सतनामी समाज के युवा अध्यक्ष परमेन्द्र बंजारे, रविन्द्रनाथ चौरे, अल्पसंख्यक नेता सैयद हसन अली, धोबी समाज के प्रदेश महामंत्री चन्द्रहास निर्मलकर, देवांगन समाज के प्रदेश उपाध्यक्ष श्याम सुंदर मेहर, कोसरिया मरार समाज के सचिव ललित पटेल ने मुलाकात कर नई पार्टी बनाने की बधाई दी।

    उधर मरवाही विधानसभा क्षेत्र के ग्राम कोटमी पहुंचे पूर्व केंद्रीय मंत्री डॉ चरणदास महंत ने कहा कि जोगी के नई पार्टी बनाने के संबंध में अभी से कहना जल्दबाजी होगी। कोटमी प्रवास के संबंध में अटकलों को खारिज करते हुए कहा कि उनका प्रवास पूर्व निर्धारित था।

    उन्होंने कहा कि कार्यकर्ताओं के कहने पर यहां रुका हूं। यहां कोई राजनीति करने नहीं आया हूं। राजनीति 6 जून के बाद करेंगे। डा महंत ने कहा कि जोगी के कार्यक्रम में जाने से किसी को नहीं रोका जा रहा है। सबकुछ कार्यकर्ताओं के विवेक पर छोड़ दिया है।

    -- आईएएनएस
  • जाट आंदोलन रविवार से, निपटने के लिए हरियाणा तैयार

    चंडीगढ़, 4 जून (आईएएनएस)। जाट समुदाय के नेताओं के एक वर्ग ने आरक्षण के लिए रविवार (5 जून) से फिर से विरोध प्रदर्शन शुरू करने की घोषणा की है। इसके मद्देनजर हरियाणा सरकार और राज्य पुलिस खुद को स्थिति से निपटने के लिए तैयार कर रही है।

    कानून-व्यवस्था बनाए रखने के लिए पुलिसकर्मियों एवं अर्धसैनिक बलों को सोनीपत, रोहतक, झज्जर, जींद, पानीपत और कैथल जैसे संवेदनशील जिलों में तैनात कर दिया गया है।

    सोनीपत जिले में आपराधिक प्रक्रिया संहिता की धारा 144 लगा दी गई है। इसमें पांच या उससे अधिक लोगों के किसी जगह जमा होने पर रोक है।

    पंजाब एवं हरियाणा उच्च न्यायालय ने जाट एवं अन्य समुदाय के लिए आरक्षण कोटा की अधिसूचना पर रोक लगा दी है। इससे उत्तरी राज्यों जिनमें पंजाब, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, जम्मू एवं कश्मीर और केंद्र शासित प्रदेश चंडीगढ़ के लोग इस बात से चिंतित हैं कि आंदोलन के हरियाणा में फिर सड़क और रेल मार्ग जाम हो सकता है।

    आल इंडिया जाट आरक्षण संघर्ष समिति(एआईजेएएसएस) ने फिर से आंदोलन शुरू करने का आह्वान किया है। जाट समुदाय के कुछ अन्य वर्गो और उनके नेताओं ने इस आंदोलन से खुद को अलग कर लिया है।

    एआईजेएएसएस के नेता हवा सिंह सांगवान ने आश्वस्त किया है कि आंदोलन शांतिपूर्ण रहेगा।

    हरिणाया ने अपने पांच दशकों के इतिहास में इस साल फरवरी में जाट आंदोलन के दौरान हिंसा का सबसे खराब दौर देखा था।

    आंदोलन के दौरान 30 लोगों की जान गई थी, 320 लोग घायल हुए थे और सैकड़ों करोड़ की संपत्ति बर्बाद हुई थी। करीब 10 दिनों तक राज्य पंगु बना रहा था।

    आंदोलन की घोषणा के मद्देनजर हरियाणा पुलिस ने गुरुवार को सभी पुलिसकर्मियों का अवकाश रद्द किए जाने की घोषणा की।

    हरियाणा के अपर मुख्य सचिव गृह राम निवास ने यहां कहा कि हरियाणा में अर्धसैनिक बलों की 48 कंपनियां विधि व्यवस्था बनाए रखने में राज्य पुलिस की सहायता करेंगी।

    हरियाणा के अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (एडीजीपी) मुहम्मद अकिल ने कहा कि पुलिस किसी भी परिस्थिति का सामना करने के लिए पूरी तरह तैयार है।

    उन्होंने कहा कि पुलिस और जिला प्रशासन कानून व्यवस्था बनाए रखेगी और जनता की सुरक्षा सुनिश्चित की जाएगी। व्यक्ति या समूह जो शांतिपूर्ण माहौल को सीधे या परोक्ष रूप से दूषित करने की कोशिश करेंगे वे कड़ी कार्रवाई को आमंत्रित करेंगे।

    उन्होंने कहा कि पुलिस किसी भी तरह से सड़क या रेल मार्ग जाम करना बर्दाश्त नहीं करेगी। पुलिस जिम्मेदार नागरिकों के साथ ग्रामीण एवं शहरी इलाकों में शांति बनाए रखने के लिए बैठकें कर रही है।

    --आईएएनएस
  • बुखार, जोड़ों में दर्द, आंखों में लाली, जीका वायरस के लक्षण
    नई दिल्ली, 4 जून (आईएएनएस)। इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (आईएमए) ने जीका वायरस के संक्रमण और बचाव को लेकर शनिवार को सलाह जारी की। इसमें कहा गया है कि जीका एक किस्म की वायरल इंफेक्शन है, जिससे बुखार, रैश, जोड़ों में दर्द, आंखों में लाली आदि होते हैं।

    इसमें बताया गया कि यह मुख्य तौर पर एडिस मच्छर की वजह से फैलता है लेकिन गर्भवती मां के जरिए कोख में पल रहे बच्चे को भी हो सकता है। साथ ही गुदा व मुख मैथुन के साथ सामान्य यौन संबंधों के जरिए भी इसका संक्रमण हो सकता है। अगर गर्भावस्था में यह हो जाए तो यह भ्रूण में ही माईक्रो स्फैली का कारण बन सकता है। अगर आप गर्भवती नहीं हैं या गर्भधारण करने के बारे में नहीं सोच रही हैं तो यह ज्यादा खतरनाक नहीं है।

    जीका का संक्रमण अफ्रीका, साउथ एशिया, पैसिफिक आयलैंड, सेंट्रल और साउध अमेरीका, मैक्सिको, कैरेबियन, प्योरिटो रीको और यूएस वर्जिन आयलैंड में पाया गया है। भारत में इसका अभी तक कोई मामला सामने नहीं आया है। 80 प्रतिशत तक लोगों में इसके नाम मात्र या बहुत मामूली लक्षण देखे गए हैं। मच्छर के काटने के 2 से 12 दिन के अंदर यह लक्षण नजर आने लगते हैं।

    इस बारे में आईएमए के मानद महासचिव डॉ. के.के. अग्रवाल ने कहा कि अगर आप गर्भवती हैं या होना चाह रहे हैं तो जीका वायरस वाले देशों में जाने से परहेज करें। इसका कोई खास इलाज नहीं हैं, बस मरीज को पूरी तरह से आराम करना चाहिए, अधिक मात्रा में पानी पीना चाहिए और बुखार पर नियंत्रण करने के लिए पैरासीटामोल का प्रयोग करना चाहिए। एस्प्रिन बिल्कुल नहीं लेनी चाहिए। बच्चों में एस्प्रिन से गंभीर खतरा हो सकता है।

    जीका वायरस से बचने के लिए एडिस की सक्रियता के समय घर के अंदर ही रहना चाहिए। यह दिन के वक्त सूरज के चढ़ने से पहले या छिपने के बाद सुबह जल्दी या शाम को काटते हैं। अच्छी तरह से बंद और एसी इमारतें इस से बचने के लिए सबसे सुरक्षित जगहें हैं। बाहर जाते हुए जूते, पूरी बाजू के कपड़े और लंबी पैंट पहने। डीट या पीकारिडिन वाले बग्ग सप्रे या क्रीम लगाएं। दो महीने से छोटे बच्चों पर डीट वाले पदार्थ का प्रयोग न करें। कपड़ों पर पर्मिथ्रीन वाले कीट रोधक का प्रयोग करें। रुके हुए पानी को निकाल दें। अगर आप को पहले से जीका है तो खुद को मच्छरों के काटने से बचाएं, ताकि यह और न फैल सके।

    जीका वायरस वाले क्षेत्रों से लौट रहे सैलानियों को यौन संबंध बनाने से आठ सप्ताह तक परहेज करना चाहिए या सुरक्षित यौन संबंध ही बनाएं। गर्भधारण की योजना बना रहे जोड़ों को आठ सप्ताह के लिए रुक जाना चाहिए। अगर पुरुष में इसके लक्षण नजर आएं तो छह महीने के लिए रुक जाना चाहिए। पहले आईएमए ने जीका वाले क्षेत्र से आए लोगों को 4 सप्ताह के लिए यौन संबंध ना बनाने की सलाह दी थी। रियो ओलंपिक में भाग लेने जा रहे सभी खिलाड़ियों और दर्शकों को रियो में और लौटने के आठ सप्ताह तक केवल सुरक्षित यौन संबंध ही बनाने चाहिए।

    -- आईएएनएस
  • बेस्ट प्लानिंग थीसिस के लिए हेमंत शर्मा को जेपी भार्गव पुरस्कार
    नई दिल्ली, 4 जून (आईएएनएस)। रियल एस्टेट और इन्फ्रास्ट्रक्चर कंसल्टेंट्स रुद्राभिषेक एंटरप्राइजेज लिमिटेड (आरईपीएल) ने बेस्ट अर्बन प्लानिंग थीसिस (शहरी नियोजन पर सर्वश्रेष्ठ शोध) के लिए हेमंत शर्मा को वार्षिक जेपी भार्गव पुरस्कार से सम्मानित किया।

    आरईपीएल अर्बन प्लानिंग के छात्रों के बढ़ावा देने के लिए उनकी पोस्ट ग्रेजुएट थीसिस पर यह पुरस्कार देती है। इसके लिए एआईसीटीई से मान्यता प्राप्त सभी संस्थानों और आईटीपीआई द्वारा संचालित मास्टर डिग्री या पीजी डिप्लोमा इन अर्बन एंड/या रीजन प्लानिंग से एंट्रीज मांगी गई थीं। प्रतिष्ठित प्लानर्स की एक ज्यूरी ने इनोवेशन, व्यावहारिकता, गहन विश्लेषण और निष्कर्षो आदि मानकों पर सभी शोध का मूल्यांकन किया।

    इस पुरस्कार के फाइनलिस्टों में एसपीए दिल्ली के हेमंत शर्मा (आइडेंटिफिकेशन ऑफ फ्यूचर स्मार्टसिटी इन ए रीजन-कर्नाटक राज्य पर एक अध्ययन), एसपीए भोपाल की पूर्वा सक्सेना (लो कार्बन मोबिलिटी प्लान फॉर सीबीडी-एमपी नगर, भोपाल पर एक अध्ययन) और सीईपीटी अहमदाबाद की क्रिस्टी एन चेरियन (एसेसमेंट ऑफ ट्रांजिट ट्रांसफर एक्सपीरियंस, बेंगलुरु पर शोध) शामिल रहे। यह पुरस्कार दिल्ली के हेमंत शर्मा ने जीता जिन्हें एक लाख रुपये का नकद पुरस्कार दिया गया, जबकि दोनों फाइनलिस्टों में 50-50 हजार रुपये मिले।

    आरईपीएल के सीएमडी प्रदीप मिश्रा ने कहा, "यह पुरस्कार जाने माने अर्बन प्लानर दिवंगत जगदीश प्रसाद भार्गव की याद में शुरू किया गया था, जिन्होंने देश के आधुनिक इन्फ्रास्ट्रक्च र के निर्माण मे सराहनीय योगदान दिया है। हमारा उद्देश्य युवा प्लानरों को प्रोत्साहित करना है, जो भविष्य में देश के शहरी परिदृश्य को आकार देंगे।"

    -- आईएएनएस

खरी बात

छत्तीसगढ़ के मुख्य सेवक रमन सिंह के नाम एक तुच्छ नागरिक का खुला पत्र

माननीय मुख्यमंत्री,छत्तीसगढ़ शासन, रायपुर. महोदय, इस राज्य के मुख्य सेवक को इस देश के एक तुच्छ नागरिक का सलाम. आशा है, मेरे संबोधन को आप व्यंग्य नहीं समझेंगे, क्योंकि देश...

आधी दुनिया

14 फीसदी भारतीय कारोबार की लगाम महिलाओं के हाथ

ऋचा दूबे एक ऑनलाइन खुदरा कारोबार चलाती हैं, जो कारीगरों को उपभोक्ताओं से जोड़ता है। यह आधुनिक भारतीय महिला के लिए कोई अनोखी बात नहीं है। लेकिन हाल के आंकड़ों...

जीवनशैली

पोर्नोग्राफी से बढ़ता है धर्म के प्रति झुकाव : अध्ययन

न्यूयॉर्क, 30 मई (आईएएनएस)। आप इसे विचित्र कह सकते हैं, लेकिन ओक्लाहोमा विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने दावा किया है कि जो लोग हफ्ते में एक बार से अधिक अश्लील फिल्म...