BREAKING NEWS
मथुरा हिंसा उप्र में ध्वस्त कानून-व्यवस्था का सबूत : भाजपा
रिलायंस इंडस्ट्रीज ने पीटीए इकाई फिर से चालू की
बिहार में महुआ के फूल से बनेंगे जैम, जेली और बिस्कुट
पेरिस में बाढ़ से जनजीवन प्रभावित, जलस्तर और बढ़ने की चेतावनी
डोनाल्ड ट्रंप 22 जून को ब्रिटेन पहुंचेंगे
सेवा क्षेत्र का विस्तार 6 माह के निचले स्तर पर : निक्के ई पीएमआई
वायु प्रदूषण लक्ष्य तक नहीं पहुंच पाया चीन
ईरान के विदेश मंत्रालय की वेबसाइट पर साइबर हमला
सांस लेने में तकलीफ के बाद अस्पताल में भर्ती किए गए मोहम्मद अली
कश्मीर : हमले में बीएसएफ के 3 जवान घायल

LIVE News

मथुरा हिंसा उप्र में ध्वस्त कानून-व्यवस्था का सबूत : भाजपा

रिलायंस इंडस्ट्रीज ने पीटीए इकाई फिर से चालू की

बिहार में महुआ के फूल से बनेंगे जैम, जेली और बिस्कुट

पेरिस में बाढ़ से जनजीवन प्रभावित, जलस्तर और बढ़ने की चेतावनी

डोनाल्ड ट्रंप 22 जून को ब्रिटेन पहुंचेंगे

ट्रेन में वेंडर ने लिए ज्यादा पैसे, प्रभु ने किया ट्वीट

झांसी, 21 मार्च (आईएएनएस/आईपीएन)। ट्रेन में यात्रा के दौरान पैंट्रीकार के वेंडर ने एक यात्री से ज्यादा रुपये ले लिए। नाराज यात्री ने तुरंत रेलमंत्री सुरेश प्रभाकर प्रभु को ट्वीट कर जानकारी दी। प्रभु ने ट्वीट का जवाब दिया और इसी माध्यम से अफसरों को कार्रवाई के निर्देश दिए।

रेलमंत्री का ट्वीट सीधे झांसी रेल मंडल के अफसरों को मिलते ही हड़कंप मच गया। जब तक अफसरों को जानकारी मिलती, जब तक ट्रेन झांसी से रवाना हो गई थी। इसके बाद अफसरों ने ट्रेन में चल रहे मैनेजर को कार्रवाई के निर्देश दिए।

पीड़ित यात्री विशाल रस्तोगी के मुताबिक, मुंबई से चलकर लखनऊ जाने वाली ट्रेन 12107 मुंबई-लखनऊ सुपर फास्ट एक्सप्रेस के कोच एस-3 की बर्थ 56 पर वह लखनऊ के लिए यात्रा कर रहे थे। भोपाल से ट्रेन निकलने बाद उन्होंने नाश्ता मंगाया। इसी बीच वेंडर ने उनसे दर से ज्यादा रुपये ले लिए। इसको लेकर उनकी वेंडर से बहस भी हुई, लेकिन वह झगड़ा करके चला गया। इसके बाद उन्होंने सीधे रेलमंत्री को ट्वीट कर घटना की जानकारी दी।

रेलमंत्री तक मैसेज पहुंचने के बाद इसकी जानकारी सीधे मुख्यालय से लेकर झांसी मंडल के अफसरों तक पहुंची। मैसेज आते ही अफसरों में हड़कंप मच गया। आनन-फानन में अफसरों के निर्देश पर टीम सीधे स्टेशन पहुंची, लेकिन जब तक झांसी स्टेशन से रवाना हो चुकी थी। इसके बाद तुरंत ट्रेन के मैनेजर से संपर्क कर उसे कार्रवाई के लिए कहा गया।

इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।

Related items

  • मथुरा हिंसा उप्र में ध्वस्त कानून-व्यवस्था का सबूत : भाजपा
    नई दिल्ली, 3 जून (आईएएनएस)। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने शुक्रवार को जोर देते हुए कहा कि मथुरा में हिंसा उत्तर प्रदेश में ध्वस्त कानून-व्यवस्था का जीता जागता सबूत है।

    भाजपा प्रवक्ता संबित पात्रा ने यहां पार्टी मुख्यालय में संवाददाता सम्मेलन में कहा, "उत्तर प्रदेश में कानून-व्यवस्था पूरी तरह ध्वस्त हो चुकी है। मथुरा केवल एक छोटा सा शहर नहीं है। यह क्षेत्र का एक केंद्र है, जहां भारी मात्रा में हथियार तथा विस्फोटकों को इकट्ठा किया गया। स्थानीय प्रशासन को कैसे इसकी भनक नहीं लगी? इस तरह की गलती कैसे हो सकती है।"

    उन्होंने कहा कि इस तरह की घटना स्थानीय प्रशासन के संज्ञान के बिना नहीं हो सकती।

    मथुरा के जवाहरबाग में अतिक्रमण हटाने गए पुलिस दल व अतिक्रमणकारियों के बीच गुरुवार शाम झड़प में दो पुलिस अधिकारियों सहित 24 लोग मारे गए हैं।

    पात्रा ने कहा कि वहां जो भी हथियार बरामद हुए, वे वहीं नहीं बने थे, बल्कि उन्हें कई जांच चौकियों व पुलिस नाके को पार कर वहां लाया गया था।

    उन्होंने कहा, "या फिर प्रत्येक जांच चौकी पर रिश्वत लेकर इन हथियारों को जाने दिया गया होगा।"

    पात्रा ने कहा, "राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो (एनसीआरबी) के रिकॉर्ड के मुताबिक, राज्य में जब से समाजवादी पार्टी (सपा) की सरकार बनी है, पुलिसकर्मियों पर हमलों के मामले तीन गुना तक बढ़ गए हैं। साल 2014-15 के दौरान पुलिस पर 300 हमले हुए। वहीं पिछले एक साल में पुलिसकर्मियों पर 1,054 हमले हुए। जो सुरक्षा बल खुद अपनी सुरक्षा नहीं कर सकते वह लोगों की सुरक्षा कैसे करेंगे?"

    उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री अखिलेश यादव तथा उत्तर प्रदेश के पुलिस महानिदेशक को अपने कर्तव्यों का निर्वहन न करने की जिम्मेदारी लेनी चाहिए।

    पात्रा ने यह भी कहा कि भाजपा के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार उत्तर प्रदेश सरकार की हर संभव मदद करेगी।

    केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि हालात पर वह नजर बनाए हुए हैं।

    --आईएएनएस
  • बिहार में महुआ के फूल से बनेंगे जैम, जेली और बिस्कुट
    मनोज पाठक
    पटना, 3 जून (आईएएनएस)। बिहार में पूर्ण शराबबंदी के बाद देसी शराब में इस्तेमाल होने वाले महुआ की खपत एक समस्या बन गई है। बिहार सरकार ने अब महुआ से जैम, जेली, बिस्कुट समेत अन्य खाद्य सामग्री बनाने का फैसला किया है ताकि महुआ के व्यवसाय से जुड़े लोगों को विकल्प मिल सके।

    वन और पर्यावरण विभाग के एक अधिकारी ने शुक्रवार को बताया कि ताड़ी की तरह ही महुआ के फूल से खाने योग्य सामान बनाने का निर्णय लिया गया है। महुआ के फूल से अल्कोहल रहित जैम, जेली, बिस्कुट सहित अन्य खाद्य पदार्थ बनाए जाएंगे।

    पिछले दिनों मध्य प्रदेश के छिंदवाड़ा से आए वैज्ञानिक विशाखा कुम्भहानी ने महुआ के फूल को गुणकारी बताते हुए कहा था कि इसके फूल में सेब, केला और आम से अधिक प्रोटीन और कई लाभकारी तत्व पाए जाते हैं। इससे शरबत, जैम, जेली के अलावा कई अन्य तरह की चीजें बनाई जा सकती हैं।

    बिहार के वन एवं पर्यावरण विभाग के प्रधान मुख्य संरक्षक डॉ़ डी़ क़े शुक्ला ने बताया कि पिछले दिनों विभाग ने महुआ को उपयोग में लाने के लिए एक विशेष कार्यशाला का आयोजन किया था, जिसमें देश के कई वैज्ञानिकों ने अपने विचार व्यक्त किए थे। कार्यशाला में यह बात स्पष्ट तौर पर सामने आई कि महुआ से जैम, जेली और बिस्कुट बनाकर महुआ के व्यवसाय से जुड़े लोगों को फायदा पहुंचाया जा सकता है।

    उन्होंने बताया कि प्रारंभ में सरकारी या गैर सरकारी संस्थान के माध्यम से महुआ के पेड़ों और उसके उत्पादन के आंकड़े तैयार किए जाएंगे। किसी सोसाइटी के माध्यम से इसकी खरीद की जाएगी और महुआ से प्रसंस्करित खाद्य पदार्थ बना कर बाजार में बेचा जाएगा। इसके लिए विभाग की ओर से प्रस्ताव तैयार किया जा रहा है।

    शुक्ला के मुताबिक महाराष्ट्र में वन धन, जन धन संस्थान इस दिशा में काम कर रहा है। सरकार ऐसे संस्थानों से मदद लेकर इस दिशा में एक रूपरेखा बना रही है।

    महुआ के फूल ठंड के मौसम में उगते हैं और पेड़ से खुद गिरते हैं। कहा जाता है कि महुआ के फूल में प्रोटीन, खनिज, काबरेहाइड्रेट और कैल्शियम पाए जाते हैं।

    बिहार में महुआ के फूल को सूखाकर देसी शराब बनाई जाती थी।

    इसके अलावा बिहार में ताड़ी (नीरा) से गुड़, कैंडी और मधु बनाने की भी योजना है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने नीरा और ताड़ के पेड़ से मिलने वाले वाले उत्पादों के सार्थक उपयोग के निर्देश दिए हैं। साथ ही राज्य में ताड़ के पेड़ों की गिनती और उनसे प्राप्त होने वाली नीरा का आकलन कर एक कार्ययोजना तैयार करने को कहा है।

    पिछले दिनों तमिलनाडु कृषि विश्वविद्यालय के पूर्व डीन (हॉर्टिकल्चर) डी. वी़ पुन्नुस्वामी ने नीरा और ताड़ के अन्य उत्पादों पर नीतीश कुमार के सामने एक प्रस्तुतिकरण (प्रजेंटेशन) दी थी जिसमें इन उत्पादों की बाजार में बिक्री की पूरी जानकारी दी गई थी।

    --आईएएनएस
  • ईरान के विदेश मंत्रालय की वेबसाइट पर साइबर हमला
    तेहरान, 3 जून (आईएएनएस/सिन्हुआ)। ईरान के विदेश मंत्रालय से संबधित कई वेबसाइट पर हैकरों के एक समूह ने साइबर हमला किया है।

    ईरान की तस्नीम समाचार एजेंसी ने गुरुवार को कहा कि जांच ने खुलासा किया है कि ऐसा लग रहा है कि हैकरों को ईरानी विदेश मंत्रालय से संबंधित वेबसाइट हैक करने के लिए सऊदी अरब द्वारा भुगतान किया गया है।

    समाचार एजेंसी ने कहा कि इससे पहले 24 मई को भी ईरान के सांख्यिकी केंद्र पर साइबर अटैक किया गया था। ईरान की साइबर पुलिस के मुताबिक इस जांच के दौरान तीन अरब देशों के आईपी एड्रेस सामने आए थे, जिसमें सऊदी अरब भी शामिल था।

    रिपोर्ट में ईरान की साइबर पुलिस के हवाले से बताया गया है कि दोषियों को गिरफ्तार करने और उन पर कार्रवाई करने के लिए ईरान ने इंटरपोल के माध्यम से सऊदी अरब को आईपी एड्रेस और सटीक स्थानों की जानकारी भिजवा दी है।

    साइबर विशेषज्ञ के हवाले से समाचार एजेंसी ने लिखा कि ईरान के विदेश मंत्रालय से संबंधित वेबसाइट पर हालिया साइबर अटैक की तकनीक और मॉडल को देखकर लगता है कि इस बात में कोई शक नहीं है कि हैकरों को सऊदी सरकार का समर्थन प्राप्त था।

    सुन्नी बहुल सऊदी अरब और शिया बहुल ईरान के बीच रिश्ते बेहद खराब स्थिति में हैं। दोनों देशों के बीच राजनयिक संबंध नहीं है।

    --आईएएनएस
  • कश्मीर : हमले में बीएसएफ के 3 जवान घायल
    श्रीनगर, 3 जून (आईएएनएस)। दक्षिण कश्मीर के बेजबेहरा में शुक्रवार को बंदूकधारियों द्वारा सीमा सुरक्षाबल (बीएसएफ) के काफिले पर हमले में तीन जवान और तीन नागरिक घायल हो गए।

    प्रत्यक्षदर्शियों का कहना है कि 300 किलोमीटर लंबे जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग नंबर 1-ए पर स्थित कस्बे में दोनों ओर से भारी गोलीबारी हुई और यह जारी है।

    ऐसा माना जा रहा है कि हमलावर आतंकवादी थे। ये सरकार के उपजिला अस्पताल की इमारत के अंदर छिपे थे।

    --आईएएनएस
  • मथुरा हिंसा की न्यायिक जांच कराई जाए : भाजपा
    नई दिल्ली, 3 जून (आईएएनएस)। भाजपा ने शुक्रवार को उत्तर प्रदेश की सत्ताधारी पार्टी पर बदमाशों को संरक्षण देने का आरोप लगाया और मथुरा में हुई हिंसा की न्यायिक जांच कराने की मांग की। हिंसा में दो पुलिस अधिकारियों समेत 24 लोगों की मौत हो गई है।

    इस बीच, मथुरा से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की सांसद हेमा मालिनी ने इस घटना की जांच सीबीआई से कराए जाने के पक्ष में हैं।

    भाजपा के सचिव श्रीकांत शर्मा ने स्थिति नियंत्रण से बाहर जाने देने के लिए अखिलेश सरकार को जिम्मेदार ठहराया। शहर के जवाहरबाग क्षेत्र में हुई घटना के बाद से शर्मा मथुरा में हैं।

    शर्मा ने कहा, "हम इस मामले की न्यायिक जांच की मांग करते हैं।"

    भाजपा के सचिव शर्मा ने आईएएनएस से कहा, "ये समाजवादी पार्टी के बदमाश थे, जिन्होंने तीन साल पहले जवाहरबाग इलाके में अतिक्रमण किया था और पुलिस को कार्रवाई की छूट नहीं दी गई थी। यह बिल्कुल लापरवाही का मामला है।"

    शर्मा स्वयं मथुरा के रहने वाले हैं। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश में अखिलेश सरकार के गठन के बाद से ऐसी 900 घटनाएं हुई हैं, जिनमें पुलिस को निशाना बनाया गया।

    उन्होंने कहा कि यह पहली घटना नहीं है। पहले आजमगढ़ और प्रतापगढ़ में भी इस तरह की घटनाएं हुई थीं।

    शर्मा ने कहा कि उत्तर प्रदेश में महाजंगलराज है, जहां बदमाश पुलिसकर्मियों पर गोलीबारी करने से नहीं हिचकते हैं।

    अतिक्रमण हटाओ अभियान के दौरान हुई पुलिस और अक्रिमणकारियों के बीच झड़प में पुलिस अधीक्षक मुकुल द्विवेदी समेत 24 लोगों की मौत हो गई है।

    झड़प में शामिल रहे 250 लोगों को हिरासत में लिया गया है। भारी पुलिस बन्दोबस्त के बावजूद शहर में तनाव का माहौल है।

    स्थानीय सांसद हेमा मालिनी से जब एक टीवी चैनल के पत्रकार ने पूछा कि मामले की सीबीआई जांच होनी चाहिए? तो उन्होंने हां में जवाब दिया।

    हिंसा को लेकर उत्तर प्रदेश की समाजवादी पार्टी की सरकार पर हमला करते हुए हेमा मालिनी ने कहा, "उन्हें इसका ख्याल रखना चाहिए था।"

    हेमा मालिनी ने दावा किया कि जवाहरबाग में लोगों के एक समूह के विरोध के बारे में उन्होंने पुलिस और जिला प्रशासन को आगाह कर दिया था।

    उन्होंने कहा, "मैं नहीं जानती थी कि यह इस तरह का गंभीर मामला बनने जा रहा है। लेकिन दो महीने पहले मुझको जब जानकारी मिली कि कुछ झड़पें हो रही हैं तो मैंने कहा था और जिला अधिकारी ने कहा, हम इस मामले से निपट रहे हैं।"

    हेमा मालिनी ने यह भी कहा, "यह अविश्वसनीय है कि इस तरह के विरोध दो साल से हो रहे थे।"

    --आईएएनएस
  • मप्र : ट्रक से ऑटो टकराया, 3 लोगों की मौत
    कटनी, 3 जून (आईएएनएस)। मध्य प्रदेश के कटनी जिले में शुक्रवार सुबह एक खड़े ट्रक से एक ऑटो जा टकराया, जिससे तीन लोगों की मौके पर ही मौत हो गई, जबकि पांच अन्य घायल हो गए हैं। सभी मृतक एक ही परिवार के हैं।

    पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार, शुक्रवार सुबह एक परिवार विजय राघवगढ़ से कटनी आ रहा था, तभी कुठला थाना क्षेत्र में चाका बाइपास पर वन विभाग के बैरियर के करीब सड़क किनारे खड़े ट्रक से ऑटो जा टकराया।

    पुलिस के अनुसार, ऑटो में सवार राजेंद्र खटीक (35), काजल खटीक (आठ) और आकाश (एक) की मौके पर ही मौत हो गई है। सभी मृतक बजरंग कॉलोनी निवासी हैं।

    पुलिस के मुताबिक, इस हादसे में ऑटो पर सवार पांच अन्य लोग घायल भी हुए हैं। सभी घायलों का अस्पताल में इलाज चल रहा है। हादसे की जानकारी मिलते ही नगर निगम के अध्यक्ष संतोष शुक्ला अस्पताल पहुंचे और घायलों का हालचाल जाना।

    --आईएएनएस

खरी बात

भाजपा राज्यसभा में जीतना चाहती है अतिरिक्त सीटें

ब्रजेंद्र नाथ सिंह नई दिल्ली, 2 जून (आईएएनएस)। राज्यसभा के दो वर्ष पर होने वाले चुनाव में इस साल 57 सीटों के लिए चुनाव होना है। इनमें 17 पर भाजपा...

आधी दुनिया

14 फीसदी भारतीय कारोबार की लगाम महिलाओं के हाथ

ऋचा दूबे एक ऑनलाइन खुदरा कारोबार चलाती हैं, जो कारीगरों को उपभोक्ताओं से जोड़ता है। यह आधुनिक भारतीय महिला के लिए कोई अनोखी बात नहीं है। लेकिन हाल के आंकड़ों...

जीवनशैली

पोर्नोग्राफी से बढ़ता है धर्म के प्रति झुकाव : अध्ययन

न्यूयॉर्क, 30 मई (आईएएनएस)। आप इसे विचित्र कह सकते हैं, लेकिन ओक्लाहोमा विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने दावा किया है कि जो लोग हफ्ते में एक बार से अधिक अश्लील फिल्म...