BREAKING NEWS
कश्मीर : हमले में बीएसएफ के 3 जवान घायल
मथुरा हिंसा की न्यायिक जांच कराई जाए : भाजपा
मप्र : ट्रक से ऑटो टकराया, 3 लोगों की मौत
उप्र : मथुरा हिंसा पर बिफरीं मायावती, अखिलेश से इस्तीफा मांगा
अमेरिका : भारतीय हमलावर ने पत्नी और प्रोफेसर की हत्या की
लीबिया : आतंकवादी हमलों में 100 से अधिक मौतें
एनआईए ने आईएस संदिग्ध के खिलाफ आरोप पत्र दाखिल किया
स्पाइस मोबिलिटी ने दूरसंचार उपकरण के लिए इकाई स्थापित की
मथुरा हिंसा पर शिवपाल ने भाजपा पर साधा निशाना
किर्गियोस ने रियो ओलम्पिक से नाम वापस लिया

LIVE News

कश्मीर : हमले में बीएसएफ के 3 जवान घायल

मथुरा हिंसा की न्यायिक जांच कराई जाए : भाजपा

मप्र : ट्रक से ऑटो टकराया, 3 लोगों की मौत

उप्र : मथुरा हिंसा पर बिफरीं मायावती, अखिलेश से इस्तीफा मांगा

अमेरिका : भारतीय हमलावर ने पत्नी और प्रोफेसर की हत्या की

यूडीएफ उम्मीदवारों की सूची अप्रैल में जारी होगी : चांडी

तिरुवनंतपुरम, 20 मार्च (आईएएनएस)। केरल के मुख्यमंत्री ओमन चांडी ने कहा कि विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस नीत यूडीएफ उम्मीदवारों की पूरी सूची अप्रैल के प्रथम सप्ताह तक जारी होगी।

केरल में 140 सदस्यीय विधानसभा का चुनाव इस साल 16 मई को होना है।

यूडीएफ के अध्यक्ष और प्रदेश के मुख्यमंत्री चांडी ने आईएएनएस से कहा कि आने वाले सप्ताहों में कांग्रेस उम्मीदवारों के नामों की सूची का फैसला पार्टी हाईकमान करेगा।

चांडी ने कहा, "केरल में विधानसभा का चुनाव पश्चिम बंगाल और असम के करीब एक महीने बाद होगाद्व इसलिए हाईकमान पहले उन राज्यों के उममीदवारों की सूची तय करेंगे।"

मुख्यमंत्री ने कहा कि पैशन वीक (20 से 26 मार्च) के बाद 28 मार्च को केरल के कांग्रेसी नेता नई दिल्ली में होंगे।

चांडी ने कहा, "कांग्रेस के उम्मीदवारों की सूची तय हो जाने के बाद हम घटक दलों के साथ सीटों का बंटवारा कर लेंगे। हम इस बात के लिए आश्वस्त हैं कि अप्रैल के पहले हफ्ते में यूडीएफ की पूरी सूची जारी कर दी जाएगी।"

उल्लेखनीय है कि कांग्रेस, इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग, केरल कांग्रेस (मनि), जदयू, क्रांतिकारी समाजवादी पार्टी (आरएसपी)और केरल कांग्रेस (जैकब) से मिलकर यूडीएफ बना है और इन सभी दलों के विधायक निवर्तमान विधानसभा में रहा है।

यूडीएफ के घटक दलों के साथ कांग्रेस की तीन चक्रों की वार्ता हुई, जिसमें सीटों के बंटवारे को लेकर एक व्यापक समझदारी बन चुकी है।

विदित हो कि इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग को छोड़कर यूडीएफ के सभी घटक दलों ने पिछले विधानसभा की तुलना में कांग्रेस से इस बार अधिक सीटों की मांग की है। आईयूएमएल ने 2011 के विधानसभा चुनाव में 24 सीटों पर चुनाव लड़ा था।

संभावना है कि मुख्यमंत्री चांडी और कांग्रेस के अन्य बड़े नेता आने वाले सप्ताह में घटक दलों के साथ सीटों के बंटवारे पर अंतिम फैसला लेंगे। इसके बाद अपने उम्मीदवार तय करेंगे।

इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।

Related items

  • कश्मीर : हमले में बीएसएफ के 3 जवान घायल
    श्रीनगर, 3 जून (आईएएनएस)। दक्षिण कश्मीर के बेजबेहरा में शुक्रवार को बंदूकधारियों द्वारा सीमा सुरक्षाबल (बीएसएफ) के काफिले पर हमले में तीन जवान और तीन नागरिक घायल हो गए।

    प्रत्यक्षदर्शियों का कहना है कि 300 किलोमीटर लंबे जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग नंबर 1-ए पर स्थित कस्बे में दोनों ओर से भारी गोलीबारी हुई और यह जारी है।

    ऐसा माना जा रहा है कि हमलावर आतंकवादी थे। ये सरकार के उपजिला अस्पताल की इमारत के अंदर छिपे थे।

    --आईएएनएस
  • मथुरा हिंसा की न्यायिक जांच कराई जाए : भाजपा
    नई दिल्ली, 3 जून (आईएएनएस)। भाजपा ने शुक्रवार को उत्तर प्रदेश की सत्ताधारी पार्टी पर बदमाशों को संरक्षण देने का आरोप लगाया और मथुरा में हुई हिंसा की न्यायिक जांच कराने की मांग की। हिंसा में दो पुलिस अधिकारियों समेत 24 लोगों की मौत हो गई है।

    इस बीच, मथुरा से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की सांसद हेमा मालिनी ने इस घटना की जांच सीबीआई से कराए जाने के पक्ष में हैं।

    भाजपा के सचिव श्रीकांत शर्मा ने स्थिति नियंत्रण से बाहर जाने देने के लिए अखिलेश सरकार को जिम्मेदार ठहराया। शहर के जवाहरबाग क्षेत्र में हुई घटना के बाद से शर्मा मथुरा में हैं।

    शर्मा ने कहा, "हम इस मामले की न्यायिक जांच की मांग करते हैं।"

    भाजपा के सचिव शर्मा ने आईएएनएस से कहा, "ये समाजवादी पार्टी के बदमाश थे, जिन्होंने तीन साल पहले जवाहरबाग इलाके में अतिक्रमण किया था और पुलिस को कार्रवाई की छूट नहीं दी गई थी। यह बिल्कुल लापरवाही का मामला है।"

    शर्मा स्वयं मथुरा के रहने वाले हैं। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश में अखिलेश सरकार के गठन के बाद से ऐसी 900 घटनाएं हुई हैं, जिनमें पुलिस को निशाना बनाया गया।

    उन्होंने कहा कि यह पहली घटना नहीं है। पहले आजमगढ़ और प्रतापगढ़ में भी इस तरह की घटनाएं हुई थीं।

    शर्मा ने कहा कि उत्तर प्रदेश में महाजंगलराज है, जहां बदमाश पुलिसकर्मियों पर गोलीबारी करने से नहीं हिचकते हैं।

    अतिक्रमण हटाओ अभियान के दौरान हुई पुलिस और अक्रिमणकारियों के बीच झड़प में पुलिस अधीक्षक मुकुल द्विवेदी समेत 24 लोगों की मौत हो गई है।

    झड़प में शामिल रहे 250 लोगों को हिरासत में लिया गया है। भारी पुलिस बन्दोबस्त के बावजूद शहर में तनाव का माहौल है।

    स्थानीय सांसद हेमा मालिनी से जब एक टीवी चैनल के पत्रकार ने पूछा कि मामले की सीबीआई जांच होनी चाहिए? तो उन्होंने हां में जवाब दिया।

    हिंसा को लेकर उत्तर प्रदेश की समाजवादी पार्टी की सरकार पर हमला करते हुए हेमा मालिनी ने कहा, "उन्हें इसका ख्याल रखना चाहिए था।"

    हेमा मालिनी ने दावा किया कि जवाहरबाग में लोगों के एक समूह के विरोध के बारे में उन्होंने पुलिस और जिला प्रशासन को आगाह कर दिया था।

    उन्होंने कहा, "मैं नहीं जानती थी कि यह इस तरह का गंभीर मामला बनने जा रहा है। लेकिन दो महीने पहले मुझको जब जानकारी मिली कि कुछ झड़पें हो रही हैं तो मैंने कहा था और जिला अधिकारी ने कहा, हम इस मामले से निपट रहे हैं।"

    हेमा मालिनी ने यह भी कहा, "यह अविश्वसनीय है कि इस तरह के विरोध दो साल से हो रहे थे।"

    --आईएएनएस
  • मप्र : ट्रक से ऑटो टकराया, 3 लोगों की मौत
    कटनी, 3 जून (आईएएनएस)। मध्य प्रदेश के कटनी जिले में शुक्रवार सुबह एक खड़े ट्रक से एक ऑटो जा टकराया, जिससे तीन लोगों की मौके पर ही मौत हो गई, जबकि पांच अन्य घायल हो गए हैं। सभी मृतक एक ही परिवार के हैं।

    पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार, शुक्रवार सुबह एक परिवार विजय राघवगढ़ से कटनी आ रहा था, तभी कुठला थाना क्षेत्र में चाका बाइपास पर वन विभाग के बैरियर के करीब सड़क किनारे खड़े ट्रक से ऑटो जा टकराया।

    पुलिस के अनुसार, ऑटो में सवार राजेंद्र खटीक (35), काजल खटीक (आठ) और आकाश (एक) की मौके पर ही मौत हो गई है। सभी मृतक बजरंग कॉलोनी निवासी हैं।

    पुलिस के मुताबिक, इस हादसे में ऑटो पर सवार पांच अन्य लोग घायल भी हुए हैं। सभी घायलों का अस्पताल में इलाज चल रहा है। हादसे की जानकारी मिलते ही नगर निगम के अध्यक्ष संतोष शुक्ला अस्पताल पहुंचे और घायलों का हालचाल जाना।

    --आईएएनएस
  • उप्र : मथुरा हिंसा पर बिफरीं मायावती, अखिलेश से इस्तीफा मांगा
    लखनऊ , 3 जून (आईएएनएस)। उत्तर प्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री व बहुजन समाज पार्टी (बसपा) की अध्यक्ष मायावती ने मथुरा में खूनी संघर्ष में पुलिस अधिकारियों सहित जानमाल की भारी हानि को अत्यंत दु: खद और चिन्ताजनक करार देते हुए मुख्यमंत्री अखिलेश यादव से इस्तीफे की मांग की है।

    मायावती ने शुक्रवार को जारी बयान में कहा है, "इस अप्रिय घटना के लिए राज्य की सपा सरकार की अराजकतापूर्ण नीति पूरी तरह से जिम्मेदार है और यह सब यहां व्याप्त जंगलराज को दर्शाता है। इसकी जिम्मेदारी लेते हुए सपा सरकार को तुरंत इस्तीफा दे देना चाहिए।" मायावती ने इस मामले की समयबद्घ न्यायिक जांच की भी मांग की है।

    उन्होंने कहा, "मथुरा के जवाहरबाग की सरकारी जमीन पर अवैध कब्जे को लेकर हुए खूनी संघर्ष में खासतौर पर एक पुलिस अधीक्षक और एक थाना प्रभारी स्तर के पुलिस अधिकारी की मौत सपा सरकार की लचर नीतियों को साबित करती है। ऐसी नीतियों के कारण ही राज्य सरकार का कोई भी विभाग खासतौर पर पुलिस महकमे के अधिकारी-कर्मचारी कानूनी जिम्मेदारी निभाने में अपने आपको कितना असहाय, असमर्थ और मजबूर पा रहे हैं।"

    मायावती ने कहा कि सपा सरकार पर सबसे बड़ा आरोप यह है कि पिछले दो वर्ष से वहां अवैध कब्जा होने दिया गया।

    उन्होंने सवाल उठाया कि कब्जाधारियों को इस हद तक छूट क्यों दी गई कि वे अवैध हथियार वहां जमा करते गए और यहां तक कि अवैध हथियार बनाने का कारखाना तक बना लिया।

    मायावती ने सवाल किया कि "अब क्या उनके परिवार को अनुग्रह राशि देकर इन परिवारों व पुलिस बल के टूटे मनोबल की क्षतिपूर्ति की जा सकती है? सपा सरकार ऐसा सोचती है तो यह उसकी गलत सोच है। समय पर उचित कार्रवाई नहीं करना व दु:खद घटना होने देना और फिर कथित तौर पर उसकी क्षतिपूर्ति घोषित करना सपा सरकार की विकृत मानसिकता को दर्शाता है।"

    गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश में मथुरा के जवाहरबाग में हुई हिंसा में अब तक पुलिस अधीक्षक मुकुल द्विवेदी और थाना प्रभारी (फरह) संतोष यादव सहित 24 लोगों के मरने की पुष्टी हुई है। इसमें 22 कब्जाधारी शामिल हैं। जवाहरबाग में शवों की तलाश अभी भी जारी है।

    --आईएएनएस
  • एनआईए ने आईएस संदिग्ध के खिलाफ आरोप पत्र दाखिल किया
    नई दिल्ली, 3 जून (आईएएनएस)। राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने दिल्ली की एक अदालत में शुक्रवार को आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) के एक संदिग्ध समर्थक के खिलाफ आरोप पत्र दाखिल किया। आरोपी पर लोगों को आतंकवादी संगठन में शामिल होने के लिए प्रेरित करने का आरोप है।

    अदालत के सूत्रों के मुताबिक, बंद कमरे में हुई सुनवाई के दौरान एनआईए ने जिला न्यायाधीश अमरनाथ के समक्ष आरोप-पत्र दाखिल किया। अदालत ने मामले की अगली सुनवाई की तारीख नौ जून मुकर्रर की है।

    एनआईए ने मोहम्मद नासिर के खिलाफ आरोप-पत्र दाखिल किया और उस पर भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) के तहत आतंकवाद व आपराधिक षड्यंत्र का आरोप लगाया है।

    चेन्नई का निवासी नासीर (23) को आईएस में शामिल होने के लिए जाते समय 12 दिसंबर, 2015 को गिरफ्तार कर लिया गया था। वह सूडान से वापस भेज दिया गया था।

    --आईएएनएस
  • मथुरा हिंसा पर शिवपाल ने भाजपा पर साधा निशाना
    लखनऊ , 3 जून (आईएएनएस)। उत्तर प्रदेश में मथुरा के जवाहरबाग में हुई हिंसा पर राज्य के कैबिनेट मंत्री शिवपाल यादव ने शुक्रवार को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पर लाशों पर राजनीति करने का आरोप लगाया है। उन्होंने कहा कि भाजपा के लोग अराजक हैं।

    शिवपाल ने मथुरा कांड पर दुख भी जाहिर किया। उन्होंने कहा, "पुलिस प्रशासन की लापरवाही से बड़ा नुकसान हुआ। मथुरा में बड़ी दुखद घटना हुई और मुझे सभी की मौत पर दुख है।"

    शिवपाल ने कहा कि गृहमंत्री ने रपट मांगी है, जांच के बाद कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने यह भी कहा कि सीबीआई जांच का मतलब है देर, इसलिए जल्द से जल्द मामले पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

    गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश में मथुरा के जवाहरबाग में हुई हिंसा में पुलिस अधीक्षक मुकुल द्विवेदी और थाना प्रभारी फरह, संतोष यादव सहित अब तक 24 लोगों के मरने की पुष्टी हुई है। इसमें 22 कब्जाधारी शामिल हैं। जवाहरबाग में शवों की तलाश अभी भी जारी है।

    --आईएएनएस

खरी बात

भाजपा राज्यसभा में जीतना चाहती है अतिरिक्त सीटें

ब्रजेंद्र नाथ सिंह नई दिल्ली, 2 जून (आईएएनएस)। राज्यसभा के दो वर्ष पर होने वाले चुनाव में इस साल 57 सीटों के लिए चुनाव होना है। इनमें 17 पर भाजपा...

आधी दुनिया

14 फीसदी भारतीय कारोबार की लगाम महिलाओं के हाथ

ऋचा दूबे एक ऑनलाइन खुदरा कारोबार चलाती हैं, जो कारीगरों को उपभोक्ताओं से जोड़ता है। यह आधुनिक भारतीय महिला के लिए कोई अनोखी बात नहीं है। लेकिन हाल के आंकड़ों...

जीवनशैली

पोर्नोग्राफी से बढ़ता है धर्म के प्रति झुकाव : अध्ययन

न्यूयॉर्क, 30 मई (आईएएनएस)। आप इसे विचित्र कह सकते हैं, लेकिन ओक्लाहोमा विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने दावा किया है कि जो लोग हफ्ते में एक बार से अधिक अश्लील फिल्म...