JS NewsPlus - шаблон joomla Продвижение
BREAKING NEWS
पीबीएल नीलामी में सबसे महंगे रहे सायना, चोंग वेई (लीड-1)
सर्वोच्च न्यायालय का समान नागरिक संहिता पर दखल से इनकार (राउंडअप)
पाकिस्तान जाएंगी सुषमा, नवाज से करेंगी मुलाकात (राउंडअप)
मनपसंद दूल्हे से शादी की जिद में डाई पी ली
विश्व रिकार्ड बनाने जुटे दिल्ली के 2000 स्कूली छात्र
जागरूकता फैलाने भारत में 4,600 किमी दौड़ लगाएंगे पैट फार्मर
नेशनल हेराल्ड मामले में सोनिया और राहुल की याचिका खारिज (राउंडअप)
उप्र : किराएदार महिला से आशनाई में पत्नी की हत्या
जीएसटी विधेयक पारित होने की उम्मीद : पनगढ़िया
पाकिस्तान मामले में विपक्ष को विश्वास में ले सरकार : कांग्रेस

LIVE News

पीबीएल नीलामी में सबसे महंगे रहे सायना, चोंग वेई (लीड-1)

सर्वोच्च न्यायालय का समान नागरिक संहिता पर दखल से इनकार (राउंडअप)

पाकिस्तान जाएंगी सुषमा, नवाज से करेंगी मुलाकात (राउंडअप)

मनपसंद दूल्हे से शादी की जिद में डाई पी ली

विश्व रिकार्ड बनाने जुटे दिल्ली के 2000 स्कूली छात्र

बिहार : चुराई गई भगवान महावीर की बहुमूल्य मूर्ति बरामद

जमुई, 6 दिसंबर (आईएएनएस)। बिहार में जमुई जिले के सुप्रसिद्ध जैन मंदिर से चोरी हुई 24वें र्तीथकर भगवान महावीर की 2600 साल पुरानी बहुमूल्य मूर्ति मिल गई है। मूर्ति जिले के सिकंदरा थाने के बिछवे गांव में एक झाड़ी में मिली।

जिले के वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि बहुमूल्य मूर्ति रविवार तड़के बिछवे गांव में जंगल में पड़ी मिली। मूर्ति पूरी तरह सुरक्षित बताई जा रही है।

गौरतलब है कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने चुराई गई मूर्ति को खोजने के लिए केन्द्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) से जांच की अनुशंसा की थी और इस बाबत केन्द्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह से भी बात की थी।

पुलिस के अनुसार, सिकंदरा थाने के पास बिछवे गांव के कुछ ग्रामीण जंगल की तरफ से आ रहे थे, तभी उनकी नजर झाड़ी में पड़ी इस मूर्ति पर पड़ी। सूचना मिलने पर अन्य ग्रामीण भी वहां जुट गए। बरामद मूर्ति के दर्शन के लिए श्रद्धालुओं की भीड़ जुटने लगी है।

कसौटी पत्थर से निर्मित इस मूर्ति की कीमत अंतर्राष्ट्रीय बाजार में करोड़ों रुपये बताई जा रही है।

उल्लेखनीय है कि जमुई जिले के खैरा क्षेत्र के जन्मस्थली मंदिर से 27 नवंबर को भगवान महावीर की एक मूर्ति चोरी हो गई थी। यह लगभग 2,600 साल पुरानी है।

इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।

Related items

  • सर्वोच्च न्यायालय का समान नागरिक संहिता पर दखल से इनकार (राउंडअप)
    नई दिल्ली, 7 दिसंबर (आईएएनएस)। सर्वोच्च न्यायालय ने मुस्लिम महिलाओं के साथ होने वाले कथित भेदभाव को रोकने के लिए संसद को समान नागरिक संहिता बनाने का निर्देश देने के अनुरोध संबंधी जनहित याचिका (पीआईएल) पर सुनवाई करने से सोमवार को इनकार कर दिया। शीर्ष अदालत ने याचिकाकर्ता से कहा कि वह संसद का रुख करे, अदालत का वक्त न जाया करे।

    यह जनहित याचिका अधिवक्ता अश्विनी कुमार उपाध्याय ने दायर की थी। अश्विनी भारतीय जनता पार्टी की दिल्ली इकाई के प्रवक्ता भी हैं।

    पूर्व कानून मंत्री और कांग्रेस नेता वीरप्पा मोइली ने शीर्ष अदालत के फैसले का स्वागत किया जबकि भाजपा सांसद हुकुमदेव नारायण यादव ने कहा कि सरकार को गंभीरता से समान नागरिक संहिता के लिए कानून बनाने पर सोचना चाहिए।

    यह मामला बी.आर.अंबेडकर की 125वीं जयंती के उपलक्ष्य में होने वाले समारोहों के तहत संसद में हुई विशेष चर्चा में भी उठा था। तब सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्री थावर चंद गहलोत ने इसे लागू करने का संकेत दिया था।

    सर्वोच्च न्यायालय के प्रधान न्यायाधीश न्यायमूर्ति टी.एस. ठाकुर, न्यायमूर्ति आर. बानुमथि और न्यायमूर्ति ए.के. सीकरी की पीठ ने कहा कि इस मामले में संसद को निर्णय लेना है। इस पर निर्देश देना सर्वोच्च न्यायालय के अधिकार क्षेत्र में नहीं है।

    पीठ के अध्यक्ष प्रधान न्यायाधीश न्यायमूर्ति ठाकुर ने याचिकाकर्ता के वकील गोपाल सुब्रमण्यम को चेतावनी देते हुए कहा कि अगर ऐसी याचिकाएं कानून की अनदेखी करते हुए दायर की जाएंगी तो अदालत इनसे सख्ती से निपटेगी।

    इस मामले में कानूनी अवस्थिति को 'पूरी तरह से साफ' बताते हुए पीठ ने याचिकाकर्ता के वकील से कहा, "आप हमारा समय बर्बाद कर रहे हैं।"

    न्यायालय ने सवाल किया कि जो लोग कथित तौर पर इस भेदभाव का शिकार हैं, वे इसके निवारण के लिए आगे क्यों नहीं आते। प्रधान न्यायाधीश ने कहा, "ऐसा क्यों है कि समुदाय का कोई व्यक्ति आगे नहीं आता?"

    याचिकाकर्ता द्वारा इस याचिका के औचित्य पर सवाल उठाते हुए पीठ ने कहा कि अगर कोई पीड़ित महिला आती है तो फिर अदालत उस पर विचार कर सकती है।

    उपाध्याय को इस कानून के लिए संसद जाने की सलाह देते हुए अदालत ने पूछा, "आप जो प्रत्यक्ष रूप से नहीं कर सकते, उसे अप्रत्यक्ष रूप से करने की कोशिश कर रहे हैं?"

    याचिका में संविधान के नीति निर्देशक सिद्धांत का हवाला दिया गया था, जिसमें कहा गया है कि राज्य देश में समान नागरिक संहिता बनाने का प्रयास करेगा। इसमें यह भी कहा गया कि ऐसी संहिता से संदेश जाएगा कि भारत एक ऐसा आधुनिक राष्ट्र है जो धर्म, जाति, लैंगिक भेदभाव से ऊपर उठ चुका है।

    याचिका में कहा गया था कि देश ने आर्थिक रूप से तरक्की कर ली है लेकिन सामाजिक और सांस्कृतिक रूप से इतना नीचे चला गया है कि हम न इसे आधुनिक कह सकते हैं और न ही परंपरागत।

    पूर्व कानून मंत्री वीरप्पा मोइली ने सर्वोच्च अदालत के फैसले को सही बताते हुए कहा कि कानून बनाना सरकार का काम है।

    मोइली ने आईएएनएस से कहा, "समान नागरिक संहिता नीति निदेशक सिद्धांतों में शामिल है लेकिन यह जरूरी नहीं है कि सभी नीति निदेशक सिद्धांत कानून बनें ही। यह वह दिशा है जिधर संसद चल सकती है।"

    उन्होंने कहा कि भारत व्यापक विविधता वाला देश है। इसीलिए कई तरह के पर्सनल ला हैं। बात सिर्फ हिंदू, मुसलमान, ईसाई की नहीं है। हिंदू समुदाय में ही कई तरह के समुदाय है। इस मामले में सहमति ही बनानी होगी नहीं तो हम देश को बांट देंगे।

    भाजपा सांसद हुकुमदेव नारायण यादव ने कहा कि सरकार को समान नागरिक संहिता बनाने पर गंभीरता से सोचना होगा। समाजवादी विचारक राम मनोहर लोहिया भी यही चाहते थे।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • पाकिस्तान जाएंगी सुषमा, नवाज से करेंगी मुलाकात (राउंडअप)
    नई दिल्ली/इस्लामाबाद, 7 दिसम्बर (आईएएनएस)। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज अफगानिस्तान पर होने वाली एक बैठक के सिलसिले में मंगलवार को पाकिस्तान का दौरा करेंगी, जहां वह पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ से भी मुलाकात करेंगी।

    भारतीय विदेश मंत्रालय के आधिकारिक प्रवक्ता विकास स्वरूप ने ट्विटर पर लिखा, "विदेश मंत्री सुषमा स्वराज इस्लामाबाद में नौ दिसम्बर को अफगानिस्तान पर होने वाली 'हार्ट ऑफ एशिया' की पांचवीं मंत्रीस्तरीय बैठक के लिए भारतीय दल की अगुवाई करेंगी।"

    उधर, इस्लामाबाद में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री के विदेश मामलों के सलाहकार सरताज अजीज ने सोमवार को कहा कि वह सुषमा से मिलने के लिए उत्सुक हैं।

    समाचार पत्र 'डेली पाकिस्तान' ने अजीज के हवाले से कहा, "दोनों देशों के बीच विवादों के समाधान के लिए बातचीत ही एकमात्र उपाय है।"

    इस सम्मेलन में अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी भी हिस्सा लेंगे। सुषमा इस सम्मेलन में शिरकत करने के लिए जहां मंगलवार को इस्लामाबाद पहुंचेंगी, वहीं गनी बुधवार को यहां पहुंचेंगे।

    अजीज ने कहा कि भारत और अफगानिस्तान के साथ बाचतीत आगे बढ़ाने की दिशा में प्रगति हुई है। उन्होंने यह भी कहा कि दोनों देशों के साथ भारत के संबंध आने वाले दिनों में और भी मजबूत होंगे।

    उन्होंने कहा कि सुषमा और नवाज की मुलाकात के दौरान भारत और पाकिस्तान के बीच विवाद के बिंदुओं पर चर्चा होगी। साथ ही द्विपक्षीय समग्र बातचीत शुरू करने के लिए एक खाका तैयार किया जाएगा।

    सुषमा का पाकिस्तान दौरा थाईलैंड की राजधानी बैंकॉक में भारत और पाकिस्तान के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों (एनएसए) की मुलाकात के बाद हो रहा है, जिसमें बातचीत जारी रखने पर सहमति जताई गई थी।

    बैंकॉक में हुई बैठक के बाद जारी किए गए एक संयुक्त बयान में कहा गया था कि भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल और पाकिस्तान के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार नसीर खान जंजुआ के बीच 'सकारात्मक और सौहार्दपूर्ण और रचनात्मक वातावरण में बातचीत हुई'।

    बयान में कहा गया, "शांति और सुरक्षा, आतंकवाद, जम्मू एवं कश्मीर और नियंत्रण रेखा (एलओसी) पर शांति सहित कई अन्य मुद्दों पर चर्चा हुई।"

    उल्लेखनीय है कि जलवायु परिवर्तन पर पेरिस में 30 नवंबर को हुए शिखर सम्मेलन के दौरान तय कार्यक्रम से इतर भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के बीच बहुत थोड़ी देर के लिए अनौपचारिक वार्ता हुई थी, जिसके बाद रविवार को बैंकॉक में एनएसए स्तर की बैठक हुई।

    इसी वर्ष जुलाई में रूस के ऊफा में हुए शंघाई कोऑपरेशन ऑर्गेनाइजेशन (एससीओ) सम्मलेन के दौरान भी तय कार्यक्रम से इतर मोदी और शरीफ बीच बातचीत हुई थी और उसके बाद दोनों देशों के नेताओं के बीच पेरिस में यह पहली मुलाकात थी।

    सुषमा का यह पाकिस्तान दौरा 2012 के बाद पहली बार मंत्री स्तरीय पाकिस्तान दौरा है। 2012 में तत्कालीन विदेश मंत्री एस. एम. कृष्णा ने आखिरी बार पाकिस्तान का मंत्री स्तरीय दौरा किया था।

    कांग्रेस ने दोनों देशों के बीच बैंकॉक में हुई एनएसए स्तर की बैठक के बारे में जानना चाहा है कि सरकार को इस्लामाबाद के साथ संबंधों के बारे में संसद में दिए गए बयान से विचलित करने के पीछे आखिर क्या वजहें हैं। कांग्रेस ने सरकार से संसद को विश्वास में लेने की मांग भी की।

    कांग्रेस नेता आनंद शर्मा ने राज्य सभा में शून्य काल के दौरान कहा, "प्रधानमंत्री और सरकार को संसद को बताना चाहिए कि ऐसी कौन सी प्रगति हुई या ऐसे कौन से कारण रहे जिनकी वजह से सरकार को पिछले सत्र में इसी संसद में भारत और पाकिस्तान के बीच संबंधों पर दिए गए अपने बयान से हटना पड़ा।"

    सुषमा के पाकिस्तान दौरे पर आनंद शर्मा ने कहा, "यह संसद का अपमान है, क्योंकि संसद को इस यात्रा के बारे में विश्वास में नहीं लिया गया।"

    संसदीय कार्य राज्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने आनंद शर्मा का जवाब देते हुए कहा कि विदेश मंत्री 10 दिसंबर को इस संबंध में एक बयान जारी करेंगी।

    इस बीच जम्मू एवं कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने पूछा कि 'क्या भारत इस दौरे पर कश्मीर मुद्दे पर बातचीत करेगा', क्योंकि इससे पहले ऊफा में हुई बैठक के दौरान यह मुद्दा बिल्कुल भी नहीं उठाया गया था।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • मनपसंद दूल्हे से शादी की जिद में डाई पी ली
    फतेहपुर, 7 दिसंबर (आईएएनएस/आईपीएन)। उत्तर प्रदेश के फतेहपुर जिले में एक युवती मनपसंद दूल्हे से शादी की जिद पर अड़ गई। पिता ने जिद छोड़ने को कहा तो उसने डाई पीकर जान देने का प्रयास किया।

    बिंदकी कोतवाली क्षेत्र के फरीदपुर में जयपाल की बेटी शोभा (18) मनपसंद दूल्हे से शादी करने की जिद ठान दी, जबकि पिता बेटी के लिए अपनी पसंद का वर ढूंढ़ चुके थे। नाराज बेटी ने डाई पीकर जान देने का प्रयास किया। परिजनों को जब इसकी जानकारी हुई तो आनन-फानन उसे बिंदकी सीएचसी में भर्ती कराया, लेकिन युवती ने उपचार करवाने से मना कर दिया।

    काफी मान-मनौवल के बाद जब पिता ने उसके मनपसंद दूल्हे से शादी कराने की बात पर हामी भर दी, तब उसने उपचार करवाया।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • विश्व रिकार्ड बनाने जुटे दिल्ली के 2000 स्कूली छात्र
    नई दिल्ली, 7 दिसम्बर (आईएएनएस)। दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) के दो हजार स्कूली छात्र गिनीज बुक के लिए एक नया विश्व रिकॉर्ड बनाने के लिए आईआईटी दिल्ली के विशाल लॉन में सोमवार को 'सबसे बड़े विज्ञान प्रायोगिक पाठ (साइंस प्रैक्टिल लेसन) में हिस्सा लिया। वर्तमान विश्व रिकॉर्ड आयरिश स्कूल के 1,339 विद्यार्थियों ने बनाया है।

    यह 'ऐतिहासिक' आयोजन विज्ञान और प्रौद्योगिकी तथा पृथ्वी विज्ञान मंत्रालयों की ओर से आईआईटी दिल्ली में 4-8 दिसम्बर तक संयुक्त रूप से आयोजित भारत अंतर्राष्ट्रीय विज्ञान महोत्सव (आईआईएसएफ) 2015 के तहत देश के सबसे बड़े विज्ञान आंदोलन विज्ञान भारती (विभा) द्वारा आयोजित किया गया।

    केन्द्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने इस आयोजन में भाग लेने वाले छात्रों के लिए जोरदार ताली बजाते हुए कहा, "उज्‍जवल भविष्य वाले दो हजार युवा छात्र रिकार्ड तोड़ने वाले इस विज्ञान प्रयोग में भाग लेने जा रहे हैं और इन्होंने पहले ही काफी प्रसिद्धि हासिल कर ली है।"

    आईआईएसएफ आयोजन पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए श्रीमती ईरानी ने कहा कि सभी राज्यों में इसी प्रकार के महोत्सव आयोजित करने के लिए प्रयास किए जाने की जरूरत है। उन्होंने भरोसा जताते हुए कहा, "उम्मीद है, 6-7 महीने के बाद, हम दिल्ली के जवाहर लाल नेहरू स्टेडियम में 20,000 छात्रों को इकट्ठा कर विश्व रिकॉर्ड बनाने के लिए एक बड़ा प्रयास करने के लिए सक्षम होंगे।"

    डॉ हर्षवर्धन ने इस विशाल आयोजन के लिए छात्रों को बधाई दी। उन्होंने कहा, "मैं भी आप की तरह उत्साहित हूं। मुझे पूरा यकीन है कि आप सफल होंगे और देश को गर्वान्वित करेंगे।"

    इस अवसर पर अपने विचार रखने वालों में विभा के अध्यक्ष और आईआईटी दिल्ली के निदेशक मंडल के चेयरमैन डॉ. विजय पी. भटकर, तथा आईआईटी दिल्ली के निदेशक डॉ. क्षितिज गुप्ता शामिल थे।

    इस मौके पर विभा के महासचिव ए. जयकुमार ने कहा कि यह प्रयोग आसानी से किसी गलती के बगैर पूरा किया गया। उन्होंने कहा, "सभी छात्रों ने प्रयोग को सफलतापूर्वक पूरा किया।"

    9वीं से 12वीं कक्षा के स्कूली बच्चों के साथ करीब 65 मिनट लंबा यह कार्यक्रम 10 बजकर 37 मिनट पर शुरू हुआ। इनमें सरकारी और निजी दोनों तरह के 40 स्कूलांे से हर स्कूल से 50 बच्चे शामिल थे। इन बच्चों ने प्रयोग के लिए एक प्रस्तावना के रूप में एक व्याख्यान को ध्यानपूर्वक सुना और उसके बाद प्रयोग शुरू किया। व्याख्यान सीयूएसएटी में सीएसआईआर रिसर्च फेलो शालिनी मेनन ने दिया।

    इस कार्यक्रम की एक प्रमुख विशेषता 'एलिफैंट टूथ एक्सपेरिमेंट' था जिसमंे हाइड्रोजन पेरोक्साइड को आयोडाइड की उपस्थिति में कैटालिटिक डिकंपोजिशन से गुजारा गया, जिसके परिणाम स्वरूप भारी मात्रा में ऑक्सीजन और झाग निकला। झाग इतना ज्यादा था जिसे देखकर ऐसा प्रतीत हो रहा था कि किसी बड़े टूथपेस्ट को निचोडा जा रहा हो। एक अन्य प्रयोग हाइड्रोजन पेरोक्साइड के द्वारा मेथिलीन ब्ल्यू का रंग परिवर्तित होना था।

    जब छात्र प्रयोग कर रहे थे तो वहां एक विशाल स्क्रीन लगाया गया था ताकि प्रयोग करते समय पर्यवेक्षकों की चैकस निगाहें उन पर रहे। प्रैक्टिकल करने के लिए, पांच- पांच छात्रों के समूह ने आवश्यक उपकरणों और रसायनों सहित एक- एक टेबल को साझा किया। छात्रों के काम का निरीक्षण करने के लिए 40 प्रबंधक तैनात किये गये थे। वे इस बात के गवाह होंगे कि छात्रों ने सफलतापूर्वक प्रयोग पूरा कर लिया है।

    इस आयोजन से पहले, सबसे बड़े प्रैक्टिकल साइंस लेशन का संचालन इस साल 24 फरवरी को बेलफास्ट में ओडिसी एरेना में किया गया था।

    गिनीज बुक ऑफ रिकॉर्डस के अनुसार, बेलफास्ट से प्राथमिक विद्यालय के 7 वीं और 8 वीं कक्षा के 1339 छात्रों ने इस मास क्रोमैटोग्राफी प्रैक्टिकल में भाग लिया था। इसे लंदन की द रॉयल सोसायटी ऑफ केमिस्ट्री के द्वारा समर्थन प्रदान किया गया था और आयोजित किया गया था।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • नेशनल हेराल्ड मामले में सोनिया और राहुल की याचिका खारिज (राउंडअप)
    नई दिल्ली, 7 दिसम्बर (आईएएनएस)। नेशनल हेराल्ड मामले में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और उपाध्यक्ष राहुल गांधी की एक याचिका को दिल्ली उच्च न्यायालय ने सोमवार को खारिज कर दिया। इस याचिका में कांग्रेस नेताओं ने निचली अदालत द्वारा खुद के खिलाफ जारी समन को रद्द करने का अनुरोध किया था। इस मामले में शिकायतकर्ता भाजपा नेता सुब्रमण्यम स्वामी हैं।

    कांग्रेस ने इस मामले को भाजपा की 'क्षुद्र प्रतिशोध की राजनीति' बताया है। पार्टी ने स्वामी की शिकायत को गलत समझ पर आधारित बताया है। सूत्रों का कहना है कि पार्टी इस मामले में मंगलवार को सर्वोच्च न्यायालय की शरण ले सकती है।

    पार्टी के संचार मामलों के विभाग के प्रभारी रणदीप सिंह सुरजेवाला ने एक बयान में कहा कि पार्टी ने अपने लंबे राजनैतिक जीवन में 'राजनैतिक विरोधियों द्वारा प्रायोजित' ऐसे कई मामले देखे हैं।

    उन्होंने बयान में कहा, "माननीय दिल्ली उच्च न्यायालय द्वारा नेशनल हेराल्ड मामले में दिए गए फैसले को कांग्रेस झटका नहीं मानती जैसा कि मीडिया के एक हिस्से में इसे बताया जा रहा है। कानूनी सलाह के आधार पर, हम मामले को माकूल कानूनी मंच पर उठाएंगे ताकि भाजपा का झूठ और इसके गंदे तिकड़मबाज विभाग की कारगुजारियां जनता के सामने बेनकाब हो सकें।"

    बयान में कहा गया है, "भाजपा की केंद्रीय समिति के सदस्य स्वामी द्वारा दायर यह शिकायत भाजपा की क्षुद्र प्रतिशोध की राजनीति का हिस्सा और पूरी तरह गलत समझ पर आधारित है। यहां तक कि शिकायत में कही गई बातें भी नहीं कहतीं कि देश के कानून के तहत कोई अपराध हुआ है। यह पूरा मामला सनसनी फैलाने के लिए, राजनैतिक बदला लेने के लिए और कांग्रेस नेतृत्व को बदनाम करने के लिए है।"

    भाजपा ने उच्च न्यायालय के आदेश का स्वागत किया है। पार्टी प्रवक्ता शहनवाज हुसैन ने कहा, "यही होता है जब आप कौड़ियों के दाम में विशाल संपत्ति खरीदते हैं। भारत का कानून सभी के लिए समान है। सोनिया जी, राहुल जी, लुका छिपी ज्यादा देर नहीं चलती।"

    उच्च न्यायालय के न्यायाधीश सुनील गौर द्वारा याचिका खारिज करने का अर्थ यह हुआ कि सोनिया और राहुल को निचली अदालत में पेश होना होगा। अदालत ने कहा कि आरोपों की गंभीरता को देखते हुए यह जरूरी है कि इसकी सही तरीके से पड़ताल हो।

    सोनिया और राहुल के अलावा कांग्रेस कोषाध्यक्ष मोतीलाल वोरा, आस्कर फर्नाडिस और सुमन दुबे को भी निचली अदालत में पेश होना होगा। इनके खिलाफ जारी समन को चुनौती देने वाली याचिका भी उच्च न्यायालय ने खारिज कर दी है।

    निचली अदालत ने 26 जून को स्वामी की शिकायत पर समन जारी किए थे। स्वामी का आरोप है कि यंग इंडिया लिमिटेड (वाईआईएल) द्वारा एसोसिएटेड जर्नल्स लिमिटेड (एजेएल) का अधिग्रहण 'धोखाधड़ी' है और 'यंग इंडिया में सोनिया और राहुल की 38-38 फीसदी की हिस्सेदारी है।'

    सोनिया गांधी के वकील कपिल सिब्बल ने अदालत में कहा कि निचली अदालत द्वारा सोनिया व अन्य के खिलाफ जारी समन को रद्द कर दिया जाना चाहिए। स्वामी ने इनके खिलाफ जो शिकायत दर्ज की है, वह महज आरोप है जिसका कोई सबूत नहीं है।

    उन्होंने कहा कि कंपनी एक्ट के तहत यंग इंडिया लिमिटेड (वाईआईएल) द्वारा एसोसिएटेड जर्नल्स लिमिटेड (एजेएल) के अधिग्रहण में कुछ भी कानून के खिलाफ नहीं है।

    एजेएल नेशनल हेराल्ड अखबार प्रकाशित करती थी। यह अखबार छपना बंद हो चुका है।

    स्वामी का दावा है कि वाईआईएल द्वारा एजेएल के अधिग्रहण से सोनिया और राहुल को लाभ हुआ है क्योंकि कंपनी में इन्हीं की मुख्य रूप से हिस्सेदारी है। एजेएल को कांग्रेस पार्टी ने 90.25 करोड़ का ब्याजमुक्त कर्ज दिया और फिर पार्टी ने इस कर्ज को वाईआईएल को 50 लाख में स्थानांतरित कर दिया।

    स्वामी का कहना है कि उस वक्त एजेएल के अध्यक्ष वोरा थे। एजेएल ने कहा था कि वह कर्ज नहीं चुका सकती और उसने कंपनी और इसकी संपत्तियों को वाईआईएल को स्थानांतरित करने पर सहमति जताई थी।

    स्वामी ने सोमवार के अदालती आदेश पर कहा, "अदालत ने कहा है कि मामले में सार है। इसलिए आरोपियों पर मुकदमा शुरू होना चाहिए। आरोपियों को कल (मंगलवार को) दिल्ली की पटियाला कोर्ट में पेश होना होगा। आरोपियों को जमानत मिलती है या नहीं, यह अलग मामला है। वे सर्वोच्च न्यायालय भी जा सकते हैं।"

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • उप्र : किराएदार महिला से आशनाई में पत्नी की हत्या
    कासगंज (उप्र), 7 दिसंबर (आईएएनएस/आईपीएन)। एक युवक ने किराएदार महिला से अवैध संबंध का विरोध करने वाली अपनी पत्नी को मासूम बेटियों के सामने बेल्ट से मार-मार कर अधमरी कर दिया और इसके बाद उसे जहरीला पदार्थ खिला दिया, जिससे उसकी मौत हो गई। हैवान युवक मृत पत्नी को छोड़कर घर से फरार हो गया।

    मृत महिला के मायके के लोगों ने आरोपी पति, सास व ननद के खिलाफ अलीगढ़ पुलिस को तहरीर देकर कार्रवाई की मांग की है।

    कासगंज के मोहल्ला मिशन चौराहा की गली शांति बाली की है। यहां रहने वाले राजेंद्र की 28 वर्षीय पुत्री सीमा सोलंकी पति की हैवानियत की शिकार हो गई।

    सीमा की शादी 4 फरवरी, 2009 को अलीगढ़ जनपद के मोहल्ला बालाजीपुरम निवासी केशवसिंह राघव पुत्र जगपाल के साथ हुई थी। शादी के बाद कुछ साल दांत्पत्य जीवन ठीक चला। सीमा ने दो बच्चियों को जन्म दिया। इसी बीच उनके मकान में एक किराएदार महिला आकर रहने लगी। सीमा के पति से उसके नाजायज संबंध हो गए।

    सीमा अपने पति पर किराएदार महिला से मकान खाली कराने का दबाव बनाने लगी, जिस पर विवाद बढ़ता गया। केशव सिंह ने सीमा को अपने रास्ते से हटाने की योजना बना डाली।

    घटना के बाद केशव सिंह की चार वर्षीय बच्ची कशिश ने बताया कि उसके पिता ने उसकी मां को पहले बेल्ट से पीटा, फिर उसके मुंह में जहरीला पदार्थ डाल दिया, जिससे उसकी मौत हो गई।

    सीमा की मां का कहना है कि सीमा का फोन आया था कि केशव ने उसके साथ किराएदार महिला के कहने पर मारपीट की है। यह बात करते ही फोन जमीन पर गिर गया। मामला गड़बड़ लगने पर सीमा के परिजन जब सुबह अलीगढ़ पहुंचे तो उन्हें सीमा मृत मिली।

    सीमा का पति व उसके परिवार के अन्य लोग फरार थे। सीमा के परिजनों ने घटना की सूचना स्थानीय पुलिस को दी। पुलिस ने शव का पोस्टमार्टम कराया। उसके बाद सीमा का शव कासगंज लाया गया। गमगीन माहौल में सीमा का अंतिम संस्कार किया गया।

    सीमा के परिजनों ने उसके पति, सास, ननद व जेठ के खिलाफ षड्यंत्र के तहत हत्या का मामला दर्ज कराया है।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
back to top

खरी बात

बाल संरक्षण की उलटी चाल

जावेद अनीस 26 साल पहले संयुक्त राष्ट्र की आम सभामें “बाल अधिकार समझौते” को पारित किया गया था जिसके बाद वैश्विक स्तर से बच्चों के अधिकार को गंभीरता से स्वीकार...

आधी दुनिया

शौचालय की समस्या से जूझती महिलायें

उपासना बेहार कितनी विडंबना है कि आजादी के 68 वर्ष बाद भी देश की बड़ी जनसंख्या खुले में शौच करने के लिए मजबूर है। 2011 की जनगणना के अनुसार देश...