BREAKING NEWS
फ्रेंच ओपन : पहली बार लाल बजरी के बादशाह बने जोकोविक (लीड-1)
फ्रेंच ओपन : जोकोविक ने पहली बार जीता लाल बजरी पर खिताब
भारत, कतर ने आतंकवाद, दुष्प्रचार से लड़ने का संकल्प लिया
टाइगर एक्सप्रेस को प्रभु ने दिखाई हरी झंडी
जंगली जीवों की रक्षा कर दुनिया को बनाएं बेहतर
दुनिया में लोकप्रियता हासिल कर रही है मोदी की विदेश नीति : भाजपा
पर्यावरण दिवस पर 'अन्न से जीवन' अभियान की शुरुआत
डार्टमंड, सेविला की नजर ब्राजीलियाई डिफेंडर काइयो पर
मथुरा हिंसा और सत्याग्रह की केंचुल
न्यायालय के निर्देश के बावजूद बुंदेलखंड में वसूली जारी : योगेंद्र

LIVE News

फ्रेंच ओपन : पहली बार लाल बजरी के बादशाह बने जोकोविक (लीड-1)

फ्रेंच ओपन : जोकोविक ने पहली बार जीता लाल बजरी पर खिताब

भारत, कतर ने आतंकवाद, दुष्प्रचार से लड़ने का संकल्प लिया

टाइगर एक्सप्रेस को प्रभु ने दिखाई हरी झंडी

जंगली जीवों की रक्षा कर दुनिया को बनाएं बेहतर

जन्मदिन - 23 मार्च: डॉक्टर बनना चाहती थीं कंगना


शिखा त्रिपाठी
नई दिल्ली, 22 मार्च (आईएएनएस)। बॉलीवुड 'क्वीन' कंगना रनौत ने मनोरंजन जगत में अपनी एक अलग पहचान बनाई है। वह सबसे अधिक कमाई वाली अभिनेत्रियों में से एक हैं। खूबसूरत कंगना अपने चुलबुले मिजाज और साफगोई से दिए जाने वाले बयानों को लेकर चर्चाओं में रही हैं।

बॉलीवुड की फैशनेबल अभिनेत्री कंगना के कई दिवाने हैं, उन्होंने फिल्मों में बेहतरीन अभिनय से दर्शकों का मन मोह लिया। फिल्मों में बेहतरीन अपने अभिनय से छाप छोड़ने वाली अभिनेत्री कंगना ने दो राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार और चार फिल्मफेयर पुरस्कारों सहित कई पुरस्कार जीते हैं, आज कंगना के सितारे बुलंदियों पर हैं।

हिमाचल प्रदेश के छोटे से शहर भम्ब्ला में 23 मार्च 1987 को जन्मी कंगना शुरुआत में अपने माता-पिता के कहे अनुसार डॉक्टर बनना चाहती थीं, लेकिन इसके बाद उन्होंने खुद की राह चुनी। उनकी मां आशा रनौत स्कूल टीचर हैं और उनके पिता अमरदीप रनौत एक व्यापारी हैं। उनकी बड़ी बहन का नाम रंगोली है।

कंगना ने हाल ही में मीडिया को दिए एक साक्षात्कार में कहा है कि वह अपने माता-पिता की अनचाही संतान हैं। उनसे पहले जन्मे एक भाई की 10 दिन बाद ही मौत हो गई थी। उनके माता-पिता बेटा चाहते थे।

कंगना एक संयुक्त परिवार में पली बढ़ी हैं, जिसके चलते वह अपने बचपन को रंगीन और खुशियों से भरा मानती हैं। वह सोलाह साल की उम्र में दिल्ली पहुंचीं और फिर मॉडल बनीं। रंगमंच निर्देशक अरविंद गौड़ से प्रशिक्षण लेने के बाद, उन्होंने 2006 की थ्रिलर फिल्म 'गैंगस्टर' के साथ अपने करियर की शुरुआत की।

'गैंगस्टर' के लिए उन्हें सर्वश्रेष्ठ नवोदित अभिनेत्री के लिए फिल्मफेयर पुरस्कार से सम्मानित किया गया। इसके बाद उन्होंने 'वो लम्हे' (2006), 'लाइफ इन अ.. मेट्रो' (2007), 'फैशन' (2008) जैसी फिल्मों में काम कर अपने अभिनय का लौहा मनवाया। इसके लिए उन्होंने सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री के लिए राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार जीता।

उन्होंने 'राज' (2009), 'वन्स अपॉन ए टाईम इन मुंबई' (2010) जैसी फिल्मों में काम किया। इन फिल्मों के बाद, 2011 में उन्होंने राम माधवन की 'तनु वेड्स मनु' में काम किया, जो बॉक्स ऑफिस पर हिट साबित हुई, जिससे बाद से वह सभी की पसंदीदा बन गईं, फिल्म में अपने बड़बोले अंदाज से उन्होंने सभी का मन मोह लिया। इसमें उनके अभिनय को सराहा गया।

इस फिल्म के बाद उन्होंने ऋतिक के साथ 'कृश 3' में काम किया। वहीं 2015 में उनकी फिल्म 'क्वीन' ने तो उन्हें बॉलीवुड की सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का मुकाम दिलाया। इसके बाद कंगना 'तनु वेड्स मनु रिटर्न्‍स' में नजर आईं। फिल्म में सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का पुरस्कार जीता।

फिलहाल कंगना रनौत और ऋतिक रोशन के बीच की लड़ाई सुर्खियों में है, दोनों के बीच कानूनी बहस जारी है।

दरअसल, कंगना ने एक साक्षत्कार में कथित रूप से ऋतिक रोशन को 'सिली एक्स' यानी बेवकूफ पूर्व ब्वॉयफ्रेंड कहा था, जिसके बाद ऋतिक रोशन ने कंगना को कानूनी नोटिस भेजा था। वहीं कंगना ने भी इस नोटिस का जवाब देकर ऋतिक को खूब खरी खोटी सुनाई है।

खैर यह तो उनके नीजी जीवन से जुड़ा एक पहलू है, लेकिन वह बॉलीवुड की अधिक कमाई वाली सफल अभिनेत्रियों में से एक हैं, जिन्होंने बहुतों को अपना दीवाना बना दिया है।

इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।

Related items

  • टीवी ने मुझे नया जीवन दिया : रोनित रॉय

    किशोरी सूद
    मुंबई, 5 जून (आईएएनएस)। छोटे पर्दे के अमिताभ बच्चन माने जाने वाले रोनित रॉय का कहना है कि वह एक मृत कलाकार थे और टेलीविजन ने उन्हें फिर से जीवन दिया है।

    रोनित ने सोनी एंटरटेनमेंट टेलीविजन के कार्यक्रम 'अदालत' के प्रचार के दौरान आईएएनएस से कहा, "मैं एक मृत कलाकार था। टेलीविजन ने फिर से मुझे जीवन दिया है। टीवी उद्योग मेरी मां के समान है, जिसका मैं अपमान नहीं करना चाहता। लेकिन आज टेलीविजन पर जो हो रहा है वह बेहद प्रतिगामी है। "

    अभिनेता ने पहले 'सैनिक' और 'आर्मी' जैसी फिल्मों में लघु भूमिकाएं की थीं और 'बात बन जाए', 'सुराग' और 'कमाल' जैसे टीवी कार्यक्रमों में काम किया था। एकता कपूर के बेहद सफल धारावाहिक 'कसौटी जिंदगी की' से वे हर घर में जाना-माना चेहरा बन गए।

    'कसौटी जिंदगी की' के ऋषभ बजाज के किरदार से टीवी का लोकप्रिय चेहरा बनने के बाद छोटे पर्दे के शो 'क्योंकि सास भी कभी बहू थी' में मिहिर विरानी के किरदार से उनकी लोकप्रियता चरम पर पहुंच गई।

    रोनित ने कहा, "मैंने जब टीवी पर शुरुआत की थी, यह बेहद रोमांचक था और अचानक यह भ्रष्टाचारी हो गया है। यह कागज की एक छोटी गेंद के रूप में सिकुड़ गया है। इससे मुझे दुख होता है।"

    उनसे यह पूछे जाने पर कि क्या वह दैनिक धारावाहिकों से दूर हो गए हैं, उन्होंने कहा, "नहीं।"

    रोनित ने कहा, "वह टीवी (सामग्री) का स्तर बढ़ाने के लिए एक चैनल से बात कर रहे हैं।"

    उन्होंने कहा, "कुछ समान विचारों वाले लोग हैं और हमने बातचीत शुरू की है। मैंने कुछ कार्यक्रमों के अधिकार खरीदे हैं। मैं जिनसे बात कर रहा हूं वे बेहद उत्सुक हैं। वे उन चैनल्स के प्रमुख हैं जो शिक्षित हैं और मानते हैं कि टीवी प्रतिगामी हो गया है।"

    रोनित हाल ही में 'उड़ान', '2 स्टेट्स', 'अग्ली' और 'गुड्ड रंगीला' में भी नजर आए थे। छोटा पर्दा इस दौर से क्यों गुजर रहा है, जहां विषय सामग्री मुख्य रूप से 'डायनों' और 'नागिनों' के इर्द गिर्द ही घूम रही है, उन्हें इसका कोई कारण नजर नहीं आता।

    उन्होंने कहा, "शायद दर्शक कुछ नया स्वीकार नहीं कर रहे और आज वैश्विक टीवी जहां है, यह उसे ध्यान में रखते हुए आगे नहीं बढ़ रहा।"

    उन्होंने कहा कि कोई कार्यक्रम चाहे जितना भी लंबा चले सामग्री ही महत्वपूर्ण रहेगी।

    उन्होंने कहा कि वह काल्पनिक धारावाहिक में जब भी लौटेंगे, तब शायद टीवी निर्माता या निर्देशक के तौर पर अपनी पारी की शुरुआत करेंगे।

    उन्होंने कहा, "तब तक मैं धारावाहिकों से दूर रहूंगा।"

    --आईएएनएस
  • सिब्बल के लिखे गीत को अरिजीत ने दी आवाज

    मुंबई, 4 जून (आईएएनएस)। गायक अरिजीत सिंह ने पूर्व केंद्रीय मंत्री कपिल सिब्बल के लिखे गीत को अपनी आवाज दी है। आगामी फिल्म 'शोरगुल' के इस गीत की धुन सितार वादक नीलाद्रि कुमार ने तैयार की है।

    अरिजीत ने सलमान खान की फिल्म 'सुल्तान' के लिए भी एक गीत को अपनी आवाज दी थी, लेकिन इसे फिल्म से हटा दिया गया।

    सिब्बल ने मूल रूप से 'शोरगुल' के लिए एक कव्वाली 'तू ही तू' लिखी थी, लेकिन कुमार के साथ एक अन्य फिल्म के लिए गीत लिखने के दौरान सिब्बल ने इस सामाजिक-राजनीतिक पृष्ठभूमि वाली फिल्म के लिए 'तेरे बिना' गीत लिखने का फैसला किया। उसके बाद इसे गाने के लिए अरिजीत को चुना गया।

    इस गीत के बारे में सिब्बल ने कहा है, "यह गीत लोगों पर ऐसा प्रभाव डालेगा, जो लंबे समय तक उनके जहन में रहेगा। मैंने नीलाद्रि के साथ इसे तैयार करने में नौ माह का समय लगाया है।"

    सिब्बल ने कहा कि इस गीत के लिए उन्होंने नीलाद्रि को उनके सितार का इस्तेमाल करने के लिए भी मनाया। इसे अपनी आवाज देने के लिए उन्होंने अरिजीत का भी शुक्रिया अदा किया।

    यह गीत और भी खास है, क्योंकि नीलाद्रि इससे संगीत निर्देशक के रूप में करियर की शुरुआत कर रहे हैं।

    इस गीत में अरिजीत का साथ कई जरूरतमंद बच्चों ने भी दिया है और इसके लिए उन्हें प्रशिक्षित भी किया गया था।

    उत्तर प्रदेश की पृष्ठभूमि पर आधारित तथा पी. सिंह और जितेंद्र तिवारी द्वारा निर्देशित फिल्म मानवता की दशा को दर्शाती है। इसमें जिमी शेरगिल, हितेन तेजवानी, एजाज खान, आशुतोष राणा और संजय सूरी प्रमुख भूमिकाओं में हैं। फिल्म 10 जून को रिलीज होगी।

    --आईएएनएस

  • फैशन के मामले में थोड़ा रूढ़िवादी हूं : फवाद

    नोएडा, 4 जून (आईएएनएस)। बॉलीवुड के सबसे सुंदर और 'वेल-ड्रेस्ड' माने जाने वाले पाकिस्तानी अभिनेता फवाद खान का कहना है कि फैशन के मामले में वह थोड़े रूढ़िवादी हैं।

    फवाद ने 'जियोवानी' ब्रांड के एक सत्र में शामिल होने के दौरान यह बात कही।

    फवाद से जब फैशन को लेकर जीवन के किसी दौर में परेशानियों का सामना किए जाने के बारे में पूछा गया तो उन्होंने आईएएनएस को बताया, "मुझे इससे डर नहीं लगता, लेकिन हां फैशन के संबंध में मैंने अपने पहले काफी गलतियां की हैं।"

    पाकिस्तानी अभिनेता ने कहा, "मुझे लगता है कि फैशन के मामले में मैं थोड़ा रूढ़िवादी हूं, लेकिन कुछ लोग हैं जिनकी फैशन को लेकर समझ काफी अच्छी है।"

    फवाद ने कहा कि कपड़ों और अन्य चीजों के संबंध के बारे में देखा जाए, तो लोगों को सहजता पर अधिक ध्यान देना चाहिए।

    उन्होंने कहा, "आप जो भी पहनें उसमें सहज महसूस करें।"

    'खूबसूरत' फिल्म से बॉलीवुड में कदम रखने वाले पाकिस्तानी अभिनेता फवाद को करन जौहर निर्मित और निर्देशित आगामी फिल्म 'ए दिल है मुश्किल' में देखा जाएगा। इस फिल्म में एश्वर्य राय बच्चन, रणबीर कपूर और अनुष्का शर्मा भी हैं।

    --आईएएनएस

  • रणदीप का माधुरी संग नृत्य का सपना साकार हुआ

    मुंबई, 4 जून (आईएएनएस)। अभिनेता रणदीप हुड्डा को टेलीविजन डांस रियलिटी शो 'सो यू थिंक यू कैन डांस-अब इंडिया की बारी' में अभिनेत्री माधुरी दीक्षित के साथ नृत्य करने का अवसर मिला और अभिनेता के लिए यह सपने के सच होने जैसा था।

    हालिया रिलीज फिल्म 'सरबजीत' में निभाए किसान सरबजीत सिंह के किरदार के लिए प्रशंसा पा रहे रणदीप अपनी आगामी फिल्म 'दो लफ्जों की कहानी' के प्रचार के लिए इस शो में पहुंचे।

    रणदीप को शो के दौरान 'पीके' फिल्म के गीत 'चार कदम' पर माधुरी के साथ नृत्य करने का अवसर मिला।

    अभिनेता ने एक बयान में कहा, "माधुरी के साथ नृत्य करना सपने के सच होने जैसा रहा। मैं इस शो के निर्माताओं को शुक्रिया अदा करना चाहूंगा कि उन्होंने मुझे इस शो पर आने और माधुरी के साथ नृत्य करने का अवसर दिया।"

    रणदीप की तारीफ करते हुए माधुरी ने कहा, "वह काफी प्रतिभाशाली अभिनेता हैं और मुझे उनका अभिनय पसंद है। मुझे 'हाईवे' में निभाई उनकी भूमिका काफी पसंद है।"

    --आईएएनएस

  • प्रिंस का निधन अधिक दर्द निवारक लेने से हुआ

    लॉस एंजेलिस, 3 जून (आईएएनएस)। मशहूर अमेरिकी पॉप सुपरस्टार प्रिंस का आकस्मिक निधन अधिक मात्रा में दर्द निवारक लेने से हुआ था।

    मिनेसोटा के मिडवेस्ट चिकित्सा परीक्षक कार्यालय की रपट गायक के निधन के एक महीने से भी अधिक समय बाद आई है।

    बीबीसी के मुताबिक, पोस्टमार्टम रपट में पता चला है कि प्रिंस ने फेटनेल का अधिक प्रयोग किया, जो हेरोइन की तुलना में अधिक शक्तिशाली है।

    जांचकर्ताओं ने पहले ही डॉक्टर से पूछताछ की थी, जो प्रिंस के निधन से पहले उन्हें सप्ताह में दो बार देखते थे।

    अधिकारियों ने मई में खुलासा किया था कि गायक के निधन का कारण अधिक मात्रा में दर्द निवारक लेना रहा है।

    पुलिस के एक वारंट से भी पता चलता है कि माइकल शूलेबर्ग ने 20 अप्रैल को अपने निधन से पहले उन्हें यह दवा दी थी।

    --आईएएनएस

  • अमिताभ ने शादी की सालगिरह पर शुभकामनाओं के लिए दिया धन्यवाद

    मुंबई, 3 जून (आईएएनएस)। मेगास्टार अमिताभ बच्चन ने शुक्रवार को अपनी शादी की 43वीं सालगिरह पर दोस्तों और प्रशंसकों से मिली शुभकामनाओं के लिए उन्हें धन्यवाद दिया।

    अमिताभ ने 1973 में जया भादुड़ी से हुई अपनी शादी की एक तस्वीर साझा करते हुए लिखा, "सभी की शुभकामनाओं के लिए धन्यवाद करना असंभव है, लेकिन सभी को धन्यवाद।"

    अमिताभ को 2016 में फिल्म 'वजीर' में देखा गया था। उनकी अगली आने वाली फिल्म 'टीई3एन' है। इसमें नवाजुद्दीन सिद्दीकी और विद्या बालन भी प्रमुख भूमिका में हैं।

    रिभु दासगुप्ता द्वारा निर्देशित यह फिल्म 10 जून को रिलीज होगी।

    --आईएएनएस

खरी बात

छत्तीसगढ़ के मुख्य सेवक रमन सिंह के नाम एक तुच्छ नागरिक का खुला पत्र

माननीय मुख्यमंत्री,छत्तीसगढ़ शासन, रायपुर. महोदय, इस राज्य के मुख्य सेवक को इस देश के एक तुच्छ नागरिक का सलाम. आशा है, मेरे संबोधन को आप व्यंग्य नहीं समझेंगे, क्योंकि देश...

आधी दुनिया

14 फीसदी भारतीय कारोबार की लगाम महिलाओं के हाथ

ऋचा दूबे एक ऑनलाइन खुदरा कारोबार चलाती हैं, जो कारीगरों को उपभोक्ताओं से जोड़ता है। यह आधुनिक भारतीय महिला के लिए कोई अनोखी बात नहीं है। लेकिन हाल के आंकड़ों...

जीवनशैली

पोर्नोग्राफी से बढ़ता है धर्म के प्रति झुकाव : अध्ययन

न्यूयॉर्क, 30 मई (आईएएनएस)। आप इसे विचित्र कह सकते हैं, लेकिन ओक्लाहोमा विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने दावा किया है कि जो लोग हफ्ते में एक बार से अधिक अश्लील फिल्म...