BREAKING NEWS
फ्रेंच ओपन : पहली बार लाल बजरी के बादशाह बने जोकोविक (लीड-1)
फ्रेंच ओपन : जोकोविक ने पहली बार जीता लाल बजरी पर खिताब
भारत, कतर ने आतंकवाद, दुष्प्रचार से लड़ने का संकल्प लिया
टाइगर एक्सप्रेस को प्रभु ने दिखाई हरी झंडी
जंगली जीवों की रक्षा कर दुनिया को बनाएं बेहतर
दुनिया में लोकप्रियता हासिल कर रही है मोदी की विदेश नीति : भाजपा
पर्यावरण दिवस पर 'अन्न से जीवन' अभियान की शुरुआत
डार्टमंड, सेविला की नजर ब्राजीलियाई डिफेंडर काइयो पर
मथुरा हिंसा और सत्याग्रह की केंचुल
न्यायालय के निर्देश के बावजूद बुंदेलखंड में वसूली जारी : योगेंद्र

LIVE News

फ्रेंच ओपन : पहली बार लाल बजरी के बादशाह बने जोकोविक (लीड-1)

फ्रेंच ओपन : जोकोविक ने पहली बार जीता लाल बजरी पर खिताब

भारत, कतर ने आतंकवाद, दुष्प्रचार से लड़ने का संकल्प लिया

टाइगर एक्सप्रेस को प्रभु ने दिखाई हरी झंडी

जंगली जीवों की रक्षा कर दुनिया को बनाएं बेहतर

2015 में अधिक चीनी छात्रों ने विदेश में पढ़ाई की

बीजिग, 17 मार्च (आईएएनएस/सिन्हुआ)। वर्ष 2015 में 523,700 चीनी छात्र विदेश में पढ़ाई कर रहे थे।

शिक्षा मंत्रालय द्वारा जारी आकंड़ों के मुताबिक, 2014 की तुलना में इसमें 13.9 प्रतिशत की वृद्धि हुई है।

बुधवार को सार्वजनिक किए गए आकंड़ों के मुताबिक, 523,700 छात्रों में से 25,900 को सरकार से आर्थिक मदद मिली है। 16,000 को उनके नियोक्ताओं और 481,800 ने अपने खर्चे पर शिक्षा ग्रहण की।

मंत्रालय के मुताबिक, विदेश में पढ़ाई कर रहे 409,100 चीनी छात्र 2015 में स्वदेश लौट आए। 2014 की तुलना में इसमें 12.1 प्रतिशत की वृद्धि हुई है।

इसमें सरकार द्वारा आर्थिक सहायता प्राप्त 21,100, नियोक्ताओं द्वारा 14,200 और स्वयं के खर्चे पर 373,800 छात्र हैं। हाल के वर्षो में विदेश में पढ़ रहे चीनी छात्र और वापस आ चुके छात्रों की संख्या का अंतर कम हुआ है।

इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।

Related items

  • चीनी दूरसंचार कंपनी कोलंबिया के विद्यार्थियों को प्रशिक्षण देगी
    बोगोटा, 5 जून (आईएएनएस/सिन्हुआ)। चीन की दूरसंचार कंपनी हुआवे कोलंबिया के 14 विद्यार्थियों को दूरसंचार क्षेत्र का प्रशिक्षण देगी। ये विद्यार्थी हुआवे द्वारा प्रायोजित प्रशिक्षण में भाग लेने के लिए चीन पहुंचेंगे।

    कोलंबिया में कंपनी के शीर्ष अधिकारी जियोंग युहुई ने शुक्रवार को कहा कि यह प्रशिक्षण हुआवे के 'सीड्स फॉर द फ्यूचर' कार्यक्रम का हिस्सा है, जिसका उद्देश्य युवा प्रतिभा को चीन लाकर चीनी दूरसंचार उद्योग पर पकड़ मजबूत बनाना है।

    15 दिन के इस प्रशिक्षण में विद्यार्थियों को चीन की राजधानी बीजिंग और शेंझेन लाया जाएगा। जहां कंपनी का मुख्यालय स्थित है। इस दौरान विद्यार्थियों को ब्रॉडबैंड, वॉइस सेवा, डाटा सेवा, क्लाउड कंप्यूटिंग और मोबाइल तकनीक सहित अन्य पाठ्यक्रमों की पेशकश की जाएगी।

    सूचना और संचार प्रौद्योगिकी मंत्रालय की अधिकारी मारिया जारामिलो ने समाचार एजेंसी को बताया कि कोलंबिया की सरकार इस तरह के प्रशिक्षण कार्यक्रमों का समर्थन करती है।

    उन्होंने कहा, "हम पूरी तरह से हुआवे के उद्देश्यों के साथ संबंधित हैं और मंत्रालय कोलंबिया में तकनीकी ज्ञान और प्रतिभा को बढ़ावा देने के लिए उत्सुक है।"

    --आईएएनएस
  • जेएनयू का छात्र बिहार में मुखिया बना (फोटो सहित)
    मनोज पाठक
    भभुआ (बिहार), 5 जून (आईएएनएस)। आम तौर पर आज जहां लोग तमाम तरह की सुख सुविधाओं के साथ जीवन बिताने के लिए शहर की ओर भाग रहे हैं, वहीं बिहार के कैमूर जिले का एक युवक शहरी जीवन छोड़कर गांव में अपना भविष्य तलाशने पहुंचा है।

    जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) में शोध कर रहे (रिसर्च स्कॉलर) 30 वर्षीय अमृत आनंद ने न केवल गांव में अपना भविष्य बनाने को सोचा है, बल्कि गांव की तकदीर बदलने की भी ठान ली है। अमृत ग्राम पंचायत चुनाव में पसांई पंचायत के मुखिया का चुनाव भी जीत गए हैं।

    जेएनयू में जर्मन साहित्य पर शोध कर रहे अमृत अक्सर अपने गांव खजूरा आते रहते थे। इस दौरान गांव के रहन-सहन और यहां की समस्या को देखकर उन्हें दुख होता था। वे गांव की समस्या को दूर करने की सोचते थे। इसी दौरान बिहार ग्राम पंचायत चुनाव की घोषणा हुई और वे मुखिया के प्रत्याशी बन गए और आज मुखिया भी बन गए हैं।

    अमृत ने आईएएनएस से कहा कि जब वे अपने गांव वापस आए और चुनाव के लिए अपना नामांकन पत्र दाखिल किया तो उनके गांव के दोस्त उन पर हंस रहे थे। दोस्तों ने उनसे पूछा था कि आखिर दिल्ली छोड़कर गांव वापस आने की क्या जरूरत थी?

    चुनाव प्रचार के दौरान लोगों ने 'दिल्ली वाले बाबू' कह कर उनका मजाक भी उड़ाया और यहां तक कहा, 'जैसे आया है वैसे ही चला भी जाएगा।'

    इन सभी आलोचनाओं के बीच वे चुनाव मैदान में डटे रहे। अमृत ने चुनाव जीत कर सभी आलोचकों का मुंह बंद कर दिया। उनके पंचायत में कुल 17 गांव आते हैं।

    अपनी इस जीत पर अमृत ने कहा कि अब पंचायत छोड़कर दिल्ली वापस जाने का कोई सवाल ही नहीं उठता है। हालांकि उन्होंने कहा कि वह अपना शोध कार्य जरूर पूरा करेंगे।

    अमृत ने आईएएनएस से कहा, "मेरे घर में पढ़ने लिखने का माहौल पहले से है। मेरा छोटा भाई अंकित आनंद अमेरिका में शोध कर रहा है। मैं भी एक बहुराष्ट्रीय कंपनी में काम कर चुका हूं। परंतु प्रारंभ से ही मेरे मन में अपनी जन्मभूमि के लिए कुछ करने की ललक है।"

    अमृत के पिता आनंद कुमार सिंह 15 बीघे जमीन पर खेती करते हैं। अमृत बताते हैं कि उनके पिता किसान जरूर हैं, लेकिन बच्चों को पढ़ाई के लिए हर सुविधा उपलब्ध कराते रहे हैं।

    पंचायत चुनाव में उतरने के फैसले के बारे में अमृत बताते हैं कि जब भी वह गांव आते थे तो उन्हें लगता था कि गांव की कई ऐसी समस्याएं हैं जिन्हें गांव का मुखिया अगर चाहे तो दूर कर सकता है और गांव को कहीं ज्यादा बेहतर बनाया जा सकता है।

    भविष्य की योजनाओं के विषय में अमृत बताते हैं कि उनकी प्राथमिकता गांव के लोगों को प्रखंड और जिला कार्यालयों में बिचैलियों से मुक्ति दिलाना, गांव को खुले में शौच से मुक्ति दिलाना और वैज्ञानिक पद्धतियों से खेती को बढ़ावा देना है।

    वह कहते हैं, "गांव में सामूहिक शौचालय बनाने की उनकी योजना है। निजी शौचालय के लिए सरकार भी मदद करती है, परंतु वे गांव में सामूहिक शौचालय बनाने का प्रयास करेंगे।"

    अमृत बताते हैं कि देश में संघीय ढांचे को समझने के लिए पंचायत चुनाव से अच्छा कुछ भी नहीं हो सकता है।

    उल्लेखनीय है कि बिहार में 8000 से ज्यादा ग्राम पंचायत हैं और सभी जिलों में अभी मतगणना का कार्य जारी है।

    --आईएएनएस
  • बेस्ट प्लानिंग थीसिस के लिए हेमंत शर्मा को जेपी भार्गव पुरस्कार
    नई दिल्ली, 4 जून (आईएएनएस)। रियल एस्टेट और इन्फ्रास्ट्रक्चर कंसल्टेंट्स रुद्राभिषेक एंटरप्राइजेज लिमिटेड (आरईपीएल) ने बेस्ट अर्बन प्लानिंग थीसिस (शहरी नियोजन पर सर्वश्रेष्ठ शोध) के लिए हेमंत शर्मा को वार्षिक जेपी भार्गव पुरस्कार से सम्मानित किया।

    आरईपीएल अर्बन प्लानिंग के छात्रों के बढ़ावा देने के लिए उनकी पोस्ट ग्रेजुएट थीसिस पर यह पुरस्कार देती है। इसके लिए एआईसीटीई से मान्यता प्राप्त सभी संस्थानों और आईटीपीआई द्वारा संचालित मास्टर डिग्री या पीजी डिप्लोमा इन अर्बन एंड/या रीजन प्लानिंग से एंट्रीज मांगी गई थीं। प्रतिष्ठित प्लानर्स की एक ज्यूरी ने इनोवेशन, व्यावहारिकता, गहन विश्लेषण और निष्कर्षो आदि मानकों पर सभी शोध का मूल्यांकन किया।

    इस पुरस्कार के फाइनलिस्टों में एसपीए दिल्ली के हेमंत शर्मा (आइडेंटिफिकेशन ऑफ फ्यूचर स्मार्टसिटी इन ए रीजन-कर्नाटक राज्य पर एक अध्ययन), एसपीए भोपाल की पूर्वा सक्सेना (लो कार्बन मोबिलिटी प्लान फॉर सीबीडी-एमपी नगर, भोपाल पर एक अध्ययन) और सीईपीटी अहमदाबाद की क्रिस्टी एन चेरियन (एसेसमेंट ऑफ ट्रांजिट ट्रांसफर एक्सपीरियंस, बेंगलुरु पर शोध) शामिल रहे। यह पुरस्कार दिल्ली के हेमंत शर्मा ने जीता जिन्हें एक लाख रुपये का नकद पुरस्कार दिया गया, जबकि दोनों फाइनलिस्टों में 50-50 हजार रुपये मिले।

    आरईपीएल के सीएमडी प्रदीप मिश्रा ने कहा, "यह पुरस्कार जाने माने अर्बन प्लानर दिवंगत जगदीश प्रसाद भार्गव की याद में शुरू किया गया था, जिन्होंने देश के आधुनिक इन्फ्रास्ट्रक्च र के निर्माण मे सराहनीय योगदान दिया है। हमारा उद्देश्य युवा प्लानरों को प्रोत्साहित करना है, जो भविष्य में देश के शहरी परिदृश्य को आकार देंगे।"

    -- आईएएनएस
  • बिहार : 12वीं में विज्ञान का 'टॉपर' साक्षात्कार में फेल
    पटना, 4 जून (आईएएनएस)। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा आयोजित 12वीं (इंटरमीडिएट) के परीक्षा परिणाम में हुए विवाद के बाद शुक्रवार को समिति द्वारा विज्ञान और कला संकाय के टॉपरों के साक्षात्कार में विज्ञान संकाय के दो टॉपर असफल रहे। इसके बाद दोनों टॉपरों के परीक्षा परिणाम रद्द कर दिए गए।

    समिति के अध्यक्ष लालकेश्वर प्रसाद ने शनिवार को साक्षात्कार का परिणाम जारी करते हुए कहा कि 12वीं के विज्ञान संकाय के टॉपर रहे सौरभ श्रेष्ठ और तीसरे टॉपर राहुल का परीक्षा परिणाम रद्द कर दिया गया है।

    कला संकाय की टॉपर रही रूबी कुमारी शुक्रवार को साक्षात्कार में भाग लेने नहीं पहुंची थी। उन्होंने कहा कि उन्हें एक सप्ताह के अंदर समिति के पास आकर साक्षात्कार में शामिल होना होगा।

    प्रसाद ने कहा कि वैशाली के विशुन राय कॉलेज की मान्यता भी निलंबित कर दी गई है और इस पूरे मामले की न्यायिक जांच कराई जाएगी।

    उल्लेखनीय है कि शुक्रवार को इस वर्ष 12वीं के 14 टॉपर रहे छात्रों को साक्षात्कार में शामिल होने के लिए कार्यालय बुलाया गया था। इस साक्षात्कार में 13 परीक्षार्थी शामिल हुए। इन परीक्षार्थियों के लिखावट की भी जांच की जाएगी।

    समिति के एक अधिकारी ने बताया कि समिति द्वारा गठित एक जांच समिति द्वारा इन टॉपरों की परीक्षा ली गई और एक-एक कर साक्षात्कार लिया गया।

    उल्लेखनीय है कि इस वर्ष 12वीं के कला संकाय की टॉपर रही रूबी कुमारी और विज्ञान संकाय में टॉपर रहे सौरव कुमार के विषय संबंधित और सामान्य ज्ञान से संबंधित साक्षात्कार को टीवी चैनलों पर प्रसारित किए जाने के बाद शिक्षा विभाग ने पूरे मामले में जांच के आदेश दिए।

    रूबी ने साक्षात्कार के दौरान पॉलिटिकल साइंस को 'प्रोडिकल साईंस' बताते हुए कहा था कि राजनीति विज्ञान में खाना बनाने की पढ़ाई होती है। इसी प्रकार से विज्ञान संकाय में टॉपर रहे सौरव कुमार के 'प्रोटोन' और 'इलेक्ट्रान' की सामान्य जानकारी नहीं थी।

    गौरतलब है कि समिति ने वैशाली के विशुन राय कलेज के तीन छात्रों को इस साक्षात्कार के लिए बुलाया था। इसी कालेज से रूबी कला संकाय की टॉपर हैं, जो साक्षात्कार में शामिल नहीं हुई। इस कॉलेज के सौरभ श्रेष्ठ और राहुल कुमार को साक्षात्कार के लिए बुलाया गया था।

    --आईएएनएस
  • कौशल विकास के लिए शैक्षिक संस्थान और उद्योग एक मंच पर (लीड-1)
    नई दिल्ली, 4 जून (आईएएनएस)। अखिल भारतीय तकनीकी एवं प्रबंधन परिषद (एआईटीएमसी) ने इलेक्ट्रॉनिक्स क्षेत्र कौशल परिषद (ईएसएससीआई) के सहयोग से यहां शनिवार को एक कॉर्पोरेट सम्मेलन का आयोजन किया। इसका उद्देश्य संस्थानों और उद्योगों को एक मंच मुहैया कर छात्रों में कौशल विकास को बढ़ावा देना है।

    इसके अलावा इस सम्मेलन का उद्देश्य उन संस्थानों की मदद करना था जो दाखिला, प्लेसमेंट और सुविधाओं को लेकर वित्तीय संकट का सामना कर रहे हैं। अखिल भारतीय तकनीकी एवं प्रबंधन परिषद भारत की सर्वोपरि सलाहकार निकायों में से एक है। यह एक सदस्या आधारित प्रतिष्ठित गैर सरकारी संगठन है, जो उद्योगों, उद्यमियों, शिक्षण संस्थानों और भारत के युवाओं को जोड़ने का काम करती है।

    इस सम्मेलन के आयोजन में राष्ट्रीय लघु उद्योग निगम (एनएसआईसी) भी भागीदार था, जिसमें में इलेक्ट्रॉनिक्स के क्षेत्र में वर्तमान नवाचार पर भी प्रकाश डाला गया। इसमें लगभग 70-80 इंजीनियरिंग संस्थानों ने भाग लिया।

    इस अवसर पर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के उपाध्यक्ष श्याम जाजू ने राष्ट्र निर्माण के लिए ग्रामीण जिलों में कौशल विकास के महत्व के बारे में बात की तथा राष्ट्र उत्थान के लिए सरकार की मेक इन इंडिया, स्किल इंडिया और डिजिटल इंडिया पहल का समर्थन करने की अपील की।

    ईएसएससीआई के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एन. के. मोहापात्रा ने कहा कि इस सम्मेलन के माध्यम से शिक्षण संस्थानों को सरकारी पहल में भाग लेने का अवसर मिला है। इससे युवाओं को भी अपना कैरियर बनाने और आगे बढ़ने का मौका मिलेगा।

    -- आईएएनएस
  • मासिक धर्म व यौन शिक्षा पर खुली बहस जरूरी : करीना कपूर
    लखनऊ , 4 जून (आईएएनएस)। बॉलीवुड अभिनेत्री व यूनिसेफ की ब्रांड एंबेसडर करीना कपूर शनिवार को 'माहवारी स्वच्छता अभियान' को लेकर लखनऊ पहुंची। उन्होंने इस मौके पर कहा कि मासिक धर्म व यौन शिक्षा पर समाज में खुली बहस होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि उन्होंने इसे लेकर लखनऊ से आवाज उठाई है क्योंकि यहां से यह अवाज देशभर में पहुंचेगी।

    करीना कपूर ने शनिवार को होटल ताज में पत्रकारों से बातचीत के दौरान यह बातें कहीं। इससे पूर्व उन्होंने लखनऊ के लॉ मार्टिनियर स्कूल में माहवारी स्वच्छता अभियान को लेकर स्कूली बच्चों से बातचीत की। इस मौके पर मुख्यमंत्री अखिलेश यादव की पत्नी व कन्नौज से सांसद डिम्पल यादव भी मौजूद थीं।

    करीना कूपर ने कहा, "आज स्थिति यह है कि मासिक धर्म व यौन शिक्षा को लेकर लड़कियां खुलकर बात करने को तैयार नहीं हैं। एक उम्र के बाद यह हर लड़की के साथ होता है। इस पर खुलकर बहस होनी चाहिए। पर्दे के पीछे कुछ नहीं रहना चाहिए।"

    बॉलीवुड अभिनेत्री ने कहा कि यूनिसेफ इस काम को मजबूती से उठा रहा है और वह इसकी एंबेसडर होने के नाते माहवारी स्वच्छता को लेकर देशभर में आवाज उठाएंगी। अभी तक इसे लेकर जो प्रयास हुए हैं, उसका लाभ मिला है।

    करीना ने कहा, "मैं सरकार से भी अपील करती हूं कि स्कूलों में लड़कियों के लिए अलग शौचालय की व्यवस्था करवाएं क्योंकि सभी को लड़कियों की निजता का ख्याल रखना चाहिए।"

    उन्होंने कहा कि माहवारी स्वच्छता को लेकर लड़कियों को अपने अभिभावकों से भी खुलकर बात करनी चाहिए ताकि उन्हें भी इस बात की समझ आए कि माहवारी कोई श्राप नहीं है। इसे लेकर मन में कोई शंका नहीं रहनी चाहिए।

    अभिनेत्री ने कहा कि लड़कियों के साथ ही लड़कों को भी उनकी माहवारी को लेकर अपनी सोच बदलने की जरूरत है। जब तक लड़कों की सोच नहीं बदलेगी, तब तक सही मायने में इससे जुड़ी समस्याओं को दूर नहीं किया जा सकता।

    -- आईएएनएस

खरी बात

छत्तीसगढ़ के मुख्य सेवक रमन सिंह के नाम एक तुच्छ नागरिक का खुला पत्र

माननीय मुख्यमंत्री,छत्तीसगढ़ शासन, रायपुर. महोदय, इस राज्य के मुख्य सेवक को इस देश के एक तुच्छ नागरिक का सलाम. आशा है, मेरे संबोधन को आप व्यंग्य नहीं समझेंगे, क्योंकि देश...

आधी दुनिया

14 फीसदी भारतीय कारोबार की लगाम महिलाओं के हाथ

ऋचा दूबे एक ऑनलाइन खुदरा कारोबार चलाती हैं, जो कारीगरों को उपभोक्ताओं से जोड़ता है। यह आधुनिक भारतीय महिला के लिए कोई अनोखी बात नहीं है। लेकिन हाल के आंकड़ों...

जीवनशैली

पोर्नोग्राफी से बढ़ता है धर्म के प्रति झुकाव : अध्ययन

न्यूयॉर्क, 30 मई (आईएएनएस)। आप इसे विचित्र कह सकते हैं, लेकिन ओक्लाहोमा विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने दावा किया है कि जो लोग हफ्ते में एक बार से अधिक अश्लील फिल्म...