JS NewsPlus - шаблон joomla Продвижение
BREAKING NEWS
14वीं मारुति सुजुकी डेजर्ट स्टॉर्म रैली के विजेता बने सुरेश राणा
अदालतें फैसले सुनाने में देरी न करें : उपराष्ट्रपति
'पंचतीर्थ' से परेशान होने वाले पश्चाताप करें : मोदी (लीड-3)
लोकसभा व विधानसभा चुनाव एक साथ कराने पर असहमति बरकरार
देश में 7.5 फीसदी से अधिक विकास दर की क्षमता : जेटली (लीड-1)
इंफोसिस, कोका-कोला संकेत भाषा को आधिकारिक बनाने के लिए सहमत
आईपीएल : वापसी करने की कोशिश करेंगे दिल्ली, पंजाब
हिलेरी क्लिंटन व मिशेल ओबामा का रिश्ता तनावपूर्ण : किताब
जब तक असमानता है, तब तक लोकतंत्र बेमानी : लालू
बाबा साहेब के विचारों के 'हत्यारे' मना रहे उनकी जयंती : नीतीश (लीड-1)

LIVE News

14वीं मारुति सुजुकी डेजर्ट स्टॉर्म रैली के विजेता बने सुरेश राणा

अदालतें फैसले सुनाने में देरी न करें : उपराष्ट्रपति

'पंचतीर्थ' से परेशान होने वाले पश्चाताप करें : मोदी (लीड-3)

लोकसभा व विधानसभा चुनाव एक साथ कराने पर असहमति बरकरार

देश में 7.5 फीसदी से अधिक विकास दर की क्षमता : जेटली (लीड-1)

सुनील शिरगुप्पी ओला में उपाध्यक्ष पद पर नियुक्त

बेंगलुरू, 11 मार्च (आईएएनएस)। परिवहन के लिए भारत के अग्रणी मोबाइल ऐप ओला ने आज घोषणा की है कि गोल्डमैन सैक्स के पूर्व वाइस प्रेजीडेन्ट सुनील शिरगुप्पी को ओला-इंजीनियरिंग का नया उपाध्यक्ष नियुक्त किया गया है। ओला में वे डेटा साइन्स एवं मशीन लर्निग की क्षमता निर्माण का कार्यभार संभालंेगे।

ओला में चीफ टेक्नोलोजी ऑफिसर एवं सह-संस्थापक अंकित भाटी ने बताया, "गोल्डमैन सैक्स और लिंक्डइन में डेटा साइन्सेज में सुनील का अनुभव ओला के लिए बेहद महत्वपूर्ण साबित होगा। इस क्षेत्र में उनका अनुभव एवं विशेषज्ञता हमें इंजीनियरिंग क्षमताओं को बढ़ाने तथा लोगों को परिवहन सेवाएं उपलब्ध कराने में मददगार होगी।"

इस अवसर पर सुनील शिरगुप्पी ने कहा, "परिवहन हमारे जीवन का अभिन्न हिस्सा बन गया है और ओला ने भारत के ड्राइवरों एवं उपभोक्ताओं को इस दिशा में सहज एवं निर्बाध अनुभव प्रदान करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। ओला के साथ जुड़ते हुए मुझे बेहद खुशी का अनुभव हो रहा है, जिसने छोटी सी समय अवधि में लाखों लोगों के लिए परिवहन की परिभाषा को ही बदल डाला है।"

इस भूमिका में सुनील कारोबार से जुड़े क्षेत्रों जैसे कन्ज्यूमर एनालिटिक्स, बिहेवियरल एनालिटिक्स तथा अन्य डेटा प्लेटफॉर्म क्षमताओं आदि में अंकित भाटी के साथ मिल कर काम करेंगे।

इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।

Related items

  • देश समुद्री क्षेत्र में एक बड़ी छलांग के लिए तैयार : मोदी (लीड-1)
    मुंबई, 14 अप्रैल (आईएएनएस)। जलमार्ग आधारित व्यापार और वाणिज्यिक तथा परिवहन गतिविधियों के साथ 7,500 किलोमीटर लंबे समुद्र तट वाला यह देश समुद्री क्षेत्र में एक बड़ी छलांग लगाने के लिए तैयार है। यह बात प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यहां गुरुवार को कही।

    यहां प्रथम समुद्रीय भारत शिखर सम्मेलन (एमआईएस)-2016 का उद्घाटन करते हुए मोदी ने कहा कि सरकार बंदरगाहों, जहाज निर्माण और संबंधित क्षेत्रों में आधुनिकतम अवसंरचनाओं के साथ वैश्विक समुद्री क्षेत्र में अपनी महत्वपूर्ण स्थिति फिर से बहाल करने की पूरी कोशिश कर रही है।

    मोदी ने कहा, "7,500 किलोमीटर की हमारी विशाल तटरेखा निवेश का एक विशाल अवसर प्रस्तुत करती है। देश की समुद्री क्षमता बड़े समुद्री व्यापार मार्गो पर इसकी रणनीतिक स्थिति के कारण भी है।"

    इस तीन दिवसीय शिखर सम्मेलन का उद्देश्य देश में समुद्री क्षेत्र की अपार संभावनाओं की ओर वैश्विक निवेशकों का ध्यान आकर्षित करना है।

    मोदी ने कहा कि देश में बड़े बंदरगाहों द्वारा सबसे अधिक माल ढुलाई 2015 में हुई।

    उन्होंने कहा कि गुजरात के कांदला बंदरगाह ने अपनी क्षमता 20 फीसदी बढ़ाते हुए 10 करोड़ यात्री संख्या का का आंकड़ा छुआ। जवाहरलाल नेहरू बंदरगाह ट्रस्ट ने 12 फीसदी क्षमता बढ़ाते हुए 10 अरब रुपये का शुद्ध लाभ हासिल किया। शिपिंग कारपोरेशन ऑफ इंडिया, ड्रेजिंग कारपोरेशन ऑफ इंडिया और कोचिन शिपयार्ड लिमिटेड ने पिछले वर्षो से अधिक शुद्ध लाभ अर्जित किया है।

    पिछले दो साल में सागरमाला राष्ट्रीय परिप्रेक्ष्य योजना कार्यक्रम के तहत सालाना 31.7 करोड़ टन अतिरिक्त बंदरगाह क्षमता निर्माण करने के लिए 250 अरब रुपये की 56 नई परियोजनाओं के ठेके दिए गए।

    मोदी ने कहा, "हमारा लक्ष्य बंदरगाहों की क्षमता 140 करोड़ टन से बढ़ाकर 2025 तक 300 करोड़ टन करना है। हम इस विकास लक्ष्य को हासिल करने के लिए एक हजार अरब रुपये जुटाना चाहते हैं।"

    बढते आयात-निर्यात व्यापार की मांग को पूरा करने के लिए पांच नए बंदरगाहों की योजना बनाई गई है।

    इस सम्मेलन के जरिए वैश्विक निवेशकों को विभिन्न क्षेत्रों में संभावना दिखाने की कोशिश की जा रही है, जिसमें शामिल हैं मौजूदा बंदरगाह विकास, गोदी और टर्मिनल का आधुनिकीकरण, नए बंदरगाह, बंदरगाह आधारित विकास, जहाज निर्माण, मरम्मत और तोड़ने का काम, तटीय जहाजरानी, अंतर्देशीय जल परिवहन, क्रूजर, लाइटहाउस पर्यटन, हिंटरलैंड कनेक्टिविटी और लॉजिस्टिक हैंडलिंग।

    सम्मेलन में 41 देशों के प्रतिनिधि, कंपनियों के मुख्य कार्यकारी अधिकारी और विशेषज्ञ शामिल हो रहे हैं और इस दौरान 82 हजार करोड़ रुपये से अधिक के समझौते होने की उम्मीद की जा रही है।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • फोर्ड इंडिया ने सोनीपत में प्रशिक्षण केंद्र खोला
    हरियाणा, 14 अप्रैल (आईएएनएस)। फोर्ड इंडिया ने गुरुवार को हरियाणा के सोनीपत में अपने सातवें प्रशिक्षण केंद्र 'ऑटोमोटिव स्टूडेंट सर्विस एजुकेशनल ट्रेनिंग (एस्सेट) सेंटर' का उद्घाटन किया। कंपनी ने एक बयान जारी कर यह जानकारी दी।

    इस अभियान के द्वारा फोर्ड ने मोटर मेकेनिक वेहिकल (एमएमवी) कॅरिकुलम के तहत विद्यार्थियों को फोर्ड की तकनीक पर प्रशिक्षित करने के लिए आर2एच एजुकेशन प्रा. लि. के परिसर में एक्सक्लुसिव टेक्निकल ट्रेनिंग कॉर्नर की स्थापना की।

    कंपनी ने कहा कि सोनीपत का नया फोर्ड एस्सेट सेंटर विद्यार्थियों के लिए रोजगार के नए अवसर खोलेगा, क्योंकि उन्हें फोर्ड तकनीक पर प्रमाणपत्र दिया जाएगा और वो देशभर में फैले फोर्ड डीलरशिप सर्विस नेटवर्क में काम करने योग्य बन सकेंगे।

    फोर्ड कस्टमर सर्विस ऑपरेशंस, फोर्ड इंडिया के उपाध्यक्ष एन. प्रभु ने कहा, "पारदर्शिता एवं ध्यान दिया जाना, उपभोक्ताओं का विश्वास जीतने और सुखद स्वामित्व का अनुभव प्रदान करने के मूलमंत्र हैं। हमारा उद्देश्य है कि फोर्ड एस्सेट प्रोग्राम प्रशिक्षित फोर्ड तकनीशियनों का प्राथमिक स्रोत बन जाए, जो अपने ज्ञान और विस्तार पर ध्यान के द्वारा सुखद आफ्टर-सेल्स अनुभव सुनिश्चित करके हमें उपभोक्ताओं का विश्वास जीतने में मदद करें।"

    अब तक फोर्ड इंडिया ने भारत में छह सेंटरों पर एस्सेट प्रोग्राम लांच कर दिए हैं, जिनमें कोच्चि, बेंगलुरू, पुणे, मुंबई, मोहाली और चेन्नई में से हर जगह एक-एक एस्सेट सेंटर है और यह 2016 में भारत में 14 एस्सेट सेंटरों का उद्घाटन करने की योजना बना रहा है।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • देश में 7.5 फीसदी से अधिक विकास दर की क्षमता : जेटली (लीड-1)
    वाशिंगटन, 14 अप्रैल (आईएएनएस)। बेहतर मानसूनी बारिश होने पर देश की विकास दर 7.5 फीसदी से बेहतर रह सकती है। यह बात केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कही।

    जेटली ने यहां बुधवार को अमेरिकी थिंक टैंक कार्नेगी एंडोमेंट फॉर इंटरनेशनल पीस द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम में यह बात कही। जेटली अमेरिका के सात दिवसीय दौरे पर हैं।

    जेटली ने कहा, "वैश्विक मानक के मुताबिक 7.5 फीसदी विकास दर की संभावना पर यह सवाल उठता है कि क्या हम सही प्रदर्शन कर रहे हैं। जवाब है हां। लेकिन हमारी अपनी जरूरत के मुताबिक अगर यह पूछा जाए कि क्या हम सही प्रदर्शन कर रहे हैं। मुझे लगता है कि हम बेहतर प्रदर्शन कर सकते हैं।"

    उन्होंने कहा, "सहायक माहौल में देश में बेहतर विकास दर दर्ज करने की क्षमता है।"

    मंत्री ने कहा कि वैश्विक निर्यात घटने और लगातार दो साल मानसून के औसत से कम रहने के बावजूद 2015-16 में विकास दर 7.6 फीसदी रहने का अनुमान है।

    उन्होंने कहा, "दुनियाभर में कमजोर परिदृश्य के बीच बेहतर विकास दर, सुविधाजनक कीमतें, कम चालू खाता घाटा और सरकार के वित्तीय घाटा कम करने की राह पर टिके रहने के कारण वैश्विक निवेशकों के लिए भारत को अवसरों की भूमि के रूप में देखा जा रहा है।"

    मंत्री ने घटते निर्यात पर चिंता व्यक्त की और कहा कि देश की सरकार ने वैश्विक सुस्ती के प्रभाव से निपटने के लिए कई कदम उठाए हैं।

    उन्होंने कहा, "प्रतिकूल वैश्विक माहौल में देश की कुछ नीतियों में सुधार कर और निवेश तथा आधिक्य का सही उपयोग कर हम कुछ विकास दर्ज करने में सफल रहे हैं। घटता निर्यात चिंता के बड़े कारणों में से एक है।"

    जेटली ने सरकार द्वारा उठाए गए बड़े कदमों में कर सुधारों, मेक इन इंडिया कार्यक्रम, प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) सीमा में वृद्धि, नई परियोजनाओं को मेजूरी देने की प्रक्रिया में तेजी और व्यापार की सुविधा के लिए उठाए गए कदमों का जिक्र किया।

    मंत्री ने कहा कि मानसूनी बारिश बेहतर होने पर भारत की विकास दर 7.5 फीसदी से बेहतर रह सकती है।

    उन्होंने कहा, "पिछले दो-तीन दिनों में इस साल का पूर्वानुमान बेहतर बताया गया है और यदि वह सही रहता है, तो हम विकास दर को ऊपर उठा सकते हैं।"

    भारत मौसम विज्ञान विभाग ने पिछले दिनों जारी जून-सितंबर मानसून के पूर्वानुमान में औसत से अधिक बारिश होने की 94 फीसदी संभावना जताई है।

    जेटली बुधवार को वाशिंगटन पहुंचे। इस दौरे में वह विश्व बैंक और अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष की बसंत बैठक में शामिल हो सकते हैं। इसके अलावा वह ड्रग की समस्या पर संयुक्त राष्ट्र के एक सत्र में भी शामिल हो सकते हैं और अमेरिकी निवेशकों से भी मुलाकात कर सकते हैं।

    इसके अलावा वह नेशनल डेवलपमेंट बैंक के बोर्ड ऑफ गवर्नर और ब्रिक्स (ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका) देशों के वित्त मंत्रियों तथा केंद्रीय बैंकों के गवर्नरों से भी मुलाकात कर सकते हैं।

    15 अप्रैल को वह वित्त मंत्रियों और केंद्रीय बैंक के गवर्नरों के एक जी20 सत्र में भी शिरकत करेंगे। साथ ही वह विश्वबैंक तथा संयुक्त राष्ट्र की साझेदारी का विकास करने के लिए संयुक्त राष्ट्र महासचिव बान की-मून के एक सम्मान समारोह में भी हिस्सा लेंगे।

    20 अप्रैल को भारत वापसी के लिए रवाना होने से पहले वह न्यूयार्क में संस्थागत निवेशक सम्मेलन भी हिस्सा लेंगे।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • इंफोसिस, कोका-कोला संकेत भाषा को आधिकारिक बनाने के लिए सहमत
    नई दिल्ली, 14 अप्रैल (आईएएनएस)। इंफोसिस सह-संस्थापक एन.आर. नारायणमूर्ति और कोका-कोला इंडिया अध्यक्ष वेंकटेश किनि ने गुरुवार को संकेत भाषा को देश की आधिकारिक भाषा बनाने की एक याचिका पर हस्ताक्षर किए।

    याचिकाकर्ता ने प्रधानमंत्री और केंद्रीय समाज अधिकारिता और सशक्तीकरण मंत्रालय से भी संकेत भाषा को संविधान की आठवीं सूची में शामिल करने का अनुरोध किया।

    याचिका में कहा गया है कि प्रधानमंत्री का 'एक्सेसेबल इंडिया' का सपना तभी पूरा हो सकता है, जब संकेत भाषा देश की आधिकारिक भाषा बनेगी।

    संयुक्त याचिका में कहा गया है, "इससे करोड़ों लोग मुख्यधारा में जुड़ जाएंगे और हमारे समाज को एक समावेशी समाज बनाएंगे।"

    लिम्का बुक ऑफ अवार्ड्स इन इंडिया द्वारा 'स्पेशल पीपुल ऑफ द ईयर' सम्मान देने के लिए आयोजित सालाना समारोह में मूर्ति ने कहा कि सरकार और कंपनियों को एक्सेसबल इंडिया का सपना पूरा करने के लिए मिलकर काम करना चाहिए।

    उन्होंने कहा, "बिना एक समावेशी समाज बने भारत के लिए एक मजबूत अर्थव्यवस्था बनने की कल्पना करना कठिन है।"

    इस साल लिम्का बुक ऑफ रिकार्ड्स की टीम ने जीवन के विभिन्न क्षेत्रों में 15 विकलांग व्यक्तियों को भी सम्मानित किया है।

    इस अवसर पर लिम्का बुक ऑफ रिकार्ड्स का पहला ब्रेल संस्करण भी जारी किया गया।

    वेंकटेश किनि ने कहा, "इससे नेत्रहीन व्यक्ति मौजूदा रिकार्डो को जान पाएंगे और खुद भी नया रिकार्ड बनाने के लिए प्रेरित होंगे।"

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • शॉपक्लूज ने 10,999 में लैपटॉप लांच किया
    नई दिल्ली, 14 अप्रैल (आईएएनएस)। ई-कॉमर्स प्लेटफार्म शॉपक्लूज ने गुरुवार को अपना डिटैचेबल 'पेंटा टी-पैड' लैपटॉप लांच किया, जिसकी कीमत 10,999 रुपये है।

    कंपनी ने अपने बयान में कहा कि यह लैपटॉप एक टैबलेट के रूप में भी काम कर सकता है। यह हल्का, बहुद्देश्यीय और सस्ता डिवाइस पसंद करने वाले भारतीय ग्राहकों को ध्यान में रखकर पेश किया गया है।

    25.6 सेंटीमीटर (10.1 इंच) स्क्रीन साइज और 1280 गुना 800 पिक्सेल रिजॉल्यूशन वाले लैपटॉप में विंडोज 10 ऑपरेटिंग सिस्टम पहले से इंस्टॉल्ड है। इसमें इंटेल एटम एक्स5 प्रोससर लगाया गया है।

    गहन उपयोग के दौरान इसकी बैटरी 6-7 घंटे चल सकती है।

    डिवाइस की अन्य खासियतों में है 2जीबी रैम, 32जीबी रॉम 256 जीबी विस्तार के योग्य और 5 मेगापिक्सेल रियर कैमरा।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • यामाहा ने 110सीसी का नया बाइक सैल्यूटो लांच किया
    नई दिल्ली, 14 अप्रैल (आईएएनएस)। इंडिया यामाहा मोटर प्राइवेट लिमिटेड ने गुरुवार को अपनी अत्याधुनिक एंट्री लेवल बाइक 'सैल्यूटो आरएक्स' को लांच किया। सैल्यूटो आरएक्स की दिल्ली में एक्स रूम कीमत 46,400 रुपये रखी गई है।

    कंपनी ने एक बयान जारी कर बताया, "इस किफायती एवं स्मार्ट बाइक को खास तौर पर भारतीय सड़कों के लिए डिजाइन किया गया है। सैल्यूटो आरएक्स 46,400 रु की कीमत (एक्स-शोरूम दिल्ली) पर उपलब्ध है और 82 किलोमीटर प्रति लीटर ('मानक जांच स्थितियों में) की माइलेज देती है। 110 सीसी सेगमेन्ट में यह नेक्स्ट जनरेशन स्ट्रीट मॉडल युवाओं के लिए पेश की गई है।"

    सैल्यूटो आरएक्स एक नए विकसित एयर-कूल्ड, 4-स्ट्रोक, एसओएचसी, 110 सीसी, 2-वॉल्व सिंगल सिलिंडर इंजन से युक्त है। ब्लू कोर अवधारणा पर आधारित इसका नया इंजन कम्पनी द्वारा इससे पहले बाजार में उतारे जा चुके 110 सीसी मॉडलों की तुलना में अधिक कॉम्पैक्ट कम्बशन चैम्बर से युक्त है। नया मॉडल मात्र 98 किलोग्राम वजन के साथ अपने वर्ग में सबसे हल्के वजन का वाहन है, जो इसी वर्ग में कम्पनी के द्वारा पहले पेश किए जा चुके मॉडलों की तुलना में तकरीबन 22 किलोग्राम हल्का है।

    यामाहा मोटर इण्डिया सेल्स प्रा. लिमिटेड के प्रबन्ध निदेशक मसाकी असानो ने बताया, "भारत का दोपहिया बाजार दुनिया का सबसे बड़ा बाजार है जहां साल 2015 में 1.6 करोड़ दोपहिया वाहनों की बिक्री हुई। यह खासतौर पर यामाहा के लिए बेहद महत्वपूर्ण बाजार है। यामाहा इस बाईक के लॉन्च को लेकर बेहद उत्साहित है और हमें विश्वास है कि उपभोक्ताआंे से शानदार प्रतिक्रिया मिलेगी।"

    यामाहा मोटर इण्डिया सेल्स प्रा. लिमिटेड के उपाध्यक्ष (बिक्री एवं विपणन) रॉय कुरियन ने कहा, "110 सीसी कम्यूटर सेगमेन्ट भारतीय बाजार के लिए सबसे प्रतिस्पर्धी सेगमेन्ट है। सैल्यूटो आरएक्स को उन उपभोक्ताओं से शानदार प्रतिक्रिया मिलेगी जो अपने लिए किफायती दरों पर आरामदायक बाईक खरीदना चाहते हैं।"

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।

खरी बात

सामाजिक क्रान्ति के अग्रदूत ज्योतिराव गोविंदराव फुले

उपासना बेहार 11 अप्रेल 1827 को महाराष्ट्र के पुणे में माली जाति में ज्योतिराव गोविंदराव फुले का जन्म हुआ था. ज्योतिबा फुले के पिता का नाम गोविन्द राव तथा माता...

आधी दुनिया

पुरुषवादी मानसिकता का बर्बर रूप

आरिफा एविस पिछले दिनों महाराष्ट्र के अहमदनगर जिले के शनि मंदिर में प्रवेश को लेकर आन्दोलनकारियों और मंदिर समिति की तमाम कार्यवाहियाँ हमारे सामने आ चुकी हैं. इन सबके बावजूद...

जीवनशैली

रसोईघर का रखरखाव करें ऐसे..

नई दिल्ली, 12 अप्रैल (आईएएनएस)। रसोई को सुविधाजनक बनाए रखने के लिए उसका सही तरह से प्रबंधन जरूरी है। नियमित सफाई के अलावा रसोई को इस्तेमाल और रोशनी के अनुसार...