JS NewsPlus - шаблон joomla Продвижение
BREAKING NEWS
प्रो कबड्डी लीग : दबंग दिल्ली ने बेंगलुरू बुल्स को दी मात (लीड-1)
मातृप्रेम और स्नेह का जीवंत चित्रण दिखाती चित्र-प्रदर्शनी 'ममतामयी'
कन्हैया जमानत के लिए सर्वोच्च न्यायालय पहुंचे (राउंडअप)
बांधों की सुरक्षा पर विशेष ध्यान देने की जरूरत : उमा भारती
प्रो कबड्डी लीग : दबंग दिल्ली ने बेंगलुरू बुल्स को दी मात
अंकारा में हमले से कुर्दिश पार्टी का इंकार
बिहार : भगवान हनुमान को भेजा गया नोटिस
'अनुभव' और 'संकल्प' पर कार्यशाला शुक्रवार को
राजस्थान अपनाएगा मप्र की लाडली लक्ष्मी योजना
युवराज, नेगी ने किया स्वच्छता क्लिनिकों उद्घाटन

LIVE News

प्रो कबड्डी लीग : दबंग दिल्ली ने बेंगलुरू बुल्स को दी मात (लीड-1)

मातृप्रेम और स्नेह का जीवंत चित्रण दिखाती चित्र-प्रदर्शनी 'ममतामयी'

कन्हैया जमानत के लिए सर्वोच्च न्यायालय पहुंचे (राउंडअप)

बांधों की सुरक्षा पर विशेष ध्यान देने की जरूरत : उमा भारती

प्रो कबड्डी लीग : दबंग दिल्ली ने बेंगलुरू बुल्स को दी मात

इंफोसिस का शुद्ध लाभ 6.6 फीसदी बढ़ा

बेंगलुरू, 14 जनवरी (आईएएनएस)। वैश्विक सॉफ्टवेयर कंपनी इंफोसिस लिमिटेड ने गुरुवार को कहा कि मौजूदा कारोबारी साल की तीसरी तिमाही में उसका शुद्ध लाभ भारतीय लेखापरीक्षा मानक के मुताबिक साल-दर-साल आधार पर 6.6 फीसदी बढ़कर 3,465 करोड़ रुपये रहा।

कंपनी ने बंबई स्टॉक एक्सचेंज में नियामकीय सूचना दाखिल कर कहा कि उसकी समेकित कुल आय इस दौरान साल-दर-साल आधार पर 15.3 फीसदी बढ़कर 15,902 करोड़ रुपये रही।

अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय रिपोर्टिग मानक (आईएफआरएस) के तहत शुद्ध लाभ हालांकि मामूली 0.4 फीसदी बढ़कर 52.4 करोड़ डॉलर तथा कुल आय 8.5 फीसदी बढ़कर 2.41 अरब डॉलर रही।

इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।

Related items

  • राजस्थान अपनाएगा मप्र की लाडली लक्ष्मी योजना
    भोपाल, 18 फरवरी (आईएएनएस)। मध्य प्रदेश की लाडली लक्ष्मी योजना राजस्थान सरकार को भी भा गई है और उसने इस योजना को अपनाने का मन बना लिया है, इस योजना का अध्ययन करने के लिए राजस्थान के महिला-बाल विकास विभाग का दल गुरुवार को भोपाल पहुंचा है।

    महिला बाल विकास विभाग द्वारा दी गई जानकारी में बताया गया है कि राजस्थान के महिला बाल विकास विभाग का दल के राज्य समन्वयक जगदीश प्रसाद के नेतृत्व में यहां पहुंचा है। इस दल की महिला सशक्तीकरण विभाग की आयुक्त कल्पना श्रीवास्तव के साथ हुई बैठक में लाडली लक्ष्मी योजना के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई।

    आयुक्त श्रीवास्तव ने बताया कि लाडली लक्ष्मी योजना को अभी तक कई राज्यों में पूरी तरह या कुछ संशोधन के साथ अपनाया है। इनमें दिल्ली, उड़ीसा, उत्तरप्रदेश, झारखंड, कर्नाटक, हिमाचल प्रदेश और हरियाणा शामिल हैं। बंगलादेश ने भी योजना की सराहना करते हुए इसकी जानकारी प्राप्त की है।

    आयुक्त ने बताया कि मध्यप्रदेश में इस योजना का लाभ 22 लाख बालिकाओं को मिल रहा है। इसे और अधिक सरल बनाने के लिये ई-लाड़ली व्यवस्था को लागू किया गया है। राज्य सरकार द्वारा योजना में किए गए संशोधन के बाद अब हितग्राही को राज्य सरकार प्रमाण-पत्र दिया जाता है। इसके आधार पर बालिका की 21 वर्ष आयु पूर्ण होने पर उसे एक लाख 18 हजार दिए जाते हैं।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • मेक इन इंडिया सप्ताह : 15 लाख करोड़ रुपये निवेश का वादा (राउंडअप)
    मुंबई, 18 फरवरी (आईएएनएस)। देश में विनिर्माण गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए आयोजित सबसे बड़ा कार्यक्रम 'मेक इन इंडिया सप्ताह' गुरुवार को यहां समाप्त हो गया, जिसमें 15 लाख करोड़ रुपये (220 अरब डॉलर) से अधिक निवेश का वादा मिला।

    मुख्य आयोजक औद्योगिक नीति एवं संवर्धन विभाग (डीआईपीपी) के सचिव अमिताभ कांत ने कहा कि आयोजन के दौरान 15,20,000 करोड़ रुपये निवेश का वादा मिला।

    आयोजक राज्य महाराष्ट्र के लिए आठ लाख करोड़ रुपये का वादा मिला, जो कुल निवेश प्रस्ताव के 50 फीसदी से अधिक है।

    इस आयोजन में करीब 10 लाख दर्शक, 8,245 बैठकें, 1,245 भारतीय और विदेशी वक्ता, 215 प्रदर्शक और 102 देश शामिल हुए।

    समापन समारोह को संबोधित करते हुए अमिताभ कांत ने आयोजन को अत्यधिक सफल करार देते हुए कहा, "महाराष्ट्र भारत के लिए प्रवेश द्वारा बनने वाला है।"

    राज्य के मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़नवीस ने कहा कि आधा से अधिक प्रस्ताव उनके राज्य के लिए है। उन्होंने कहा, "हमने विभिन्न क्षेत्रों की कंपनियों के साथ आठ लाख करोड़ रुपये के निवेश सहमति पत्रों (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए।"

    कुल निवेश प्रस्ताव में से 30 फीसदी निवेश विदेशी निवेशकों के हैं।

    कांत ने कहा, "हमने अर्थव्यवस्था को दुनिया के लिए खोल दिया है। अब हम देश में विनिर्माण के लिए प्रदर्शन, सहयोग और संपर्क कर रहे हैं।"

    महाराष्ट्र को सरकार को फ्यूचर समूह (850 करोड़ रुपये), ट्रेंट हाइपरमार्केट (400 करोड़ रुपये), डी-मार्ट (250 करोड़ रुपये), मेट्रो शूज (50 करोड़ रुपये), शॉपर्स स्टॉप (50 करोड़ रुपये) और मेजर ब्रांड्स (50 करोड़ रुपये) से भी निवेश का वादा मिला है।

    आयोजन में कर्नाटक को 9,700 करोड़ रुपये निवेश का प्रस्ताव मिला है।

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 13 फरवरी को आयोजन का उद्घाटन किया था। इसमें महिंद्रा समूह, सज्जन जिंदल समूह, मर्सिडीज-बेंज, गोदरेज, पॉस्को, वेदांता, आईकिया और टाटा जैसे औद्योगिक घराने ने निवेश की प्रतिबद्धता जताई।

    बिजली मंत्री पीयूष गोयल ने आयोजन में अपने वक्तव्य में कहा कि उनके क्षेत्र को 1,000 अरब डॉलर निवेश की जरूरत है।

    पेट्रोलियम मंत्री धर्मेद्र प्रधान और भारी उद्योग मंत्री अनंत गीते ने भी अपने-अपने क्षेत्रों में निवेश की संभावना की जानकारी दी।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • देश की विकास दर 2016, 2017 में 7.5 फीसदी रहेगी : मूडीज
    मुंबई, 18 फरवरी (आईएएनएस)। अमेरिकी रेटिंग एजेंसी मूडीज इनवेस्टर्स सर्विस ने गुरुवार को देश की विकास दर का अनुमान जारी करते हुए कहा कि 2016 और 2017 में देश की विकास दर 7.5 फीसदी रहेगी।

    मूडीज ने कहा कि भारत चीन की सुस्ती जैसे बाहरी घटनाक्रमों से कमोबेश अछूता रहेगा और सस्ती कमोडिटी से लाभ में रहेगा।

    मूडीज ने 'वैश्विक आर्थिक परिदृश्य 2016-17' रिपोर्ट में कहा कि देश का आर्थिक परिदृश्य मुख्यत: घरेलू कारकों से तय होगा।

    गुरुवार को जारी रिपोर्ट में कहा गया, "भारत को सस्ती कमोडिटी का लाभ मिलेगा।"

    रिपोर्ट के मुताबिक, "अगले पांच साल में देश का प्रति व्यक्ति सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) 34 फीसदी बढ़ने का अनुमान है, जबकि चीन और भारत को छोड़कर जी20 की शेष उभरती अर्थव्यवस्था में यह महज 3.6 फीसदी होगी।"

    गत सप्ताह जारी आधिकारिक आंकड़े के मुताबिक देश की विकास दर मौजूदा कारोबारी साल की तीसरी तिमाही में 7.3 फीसदी रही है, जो दूसरी तिमाही में 7.7 फीसदी थी, हालांकि एक साल पहले की समान अवधि की 7.1 फीसदी से यह अधिक है।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • चीन की कंपनी रवांडा के युवाओं को प्रशिक्षण, नौकरी देगी
    किगाली, 18 फरवरी (आईएएनएस/सिन्हुआ)। चीन की एक वस्त्र कंपनी ने रवांडा सरकार के साथ एक समझौता किया, जिसके तहत रवांडा के लगभग 600 स्नातक विद्यार्थियों को टेलरिंग फैक्ट्री में नौकरी दी जाएगी।

    चीनी कंपनी सीएंडएच गामेंट्स ने रवांडा के वर्कफोर्स डेवलपमेंट अथॉरिटी (डब्ल्यूडीए) के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किया है, जिसके तहत प्रौद्योगिकी व व्यावसायिक शिक्षा के विद्यार्थियों को प्रशिक्षण व रोजगार का मौका मुहैया कराया जाएगा।

    यह समझौता 516,713 अमेरिकी डॉलर का है, जिससे कम से कम 600 विद्यार्थियों को फैक्ट्री में रोजगार देने से पहले कढ़ाई का प्रशिक्षण दिया जाएगा।

    चीन की कंपनी की प्रबंधक अन्ना अन ने समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर करने के समारोह के बाद संवाददाताओं से कहा कि फैक्ट्री के विशेषज्ञ रवांडा के विद्यार्थियों को वस्त्र उद्योग के कई कौशल में पारंगत करेंगे।

    उन्होंने कहा, "हमें फैक्ट्री में अधिक से अधिक कामगारों की जरूरत है और रवांडा के विद्यार्थियों के लिए यह मौका कौशल प्रशिक्षण के साथ ही नौकरी का मौका उपलब्ध कराएगा। हम रवांडा में रोजगार की समस्या के निराकरण की दिशा में योगदान को लेकर खुश हैं।"

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • फ्रीडम 251 की बुरी शुरुआत
    सौरभ कुलेश
    नई दिल्ली, 18 फरवरी (आईएएनएस)। बहुप्रचारित दुनिया में सबसे सस्ता 'मेड इन इंडिया' स्मार्टफोन की प्री-बुकिंग शुरू होने के पहले कुछ घंटे में ही वेबसाइट फ्रीडम251 डॉट कॉम क्रैश हो गया।

    मात्र 251 रुपये (चार डॉलर से भी कम) वाले इस स्मार्टफोन को बनाने वाली कंपनी के नोएडा कार्यालय में जहां पूर्ण अव्यवस्था का माहौल देखा गया, वहीं वैश्विक प्रौद्योगिकी कंपनी के कॉपीराइट उल्लंघन से संबंधित खबरें भी आईं।

    वेबसाइट को प्रति सेकेंड छह लाख हिट मिलने के कारण फोन बनाने वाली कंपनी रिंगिंग बेल्स प्राइवेट लिमिटेड ने कुछ ही घंटे में ऑनलाइन प्रीबुकिंग बंद कर दी और वादा किया कि इसे 24 घंटे के अंदर फिर से शुरू किया जाएगा।

    कंपनी के नोएडा कार्यालय पर भी आईएएनएस को कोई उत्साहवर्धक नजारा देखने को नहीं मिला।

    कार्यालय के सामने करीब 100 लोग जमा होकर उन्हें मोबाइल बेचे जाने की मांग कर रहे थे। कुछ लोग तो दोगुनी राशि देने के लिए भी तैयार थे।

    कंपनी के कर्मचारियों ने कार्यालय को पूरी तरह से अंदर से बंद कर लिया और उनसे संपर्क करने की हर कोशिश नाकाम रही।

    एक स्थानीय निवासी विकास कुमार ने आईएएनएस से कहा, "यह स्मार्टफोन किसानों और मछुआरों के लिए है। हमसे ऑनलाइन पंजीकरण की उम्मीद कैसे की जा सकती है? हम ऑनलाइन ऑर्डर नहीं दे सकते हैं इसलिए यहां आए हैं।"

    एक अन्य निवासी किशन सिंह ने कहा कि वह दोगुना राशि देने को तैयार हैं, लेकिन कंपनी में कोई सुनने को तैयार नहीं है।

    समाचार पत्र में जारी फोन के विज्ञापन में प्रकाशित तस्वीर के मुताबिक फोन के सभी आईकॉन और एप एप्पल के आईओएस आईकॉन जैसे हैं।

    फ्रीडम251 डॉट कॉम वेबसाइट क्रैश होने के बाद कंपनी ने इस पर जारी एक बयान में कहा, "प्रिय मित्र, हम आपकी प्रतिक्रिया के लिए आभारी हैं। अभी तक प्रति सेकेंड करीब छह लाख हिट मिले हैं। इसके कारण सर्वर पर सीमा से अधिक लोड दर्ज किया गया है।"

    बयान में कहा गया है, "इसलिए हम इसे अभी रोक कर इसकी क्षमता बढ़ा रहे हैं। हम 24 घंटे के अंदर पुन: वापसी करेंगे।"

    251 रुपये में पेश किए जा रहे स्मार्टफोन की प्रमुख खासियतों में हैं : एंड्रॉयड 5.1 ऑपरेटिंग सिस्टम, 4 इंच डिस्प्ले, 3.2 मेगापिक्सेल रियर कैमरा, 0.3 मेगापिक्सेल फ्रंट कैमरा, 3जी कनेक्टिविटी, 1.3 गीगाहर्ट्ज क्वोड-कोर प्रोसेसर, 1 जीबी रैम, आठ जीबी इंटरनल मेमोरी, 32 जीबी तक एक्सटर्नल मेमोरी सपोर्ट और 1,450 एमएएच बैटरी।

    कंपनी ने पहले कहा था कि फोन की प्री बुकिंग उसके वेबसाइट पर 18 फरवरी को सुबह छह बजे से 21 फरवरी को शाम आठ बजे तक होगी।

    फोन को ग्राहकों तक पहुंचाने के लिए 40 रुपये शुल्क देय है और इसकी ग्राहकों को आपूर्ति 30 जून तक होगी।

    वरिष्ठ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) नेता मुरली मनोहर जोशी ने बुधवार को यहां नेहरू पार्क में फोन पेश किया था।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • वोडाफोन महाराष्ट्र में 6000 करोड़ रुपये का करेगी निवेश
    नई दिल्ली/मुंबई, 18 फरवरी (आईएएनएस)। वैश्विक दूरसंचार कंपनी वोडाफोन ने गुरुवार को कहा कि वह देश में दीर्घकालिक निवेश के लिए प्रतिबद्ध है और उसने महाराष्ट्र में 6,000 करोड़ रुपये और निवेश करने की घोषणा की।

    कंपनी ने कहा, "वोडाफोन देश में लंबी अवधि का एक समर्पित निवेशक है और इसलिए भारत सरकार के साथ उसके संबंध सकारात्मक और रचनात्मक हैं।"

    वोडाफोन इंडिया ने गुरुवार को कहा कि उसने महाराष्ट्र में क्षमता विस्तार और नई कारोबारी पहल के लिए 6000 करोड़ रुपये निवेश करने की प्रतिबद्धता जताई है।

    वोडाफोन इंडिया के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी सुनील सूद ने मेक इन इंडिया सप्ताह के दौरान कहा, "हम डिजिटल भारत और मेक इन इंडिया की सरकारी सोच के प्रति उत्साहित हैं और इसमें साझेदारी करना चाहते हैं।"

    सूद ने कहा, "हम महाराष्ट्र में निवेश बनाए रखना चाहते हैं और खुशी के साथ यह बताना चाहते हैं कि राज्य में हम अपना निवेश बढ़ा रहे हैं।"

    कंपनी ने कहा कि वोडाफोन अगले कुछ साल में कर्मचारियों की संख्या करीब 15 हजार बढ़ाएगी।

    कंपनी ने कहा, "देश में 2007 में अपना संचालन शुरू करने के बाद से वोडाफोन ने देश में 1,13,000 करोड़ रुपये से अधिक निवेश किए हैं और देश के राजस्व में 1,11,000 करोड़ रुपये का योगदान किया है। साथ ही वह आज देश में सबसे बड़ी एफडीआई निवेशक है।"

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।

खरी बात

जेएनयू छात्र आंदोलन राष्ट्रवाद और आरएसएस

जगदीश्‍वर चतुर्वेदी जेएनयू छात्र आंदोलन के लिए 'अन्य' ( 'अदर' 'हाशिए के लोग') बहुत ही महत्वपूर्ण है। संयोग है कि जेएनयू के अकादमिक वातावरण,पाठ्यक्रम और अकादमिक संस्कृति का मूलाधार भी...

आधी दुनिया

सावित्रीबाई फुले जिन्होंने भारतीय स्त्रियों को शिक्षा की राह दिखाई

सावित्रीबाई फुले जिन्होंने भारतीय स्त्रियों को शिक्षा की राह दिखाई

उपासना बेहार “.....ज्ञान बिना सब कुछ खो जावे,बुद्धि बिना हम पशु हो जावें, अपना वक्त न करो बर्बाद,जाओ, जाकर शिक्षा पाओ......” सावित्रीबाई फुले की कविता का अंश अगर सावित्रीबाई फुले...

जीवनशैली

गर्भ से ही शुरू हो जाता है भावनात्मक विकास

लंदन, 17 फरवरी (आईएएनएस)। गर्भावस्था के दौरान और जन्म लेने के बाद एक वर्ष तक पारिवारिक वातावरण बच्चे के भावनात्मक विकास में अहम भूमिका निभाता है। एक नए शोध में...