BREAKING NEWS
नाटो के 2 सैनिकों की हत्या
चीन का अप्रैल में निर्यात बढ़ा, आयात घटा
दिल्ली में सुबह धूप
धड़कनों की माप के लिए स्मार्टफोन एप
दिल्ली में बेल्जियम की युवती से छेड़छाड़, कैब चालक हिरासत में
चीन में भूस्खलन, 35 लापता
सीरिया में ईरान के 13 सैन्य सलाहकारों की मौत
हिमाचल प्रदेश में बस दुर्घटना, 9 की मौत
मदर्स डे पर मां को दीजिए सेहतमंद जीवन
मदर्स डे पर मां को दीजिए सेहतमंद जीवन

LIVE News

नाटो के 2 सैनिकों की हत्या

चीन का अप्रैल में निर्यात बढ़ा, आयात घटा

दिल्ली में सुबह धूप

धड़कनों की माप के लिए स्मार्टफोन एप

दिल्ली में बेल्जियम की युवती से छेड़छाड़, कैब चालक हिरासत में

आईपीएल से पाकिस्तान के खिलाड़ियों का फायदा होगा : अफरीदी


नई दिल्ली, 20 मार्च (आईएएनएस)। पाकिस्तान क्रिकेट टीम के कप्तान शाहिद अफरीदी का मानना है कि इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में खेलने से पाकिस्तान के युवा खिलाड़ियों को फायदा होगा, जिससे राष्ट्रीय टीम को भी फायदा होगा।

अफरीदी ने कई ऐसे खिलाड़ियों के नाम बताए जो पाकिस्तान सुपर लीग (पीएसएल) के पहले संस्करण में अच्छा करने के बाद अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर दबाव का सामना नहीं कर पाए।

अफरीदी ने कहा, "बेशक, आपको घरेलू क्रिकेट का स्तर बढ़ाना होगा। कई खिलाड़ी ऐसे हैं जो पीएसएल में और पाकिस्तान के घरेलू क्रिकेट में अच्छा प्रदर्शन करने के बाद अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर भीड़ के सामने दबाव में आ जाते हैं।"

उन्होंने कहा, "अगर आप भारत (आईपीएल) को देखेंगे तो एक नया खिलाड़ी आता है और भीड़ के सामने खेलता है,ड्रेसिंग रूम में बड़े नामों के बीच में रहता है उसे अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर दबाव महसूस नहीं होता। अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट पूरी तरह दबाव और उससे बाहर निकलने का खेल है।"

अफरीदी ने कहा है कि पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) को नई सोच अपनाना और जमीनी स्तर पर खेल को बढ़ाना चाहिए।

उन्होंने कहा, "क्रिकेट काफी आधुनिक हो गया है। हमारे बोर्ड और प्रबंधन को इसके बारे में सोचना चाहिए। उन्हें पुरानी सोच को पीछे छोड़कर नए लोगों को नई सोच को अपनाना चाहिए। जब तक आपकी स्कूल स्तर पर क्रिकेट अच्छी नहीं होगी तब तक देश में अच्छी प्रतिभा नहीं आएगी। स्कूल क्रिकेट खत्म हो रही है। मैं जब स्कूल जाता था तब मेरे पिताजी सोचते थे कि मैं इंजीनियर या डॉक्टर बनूंगा लेकिन क्रिकेट के प्रति मेरे अंदर जुनून था और स्कूल में मेरे पास मौका था इसलिए मैं क्रिकेट में हूं।"

अफरीदी ने कहा, "पहले मैदान हुआ करते थे लेकिन अब स्कूल एक व्यवसाय बन गया है। खेल स्कूलों में से खत्म हो गए हैं। अगर आपको खिलाड़ी बनना है तो आपको स्कूल से शुरू करना होगा। हमें अपनी सोच बदल कर सुविघाओं पर ध्यान देना होगा। एक क्रिकेट अकादमी के रहते हमें आस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, इंग्लैंड को हराने का नहीं सोचना चाहिए। हो सकता है आपके दिन आप उन्हें हरा दो लेकिन जब तक आपकी बुनियाद अच्छी नहीं होगी तो आप लगतार ऐसा नहीं कर सकते।"

इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।

Related items

  • आईपीएल : मैच जिताऊ पारी से कोहली के नाम दो रिकार्ड
    बेंगलुरू, 7 मई (आईएएनएस)। राइजिंग पुणे सुपरजाएंट्स के खिलाफ शनिवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के नौवें संस्करण में मैच जिताऊ पारी खेलने वाले रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर के कप्तान विराट कोहली ने दो नए रिकार्ड अपने नाम कर लिए। कोहली ने नाबाद 108 रनों की पारी खेल पुणे के खिलाफ टीम को सात विकेट से जीत दिलाई।

    वह ऐसे पहले बल्लेबाज हैं जिसने आईपीएल के एक ही सत्र में दो शतक लगाए हैं। इससे पहले वह गुजरात लायंस के खिलाफ राजकोट में 24 अप्रैल को नाबाद 100 रन की पारी खेल चुके हैं।

    इसके अलावा वह इकलौते ऐसे कप्तान हैं जिन्होंने तीन आईपीएल सत्रों में 500 से ज्यादा रन बनाए हों। इससे पहले वह 2015 के सत्र में 505 और 2013 के सत्र में 634 रन बना चुके हैं।

    मैच के बाद क्रिकेट सांख्यिकीविद् एच.आर. गोपाल कृष्णा ने आईएएनएस को बताया, "कोहली ने बेंगलोर की तरफ से खेलते हुए इस सत्र में आठ मैचों में 541 रन बनाकर सचिन तेंदुलकर के मुंबई का कप्तान रहते हुए 2011 सत्र में बनाए गए 553 रन और 2010 में बनाए गए 618 रनों के रिकार्ड को पार कर लिया है।"

    कोहली का 2013 के सत्र में 634 रन बनाना आईपीएल में किसी भी कप्तान द्वारा बनाए गए सबसे ज्यादा रनों का रिकार्ड है।

    --आईएएनएस
  • मेड्रिड ओपन के फाइनल में हारी सानिया-हिंगिस

    मेड्रिड, 7 मई (आईएएनएस)। भारत की महिला टेनिस स्टार सानिया मिर्जा और उनकी स्विट्जरलैंड की जोड़ीदार मार्टिना हिंगिस की जोड़ी शनिवार को मेड्रिड ओपन के महिला युगल के फाइनल मुकाबले में हार गई। उन्हें सेमीफाइनल में कोरोलिने गारसिआ और क्रिस्ट्रिना म्लाडेनोवकि की जोड़ी ने मात दी।

    फ्रांस की इस जोड़ी ने सानिया-हिंगिस की जोड़ी को यहां 6-4, 6-4 से मात दी।

    दोनों जोड़ियों के बीच मुकाबला काफी रोचक रहा। पहले सेट में सानिया-हिंगिस की जोड़ी 0-3 से पीछे चल रही थी, लेकिन फिर दोनों ने वापसी की और स्कोर 3-3 से बराबर कर लिया। फ्रांस की जोड़ी ने हार नहीं मानी और न सिर्फ वापसी की बल्कि सेट भी अपने नाम कर लिया।

    दूसरे सेट में फ्रांस की जोड़ी ने सानिया-हिंगिस की जोड़ी पर दबाव बनाए रखा और सेट के साथ मैच अपने नाम कर लिया।

    --आईएएनएस
  • नडाल को हराकर मेड्रिड ओपन के फाइनल में पहुंचे मरे

    मेड्रिड, 7 मई (आईएएनएस)। विश्व के नंबर दो पुरुष टेनिस खिलाड़ी एंडी मरे ने शनिवार को मेड्रिड ओपन के फाइनल में प्रवेश कर लिया है। उन्होंने सेमीफाइनल में स्पेन के राफेल नडाल को हराकर फाइनल में जगह पक्की की।

    समाचार एजेंसी एफे के मुताबिक, मौजूदा विजेता मरे ने नडाल को दो घंटे 11 मिनट चले मुकाबले में 7-5, 6-4 से मात दी। इससे पहले भी वह पिछले साल इसी टूर्नामेंट में नडाल को फाइनल की दौड़ से बाहर कर चुके हैं।

    चार बार के विजेता नडाल इकलौते ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होंने लगातार दो बार इस खिताब पर कब्जा जमाया है। रविवार को होने वाले फाइनल में मरे उनके इस रिकार्ड की बराबरी करना चाहेंगे। फाइनल में उनका मुकाबला नोवाक जोकोविच और केई निशिकोरी के बीच होने वाले मैच के विजेता से होगा।

    --आईएएनएस
  • पिछले साल की गलतियों को नहीं दोहराएंगे : गंभीर

    कोलकाता, 7 मई (आईएएनएस)। इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के पिछले सत्र में जब सभी को लग रहा था कि कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम आसानी से अंतिम चार में जगह बना लेगी तभी टीम आखिरी समय दबाव का सामना नहीं कर पाई और अंतिम चार में जगह बनाने से चूक गई थी, लेकिन टीम के कप्तान गौतम गंभीर का कहना है कि वह इस साल पिछले सत्र की गलतियों को दोहराना नहीं चाहेंगे।

    कोलकाता ने अपने नौ मैचों में से छह में जीत दर्ज की है जबकि उसे अभी आठ मैच और खेलने हैं। प्ले ऑफ में पहुंचने के लिए उसे दो मैच जीतने की जरूरत है।

    पिछले साल कोलकाता को अपने दो मैचों में से एक मैच जीतने की जरूरत थी, लेकिन वह ऐसा नहीं कर पाए और प्लेऑफ से बाहर हो गए।

    गंभीर ने शनिवार को गुजरात लायंस के खिलाफ होने वाले मैच से पहले संवाददाता सम्मेलन में कहा, "हमें किसी भी चीज को हल्के में नहीं लेना चाहिए। हमें पता है कि पिछले साल हमारे साथ क्या हुआ था। हमें एक मैच जीतने की जरूरत थी, लेकिन हम ऐसा नहीं कर पाए थे। सभी ने सोचा था कि हम क्वालीफाई कर जाएंगे लेकिन ऐसा नहीं हो पाया था।"

    उन्होंने कहा, "हम एक चैम्पियन टीम की तरह खेलना चाहते हैं। हम एक बार में एक ही मैच पर ध्यान देंगे। पहले हम प्लेऑफ में क्वालीफाई करने की कोशिश करेंगे उसके बाद हम देखेंगे। हमने पिछले साल से सबक लिया है, उम्मीद है इस बार हम उन गलतियों की नहीं दोहराएंगे।"

    --आईएएनएस
  • सपने को सच करने के लिए बेताब हैं विनेश

    इस्तांबुल, 7 मई (आईएएनएस)। इसी साल अगस्त में होने वाले रियो ओलम्पिक के 48 किलोग्राम महिला वर्ग में क्वालीफाई करने वाली भारत की पहलवान विनेश फोगट ने शनिवार को कहा कि उनके लिए जीतना आसान नहीं था, लेकिन सपने को पाने के लिए इस मुश्किल दौर की याद को पीछे छोड़ काफी खुश हैं।

    हरियाणा की रहने वाली विनेश जोकि 400 ग्राम ज्यादा वजन के कारण विश्व ओलम्पिक क्वालीफाइंग स्पर्धा से बाहर हो गई थीं, पांच अगस्त से 21 अगस्त तक होने वाले ओलम्पिक के लिए क्वालीफाई करने वाली पहली महिला हैं।

    विनेश ने कहा, "मैंने जब से इस खेल में कदम रखा तब से ही ओलम्पिक खेलना मेरा सपना था। मैं खुश हूं कि मैंने आज (शनिवार) इसे हासिल कर लिया। यह सफर आसान नहीं था। मुझे मंगोलिया में जो कुछ भी हुआ था उसे पीछे छोड़कर आगे ध्यान देना था।"

    उन्होंने कहा, "मैं जानती थी कि यह मेरे लिए अंतिम मौका है। मैंने जगह हासिल करने के लिए अपना सबकुछ दांव पर लगा दिया था। मुझे अपने प्रशिक्षण पर और अपने कोचों द्वारा दिए गए विश्वास पर भरोसा था।"

    21 वर्षीय विनेश ने तुर्की की इविन डेमिरहान को टेक्निकल फॉल में 12-2 से मात दी थी।

    --आईएएनएस
  • आईपीएल : दिल्ली डेयरडेविल्स ने टॉस जीता, गेंदबाजी का फैसला
    मोहाली, 7 मई (आईएएनएस)। इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के नौवें संस्करण में शनिवार को पंजाब क्रिकेट संघ क्रिकेट स्टेमिडय में खेले जा रहे लीग के 36वें मैच में दिल्ली डेयरडेविल्स के कप्तान जहीर खान ने किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया है।

    एक तरफ दिल्ली की टीम शानदार फॉर्म में है तो पंजाब की टीम इस सत्र में अभी तक जूझती नजर आ रही है।

    दिल्ली ने अपनी टीम में तीन बदलाव किए हैं। क्विंटन डी काक, क्रिस मौरिस और जहीर खान की टीम में वापसी हुई है। ज्यां पॉल ड्यूमिनी, इमरान ताहिर और पवन नेगी को टीम से बाहर रखा गया है।

    वहीं, पंजाब ने अपनी टीम में दो बदलाव किए हैं। मनन वोहरा की जगह हाशिम अमला और स्वाप्निल सिंह की जगह केसी. करीअप्पा को टीम में जगह मिली है।

    टीमें :

    किंग्स इलेवन पंजाब : मुरली विजय (कप्तान), डेविड मिलर, गुरकीरत सिंह, रिद्धिमान साहा, अक्षर पटेल, हाशिम अमला, मार्कस स्टोइनिस, केसी करिअप्पा, मोहित शर्मा, संदीप शर्मा और ग्लेन मैक्सवेल।

    दिल्ली डेयरडेविल्स : जहीर खान (कप्तान), क्विंटन डी काक, सैम बिलिंग्स, संजू सैमसन, क्रिस मौरिस, करुण नायर, ऋषभ पंत, शहबाज नदीम, अमित मिश्रा और मोहम्मद समी और कार्लोस ब्राथवेट।

    --आईएएनएस

खरी बात

तो ये है देश का इकनॉमिक मॉडल

पुण्य प्रसून बाजपेयी गुजरात में पाटीदारों ने आरक्षण के लिए जो हंगामा मचाया- जो तबाही मचायी । राज्य में सौ करोड़ से ज्यादा की संपत्ति स्वाहा कर दी उसका फल...

आधी दुनिया

पश्चिम बंगाल : यौन दासता में भारत के उछाल का केंद्र

हिमाद्री घोष साल 2005-06 से पिछले 9 सालों में भारत के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) में 76 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। लेकिन इस आर्थिक बदलाव का श्याह पहलू यौन...

जीवनशैली

क्या वास्तविक दोस्त तय करने में हम हैं फिसड्डी?

लंदन, 7 मई (आईएएनएस)। बहुत सारे लोग यह महसूस करते हैं कि दोस्ती दोतरफा रास्ता है, लेकिन आपके केवल आधे जिगरी दोस्त ही आपको अपना दोस्त समझेंगे। इसका पता एक...