BREAKING NEWS
लंबे समय तक जीना चाहते हैं तो छरहरा बनें
मां होना ही सबसे बड़ा तोहफा (मदर्स डे विशेष)
सिंहस्थ कुंभ : व्यवस्थाएं दुरुस्त करने का अभियान जारी (फोटो सहित)
केरल में राज्यपाल पहली बार करेंगे मतदान
नकारात्मक वैश्विक संकेतों के कारण गिर रहा है शेयर बाजार (साप्ताहिक समीक्षा)
मोरक्को में बाढ़ से 6 की मौत
भाजपा के झूठ और पाप से सूख गई गंगा मैया : लालू
सेक्स लाइफ को बेहतर बनाने के लिए कम खाएं
आईपीएल : बेंगलोर को मिला 192 रनों का लक्ष्य (लीड-1)
जब सिंहस्थ कुंभ पर बरसी आफत

LIVE News

लंबे समय तक जीना चाहते हैं तो छरहरा बनें

सिंहस्थ कुंभ : व्यवस्थाएं दुरुस्त करने का अभियान जारी (फोटो सहित)

केरल में राज्यपाल पहली बार करेंगे मतदान

नकारात्मक वैश्विक संकेतों के कारण गिर रहा है शेयर बाजार (साप्ताहिक समीक्षा)

मोरक्को में बाढ़ से 6 की मौत

बोर्ड पर स्कोर देखने के कारण आसानी हुई : कोहली

कोलकाता, 20 मार्च (आईएएनएस)। आईसीसी टी-20 विश्व कप में पाकिस्तान के खिलाफ मिली छह विकेट से जीत के सूत्रधार रहे मैन ऑफ द मैच भारतीय बल्लेबाज विराट कोहली ने कहा कि स्कोर बोर्ड के कारण उन्हें लक्ष्य का पीछा करने में आसानी हुई।

ईडन गार्डन्स स्टेडियम में 33 गेंदों में 55 रनों की विजयी पारी खेलने के बाद कोहली ने कहा, "स्कोर बोर्ड पर स्कोर होने के कारण मुझे लक्ष्य का पीछा करने में आसानी हुई।"

कोहली ने कहा, "आपको हर पारी में नई चुनौती चाहिए होती हैं।"

कोहली ने कहा कि न्यूजीलैंड के खिलाफ 23 रनों पर आउट होने के बाद वह काफी निराश थे।

भारत को अपने पहले मैच में न्यूजीलैंड के खिलाफ हार झेलनी पड़ी थी।

उन्होंने कहा, "मैं जानता था कि अगर मैंने 40-45 रन कर दिए तो हम मैच जीत सकते थे। उस हार से काफी दुख पहुंचा, क्योंकि हमने घरेलू मैदान पर अच्छी बल्लेबाजी नहीं की थी।"

उन्होंने कहा, "शनिवार को शांत रहने की जरूरत थी। युवराज के साथ मेरी साझेदारी अच्छी रही।"

इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।

Related items

  • इंटरनेशनल बास्केटबाल चैलेंज में चीन ने आस्ट्रेलिया को हराया
    नाननींग, 7 मई (आईएएनएस/सिन्हुआ)। चीन की राष्ट्रीय बास्केटबॉल टीम ने चीन-आस्ट्रेलियाई पुरुष टीम की तीन मैचों की अंतर्राष्ट्रीय बास्केटबाल श्रृंखला का पहला मुकाबला यहां शुक्रवार को 57-49 से जीत लिया।

    इस श्रृंखला में जहां एक ओर चीन की टीम में यी जिआनलियान और झोऊ की शामिल नहीं होंगे। वहीं, आस्ट्रेलिया की टीम में एंड्रयू बोगुट और पाटी मिल्स की उपस्थिति भी नहीं होगी।

    चीन की राष्ट्रीय टीम पहले चरण में फील्ड गोल करने में काफी धीमी थी और आस्ट्रेलिया ने 15-9 से बढ़त बनाई। इसके बाद दूसरे चरण की शुरुआत में झोउ याचेन ने चीन के लिए पांच अंक हासिल किए, लेकिन इसके बावजूद टीम मध्यांतर तक प्रतिद्वंद्वी टीम से नौ अंक पीछे थी।

    चीन की टीम ने तीसरे चरण में अपने बचाव के क्रम को तेज किया और इस चरण के अंत में मेजबान टीम ने आस्ट्रेलिया पर 45-38 से बढ़त हासिल कर ली।

    अंतिम चरण में चीन की टीम ने अपना दमदार प्रदर्शन जारी रखा और मेहमान टीम इस अंतर को पार नहीं कर पाई। इस प्रकार चीन ने आस्ट्रेलिया पर 57-49 से जीत हासिल कर ली।

    चीन-आस्ट्रेलिया श्रृंखला में दूसरा मुकाबला ग्वांगझोऊ में आठ मई को खेला जाएगा और अंतिम मुकाबला 10 मई को बीजिंग में होगा।

    --आईएएनएस
  • आईपीएल : बेंगलोर को मिला 192 रनों का लक्ष्य (लीड-1)
    बेंगलुरू, 7 मई (आईएएनएस)। अंजिक्य रहाणे (74) और सौरव तिवारी (52) की अर्धशतकीय पारियों की मदद से राइजिंग पुणे सपुरजाएंट्स ने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के नौवें संस्करण में शनिवार को रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर को 192 रनों का लक्ष्य दिया है।

    एम.चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेले जा रहे लीग के 35वें मैच में पुणे ने 20 ओवरों में छह विकेट खोकर 191 रन बनाए।

    रहाणे ने अपनी पारी में 48 गेंदों का सामना करते हुए आठ चौके और दो छक्के लगाए। वहीं, सौरव ने अपनी पारी में 39 गेंदों में नौ चौके लगाए।

    बेंगलोर के सबसे सफल गेंदबाज शेन वाटसन रहे। उन्होंने अपने चार ओवरों में 24 रन देकर तीन विकेट लिए।

    पुणे को रहाणे और उस्मान ख्वाजा (16) ने अच्छी शुरुआत दी। दोनों ने पहले विकेट के लिए महज 2.2 ओवर में 26 रन जोड़ लिए थे। तभी ख्वाजा रन आउट हो गए।

    इसके बाद आए सौरव ने रहाणे के साथ पारी को आगे बढ़ाया और दोनों ने उसी अंदाज में बल्लेबाजी की जिस अंदाज में पारी की शुरुआत हुई थी। दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 106 रनों की शतकीय साझेदारी की।

    सौरव 14वें ओवर में युजवेन्द्र चहल की गेंद पर 132 के कुल स्कोर पर स्टंप आउट हो गए। इसके बाद कप्तान महेन्द्र सिंह धौैनी (9) ने मोर्चा संभाला, लेकिन वह ज्यादा देर मैदान पर टिक नहीं सके और 144 के कुल स्कोर पर पेवलियन लौट गए।

    तिसिरा परेरा (14) और जॉर्ज बेले (0) भी अंत में तेजी से रन बनाने के चक्कर में अपने विकेट गंवा बैठे। रहाणे को वाटसन ने 19वें ओवर में पवेलियन भेज उनकी शानदार पारी का अंत किया।

    अंतिम ओवर में रजत भाटिया (नाबाद 9) और रविचन्द्रन अश्विन (नाबाद 10) ने एक-एक छक्का जड़ टीम का स्कोर 192 तक पहुंचाया।

    --आईएएनएस
  • एटलेटिको का दमदार प्रतिद्वंद्वी रहा बायर्न : गाबी
    मेड्रिड, 7 मई (आईएएनएस)। एटलेटिको मेड्रिड के मिडफील्डर गाबी ने कहा कि यूरोपियन चैम्पियंस लीग के इस सत्र में बायर्न म्यूनिख उनके क्लब का सबसे दमदार प्रतिद्वंद्वी रहा है।

    गाबी ने कहा कि चैम्पियंस लीग सेमीफाइनल के दूसरे दौर का मुकाबला उनके लिए सबसे मुश्किल था।

    समाचार एजेंसी एफे के अनुसार, विसेंते काल्डेरोन स्टेडियम में एटलेटिको ने बायर्न के खिलाफ मुकाबले में 1-0 से जीत हासिल की थी।

    चैम्पियंस लीग सेमीफाइनल के दूसरे दौर में बायर्न ने एटलेटिको को 2-1 से मात दी थी।

    इस हार के बावजूद 'अवे गोल' के दम पर एटलेटिको चैम्पियंस लीग के फाइनल में पहुंच गया।

    एटलेटिको के कप्तान ने चैम्पियंस लीग फाइनल में क्लब के पहुंचने पर एक प्रचार वीडियो में कहा, "बायर्न हमारा सबसे कड़ा प्रतिद्वंद्वी था और सबसे मुश्किल मुकाबला उसी के खिलाफ खेला। भाग्य से सारे संघर्षो का फल मिला और अब हम फाइनल में हैं।"

    एटलेटिको ने फाइनल की ओर कदम रखने के क्रम में लीग के क्वार्टर फाइनल मुकाबले में बार्सिलोना को हराया था।

    गाबी ने कहा कि किस्मत ने एटलेटिको को एक अच्छा अवसर दिया है और टीम इसका फायदा उठाने के लिए काफी उत्सुक है। अब क्लब की बारी है कि वह फाइनल में रियल मेड्रिड को हराकर एक नया इतिहास रचे।

    एटलेटिको ने एक बार भी चैम्पियंस लीग खिताब नहीं जीता है। हालांकि, वह दो बार इसके फाइनल में पहुंचा है।

    --आईएएनएस
  • आईपीएल : मुंबई और हैदराबाद के बीच कड़े मुकाबले की उम्मीद

    विशाखापटनम, 7 मई (आईएएनएस)। एक सप्ताह के आराम के बाद मुंबई इंडियंस की टीम एक बार फिर अपने शानदार प्रदर्शन को जारी रखने के मकसद से सनराइजर्स हैदराबाद से भिड़ेगी। दोनों टीमें इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के नौवें संस्करण में रविवार को वाय.एस. राजशेखररेड्डी एसीए-वीडीसीए स्टेडियम में आमने-सामने होंगी।

    बंबई उच्च न्यायालय ने एक मई से आईपीएल मुकाबलों को पानी की समस्या को देखते हुए महाराष्ट्र से बाहर स्थानांतरित कर दिया था। इसी कारण यह मैच विशाखापट्टनम में खेला जाएगा।

    पंजाब, कोलकाता और पुणे पर लागतार तीन जीत दर्ज करने वाली मुंबई की टीम रविवार को अपने फॉर्म को जारी रखना चाहेगी। टीम की बल्लेबाजी उसका मजबूत पक्ष है। रविवार को होने वाला मैच कप्तान रोहित शर्मा के नेतृत्व में मुंबई की बल्लेबाजी और हैदराबाद की भुवनेश्वर कुमार, आशीष नेहरा और मुस्ताफिजुर रहमान की तिकड़ी गेंदबाजी के बीच मुकाबला होगा।

    हैदराबाद की टीम शुक्रवार को गुजरात लायंस के साथ हुए मुकाबले में मिली जीत को दोहराना चाहेगी। टीम चाहेगी की कप्तान डेविड वार्नर और शिखर धवन अच्छी शुरुआत करें।

    दोनों ही टीमों के इस समय अंकतालिका में 10 अंक हैं। इससे पहले हुए दोनों टीमों के मुकाबले में हैदराबाद ने मुंबई को सात विकेट से मात दी थी।

    मुंबई की टीम रविवार को बल्लेबाजी में रोहित पर काफी हद तक निर्भर रहेगी। टीम चाहेगी रोहित, पार्थिव पटेल के साथ मिलकर पारी की अच्छी शुरुआत करें। अंबाती रायडू, जोस बटलर, केरन पोलार्ड के रहते टीम की बल्लेबाजी में काफी गहराई है।

    गेंदबाजी में टीम न्यूजीलैंड के मिशेल मैक्लेघन की अगुआई में मैदान पर उतरेगी। उनके अलावा टीम की निर्भरता जसप्रीत बुमराह, टिम साउदी, हरभजन सिंह पर भी रहेगी।

    दूसरी तरफ हैदराबाद की बल्लेबाजी धवन और वार्नर के इर्द गिर्द ही घूमती है। हालंकि मोइसिस हेनरिक्स, केन विलियमसन और युवराज सिंह के होते टीम की बल्लेबाजी मजबूत लगती है लेकिन लागातार प्रदर्शन न कर पाना टीम के लिए चिंता का सबब है।

    हैदराबाद की गेंदबाजी काफी मजबूत है। भुवनेश्वर, नेहरा और मुस्ताफिजुर के रहते टीम किसी भी बल्लेबाजी क्रम को धराशायी कर सकती है।

    टीमें (संभाबित) :

    मुंबई इंडियंस : रोहित शर्मा (कप्तान), हरभजन सिंह, हार्दिक पंड्या, जसप्रीत बुमराह, जोस बटलर, केरन पोलार्ड, कोरी एंडरसन, लसिथ मलिंगा, मार्टिन गुप्टिल, मिशेल मैक्लेघन, मर्चेट डे लांगे, टिम साउदी, उन्मुक्त चंद, विनय कुमार, पार्थिव पटेल, श्रेयस गोपाल, नाथू सिंह, जगदीश सुचित, अंबाती रायडू, अक्षय वाखरे, दीपक पुनिया, जितेश शर्मा, किशोर कामत, कुणाल पांड्या, नितेश राणा, सिद्देश लाड।

    सनराइजर्स हैदराबाद : डेविड वार्नर (कप्तान), आशीष रेड्डी, रिकी भुई, बिपुल शर्मा, ट्रेंट बोल्ट, बेन कटिंग, शिखर धवन, मोइजेज हेनरिक, दीपक हुड्डा, सिद्धार्थ कौल, भुवनेश्वर कुमार, अभिमन्यु मिथुन, इयोन मोर्गन, मुस्तफिजुर रहमान, आशीष नेहरा, नमन ओझा, विजय शंकर, करन शर्मा, बरिंदर सरन, त्रिमालसेट्टी सुमन, आदित्य तारे, केन विलियम्सन और युवराज सिंह।

    --आईएएनएस
  • यूरो 2016 में नहीं खेल पाएंगे जर्मनी के चोटिल गुंडोगन
    डार्टमंड, 7 मई (आईएएनएस)। बोरूसिया डार्टमंड ने कहा कि उनके जर्मन मिडफील्डर इल्के गुंडोगन घुटने की चोट के कारण यूरो 2016 फुटबाल चैम्पियनशिप में नहीं खेल पाएंगे।

    समाचार एजेंसी एफे के अनुसार, गुंडोगन को गुरुवार को अभ्यास के दौरान चोट लगी थी, लेकिन डार्टमंड ने शुक्रवार तक इसका खुलासा नहीं किया था।

    डार्टमंड और जर्मनी के मुख्य खिलाड़ी गुंडोगन पीठ की चोट के कारण ब्राजील में हुए 2014 फीफा विश्व कप में हिस्सा नहीं ले पाए थे।

    जर्मनी फुटबाल टीम के कोच जोआचिम लोए ने खिलाड़ी की चोट के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि वह यूरो 2016 में नहीं खेल पाएंगे।

    --आईएएनएस
  • दिल्ली डेयरडेविल्स के युवाओं को मिला द्रविड़ का मार्गदर्शन : क्विंटन
    अरित्रा चौधरी
    मुंबई, 7 मई (आईएएनएस)। दक्षिण अफ्रीका और इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) टीम दिल्ली डेयरडेविल्स के सलामी बल्लेबाज क्विंटन डी कॉक ने अपने मेंटर राहुल द्रविड़ की तारीफ की।

    क्विंटन ने कहा कि पूर्व भारतीय बल्लेबाज से मिली आत्मविश्वास और सलाह से युवा क्रिकेट खिलाड़ियों और क्रिकेट के मैदान में अपनी सीमित क्षमता से बाहर आकर खेलने में मदद मिली है।

    आईपीएल के आठों संस्करणों में धीमी गति को देखते हुए भारत के पूर्व कप्तान द्रविड़ को दिल्ली के मेंटर के रूप में नियुक्त किया गया, जिससे टीम की स्थिति में सुधार हो सके।

    द्रविड़ ने कोच पेड्डी उप्टन के साथ चीजों में बदलाव किया और इसके परिणामस्वरूप अंक तालिका में सबसे नीचे रहने वाली टीम दिल्ली अन्य टीमों को पछाड़ते हुए आगे बढ़ रही है।

    एक साक्षात्कार में क्विंटन ने आईएएनएस को बताया, "राहुल का टीम के साथ रहना अच्छा है, विशेषकर युवा खिलाड़ियों के साथ। उन्होंने हमारा काफी मार्गदर्शन किया है और यहां तक आने में काफी मदद की है। उनके जैसा मेंटर होना अच्छी बात है। इससे हमें मैदान में जाकर बिना किसी दबाव के खेलने में मदद मिली है।"

    क्विंटन ने आगे कहा, "उन्होंने मुझे कभी भी टिप्स नहीं दिए, क्योंकि वह जानते हैं कि मैं स्वयं काफी अच्छा क्रिकेट खेलता हूं और जानता हूं कि गेंद और बल्ले के साथ कैसे बेहतर तरीके से खेलना है। इसलिए उन्होंने मुझे अधिक सुझाव नहीं दिए, लेकिन निश्चित तौर पर युवा खिलाड़ियों को उनके सुझाव और समर्थन जरूर मिले होंगे।"

    दक्षिण अफ्रीका के 23 वर्षीय खिलाड़ी अपने देश और दिल्ली के लिए अच्छे फार्म में हैं। वह भारत में जारी आईपीएल के नौवें संस्करण में शतक जड़ने वाले बल्लेबाज भी हैं।

    क्विंटन ने कहा, "मैंने अधिक मेहनत नहीं की, बस अच्छी किस्मत होने की बात है। पिछले साल मेरा वक्त यहां काफी अच्छा था और मुझे फिर से अच्छे रन बनाने और फार्म में रहकर अच्छा लग रहा है। इसमें कोई जादू नहीं है, मेरे ख्याल से यह किस्मत की बात है।"

    भारत के विराट कोहली, इंग्लैंड जोए रूट और न्यूजीलैंड के केन विलियमसन जैसे खिलाड़ियों के साथ शीर्ष बल्लेबाजों की सूची में रहने के बावजूद क्विंटन का मानना है कि वह अन्य खिलाड़ियों को चुनौती देने जितना सक्षम नहीं हैं, लेकिन अधिक से अधिक रन बनाने की भूख ही उन्हें इस सूची में लाई है।

    क्विंटन ने कहा, "मैं शीर्ष खिलाड़ियों के साथ शामिल रहने के लिए नहीं खेलता। मैं आश्वस्त हूं कि उनका भी ऐसा मानना है। हम सिर्फ खेलते हैं, कोशिश करते हैं और अधिक से अधिक रन बनाना चाहते हैं।"

    टी-20 के बाद टेस्ट क्रिकेट के भविष्य के बारे में पूछे जाने पर बाएं हाथ के बल्लेबाज ने कहा, "मुझे लगता है कि अभी टेस्ट क्रिकेट में भागेदारी होगा। मुझे लगता है कि लोग ऐसी अटकलें लगाते हैं। शायद उन्हें पता न हो कि क्रिकेट के अंदर क्या चल रहा है। मैं लंबे प्रारूप को प्राथमिकता देता हूं।"

    अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) के कराए मुकाबलों में दक्षिण अफ्रीका की मंद गति के बारे में निराशा जताते हुए क्विंटन ने कहा कि खेल के मुख्य अवसरों में चूक होने के कारण ही देश विश्व खिताब जीतने में नाकामयाब रहा।

    क्विंटन ने कहा, "मुझे लगता है कि आईसीसी और विश्व प्रतियोगिता में दक्षिण अफ्रीका की किस्मत है, जिस कारण ऐसा होता है। भाग्य हमारे साथ नहीं होता। मैंने इतने वर्षो में जो देखा है, उससे ऐसा ही लगा है कि हम मुख्य अवसरों पर चूक जाते हैं।"

    क्विंटन ने कहा कि लासिथ मलिंगा बल्लेबाज का मुकाबला करना उनके लिए सबसे मुश्किल रहा है।

    --आईएएनएस

खरी बात

तो ये है देश का इकनॉमिक मॉडल

पुण्य प्रसून बाजपेयी गुजरात में पाटीदारों ने आरक्षण के लिए जो हंगामा मचाया- जो तबाही मचायी । राज्य में सौ करोड़ से ज्यादा की संपत्ति स्वाहा कर दी उसका फल...

आधी दुनिया

पश्चिम बंगाल : यौन दासता में भारत के उछाल का केंद्र

हिमाद्री घोष साल 2005-06 से पिछले 9 सालों में भारत के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) में 76 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। लेकिन इस आर्थिक बदलाव का श्याह पहलू यौन...

जीवनशैली

आसान उपायों से दूर करें त्वचा का कालापन

नई दिल्ली, 5 मई (आईएएनएस)। गर्मियों में त्वचा का कालापन बेहद आम समस्या है, लेकिन इससे छुटकारा पाना आसान नहीं है। त्वचा विशेषज्ञों का मानना है कि कुछ घरेलू उपाय...