BREAKING NEWS
बॉक्सिंग दिग्गज मुहम्मद अली का अंतिम संस्कार लुइसविले में
चीनी बेबी बांडा अगले 4 साल तक बेल्जियम में रहेगा
मोदी ने कतर के कारोबारियों से मुलाकात की
अमेरिका : सिनसिनाटी चिड़ियाघर नए सुरक्षा इंतजामों के साथ खुला
जयललिता ने मेट्रो रेल विस्तार पर मोदी को धन्यवाद दिया
खड़से पर देशद्रोह का मुकदमा दर्ज हो : केजरीवाल
रियांग शरणार्थियों को त्रिपुरा से वापस जाने के लिए मनाने में जुटे वरिष्ठ अधिकारी
लखनऊ और मॉस्को : यातायात नियमों के उल्लंघन में क्या है फर्क?
हरियाणा में जाट आंदोलन के मद्देनजर हाई अलर्ट
मध्य प्रदेश में बारिश के बाद उमस बढ़ी

LIVE News

बॉक्सिंग दिग्गज मुहम्मद अली का अंतिम संस्कार लुइसविले में

चीनी बेबी बांडा अगले 4 साल तक बेल्जियम में रहेगा

मोदी ने कतर के कारोबारियों से मुलाकात की

अमेरिका : सिनसिनाटी चिड़ियाघर नए सुरक्षा इंतजामों के साथ खुला

जयललिता ने मेट्रो रेल विस्तार पर मोदी को धन्यवाद दिया

चीन-नेपाल समान भविष्य वाले देश : शी

बीजिंग, 22 मार्च (आईएएनएस/सिन्हुआ)। चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने सोमवार को नेपाल के प्रधानमंत्री के.पी.शर्मा ओली से मुलाकात की। उन्होंने दोनों देशों की सरकारों से पारंपरिक दोस्ती को आगे बढ़ाने और दोनों देशों को 'समान भविष्य वाला समुदाय' बनाने के लिए व्यावहारिक सहयोग को बढ़ाने की बात कही।

शी ने कहा कि चीन और नेपाल पड़ोसी हैं, जिनके बीच स्थायी मित्रता एवं व्यापक सहयोग है। उन्होंने शांतिपूर्ण सहअस्तित्व के उन पांच सिद्धांतों के महत्व पर जोर दिया, जिन पर दोनों देशों का यकीन है। ये पांच सिद्धांत संप्रभुता, क्षेत्रीय अखंडता, एक-दूसरे पर हमला न करना, एक-दूसरे के आंतरिक मामलों में हस्तक्षेप न करना, समानता एवं आपसी लाभ और शांतिपूर्ण सह-अस्तित्व है।

शी ने कहा, "चीन और नेपाल विकासशील देशों के रूप में सुधार एवं विकास के ऐतिहासिक अभियान चला रहे हैं।"

उन्होंने उम्मीद जताई कि दोनों देश चीन की बेल्ट एवं रोड परियोजना और नेपाल के पुनर्निर्माण एवं विकास योजना के साथ 13वीं पंचवर्षीय योजना पर एक साथ मिलकर काम करेंगे।

शी ने चीन-नेपाल मुक्त व्यापार क्षेत्र की स्थापना, कनेक्टिविटी पर सहयोग बढ़ाने, ऊर्जा, भूकंप बाद के पुनर्निर्माण कार्यो और औद्योगिक क्षमता के लिए प्रयासों को और तेज करने का भी आह्वान किया।

इंडो-एशियन न्यूज सर्विस

Related items

  • चीनी बेबी बांडा अगले 4 साल तक बेल्जियम में रहेगा
    ब्रसेल्स, 5 जून (आईएएनएस/सिन्हुआ)। बेल्जियम में दो जून को जन्मा पांडा चीन लौटने से पहले चार साल तक यहां पैरी दैजा एनिमल पार्क में ही रहेगा।

    पार्क की प्रवक्ता एलेक्सजैंड्रा विदानोवस्की ने शनिवार को समाचार एजेंसी को बताया, "हाओ हाओ पांडा से जन्मा पांडा चार साल के लिए यहीं रहेगा। पांडा का मालिकाना अधिकार चीन के पास ही रहेगा।"

    उन्होंने कहा कि पार्क चीन के साथ इस पांडा के नामकरण पर चर्चा करेगा। उन्होंने कहा, "हमें नाम रखने की कोई जल्दी नहीं है। इस वक्त सबसे अहम बात पांडा का जिंदा रहना सुनिश्चित करना है।"

    बेल्जियम की मीडिया के अनुसार, बेबी पांडा का नाम सार्वजनिक होने में करीब 100 दिनों का समय लगेगा। इससे बेबी पांडा के स्वास्थ्य को सुनिश्चित करने का समय मिल जाएगा। पांडा का नाम चीनी संस्कृति के आधार पर रखा जाएगा।

    --आईएएनएस
  • मोदी ने कतर के कारोबारियों से मुलाकात की
    दोहा, 5 जून (आईएएनएस)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को कतर में कारोबारियों से मुलाकात की।

    मोदी पांच देशों के आधिकारिक दौरे पर हैं।

    विदेश मंत्रालय ने ट्वीट कर कहा, "कारोबार पहले। प्रधानमंत्री कतार के कारोबारियों के साथ बैठक करेंगे।"

    मंत्रिमंडल ने अन्य ट्वीट में कहा, "कतर के व्यापार एवं आर्थिक मामलों के मंत्री ने भारत के साथ अधिक व्यापक व्यापार के लिए प्रधानमंत्री मोदी का स्वागत किया।"

    मोदी शनिवार रात को अफगानिस्तान से कतर की राजधानी दोहा पहुंचे थे, जहां प्रधानमंत्री अब्दुल्ला बिन नसर बिन खलीफा अल थानी ने उनका स्वागत किया।

    मोदी कतर के अमीर शेख तमीम बिन हमाद अल थानी के साथ विस्तृत वार्ता करेंगे।

    उन्होंने शनिवार रात को दोहा में चिकित्सीय शिविर के भारतीय कर्मचारियों को संबोधित किया।

    --आईएएनएस
  • अमेरिका : सिनसिनाटी चिड़ियाघर नए सुरक्षा इंतजामों के साथ खुला
    वाशिंगटन, 5 जून (आईएएनएस/सिन्हुआ)। अमेरिका के सिनसिनाटी चिड़ियागर में गोरिल्ला के बाड़े को अधिक सुरक्षा इंतजामों के साथ दोबारा खोल दिया गया है। पर्यटकों के लिए बाड़े को अब और छह इंच ऊंचा कर दिया गया है।

    ये सुरक्षा व्यवस्था संबंधी पुख्ता इंतजाम पिछले सप्ताह हुई घटना को देखते हुए किए गए हैं। पिछले सप्ताह तीन वर्षीय बच्चा गलती से एक गोरिल्ला के बाड़े में गिर गया था। बच्चे को बचाने के लिए चिड़ियाघर कर्मियों को मजबूरन हराम्बे नामक गोरिल्ला पर गोली चलानी पड़ी थी, जिसके चलते उसकी मौत हो गई थी।

    इस घटना का वीडियो सोशल नेटवर्किं ग साइट पर वायरल होने के बाद दुनियाभर के लोगों ने चिड़ियाघर की सुरक्षा व्यवस्था और एक जानवर को मारने के निर्णय की काफी निंदा की थी।

    नोसविले चिड़ियाघर के पूर्व रक्षक अमांडा ओ डोनोग ने कहा, "हाल के दशकों में चिड़ियाघर के बाड़ों को नये सिरे से डिजाइन करने की कोशिशें की गई हैं। पर्यटकों को पशुओं के अधिक स्पष्ट रूप से दर्शन कराने के लिए सभी पिंजड़े या बाड़े हटा दिए गए हैं।"

    --आईएएनएस
  • जयललिता ने मेट्रो रेल विस्तार पर मोदी को धन्यवाद दिया
    चेन्नई, 5 जून (आईएएनएस)। तमिलनाडु की मुख्यमंत्री जे.जयललिता ने यहां मेट्रो रेलवे लाइन विस्तार को केंद्रीय मंत्रिमंडल की मंजूरी के लिए रविवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को धन्यवाद दिया।

    जयललिता ने मोदी को लिखे पत्र में कहा, "केंद्रीय मंत्रिमंडल ने वशेरमनपेट से तिरुवोतरियूर विम्को नगर तक 9.51 किलोमीटर क्षेत्र में चेन्नई मेट्रो रेल परियोजना के प्रथम गलियारे के पहले चरण के विस्तार के प्रस्ताव को अनुमति दे दी है। इस परियोजना पर 3,770 करोड़ रुपये आएगी।"

    उन्होंने कहा कि चेन्नई मेट्रो रेल परियोजना का 95 प्रतिशत काम पूरा हो चुका है। परियोजना मई 2011 में शुरू हुई थी।

    उन्होंने कहा, "मैं तमिलनाडु सरकार और चेन्नई के लोगों की ओर से चेन्नई मेट्रो परियोजना के पहले चरण के विस्तार को मंजूरी देने के लिए धन्यवाद देती हूं।"

    जयललिता ने राज्य के आग्रह के अनुरूप अप्रैल से जून तक तीन महीनों के लिए अनाज के विशेष आवंटन पर मोदी को धन्यवाद दिया।

    --आईएएनएस
  • खड़से पर देशद्रोह का मुकदमा दर्ज हो : केजरीवाल
    नई दिल्ली, 5 जून (आईएएनएस)। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने रविवार को महाराष्ट्र के पूर्व राजस्व मंत्री एकनाथ खड़के पर अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम से उनके कथित ताल्लुक होने पर देशद्रोह का मामला दर्ज करने की मांग की।

    केजरीवाल ने यह भी दोहराया कि देशद्रोह के आरोप में जेल में बंद पाटीदार समुदाय के नेता हार्दिक पटेल को रिहा किया जाए।

    आम आदमी पार्टी (आप) के समन्वयक ने रविवार सुबह ट्विटर पर लिखा, "गुजरात सरकार को हार्दिक पटेल के ऊपर से देशद्रोह का आरोप वापस ले लेना चाहिए। वह देशद्रोह के दोषी नहीं हैं। खड़से देशद्रोही हैं। उन पर देशद्रोह का मुकदमा दर्ज किया जाए।"

    केजरीवाल ने खड़से को शनिवार को दाऊद इब्राहिम से उनके कथित ताल्लुक के लिए उन्हें 'गद्दार' करार दिया।

    खड़से महाराष्ट्र सरकार के सबसे वरिष्ठ नेता हैं। उन्होंने शनिवार को अवैध भूमि सौदे में उनकी कथित संलिप्तता और दाऊद इब्राहिम से फोन पर की कथित बातचीत का खुलासा होने के बाद पद से इस्तीफा दे दिया।

    --आईएएनएस
  • रियांग शरणार्थियों को त्रिपुरा से वापस जाने के लिए मनाने में जुटे वरिष्ठ अधिकारी
    अगरतला/आइजोल, 5 जून (आईएएनएस)। केंद्र और दो राज्य सरकारों के अधिकारियों ने रियांग जनजातियों को वापस मिजोरम में उनके घर लौटने को राजी करने के लिए शनिवार को उनसे मुलाकात की।

    रियांग जनजाति समुदाय के लोग उत्तरी त्रिपुरा जिले में विगत 19 वर्षो से शरण लिए हुए हैं।

    शरणार्थियों के प्रत्यावर्तन के पक्ष में सर्वोच्च न्यायालय के फैसले और मिजोरम सरकार की ओर से विस्थापित रियांग जनजाति के शरणार्थियोंे के पुनर्वास की योजना से संबंधित केंद्र के पास भेजे गए एक प्रस्ताव के आलोक में उत्तरी त्रिपुरा जिले के कंचनपुर में बैठक हुई।

    केंद्रीय गृह मंत्रालय मंत्रालय में संयुक्त सचिव और पूर्वोत्तर के प्रभारी सत्येंद्र गर्ग शुक्रवार को अगरतला पहुंचे। उन्होंने जनजाति शरणार्थियों से अपने घर मिजोरम वापस जाने और वहां एक सामान्य जीवन बिताने को कहा।

    गर्ग ने अगरतला में संवाददाताओं से कहा कि सर्वोच्च न्यायालय ने जनजाति शरणार्थियों को मिजोरम में उनके घर वापस भेजने के लिए केंद्र सरकार, त्रिपुरा और मिजोरम सरकार से मिलकर काम करने को कहा है।

    बैठक में मिजोरम सरकार के प्रमुख गृह सचिव रेणु शर्मा, गृह विभाग के अन्य अधिकारियों और मामित जिले के उपायुक्त लालबिआकसांगी ने भाग लिया।

    त्रिपुरा सरकार की ओर से उत्तरी त्रिपुरा जिले के जिला अधिकारी संदीप महातामे, पुलिस अधीक्षक मानिक लाल दास और कंचनपुर के अनुमंडल मजिस्ट्रेट नंतू रंजन दास ने भाग लिया।

    मिजोरम से सटे कंचनपुर इलाके में उत्तरी त्रिपुरा जिले के अस्थाई शिविरों में करीब 31,300 रियांग जनजाति समुदाय के लोग 1997 से रहते हैं। ये लोग अपने को 'ब्रू' कहते हैं।

    पश्चिमी मिजोरम में एक मिजो वन अधिकारी की हत्या होने के कारण हुई जातीय हिंसा के बाद ये लोग भाग कर यहां आए थे।

    हालांकि मिजोरम सरकार ने इन्हें वापस लाने के कई बार प्रयास किए। लेकिन भोजन और सुरक्षा की मांगें पूरी होने तक ये लोग वापस जाने को तैयार नहीं हैं।

    मिजोरम के अतिरिक्त गृह सचिव लाबिआकजामा ने आइजोल में कहा कि राज्य सरकार ने गत महीने जनजातियों को वापस लेने की एक विस्तृत योजना केंद्र सरकार के पास भेजी थी।

    उन्होंने कहा, "केंद्रीय गृह मंत्रालय द्वारा 'रोडमैप' स्वीकृत किए जाने के बाद रियांग शरणार्थियों को मिजोरम में उनके घर वापस लाने की नई पहल की जाएगी।"

    लालबियाकजामा ने कहा कि शरणार्थियों के पुनर्वास के लिए मिजोरम ने केंद्र से 68 करोड़ रुपये की मांग की है।

    इस बीच गत माह त्रिपुरा के कंचनपुर इलाके में एक रियांग शरणार्थी भृगुराम रियांग की पीट पीट कर हत्या के बाद हिंसा हुई थी जिसमें जनजातीय शरणार्थियों ने स्थानीय लोगों के करीब 22 घर जला दिए थे।

    सामाजिक-आर्थिक और कानून एवं व्यवस्था की उत्पन्न हो रही समस्याओं को लेकर त्रिपुरा सरकार जनजातीय शरणार्थियों के प्रत्यावर्तन के लिए केंद्र और मिजोरम सरकार से कह रही है।

    --आईएएनएस

खरी बात

छत्तीसगढ़ के मुख्य सेवक रमन सिंह के नाम एक तुच्छ नागरिक का खुला पत्र

माननीय मुख्यमंत्री,छत्तीसगढ़ शासन, रायपुर. महोदय, इस राज्य के मुख्य सेवक को इस देश के एक तुच्छ नागरिक का सलाम. आशा है, मेरे संबोधन को आप व्यंग्य नहीं समझेंगे, क्योंकि देश...

आधी दुनिया

14 फीसदी भारतीय कारोबार की लगाम महिलाओं के हाथ

ऋचा दूबे एक ऑनलाइन खुदरा कारोबार चलाती हैं, जो कारीगरों को उपभोक्ताओं से जोड़ता है। यह आधुनिक भारतीय महिला के लिए कोई अनोखी बात नहीं है। लेकिन हाल के आंकड़ों...

जीवनशैली

पोर्नोग्राफी से बढ़ता है धर्म के प्रति झुकाव : अध्ययन

न्यूयॉर्क, 30 मई (आईएएनएस)। आप इसे विचित्र कह सकते हैं, लेकिन ओक्लाहोमा विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने दावा किया है कि जो लोग हफ्ते में एक बार से अधिक अश्लील फिल्म...