BREAKING NEWS
मध्य प्रदेश में बारिश के बाद उमस बढ़ी
शिकागो में मई 2016 में सर्वाधिक हत्याएं
मप्र : राज्यसभा चुनाव ने शिवराज को धर्मसंकट में डाला
जेएनयू का छात्र बिहार में मुखिया बना (फोटो सहित)
महाराष्ट्र में सड़क दुर्घटना, 14 की मौत
सौंदर्य पाठ्यक्रमों से दें करियर को पंख
दिल्ली में सुबह तेज धूप
नाइजर में बोको हराम के हमले में 32 सैनिकों की मौत
चीन में भारी बारिश का अंदेशा
टीवी ने मुझे नया जीवन दिया : रोनित रॉय

LIVE News

मध्य प्रदेश में बारिश के बाद उमस बढ़ी

शिकागो में मई 2016 में सर्वाधिक हत्याएं

जेएनयू का छात्र बिहार में मुखिया बना (फोटो सहित)

महाराष्ट्र में सड़क दुर्घटना, 14 की मौत

दिल्ली में सुबह तेज धूप

मप्र में चटख धूप

भोपाल, 22 मार्च (आईएएनएस)। मध्य प्रदेश में राजधानी भोपाल सहित अन्य स्थानों पर मंगलवार सुबह चटख धूप रही। मौसम विभाग ने आगामी 24 घंटों के दौरान मौसम शुष्क रहने की संभावना जताई है।

बीते 24 घंटों के दौरान मौसम शुष्क रहा, जिससे कई जगहों के तापमान में उछाल दर्ज किया गया है। मौसम विभाग ने आगामी 24 घंटों के दौरान भी मौसम शुष्क बने रहने का अनुमान जताया है।

राजधानी भोपाल में मंगलवार को न्यूनतम तापमान 19.6 डिग्री, इंदौर में 18.4 डिग्री, ग्वालियर में 19.1 डिग्री और जबलपुर में 17.9 सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं, एक दिन पहले सोमवार को भोपाल में अधिकतम तापमान 36.4 डिग्री, इंदौर में 35.3 डिग्री, ग्वालियर में 35.4 डिग्री और जबलपुर में 35.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था।

इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।

Related items

  • मध्य प्रदेश में बारिश के बाद उमस बढ़ी
    भोपाल, 5 जून (आईएएनएस)। मध्य प्रदेश में राजधानी भोपाल सहित अन्य स्थानों पर रविवार सुबह आसमान साफ रहा और धूप तेज रही। उमस का असर बढ़ गया है। मौसम विभाग ने आगामी 24 घंटों के दौरान राज्य के कई हिस्सों में बौछारें पड़ने के अलावा लू चलने की चेतावनी दी है।

    राज्य के कई हिस्सों में बीते 24 घंटों के दौरान बारिश हुई, जिससे उमस बढ़ गई है। तापमान में भी बढ़ोतरी दर्ज की गई। मौसम विभाग के अनुसार, आगामी 24 घंटों के दौरान कई स्थानों पर हवाओं के बीच बौछारें पड़ सकती हैं। इसके अलावा सागर, होशंगाबाद, चंबल, ग्वालियर संभागों में लू चलने की आशंका है।

    राजधानी भोपाल में रविवार को न्यूनतम तापमान 29 डिग्री, इंदौर में 29 डिग्री, ग्वालियर में 29.7 डिग्री और जबलपुर में 30.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं, एक दिन पहले यानी शनिवार को भोपाल में अधिकतम तापमान 43.2 डिग्री, इंदौर में 43 डिग्री, ग्वालियर में 46 डिग्री और जबलपुर में 41.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था

    आईएएनएस।
  • जेएनयू का छात्र बिहार में मुखिया बना (फोटो सहित)
    मनोज पाठक
    भभुआ (बिहार), 5 जून (आईएएनएस)। आम तौर पर आज जहां लोग तमाम तरह की सुख सुविधाओं के साथ जीवन बिताने के लिए शहर की ओर भाग रहे हैं, वहीं बिहार के कैमूर जिले का एक युवक शहरी जीवन छोड़कर गांव में अपना भविष्य तलाशने पहुंचा है।

    जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) में शोध कर रहे (रिसर्च स्कॉलर) 30 वर्षीय अमृत आनंद ने न केवल गांव में अपना भविष्य बनाने को सोचा है, बल्कि गांव की तकदीर बदलने की भी ठान ली है। अमृत ग्राम पंचायत चुनाव में पसांई पंचायत के मुखिया का चुनाव भी जीत गए हैं।

    जेएनयू में जर्मन साहित्य पर शोध कर रहे अमृत अक्सर अपने गांव खजूरा आते रहते थे। इस दौरान गांव के रहन-सहन और यहां की समस्या को देखकर उन्हें दुख होता था। वे गांव की समस्या को दूर करने की सोचते थे। इसी दौरान बिहार ग्राम पंचायत चुनाव की घोषणा हुई और वे मुखिया के प्रत्याशी बन गए और आज मुखिया भी बन गए हैं।

    अमृत ने आईएएनएस से कहा कि जब वे अपने गांव वापस आए और चुनाव के लिए अपना नामांकन पत्र दाखिल किया तो उनके गांव के दोस्त उन पर हंस रहे थे। दोस्तों ने उनसे पूछा था कि आखिर दिल्ली छोड़कर गांव वापस आने की क्या जरूरत थी?

    चुनाव प्रचार के दौरान लोगों ने 'दिल्ली वाले बाबू' कह कर उनका मजाक भी उड़ाया और यहां तक कहा, 'जैसे आया है वैसे ही चला भी जाएगा।'

    इन सभी आलोचनाओं के बीच वे चुनाव मैदान में डटे रहे। अमृत ने चुनाव जीत कर सभी आलोचकों का मुंह बंद कर दिया। उनके पंचायत में कुल 17 गांव आते हैं।

    अपनी इस जीत पर अमृत ने कहा कि अब पंचायत छोड़कर दिल्ली वापस जाने का कोई सवाल ही नहीं उठता है। हालांकि उन्होंने कहा कि वह अपना शोध कार्य जरूर पूरा करेंगे।

    अमृत ने आईएएनएस से कहा, "मेरे घर में पढ़ने लिखने का माहौल पहले से है। मेरा छोटा भाई अंकित आनंद अमेरिका में शोध कर रहा है। मैं भी एक बहुराष्ट्रीय कंपनी में काम कर चुका हूं। परंतु प्रारंभ से ही मेरे मन में अपनी जन्मभूमि के लिए कुछ करने की ललक है।"

    अमृत के पिता आनंद कुमार सिंह 15 बीघे जमीन पर खेती करते हैं। अमृत बताते हैं कि उनके पिता किसान जरूर हैं, लेकिन बच्चों को पढ़ाई के लिए हर सुविधा उपलब्ध कराते रहे हैं।

    पंचायत चुनाव में उतरने के फैसले के बारे में अमृत बताते हैं कि जब भी वह गांव आते थे तो उन्हें लगता था कि गांव की कई ऐसी समस्याएं हैं जिन्हें गांव का मुखिया अगर चाहे तो दूर कर सकता है और गांव को कहीं ज्यादा बेहतर बनाया जा सकता है।

    भविष्य की योजनाओं के विषय में अमृत बताते हैं कि उनकी प्राथमिकता गांव के लोगों को प्रखंड और जिला कार्यालयों में बिचैलियों से मुक्ति दिलाना, गांव को खुले में शौच से मुक्ति दिलाना और वैज्ञानिक पद्धतियों से खेती को बढ़ावा देना है।

    वह कहते हैं, "गांव में सामूहिक शौचालय बनाने की उनकी योजना है। निजी शौचालय के लिए सरकार भी मदद करती है, परंतु वे गांव में सामूहिक शौचालय बनाने का प्रयास करेंगे।"

    अमृत बताते हैं कि देश में संघीय ढांचे को समझने के लिए पंचायत चुनाव से अच्छा कुछ भी नहीं हो सकता है।

    उल्लेखनीय है कि बिहार में 8000 से ज्यादा ग्राम पंचायत हैं और सभी जिलों में अभी मतगणना का कार्य जारी है।

    --आईएएनएस
  • महाराष्ट्र में सड़क दुर्घटना, 14 की मौत
    रायगढ़ (महाराष्ट्र), 5 जून (आईएएनएस)। महाराष्ट्र-पुणे राजमार्ग के निकट पणवेल में रविवार को एक बस और दो निजी वाहनों के बीच भीषण टक्कर में कम से कम 14 लोगों की मौत हो गई।

    राज्य राजमार्ग नियंत्रण के मुताबिक, दुर्घटना ई-वे के पुणे-मुंबई मार्ग पर एक व्यस्त मोड़ के नजदीक तड़के करीब 4.00 बजे हुई।

    टक्कर के कारण एक निजी कार 40 फीट गहरे गड्ढे में गिर गई।

    पीड़ितों में सात महिलाएं और एक बच्चा शामिल है।

    घायलों में से चार को पणवेल के अस्पतालों में भर्ती कराया गया है।

    --आईएएनएस
  • दिल्ली में सुबह तेज धूप
    नई दिल्ली, 5 जून (आईएएनएस)। देश की राजधानी दिल्ली में रविवार सुबह तेज धूप रही। यहां न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री अधिक 30.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

    भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) के एक अधिकारी ने कहा, "आज दिनभर मौसम साफ रहेगा। शाम को धूल और धुंध के आसार हैं।"

    दिन का अधिकतम तापमान 42 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है।

    राजधानी में शनिवार को अधिकतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री अधिक 42.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं, न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री अधिक 30 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

    --आईएएनएस
  • जम्मू एवं कश्मीर राजमार्ग पर दुर्घटना, 4 की मौत
    जम्मू, 5 जून (आईएएनएस)। पठानकोट-जम्मू राष्ट्रीय राजमार्ग पर सड़क दुर्घटना में चार लोगों की मौत हो गई और नौ अन्य घायल हो गए।

    वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने आईएएनएस को बताया, "कठुआ से जम्मू आ रहा ट्रेलर शनिवार रात लगभग नौ बजे पठानकोट-जम्मू राष्ट्रीय राजमार्ग के सांबा चौक पर पलट गया।"

    "इससे कई पैदल यात्रियों, वाहनों और दुकानों को नुकसान पहुंचा। ट्रेलर के नीच दो वाहन पूरी तरह से कुचल गए।"

    अधिकारी ने बताया, "दुर्घटना की वजह से राजमार्ग पर कई घंटों तक यातायात बाधित रहा।"

    --आईएएनएस
  • अजीत जोगी ने कई दिग्गजों से की गुफ्तगू
    रायपुर, 4 जून (आईएएनएस)। पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी के नई पार्टी बनाने के ऐलान को कई नेताओं का समर्थन मिल रहा है। शनिवार सुबह जोगी से मिलने पिछड़ा वर्ग संगठन के अध्यक्ष सूरज निर्मलकर, पूर्व विधायक सुरेन्द्र बहादुर सिंह, गौरीशंकर पाण्डे, सतनामी समाज के युवा अध्यक्ष परमेन्द्र बंजारे, रविन्द्रनाथ चौरे, अल्पसंख्यक नेता सैयद हसन अली, धोबी समाज के प्रदेश महामंत्री चन्द्रहास निर्मलकर, देवांगन समाज के प्रदेश उपाध्यक्ष श्याम सुंदर मेहर, कोसरिया मरार समाज के सचिव ललित पटेल ने मुलाकात कर नई पार्टी बनाने की बधाई दी।

    उधर मरवाही विधानसभा क्षेत्र के ग्राम कोटमी पहुंचे पूर्व केंद्रीय मंत्री डॉ चरणदास महंत ने कहा कि जोगी के नई पार्टी बनाने के संबंध में अभी से कहना जल्दबाजी होगी। कोटमी प्रवास के संबंध में अटकलों को खारिज करते हुए कहा कि उनका प्रवास पूर्व निर्धारित था।

    उन्होंने कहा कि कार्यकर्ताओं के कहने पर यहां रुका हूं। यहां कोई राजनीति करने नहीं आया हूं। राजनीति 6 जून के बाद करेंगे। डा महंत ने कहा कि जोगी के कार्यक्रम में जाने से किसी को नहीं रोका जा रहा है। सबकुछ कार्यकर्ताओं के विवेक पर छोड़ दिया है।

    -- आईएएनएस
back to top

खरी बात

छत्तीसगढ़ के मुख्य सेवक रमन सिंह के नाम एक तुच्छ नागरिक का खुला पत्र

माननीय मुख्यमंत्री,छत्तीसगढ़ शासन, रायपुर. महोदय, इस राज्य के मुख्य सेवक को इस देश के एक तुच्छ नागरिक का सलाम. आशा है, मेरे संबोधन को आप व्यंग्य नहीं समझेंगे, क्योंकि देश...

आधी दुनिया

14 फीसदी भारतीय कारोबार की लगाम महिलाओं के हाथ

ऋचा दूबे एक ऑनलाइन खुदरा कारोबार चलाती हैं, जो कारीगरों को उपभोक्ताओं से जोड़ता है। यह आधुनिक भारतीय महिला के लिए कोई अनोखी बात नहीं है। लेकिन हाल के आंकड़ों...

जीवनशैली

पोर्नोग्राफी से बढ़ता है धर्म के प्रति झुकाव : अध्ययन

न्यूयॉर्क, 30 मई (आईएएनएस)। आप इसे विचित्र कह सकते हैं, लेकिन ओक्लाहोमा विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने दावा किया है कि जो लोग हफ्ते में एक बार से अधिक अश्लील फिल्म...