BREAKING NEWS
उप्र : बीएचयू अस्पताल के इमरजेंसी वार्ड में विस्फोट, 12 घायल
मैं बनूंगा मुक्केबाजी का अगला सुपरस्टार : आमिर खान
प्रधानमंत्री से मिले अखिलेश, सूखे पर मांगी मदद (लीड-1)
दक्षिण कोरिया, अमेरिका ने प्योंगयांग पर दबाव बनाने को सहमति जताई
जादवपुर मामला : कुलपति की प्राथमिकी पर कार्रवाई की मांग
नीतीश तो पीएम मैटेरियल हैं ही : के.सी. त्यागी
पहलवान विनेश, साक्षी ने किया रियो के लिए क्वालीफाई
आईपीएल : कोलकाता का तख्ता पलट करने उतरेगी लायंस
इंटरनेशनल बास्केटबाल चैलेंज में चीन ने आस्ट्रेलिया को हराया
ब्राजील : रौसेफ के खिलाफ महाभियोग की सिफारिश (लीड-1)

LIVE News

उप्र : बीएचयू अस्पताल के इमरजेंसी वार्ड में विस्फोट, 12 घायल

मैं बनूंगा मुक्केबाजी का अगला सुपरस्टार : आमिर खान

प्रधानमंत्री से मिले अखिलेश, सूखे पर मांगी मदद (लीड-1)

दक्षिण कोरिया, अमेरिका ने प्योंगयांग पर दबाव बनाने को सहमति जताई

जादवपुर मामला : कुलपति की प्राथमिकी पर कार्रवाई की मांग

यूपी विधानसभा चुनाव में बसपा को मिलेगा स्पष्ट बहुमत : मायावती

नई दिल्ली/लखनऊ, 19 मार्च (आईएएनएस/आईपीएन)। बसपा मुखिया मायावती ने उत्तर प्रदेश विधानसभा आमचुनाव के संबंध में आए ताजा 'ओपिनियन सर्वे' का उल्लेख करते हुए कहा कि पंचायत चुनाव में उत्तर प्रदेश की जनता ने बसपा को नम्बर-एक की पार्टी बनाकर उभारा है। उन्होंने कहा कि बसपा इस बार यहां विधानसभा आमचुनाव में जरूर स्पष्ट बहुमत मिलेगा।

मायावती ने नई दिल्ली में पार्टी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी और विभिन्न राज्यों से आए वरिष्ठ पदाधिकारियों एवं उन राज्यों में तैनात केन्द्रीय संयोजकांे से, उनके राज्यों के पार्टी संगठन की तैयारी व सर्वसमाज में जनाधार को बढ़ाने के सम्बन्ध में प्रगति रिपोर्ट लेने के दौरान यह बात कही।

उन्होंने कहा कि वैसे उत्तर प्रदेश के अगले विधानसभा आमचुनाव में जहां अपराध-नियंत्रण व कानून-व्यवस्था के साथ-साथ जनहित व विकास के मामले में हमारी पार्टी का बेहतरीन रिकार्ड जनता को अच्छी तरह से याद है, वहीं वर्तमान सपा सरकार में हर स्तर पर उत्पन्न भ्रष्टाचार, जंगलराज व अराजकता का माहौल एवं भाजपा की जातिवादी, धार्मिक संर्कीणता व जनविरोधी राजनीति के कारण जान-माल की सुरक्षा व शान्ति-व्यवस्था का लगातार बिगड़ता माहौल लोगों को इन विरोधी पार्टियांे से विमुख होने को मजबूर कर रहा है।

बसपा मुखिया ने कहा कि उत्तर प्रदेश में हमारी पार्टी सर्वसमाज के हित में 'सर्वजन हिताय व सर्वजन सुखाय' की पहले से ज्यादा बेहतर सरकार देगी, ऐसा हमारा संकल्प व आमजनता से वादा है। बसपा मुखिया ने केन्द्र की भाजपा सरकार पर हमलावर होते हुए कहा कि केन्द्र सरकार ने लगभग पौने दो वर्ष के कार्यकाल में भ्रष्टाचार को अप्रत्यक्ष तौर पर काफी बढ़ावा दिया है।

भ्रष्टाचार के गम्भीर मामलों जैसे ललित मोदी काण्ड, मध्य प्रदेश का व्यापम खूनी महाघोटाला व अब विजय माल्या का 9,000 करोड़ रुपये का बैंक फ्रॉड केस आदि मामलों में भ्रष्टाचारियों को सीधे तौर पर सरकारी संरक्षण दिया गया। उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार ने अपने कृपालु धन्नासेठों व पूंजीपतियों के लिये पूरी तरह से सात खून माफ किए हुए हैं।

मायावती ने कहा कि इस प्रकार कांग्रेस के 'प्रत्यक्ष भ्रष्टाचार' की तरह ही भाजपा का 'अप्रत्यक्ष भ्रष्टाचार' आजकल विश्व स्तर पर भी काफी चर्चाओं में है। कुल मिलाकर कांग्रेस व भाजपा हर मामले में एक ही थैली के चट्टे-बट्टे साबित हो रहे हैं। बसपा मुखिया ने कहा कि जिस प्रकार से भाजपा की सरकार भ्रष्टाचारियों व कालाधन रखने वालों को संरक्षण देकर उनको बचाने का काम कर रही है, उससे संभव है कि अगले कुछ वर्षो के अन्दर भाजपा कांग्रेस के भ्रष्टाचार से भी आगे न निकल जाए।

मायावती ने देश के करोड़ों गरीबों, मजदूरों एवं निम्न व मध्यम आय वाले लोगों को सस्ती दर में मिलने वाले खाद्यान्न व रसोई गैस आदि को 'आधार नम्बर' से जबर्दस्ती जोड़कर उन्हें इससे वंचित करने का भी आरोप लगाया।

मायावती ने पार्टी पदाधिकारियों से कहा कि पश्चिम बंगाल, केरल, तमिलनाडु आदि राज्यों में विधानसभा के आमचुनाव हो रहे हैं। इन राज्यों में पार्टी जमीनी स्तर पर लगातार काम कर रही है, लेकिन वहां कुछ रिजल्ट पाने में थोड़ा समय लग सकता है। फिर भी जो लोग पार्टी की मानवतावादी विचारधारा से जुड़े हैं उनके व पार्टी हित को ध्यान में रखकर बसपा ने उन राज्यों में अकेले ही अपने बल पर चुनाव लड़ने का फैसला किया है।

इन राज्यों के पदाधिकारियों के अनुरोध पर बसपा मुखिया ने पार्टी प्रत्याशियों के समर्थन में जनसभा को सम्बोधित करने का भी निर्णय लिया है। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश को छोड़कर देश के विभिन्न राज्यों में स्थानीय मुद्दों को लेकर चल रहा बी.एस.पी. का जिला-स्तरीय धरना-प्रदर्शन कार्यक्रम जारी रहेगा।

इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।

Related items

  • उप्र : बीएचयू अस्पताल के इमरजेंसी वार्ड में विस्फोट, 12 घायल
    वाराणसी, 7 मई (आईएएनएस)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में शनिवार को काशी हिंदू विश्वविद्यालय (बीएचयू) के सर सुंदरलाल अस्पताल की इमरजेंसी वार्ड में विस्फोट हो गया। इससे कक्ष की फाल्स सीलिंग गिर गई और वार्ड के शीशे टूट गए। इससे वहां भर्ती एक दर्जन लोग घायल हो गए।

    धमाका इतना तेज था कि ओपीडी के कक्ष भी हिल गए। बीएचयू के अधिकारी इमरजेंसी में कोई विस्फोटक रखे जाने की आशंका से फिलहाल इनकार नहीं कर रहे हैं।

    हालांकि मौके पर आए पुलिस अधिाकारियों ने 12 लोगों के घायल होने की बात कही है। उनका कहना है कि मामला प्रथम ²ष्टया कम्प्रेसर फटने का है, आगे की जांच जारी है। मौके पर फोरेंसिक विशेषज्ञों के अलावा एनडीआरएफ की टीम भी पहुंच चुकी थी।

    ज्ञात हो कि 12 मई को विश्वविद्यालय में राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी आने वाले हैं। इसके ठीक पहले हुई इस घटना से जिला प्रशासन सतर्क हो गया है। एसपी (सिटी) ने अस्पताल पहुंचकर घटना की जानकारी ली।

    इधर, बीएचयू के कुलपति प्रो़ जी.सी. त्रिपाठी ने बताया कि अस्पताल के इमरजेंसी वार्ड में विस्फोट हुआ है। इससे छत की सीलिंग और कांच टूट गए। इसमें 12 लोग घायल हुए हैं, जिनमें तीन डक्टर, तीन स्टाफ समेत 6 अन्य लोग हैं। सभी का उपचार ट्रॉमा सेंटर में चल रहा है।

    उन्होंने कहा कि ऑक्सीजन सिलेंडर और एसी में विस्फोट की बातें सामने आई हैं। फिलहाल, इमरजेंसी वार्ड से मरीजों को बगल में शिफ्ट करा दिया गया है।

    --आईएएनएस
  • प्रधानमंत्री से मिले अखिलेश, सूखे पर मांगी मदद (लीड-1)
    लखनऊ, 7 मई (आईएएनएस)। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने बुंदेलखंड में पानी को लेकर हो रही सियासत के बीच दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की। उन्होंने बुंदेलखंड में सूखे से निपटने के लिए 10600 करोड़ रुपये की मांग की।

    उप्र सरकार की ओर से जारी आधिकारिक बयान के मुताबिक, सूखे की मार झेल रहे बुंदेलखंड को कैसे राहत दी जाए, इस संबंध में मुख्यमंत्री अखिलेश ने शनिवार को दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ विचार-विमर्श किया।

    अखिलेश ने बुंदेलखंड के सूखे के बारे में प्रधानमंत्री को विस्तार से जानकारी दी साथ ही राज्य सरकार की तरफ से किए जा रहे राहत के प्रयासों की भी जानकारी दी।

    उन्होंने पेयजल सहित दूसरी परियोजनाओं को पूरा करने के लिए केंद्र से सहायता मांगी। साथ ही महोबा में जल संकट से निपटने के लिए 10 हजार टैंकर के लिए केंद्र से धनराशि अवमुक्त करने का आग्रह किया।

    अखिलेश ने प्रधानमंत्री मोदी को बताया कि 2015 में बेमौसम बारिश और ओलावृष्टि से किसानों को काफी नुकसान हुआ था। इसके बाद सूखे ने उनकी स्थिति और बिगाड़ दी है।

    मुख्यमंत्री ने मोदी से कहा कि राज्य सरकार अपनी ओर किसानों की पूरी मदद कर रही है, लेकिन वित्तीय संसाधन सीमित होने के चलते केंद्र से सहयोग और मदद की दरकार है।

    उन्होंने प्रधानमंत्री को बताया कि राज्य सरकार ने वर्ष 2015 में 7543.14 करोड़ रुपये की धनराशि मांगी थी, जिसमें 2801.59 करोड़ रुपये राज्य सरकार को मिले थे। उन्होंने किसानों कृषि निवेश अनुदान देने के लिये बाकी 4741.55 करोड़ रुपये स्वीकृत करने का अनुरोध किया।

    अखिलेश ने 2015 में पड़े सूखे के लिए मांगी गई 2057.79 करोड़ रुपये की मदद का भी जिक्र किया, जिसमें उप्र को केंद्र से सिर्फ 934.32 करोड़ रुपये मिले थे। उन्होंने किसानों की मदद के लिए बची हुई धनराशि देने की बात भी रखी।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • जादवपुर मामला : कुलपति की प्राथमिकी पर कार्रवाई की मांग
    कोलकाता, 7 मई (आईएएनएस)। जादवपुर विश्वविद्यालय के कुलपति सुरंजन दास ने विश्वविद्यालय परिसर में विवेक अग्निहोत्री की फिल्म 'बुद्धा इन अ ट्रैफिक जाम' की स्क्रीनिंग के दौरान छात्राओं से छेड़खानी करने वाले बाहरी लोगों के खिलाफ दर्ज पुलिस शिकायत पर शनिवार को कार्रवाई की मांग की। इन बाहरी लोगों में तीन अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) के कार्यकर्ता हैं।

    दास ने यह भी कहा कि राज्यपाल के.एन.त्रिपाठी ने इस मामले में एक रिपोर्ट मांगी है।

    दास ने संवाददाताओं से कहा, "मुझे उम्मीद है कि पुलिस कानून सम्मत कार्रवाई करेगी। मैं उनसे कार्रवाई की उम्मीद करता हूं। मैं यह जानना चाहूंगा कि प्राथमिकी दर्ज कराने के बाद क्या हुआ।"

    उल्लेखनीय है कि विश्वविद्यालय के अधिकारियों ने एबीवीपी के तीन कार्यकर्ताओं सहित चार बाहरी लोगों के खिलाफ पुलिस में शिकायत दर्ज कराई थी।

    जादवपुर विश्वविद्यालय में बॉलीवुड फिल्म 'हेट स्टोरी' के निर्देशक विवेक अग्निहोत्री की फिल्म 'बुद्धा इन अ ट्रैफिक जाम' की स्क्रीनिंग के वक्त छात्रों के दो गुटों में झड़प हो गई थी। वाम मोर्चे से जुड़े छात्रों ने इस फिल्म की स्क्रीनिंग का विरोध किया था।

    उन्होंने कहा, "राज्यपाल ने एक रिपोर्ट मांगी है और मैं भेजूंगा।" कुलपति सुरंजन दास ने फिल्म की स्क्रीनिंग के लिए जेयू एलुमनी एसोसिएशन पर त्रिगुणा सेन ऑडिटोरियम का इस्तेमाल करने की मंजूरी प्रदान करने और फिर इसे रद्द करने का आरोप लगाया।

    --आईएएनएस
  • नीतीश तो पीएम मैटेरियल हैं ही : के.सी. त्यागी
    लखनऊ, 7 मई (आईएएनएस)। उत्तर प्रदेश की राजधानी पहुंचे जनता दल (युनाइटेड) के राज्यसभा सांसद के.सी. त्यागी ने शनिवार को कहा कि उनकी पार्टी ने बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को प्रधानमंत्री उम्मीदवार के रूप कभी प्रोजेक्ट नहीं किया है, लेकिन वह 'पीएम मैटेरियल' तो हैं ही।

    लखनऊ में शनिवार को पत्रकारों से बातचीत के दौरान त्यागी ने कहा कि बिहार व झारखंड के दो बड़े नेताओं- लालू प्रसाद यादव और बाबूलाल मरांडी समेत राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) अध्यक्ष शरद पवार ने भी नीतीश की राजनीतिक एवं प्रशासनिक क्षमताओं को देखते हुए उन्हें 'पीएम कैंडिडेट' बनाने की बात कही है।

    उन्होंने कहा कि उनका मानना है कि नीतीश पीएम कैंडिडेट नहीं तो पीएम मैटेरियल जरूर हैं।

    नीतीश कुमार हालांकि ऐसी चर्चाओं को लेकर कई मौकों पर कह चुके हैं कि वह प्रधानमंत्री पद के दावेदार नहीं हैं और इस समय ऐसी बात का कोई मतलब नहीं है।

    जद(यू) नेता त्यागी ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी की स्नातक की डिग्री को लेकर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने जो सवाल उठाया है, उस पर प्रधानमंत्री को अपनी स्थिति स्पष्ट करनी चाहिए।

    त्यागी ने यहां शराब माफिया, भू-माफिया तथा खनन माफियाओं के खिलाफ किसान मंच के 'जन अभियान रथ' को झंडी दिखाकर रवाना किया।

    उन्होंने कहा कि 15 मई को बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार लखनऊ आएंगे। बिहार में पूर्ण शराबबंदी के लिए यहां की महिलाओं की ओर से उन्हें सम्मानित किया जाएगा।

    --आईएएनएस
  • चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारा भारत के लिए चिंता का सबब : वी.के. सिंह
    कोलकाता, 7 मई (आईएएनएस)। विदेश राज्य मंत्री जनरल (सेवानिवृत्त) वी.के.सिंह ने शनिवार को कहा कि भारत ने चीन के समक्ष चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारे (सीपीईसी) का मुद्दा उठाया है और उसकी प्रतिक्रिया का इंतजार है।

    मंत्री ने कहा, "इस परियोजना (सीपीईसी) के साथ एक बड़ी समस्या है। यह भारत की धरती से होकर गुजरता है।"

    उन्होंने यह बात रिसर्च सेंटर फॉर ईस्ट एंड नॉर्थ ईस्ट रिजनल स्टडीज, कोलकाता द्वारा आयोजित सम्मेलन 'इंडिया-चाइना रिलेशंस-द फ्यूचर' से इतर कही।

    सिंह ने कहा, "हमने मुद्दे को उठाया है, जिस पर चीन को विचार करने की जरूरत है। हम इस बात का इंतजार कर रहे हैं कि चीन इसके बारे में क्या कहता है।"

    उन्होंने हालांकि कहा कि इस बात की कोई समय-सीमा नहीं है कि चीन कब जवाब देगा।

    राज्यसभा में एक लिखित जवाब में मंत्री ने हाल में कहा था कि चीन सीपीईसी के विकास में पाकिस्तान की मदद कर रहा है। उन्होंने कहा, "सीपीईसी के तहत कुछ प्रस्तावित परियोजनाएं पाकिस्तान के कब्जे वाली कश्मीर में पड़ती हैं।"

    पूर्व राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार एम.के.नारायणन ने भी सीपीईसी को भारत के लिए एक बड़ा खतरा करार दिया।

    उन्होंने कहा, "सीपीईसी को बड़े खतरे के तौर पर देखा जाना चाहिए। दोनों देशों (चीन व पाकिस्तान) का साझा उद्देश्य क्षेत्र में भारत को नुकसान पहुंचाना है।"

    उन्होंने आगे कहा कि चीन के 'वन बेल्ट, वन रोड' (ओबीओआर) योजना से भारत व चीन के संबंधों पर प्रतिकूल असर पड़ेगा।

    नारायणन ने कहा, "चीन की ओबीओआर योजना से भारत व चीन के संबंधों पर सबसे प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है।"

    --आईएएनएस
  • सिंहस्थ कुंभ : व्यवस्थाएं दुरुस्त करने का अभियान जारी (फोटो सहित)
    उज्जैन, 7 मई (आईएएनएस)। मध्यप्रदेश की धार्मिक नगरी उज्जैन में चल रहे सिंहस्थ कुंभ के दौरान गुरुवार को आंधी के बीच हुई तेज बारिश से मची तबाही के बाद के व्यवस्थाएं दुरुस्त करने का अभियान शनिवार को भी जारी रहा। पंडालों को संवारा जा रहा है, सड़कें सुधारी जा रही हैं। इस अभियान में सामाजिक संगठन, सुरक्षा बल से लेकर राज्य के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान तक लगे हुए हैं।

    उज्जैन में गुरुवार को आई प्राकृतिक आपदा ने सात लोगों को मौत की नींद में सुलाने के साथ 100 से ज्यादा लोगों को घायल कर दिया था, सात सौ से अधिक टेंट को ढह गए थे। इतना ही नहीं, सड़कों पर भरे कीचड़ और गंदगी ने हर किसी को परेशान किया। उसके बाद प्रशासन ने राहत और बचाव कार्य में तेजी लाई।

    मेला क्षेत्र में प्राकृतिक आपदा से सबसे ज्यादा नुकसान मंगलनाथ क्षेत्र को हुआ था। इस क्षेत्र में तेजी से सुधार कार्य चल रहे हैं।

    आधिकारिक तौर पर दी गई जानकारी के अनुसार, मंगलनाथ खाक चौक क्षेत्र में धराशायी अस्थायी पंडाल पुनर्निर्माण का काम जारी है। बिजली, पानी, साफ-सफाई, गैस सिलेंडर सप्लाई, खाद्यान्न उपलब्धता एवं सीवरेज खाली करने की प्रक्रिया प्रभावी रूप से संचालित हो रही है।

    मच्छरों को भगाने के लिए फॉगिंग मशीन से छिड़काव किया जा रहा है। स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं को दूर करने के लिए चिकित्सकीय दल तत्पर हैं। श्रद्धालुओं को किसी प्रकार की असुविधा न हो, इसके लिए समुचित प्रबंध है। सुरक्षा व्यवस्था के भी विशेष प्रबंध किए गए हैं।

    इस अभियान में मुख्यमंत्री चौहान स्वयं न केवल नजर रखे हुए हैं, बल्कि लोगों का साथ भी दे रहे हैं। वे कई स्थानों पर श्रमदान और अन्य सहयेाग करने में पीछे नहीं रहे। उनके इस काम में उनकी पत्नी साधना सिंह ने भी उनका हाथ बंटाया।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।

खरी बात

तो ये है देश का इकनॉमिक मॉडल

पुण्य प्रसून बाजपेयी गुजरात में पाटीदारों ने आरक्षण के लिए जो हंगामा मचाया- जो तबाही मचायी । राज्य में सौ करोड़ से ज्यादा की संपत्ति स्वाहा कर दी उसका फल...

आधी दुनिया

पश्चिम बंगाल : यौन दासता में भारत के उछाल का केंद्र

हिमाद्री घोष साल 2005-06 से पिछले 9 सालों में भारत के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) में 76 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। लेकिन इस आर्थिक बदलाव का श्याह पहलू यौन...

जीवनशैली

आसान उपायों से दूर करें त्वचा का कालापन

नई दिल्ली, 5 मई (आईएएनएस)। गर्मियों में त्वचा का कालापन बेहद आम समस्या है, लेकिन इससे छुटकारा पाना आसान नहीं है। त्वचा विशेषज्ञों का मानना है कि कुछ घरेलू उपाय...