BREAKING NEWS
हिलेरी के और ईमेल प्रकाशित करेगा विकिलीक्स
यूरो 2016 में मंगलवार के मुकाबले
राजस्थान में मिग-27 विमान दुर्घटनाग्रस्त
अफ्रीकियों का दर्द : अपने ही भाइयों से मिले तिरस्कार से तकलीफ
मप्र : विकास पर भारी 8 लाख बाल श्रमिक
मप्र : राज्यसभा की तीसरी सीट पर तन्खा जीते, मगर हारे बहुत!
बढ़ता तापमान दिन के कार्य-घंटे 3.6 फीसदी घटा सकता है
पेड़ों को बचाने में जुटी 7 सहेलियां!
अच्छी बारिश से बाढ़ की तबाही का अंदेशा भी
नीलांजना भट्टाचार्य को चुंबन दृश्यों से ऐतराज नहीं

LIVE News

हिलेरी के और ईमेल प्रकाशित करेगा विकिलीक्स

यूरो 2016 में मंगलवार के मुकाबले

राजस्थान में मिग-27 विमान दुर्घटनाग्रस्त

अफ्रीकियों का दर्द : अपने ही भाइयों से मिले तिरस्कार से तकलीफ

मप्र : राज्यसभा की तीसरी सीट पर तन्खा जीते, मगर हारे बहुत!

ब्रसेल्स में आतंकी हमला, 34 मरे, 170 घायल

ब्रसेल्स , 22 मार्च (आईएएनएस)। बेल्जियम की राजधानी ब्रसेल्स के जेवेंतम हवाईअड्डे पर मंगलवार को दो जबरदस्त विस्फोट हुए। इसमें एक आत्मघाती विस्फोट बताया जा रहा है। इसके अलावा तीसरा विस्फोट ब्रसेल्स शहर के बीच एक मेट्रो स्टेशन पर ट्रेन के डिब्बे में हुआ। इन तीनों विस्फोटों में कम से कम 34 लोगों की मौत हो गई। इसके अलावा एक भारतीय महिला समेत 170 से अधिक लोग घायल हैं।

आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) ने इस हमले की जिम्मेदारी लेते हुए यूरोप में ऐसे ही और हमले करने का एलान किया है।

हवाईअड्डे पर हुए दो विस्फोटों में कम से कम 14 लोगों की मौत हुई है। देश के सबसे बड़े हवाईअड्डे पर सुबह आठ बजे के कुछ पहले प्रस्थान हॉल में पहला विस्फोट हुआ। उसके दस सेकेंड बाद ही दूसरा विस्फोट हुआ जिसके बाद खिड़कियां और मशीनें सब टूट कर बिखर गईं और प्रस्थान हॉल युद्ध क्षेत्र जैसा दिखने लगा।

एक घंटे बाद मालबीक मेट्रो स्टेशन पर तीन बोगियों वाली मेट्रो ट्रेन की बीच वाली बोगी में विस्फोट हुआ जिसमें 20 लोगों की मौत हो गई जबकि 55 घायल हैं। घायलों में 16 की हालत नाजुक है। अन्य लोग हवाईअड्डे पर हुए दो विस्फोटों में में घायल हुए हैं।

इस आतंकी हमले की भारत सहित पूरी दुनिया के देशों ने निंदा की है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक ट्वीट में इस आतंकी हमले को विचलित कर देने वाला और निंदनीय कहा है।

ऐसा लगता है यह सुनियोजित ढंग से किया गया आतंकी हमला है। हवाईअड्डे पर हुए हमले में एक आत्मघाती हमलावर के शामिल होने की बात भी सामने आ रही है, क्योंकि इन दोनों विस्फोटों से पहले गोलियां भी चलाई गईं एवं अरबी में चिल्लाते हुए भी सुना गया। बाद में एक मृतक के शव के पास रूस निर्मित एक अत्याधुनिक राइफल कलास्निकोव भी पड़ी मिली।

ये विस्फोट पेरिस हमले के संदिग्ध सलाह अब्देसलाम की यहां हुई गिरफ्तारी के मात्र चार दिनों बाद हुए हैं। पेरिस में गत वर्ष नवंबर में हुए उस आतंकी हमले में 130 लोगों की जान गई थी।

जेट एयरवेज ने एक बयान में कहा है, "जेट एयरवेज के यात्रियों और कर्मचारियों को ब्रसेल्स एयरपोर्ट के उस टर्मिनल से हटा दिया गया है। जिन यात्रियों को वहां से दूसरे विमान से कहीं जाना था उन्हें हवाईअड्डे की इमारत से विमान के हैंगरों में भेज दिया गया है।"

यह भी कहा गया है कि हवाईअड्डे के अधिकारियों के साथ हमारे ब्रसेल्स स्थित कर्मचारी जल्द से जल्द आप्रवासन की प्रक्रिया पूरी करने में लगे हैं, ताकि जिन यात्रियों को बाहर जाना है, उन्हें हवाईअड्डे से निकाला जा सके।

बेल्जियम के प्रधानमंत्री चार्ल्स माइकल ने इस जनसंहार के लिए आतंकियों को जिम्मेदार ठहराया है और इसे कायरतापूर्ण कार्रवाई बताया है।

शोकमग्न और उदास माइकल ने कहा, "हमें पहले से ही हमले का डर था। वह अब हो गया है। बहुत सारे लोग मारे गए हैं। हमलोग स्थिति का मुकाबला कर रहे हैं।" उन्होंने यह भी कहा कि बेल्जियम स्थिति से निपटने के लिए प्रतिबद्ध है।

बीबीसी और अधिकांश मीडिया ने कहा है कि शुरुआती खबरों में कहा गया था कि ये विस्फोट अमेरिकन एयरलाइंस की डेस्क पर हुए, लेकिन बाद की खबरों में कहा गया कि एक विस्फोट रनवे पर हुआ, जबकि दूसरा उस प्रस्थान स्थल के पास हुआ जहां तक आम लोग आसानी से पहुंच सकते थे।

तस्वीरों में दिखता है कि विस्फोट से हवाईअड्डे की इमारत की खिड़कियां बाहर निकल गई हैं और दूर तक आकाश में धुएं का गुबार उठ रहा है। वीडियो में यह भी दिख रहा है कि दहशतजदा यात्री अपनी जान बचाने के लिए हवाईअड्डे से बाहर भाग रहे हैं।

'स्काइन्यूज' के खाड़ी के देशों के संवाददाता एलेक्स रॉसी तेल अवीव जाने के लिए हवाई अड्डे पर थे। उन्होंने कहा, "मैं उस इमारत की गतिविधियों को महसूस कर सकता था।"

ब्रसेल्स हवाईअड्डे और मेट्रो स्टेशन दोनों को खाली कराकर बंद कर दिया गया है।

सीएनएन ने एंटॉनी बारेट नाम के पर्यटक को यह कहते उद्धृत किया है कि उसने सुबह आठ बजे के करीब हवाईअड्डे से लगे होटल से विस्फोटों की आवाजें सुनी थीं।

बारेट ने कहा कि उसने तब तक 19-20 स्ट्रेचर पर लोगों को ले जाते देखा था। घायलों को ढोने लिए सामान ढोने वाली ट्रॉली का भी उपयोग किया जा रहा था।

फ्लाइटट्रेडर24 वेबसाइट के अनुसार, मुंबई से ब्रसेल्स पहुंचा जेट एयरवेज का एक विमान विस्फोट से पहले 7.11 बजे उतरा था। एक दूसरी फ्लाइट जो दिल्ली से गई थी, वह विस्फोट के बाद सुबह 8.08 बजे पहुंची थी।

इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।

Related items

  • हिलेरी के और ईमेल प्रकाशित करेगा विकिलीक्स

     

    Hillary Clinton. (File Photo: Xinhua/Yang Lei/IANS)लंदन, 13 जून (आईएएनएस)| विकिलीक्स के संस्थापक जुलियन असांजे ने कहा कि उनका संगठन अमेरिका में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव के लिए डेमोक्रेटिक पार्टी की ओर से संभावित उम्मीदवार हिलेरी क्लिंटन के और अधिक ईमेल प्रकाशित करने की तैयारी कर रहा है, जिन्हें उन्होंने विदेश मंत्री रहते हुए भेजे या प्राप्त किए थे। 'गार्जियन' की रिपोर्ट के अनुसार, असांजे ने ब्रिटिश कमर्शियल नेटवर्क आईटीवी को रविवार को दिए साक्षात्कार में कहा, "हमारे पास हिलेरी क्लिंटन से संबंधित और भी ईमेल हैं, जिनका प्रकाशन किया जाना है। यह बात सच है।"

    हालांकि उन्होंने यह नहीं स्पष्ट किया कि कितने ईमेल प्रकाशित किए जाएंगे।

    इस मामले पर हिलेरी के खिलाफ एफबीआई की जांच जारी है कि क्या उन्होंने निजी ईमेल का इस्तेमाल करते हुए गोपनीय सूचनाएं भेजकर संघीय कानून का उल्लंघन किया है।

    हिलेरी के कट्टर आलोचक असांजे ने कहा कि पूर्व अमेरिकी विदेश मंत्री उनके बारे में लगातार सूचनाएं एकत्र कर रही हैं।

    उन्होंने यह भी कहा कि अमेरिकी अटॉर्नी जनरल लोरेटा लिंच द्वारा हिलेरी पर अभियोग लगाए जाने की संभावना न के बराबर है।

  • संयुक्त राष्ट्र महासचिव, ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ने ऑरलैंडो गोलीबारी की निंदा की

     

    United Nations Secretary-General Ban Ki-moon. (File Photo: Xinhua/UN Photo/Rick Bajornas/IANS)संयुक्त राष्ट्र/लंदन, 13 जून (आईएएनएस)| संयुक्त राष्ट्र महासचिव बान की-मून और ब्रिटेन के प्रधानमंत्री डेविड कैमरन ने रविवार को अमेरिकी राज्य कैलिफोर्निया के ऑरलैंडो में हुए भयानक हमले की निंदा की, जिसमें 50 लोगों की मौत हो गई और 53 अन्य घायल हो गए। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, संयुक्त राष्ट्र की ओर से जारी एक बयान में कहा गया है, "महासचिव बान ने पीड़ितों के परिवार वालों के प्रति गहरी संवेदना व्यक्त करते हुए कहा कि हम अमेरिकी सरकार और लोगों के साथ हैं।"

    ब्रिटेन के प्रधानमंत्री डेविड कैमरन ने गोलीबारी की घटना पर दुख व्यक्त किया।

    उन्होंने ट्वीट कर कहा, "मैं ऑरलैंडो में रात में हुई गोलीबारी की इस घटना से व्यथित हूं। मेरी संवेदना पीड़ितों और उनके परिवार वालों के साथ है।"

    विदेशी एवं राष्ट्रमंडल मामलों के सचिव फिलिप हैमंड ने भी ट्वीट कर कहा, "ऑरलैंडो में गोलीबारी की घटना से अचंभित हूं। विदेश एवं राष्ट्रमंडल कार्यालय स्थानीय प्रशासन के संपर्क में है। हमारी संवेदना पीड़ितों एवं उनके परिवार वालों के साथ हैं।"

    गौरतलब है कि रविवार को ऑरलैंडो के समलैंगिक नाइटक्लब में एक बंदूकधारी ने 50 लोगों को मार गिराया। यह अमेरिका के इतिहास का सबसे जघन्य गोलीकांड है।

    अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने इस घटना को आतंकवादी हमला करार दिया है।

    आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) से संबद्ध समाचार एजेंसी 'अमाक' का कहना है कि इस हमले को आईएस के लड़ाके ने अंजाम दिया है।

  • 'उड़ता पंजाब' देखने के बाद टिप्पणी करूंगा : जिमी

    मुंबई, 13 जून (आईएएनएस)| पंजाब से ताल्लुक रखने वाले चर्चित अभिनेता-फिल्म निर्माता जिमी शेरगिल विवादों में घिरी आगामी फिल्म 'उड़ता पंजाब' पर टिप्पणी करने से बचते नजर आए। उनका कहना है कि वह फिल्म देखने के बाद ही इस पर अपने विचार रखेंगे। जिमी से आज के युवाओं के लिए 'उड़ता पंजाब' के महत्व पर राय देने के लिए कहा गया था, जिस पर उन्होंने आईएएनएस को बताया, "मैं देखे बिना किसी चीज पर टिप्पणी नहीं देना चाहता।"

    उन्होंने कहा, "मैं फिलहाल कुछ नहीं कहना चाहता और मुझे फिल्म देखने के बाद पछतावा होता है कि मुझे कुछ ऐसा नहीं कहना चाहिए था।"

    केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड (सीबीएफसी) या सेंसर बोर्ड ने फिल्म के नाम से पंजाब हटाने व इससे पंजाब का संदर्भ हटाने सहित इसमें 89 कट लगाने का सुझाव दिया था। पुनरीक्षण समिति ने बाद में कट की संख्या घटाकर 13 कर दी।

    सेंसर बोर्ड ने अब 13 कट लगा फिल्म को 'ए' (वयस्कों के लिए) प्रमाण-पत्र के साथ पास कर दिया है। सेंसर बोर्ड के अध्यक्ष ने यह भी कहा है कि उन्होंने फिल्म के निर्माताओं से कभी भी इसके नाम से पंजाब हटाने के लिए नहीं कहा था।

  • चीन की खुदरा बिक्री 10 प्रतिशत बढ़ी

    बीजिंग, 13 जून (आईएएनएस/सिन्हुआ)। चीन के उपभोक्ता वस्तुओं की खुदरा बिक्री मई में सालाना आधार पर 10 प्रतिशत बढ़ गई है।

    राष्ट्रीय सांख्यिकी ब्यूरो द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक, 2016 के शुरुआती पांच महीनों में खुदरा बिक्री सालाना आधार पर 10.2 प्रतिशत बढ़ी है। शहरी उपभोक्ताओं की तुलना में ग्रामीण क्षेत्रों के उपभोक्ता अत्यधिक खर्च करते हैं।

    शुरुआती पांच महीनों में ऑनलाइन बिक्री सालाना आधार पर 27.7 प्रतिशत बढ़ी है।

    चीन की अर्थव्यवस्था में खुदरा बिक्री का महत्वपूर्ण योगदान है। देश की अर्थव्यवस्था निर्यात आधारित अर्थव्यवस्था से हटकर उपभोक्ता समाज के रूप में परिवर्तित हो गई है।

  • शंघाई हवाईअड्डा विस्फोट में 4 मरे, 4 घायल

    बीजिंग, 12 जून (आईएएनएस)| शंघाई के पुडोंग अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डे पर रविवार को हुए विस्फोट में कम से कम चार लोगों की मौत हो गई और चार अन्य घायल हो गए।

    समाचार एजेंसी स्पूतनिक की रिपोर्ट के मुताबिक, घर में बने विस्फोटकों से भरी बीयर की एक बोतल में हवाईअड्डे के टर्मिनल 2 में विस्फोट कर दिया गया।

    खबरों के मुताबिक, विस्फोट के बाद संदिग्ध हमलावर ने अपने बैकपैक से एक चाकू निकाला और अपना गला काटकर आत्महत्या करने की कोशिश की। उसे गंभीर हालत में अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

    घायलों को मामूली चोटें आई हैं। घायलों में से एक फिलीपींस से है।

    पुलिस ने घटनास्थल की घेराबंदी कर ली है।

    अधिकारियों ने बताया कि इस घटना के कारण कुछ उड़ानें प्रभावित हुई हैं क्योंकि उनके यात्रियों को विस्फोट स्थल पर चेक इन करना था। हवाईअड्डे में सामान्य संचालन शुरू कर दिया गया है।

  • मेक्सिको में मध्य, दक्षिण अमेरिका के 61 प्रवासियों को बचाया गया

    मेक्सिको सिटी, 12 जून (आईएएनएस)| मेक्सिको के संघीय एजेंटों और नौसैनिकों ने दो अलग-अलग अभियानों में मध्य एवं दक्षिण अमेरिका के 61 प्रवासियों को बचाया है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, मेक्सिको, अमेरिकी सीमा के पास के शहर रेनोसा के एक घर से सोमवार रात को ग्वाटेमाला, होंडूरास, अल सल्वाडोर और कोलंबिया से 21 प्रवासी मिले हैं।

    प्रशासन के मुताबिक, मानव तस्करों ने इन प्रवासियों को यहां बंधक बना रखा था। इनमें एक नाबालिग भी है।

    इसके अलावा, एक अलग अभियान में दक्षिण-पूर्वी मेक्सिको के शहर कारडेनास के राजमार्ग पर दो वाहनों को रोका गया। इसमें 40 प्रवासी सवार थे।

    स्थानीय समाचार पत्र 'अल हेरोएको' के मुताबिक, प्रवासियों में महिलाएं और बच्चे भी हैं, जिन्हें ग्वाटेमाला, होंडूरास और अल सल्वाडोर से लाया गया।

    होंडूरास के दो नागरिकों को अवैध रूप से प्रवासियों के परिवहन के लिए हिरासत में लिया गया है।

    --आईएएनएस

खरी बात

अफ्रीकियों का दर्द : अपने ही भाइयों से मिले तिरस्कार से तकलीफ

आनंद सिंह व रुचिका कुमारी नई दिल्ली, 12 जून (आईएएनएस)| वे सड़कों पर, गलियों में तिरस्कार, दुर्व्यवहार का शिकार होते हैं, लोग उनसे बात करने से बचते हैं, स्थानीय लोग...

आधी दुनिया

14 फीसदी भारतीय कारोबार की लगाम महिलाओं के हाथ

ऋचा दूबे एक ऑनलाइन खुदरा कारोबार चलाती हैं, जो कारीगरों को उपभोक्ताओं से जोड़ता है। यह आधुनिक भारतीय महिला के लिए कोई अनोखी बात नहीं है। लेकिन हाल के आंकड़ों...

जीवनशैली

पुरुषों के पास डॉक्टर के पास जाने का समय नहीं!

न्यूयार्क, 10 जून (आईएएनएस)| पुरुष अपने पारिवारिक डॉक्टर के पास नियमित जांच के लिए जाने की जगह आमतौर पर वहां न जाने के बहाने ढूंढते हैं और उनका सबसे बड़ा...