BREAKING NEWS
अमेरिका में बगैर हृदय के डेढ़ साल जीवित रहा शख्स
देश में 2500 बच्चे प्रति वर्ष मस्तिष्क ट्यूमर के शिकार
केंद्र से बिना कैंची चलाए फिल्म प्रमाणन की सिफारिश : गौतम घोष
हरारे एकदिवसीय : भारत की नजर जिम्बाब्वे के खिलाफ दूसरी जीत पर
एंबुलेंस समय पर नहीं मिलने से कलेक्टर की मां की मौत
गर्भावस्था के दौरान हर 5 मिनट पर मरती है एक मां : डब्ल्यूएचओ
शंघाई हवाईअड्डा विस्फोट में 4 मरे, 4 घायल
विशिष्ट क्लब में शामिल हुए लोकेश राहुल
उप्र के 10 जिलों में शुरू होगी छात्रों की स्वास्थ्य जांच
मेक्सिको में मध्य, दक्षिण अमेरिका के 61 प्रवासियों को बचाया गया

LIVE News

अमेरिका में बगैर हृदय के डेढ़ साल जीवित रहा शख्स

देश में 2500 बच्चे प्रति वर्ष मस्तिष्क ट्यूमर के शिकार

केंद्र से बिना कैंची चलाए फिल्म प्रमाणन की सिफारिश : गौतम घोष

हरारे एकदिवसीय : भारत की नजर जिम्बाब्वे के खिलाफ दूसरी जीत पर

एंबुलेंस समय पर नहीं मिलने से कलेक्टर की मां की मौत

ब्रसेल्स आतंकवादी हमलों की तुर्की ने की निंदा

अंकारा, 22 मार्च (आईएएनएस/सिन्हुआ)। तुर्की के प्रधानमंत्री अहमत दावुतोग्लु ने ब्रसेल्स में मंगलवार सुबह हुए आतंकवादी हमलों की निंदा की है। हमलों में कम से कम 26 लोग मारे गए।

संसद में अपने सांसदों को संबोधित करते हुए दावुतोग्लु ने मंगलवार को कहा, "ब्रसेल्स में हुए हमलों की मैं निंदा करता हूं, जिसने एक बार फिर आतंकवाद के वैश्विक चेहरे को दर्शाया है।"

दावुतोग्लु ने कहा, "मैं बेल्जियम सरकार तथा वहां के लोगों के प्रति संवेदना जताता हूं और अपने देश के लोगों की तरफ से मैं उनके प्रति एकजुटता दर्शाना चाहता हूं।"

उन्होंने कहा, "मैं समस्त मानव समाज से वैश्विक आतंकवाद तथा उसके किसी भी रूप के खिलाफ एकजुटता के साथ खड़े होने का आह्वान करता हूं।"

तुर्की में अंकारा तथा सबसे बड़े शहर इस्तांबुल में प्रतिबंधित कुर्दिश वर्कर्स (पीकेके) तथा आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) ने हाल में कई हमलों को अंजाम दिया है, जिसमें 100 से अधिक लोगों की जान जा चुकी है।

इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।

Related items

  • चीन : कम कार्बन उत्सर्जित करने वाले शहरों पर 1000 अरब डालर खर्च होगा
    बीजिंग, 7 जून (आईएएनएस/सिन्हुआ)। चीन कम कार्बन उत्सर्जित करने वाले शहरों में अगले पांच वर्षो के दौरान 6600 अरब युआन (1,000 अरब डॉलर) का निवेश करेगा। मंगलवार को जारी एक रिपोर्ट से यह जानकारी मिली।

    इस राशि को चीन की 13वीं पंचवर्षीय महत्वाकांक्षी योजना को पूरा करने के लिए कम कार्बन उत्सर्जित करने वाली इमारतों, हरित परिवहन प्रणाली व स्वच्छ ऊर्जा के मद में खर्च किया जाएगा।

    खर्च का अधिकांश हिस्सा लगभग 4450 अरब युआन ऊर्जा से भरपूर तथा पर्यावरण के अनुकूल रेलवे, बसों व अन्य बुनियादी सुविधाओं के निर्माण पर खर्च किया जाएगा।

    लगभग 1650 अरब युआन हरित इमारतों के निर्माण में या मौजूदा रिहायशी व वाणिज्यिक संपत्तियों व अन्य बुनियादी सुविधाओं के निर्माण में खर्च होगा, ताकि वे अधिक से अधिक ऊर्जा का संरक्षण कर सकें।

    --आईएएनएस
  • चीन, अमेरिका जनता के बीच आदान-प्रदान बढ़ाएंगे
    बीजिंग, 7 जून (आईएएनएस/सिन्हुआ)। चीन व अमेरिका के वरिष्ठ अधिकारियों ने जनता के बीच आदान-प्रदान बढ़ाने का मंगलवार को संकल्प लिया। सातवें दौर की चाइना-अमेरिका हाई-लेवल कंसल्टेशन ऑन पीपुल-टू-पीपुल एक्सचेंज (सीपीई) के दौरान दोनों पक्षों ने यह संकल्प लिया।

    चीन के उप प्रधानमंत्री लीयु यानदोंग ने कहा कि दोनों देशों को जनता के बीच आदान-प्रदान बढ़ाने के लिए काम करना चाहिए।

    अमेरिका के विदेश मंत्री जॉन केरी ने कहा कि अमेरिका सहयोग क्षमता का लाभ उठाने तथा जनता के बीच आदान-प्रदान को विस्तार देने के लिए चीन के साथ काम करने का इच्छुक है।

    एक बयान के मुताबिक, सीपीई के दौरान 12 समझौते किए गए।

    चीन व अमेरिका में जनता के बीच आदान-प्रदान सात प्रमुख क्षेत्रों शिक्षा, विज्ञान व प्रौद्योगिकी, संस्कृति, खेल, महिला युवा तथा चिकित्सा देखभाल के में होता है।

    --आईएएनएस

  • ग्लोबल वॉर्मिग से पांडा के अस्तित्व पर खतरा
    न्यूयॉर्क, 7 जून (आईएएनएस)। ग्लोबल वॉर्मिग के असर से दुनिया का कोई प्राणी अछूता नहीं है। शोधकर्ताओं के नए शोध के मुताबिक, बेहद खूबसूरत सा दिखने वाला जीव पांडा को भी अधिक तापमान पसंद नहीं है, क्योंकि बढ़ते तापमान का असर न सिर्फ इसके शरीर पर पड़ता है, बल्कि उसका मनपसंद खाना बांस का पेड़ नष्ट हो जाता है।

    अमेरिका के पेंसिलवेनिया स्थित फिलेडेल्फिया के डेरेक्सेल युनिवर्सिटी के प्रोफेसर जेम्स स्पोतिला के मुताबिक, "तापमान में वृद्धि का असर पांडा के अभ्यारण्य के पूरे तंत्र पर पड़ता है। साथ ही इससे बांस के पेड़ भी खत्म हो जाते हैं।"

    शोधकर्ताओं ने कहा कि जब जलवायु परिवर्तन की बात आती है, तो इससे पांडा के खाद्य पदार्थ ही नष्ट नहीं होते, बल्कि तापमान में वृद्धि पांडा के शरीर के लिए भी हानिकारक है।

    जब तापमान 25 डिग्री सेल्सियस से ऊपर चढ़ता है, तो विशाल पांडा को हीट स्ट्रेस (गर्मी सहन न करने से बीमार और कभी-कभी मौत) से जूझना पड़ता है।

    स्पोतिया ने कहा, "25 डिग्री सेल्सियस के कम तापमान पर ही वे स्वस्थ रहते हैं।"

    उन्होंने उल्लेख किया, "गर्मी के मौसम में वे ठंडी जगह की तलाश करते हैं और इसके लिए वे ऊंचाई पर चले जाते हैं।"

    यह निष्कर्ष पत्रिका साइंटिफिक रिपोर्ट्स में प्रकाशित हुआ है।

    --आईएएनएस
  • अमेरिका से क्षेत्रीय विवादों पर वादा निभाने का चीन का आग्रह
    बीजिंग, 7 जून (आईएएनएस/सिन्हुआ)। चीन के स्टेट काउंसिलर यांग जीची ने मंगलवार को अमेरिका से आग्रह किया कि वह क्षेत्रीय विवादों पर किसी का पक्ष न लेने के अमेरिका के संकल्प से न डिगे।

    यांग ने कहा कि चीन ने दक्षिण चीन सागर में नौवहन व उड़ान की स्वतंत्रता का हमेशा आदर व संरक्षण किया है और अंतर्राष्ट्रीय कानून के मुताबिक सभी देश इसका फायदा लेते रहे हैं। उन्होंने उम्मीद जताई कि अमेरिका दक्षिण चीन सागर में शांति व स्थिरता सुनिश्चित करने में रचनात्मक भूमिका निभाएगा।

    यांग ने बीजिंग में चाइना-अमेरिका स्ट्रेटेजिक एंड इकोनॉमिक डायलॉग्स के आठवें दौर में संवाददाता सम्मेलन के दौरान कहा, "क्षेत्रीय शांति व स्थिरता की सुरक्षा करना अधिक महत्वपूर्ण है।"

    उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि दक्षिण चीन सागर में क्षेत्रीय व समुद्री विवाद को संबंधित देशों के साथ शांतिपूर्ण समझौते व परामर्श से सुलझाया जाना चाहिए।

    --आईएएनएस
  • चीन में टोही हेलीकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त, 4 मरे
    शंघाई, 7 जून (आईएएनएस/सिन्हुआ)। पूर्वी चीन के झेजियांग प्रांत में अपने गंतव्य पर वापस लौट रहा एक समुद्री टोही हेलीकॉप्टर मंगलवार को दुर्घटनाग्रस्त हो गया, जिसमें चार लोगों की जान चली गई।

    ईस्ट चाइना सी ब्रांच ऑफ द स्टेट ओशनिक एडमिनिस्ट्रेशन के मुताबिक, "चाइना मरीन सर्विलांस बी-7115 नामक हेलीकॉप्टर अपराह्न 1.26 बजे लापता होने से पहले नियमित गश्त पर था।"

    दुर्घटनाग्रस्त हेलीकॉप्टर का मलबा तटीय शहर झूशान के दाकिंगशान पहाड़ पर मिला।

    पीड़ितों में चालक दल के दो सदस्य तथा दो समुद्री कानून प्रवर्तन के कर्मचारी थे।

    --आईएएनएस
  • पाकिस्तान सरकार, सेना ने की राष्ट्रीय सुरक्षा पर चर्चा
    इस्लामाबाद, 7 जून (आईएएनएस)। पाकिस्तान सरकार और सेना ने मंगलवार को राष्ट्रीय सुरक्षा पर एक उच्चस्तरीय बैठक की। इंटर सर्विसिस पब्लिक रिलेशन के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी।

    रावलपिंडी में हुई इस बैठक में रक्षामंत्री ख्वाजा आसिफ, वित्तमंत्री इसहाक डार, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार निसार झंझुआ, प्रधानमंत्री के विदेश मामलों के सलाहकार तारिक फातमी, विदेश सचिव एजाज चौधरी, सेना प्रमुख जनरल राहील शरीफ और इंटर सर्विसिस इंटेलिजेंस के महानिदेशक मेजर जनरल रिजवान अख्तर समेत वरिष्ठ सैन्य अधिकारियों ने हिस्सा लिया।

    आईएसपीआर ने एक बयान जारी कर कहा, "इस बैठक में जोर देकर कहा गया कि 'शत्रुतापूर्ण खुफिया एजेंसियों' और उनके सहायकों द्वारा 'पाकिस्तान के अंदर मुसीबत बढ़ाने' की अनुमति नहीं दी जाएगी।"

    इसके अलावा इस बैठक में चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारा समेत पाकिस्तान की आतंरिक व बाह्य सुरक्षा पर चर्चा की गई।

    इस बैठक में 21 मार्च को अमेरिका द्वारा बलूचिस्तान में किए किए गए ड्रोन हमले में पूर्व अफगान तालिबान प्रमुख मुल्ला मंसूर को निशाना बनाने पर भी चर्चा हुई और इसे पाकिस्तान की संप्रभुता का स्पष्ट उल्लंघन बताया गया। बैठक में इसे आपसी भरोसे और अफगान शांति प्रक्रिया को नुकसान पहुंचानेवाला बताया गया।

    यह बैठक प्रधानमंत्री नवाज शरीफ द्वारा लंदन में दिल की सर्जरी कराने के बाद हो रही है। शरीफ को सोमवार को अस्पताल से छुट्टी दे दी गई।

    --आईएएनएस

खरी बात

छत्तीसगढ़ के मुख्य सेवक रमन सिंह के नाम एक तुच्छ नागरिक का खुला पत्र

माननीय मुख्यमंत्री,छत्तीसगढ़ शासन, रायपुर. महोदय, इस राज्य के मुख्य सेवक को इस देश के एक तुच्छ नागरिक का सलाम. आशा है, मेरे संबोधन को आप व्यंग्य नहीं समझेंगे, क्योंकि देश...

आधी दुनिया

14 फीसदी भारतीय कारोबार की लगाम महिलाओं के हाथ

ऋचा दूबे एक ऑनलाइन खुदरा कारोबार चलाती हैं, जो कारीगरों को उपभोक्ताओं से जोड़ता है। यह आधुनिक भारतीय महिला के लिए कोई अनोखी बात नहीं है। लेकिन हाल के आंकड़ों...

जीवनशैली

पुरुषों के पास डॉक्टर के पास जाने का समय नहीं!

न्यूयार्क, 10 जून (आईएएनएस)| पुरुष अपने पारिवारिक डॉक्टर के पास नियमित जांच के लिए जाने की जगह आमतौर पर वहां न जाने के बहाने ढूंढते हैं और उनका सबसे बड़ा...