BREAKING NEWS
भारतीय बास्केट के कच्चे तेल की कीमत 49.35 डॉलर प्रति बैरल
अलकायदा के संदिग्ध सदस्यों के खिलाफ आरोप-पत्र दाखिल
मध्य प्रदेश : राज्यसभा चुनाव ने कांग्रेस नेताओं को एकजुट किया
किस योगदान का ईनाम है टैक्स माफी ? जवाब दे सरकार, निरस्त हो छूट
अमेरिकी राष्ट्रपति पद के लिए ओबामा का हिलेरी को समर्थन
'उड़ता पंजाब' विवाद में सेंसर बोर्ड की भूमिका चौंकाने वाली : अनुपम
दर्शकों के प्रति मां-बाप जैसा रवैया नहीं अपनाएं : कंगना रनौत
अफगानिस्तान में भारतीय सहायताकर्मी का अपहरण
राजनीतिक दोषारोपण के खेल में असल मुद्दा खोया : अनुराग
जौ खाने से दूर होगा हृदय रोग का खतरा

LIVE News

भारतीय बास्केट के कच्चे तेल की कीमत 49.35 डॉलर प्रति बैरल

अलकायदा के संदिग्ध सदस्यों के खिलाफ आरोप-पत्र दाखिल

मध्य प्रदेश : राज्यसभा चुनाव ने कांग्रेस नेताओं को एकजुट किया

किस योगदान का ईनाम है टैक्स माफी ? जवाब दे सरकार, निरस्त हो छूट

अमेरिकी राष्ट्रपति पद के लिए ओबामा का हिलेरी को समर्थन

चीन के आउटबाउंड यात्रियों का खर्च 53 प्रतिशत बढ़ा

बीजिग, 22 मार्च (आईएएनएस/सिन्हुआ)। चीन की विकास दर में गिरावट के बावजूद 2015 में विदेश जाने वाले चीनी पर्यटकों की बढ़ रही संख्या की वजह से यात्रा एवं पर्यटन क्षेत्र शबाब पर है।

विश्व यात्रा एवं पर्यटन परिषद (डब्ल्यूटीटीसी) की सोमवार को जारी रिपोर्ट के मुताबिक, 2015 में विदेश जाने वाले चीनी नागरिकों का खर्च बढ़कर 215 अरब डॉलर रहा, जो साल-दर-सा आधार पर 53 प्रतिशत अधिक है।

समाचार पत्र फाइनेंशियल टाइम्स के मुताबिक डब्ल्यूटीटीसी के अध्यक्ष एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी डेविड स्कोवसिल ने कहा, "चीन के आउटबाउंड पर्यटन में भारी वृद्धि दर्ज की जा रही है।"

स्कोवसिल ने कहा कि यूरोप और खासकर ब्रिटेन तथा जर्मनी को चीनी यात्रियों की बढ़ रही संख्या से सर्वाधिक लाभ हुआ है।

इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।

Related items

  • भारतीय बास्केट के कच्चे तेल की कीमत 49.35 डॉलर प्रति बैरल

    नई दिल्ली, 10 जून (आईएएनएस)| केंद्रीय पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय के अंतर्गत पेट्रोलियम नियोजन एवं विश्लेषण प्रकोष्ठ (पीपीएसी) द्वारा शुक्रवार को जारी भारतीय बास्केट के कच्चे तेल की अंतर्राष्ट्रीय कीमत गुरुवार नौ जून, 2016 को 49.35 डॉलर प्रति बैरल दर्ज की गई, जो बुधवार आठ जून को 48.91 डॉलर प्रति बैरल थी। रुपये के संदर्भ में भी भारतीय बास्केट के कच्चे तेल की कीमत गुरुवार को बढ़कर 3,287.65 रुपये प्रति बैरल हो गई, जो बुधवार को 3,263.97 रुपये प्रति बैरल थी। गुरुवार को रुपया डॉलर के मुकाबले मजबूत होकर 66.63 रुपये प्रति डॉलर पर बंद हुआ, जो बुधवार को 66.74 रुपये प्रति डॉलर पर बंद हुआ था।

  • चीन : कम कार्बन उत्सर्जित करने वाले शहरों पर 1000 अरब डालर खर्च होगा
    बीजिंग, 7 जून (आईएएनएस/सिन्हुआ)। चीन कम कार्बन उत्सर्जित करने वाले शहरों में अगले पांच वर्षो के दौरान 6600 अरब युआन (1,000 अरब डॉलर) का निवेश करेगा। मंगलवार को जारी एक रिपोर्ट से यह जानकारी मिली।

    इस राशि को चीन की 13वीं पंचवर्षीय महत्वाकांक्षी योजना को पूरा करने के लिए कम कार्बन उत्सर्जित करने वाली इमारतों, हरित परिवहन प्रणाली व स्वच्छ ऊर्जा के मद में खर्च किया जाएगा।

    खर्च का अधिकांश हिस्सा लगभग 4450 अरब युआन ऊर्जा से भरपूर तथा पर्यावरण के अनुकूल रेलवे, बसों व अन्य बुनियादी सुविधाओं के निर्माण पर खर्च किया जाएगा।

    लगभग 1650 अरब युआन हरित इमारतों के निर्माण में या मौजूदा रिहायशी व वाणिज्यिक संपत्तियों व अन्य बुनियादी सुविधाओं के निर्माण में खर्च होगा, ताकि वे अधिक से अधिक ऊर्जा का संरक्षण कर सकें।

    --आईएएनएस
  • चीन, अमेरिका जनता के बीच आदान-प्रदान बढ़ाएंगे
    बीजिंग, 7 जून (आईएएनएस/सिन्हुआ)। चीन व अमेरिका के वरिष्ठ अधिकारियों ने जनता के बीच आदान-प्रदान बढ़ाने का मंगलवार को संकल्प लिया। सातवें दौर की चाइना-अमेरिका हाई-लेवल कंसल्टेशन ऑन पीपुल-टू-पीपुल एक्सचेंज (सीपीई) के दौरान दोनों पक्षों ने यह संकल्प लिया।

    चीन के उप प्रधानमंत्री लीयु यानदोंग ने कहा कि दोनों देशों को जनता के बीच आदान-प्रदान बढ़ाने के लिए काम करना चाहिए।

    अमेरिका के विदेश मंत्री जॉन केरी ने कहा कि अमेरिका सहयोग क्षमता का लाभ उठाने तथा जनता के बीच आदान-प्रदान को विस्तार देने के लिए चीन के साथ काम करने का इच्छुक है।

    एक बयान के मुताबिक, सीपीई के दौरान 12 समझौते किए गए।

    चीन व अमेरिका में जनता के बीच आदान-प्रदान सात प्रमुख क्षेत्रों शिक्षा, विज्ञान व प्रौद्योगिकी, संस्कृति, खेल, महिला युवा तथा चिकित्सा देखभाल के में होता है।

    --आईएएनएस

  • ग्लोबल वॉर्मिग से पांडा के अस्तित्व पर खतरा
    न्यूयॉर्क, 7 जून (आईएएनएस)। ग्लोबल वॉर्मिग के असर से दुनिया का कोई प्राणी अछूता नहीं है। शोधकर्ताओं के नए शोध के मुताबिक, बेहद खूबसूरत सा दिखने वाला जीव पांडा को भी अधिक तापमान पसंद नहीं है, क्योंकि बढ़ते तापमान का असर न सिर्फ इसके शरीर पर पड़ता है, बल्कि उसका मनपसंद खाना बांस का पेड़ नष्ट हो जाता है।

    अमेरिका के पेंसिलवेनिया स्थित फिलेडेल्फिया के डेरेक्सेल युनिवर्सिटी के प्रोफेसर जेम्स स्पोतिला के मुताबिक, "तापमान में वृद्धि का असर पांडा के अभ्यारण्य के पूरे तंत्र पर पड़ता है। साथ ही इससे बांस के पेड़ भी खत्म हो जाते हैं।"

    शोधकर्ताओं ने कहा कि जब जलवायु परिवर्तन की बात आती है, तो इससे पांडा के खाद्य पदार्थ ही नष्ट नहीं होते, बल्कि तापमान में वृद्धि पांडा के शरीर के लिए भी हानिकारक है।

    जब तापमान 25 डिग्री सेल्सियस से ऊपर चढ़ता है, तो विशाल पांडा को हीट स्ट्रेस (गर्मी सहन न करने से बीमार और कभी-कभी मौत) से जूझना पड़ता है।

    स्पोतिया ने कहा, "25 डिग्री सेल्सियस के कम तापमान पर ही वे स्वस्थ रहते हैं।"

    उन्होंने उल्लेख किया, "गर्मी के मौसम में वे ठंडी जगह की तलाश करते हैं और इसके लिए वे ऊंचाई पर चले जाते हैं।"

    यह निष्कर्ष पत्रिका साइंटिफिक रिपोर्ट्स में प्रकाशित हुआ है।

    --आईएएनएस
  • अमेरिका से क्षेत्रीय विवादों पर वादा निभाने का चीन का आग्रह
    बीजिंग, 7 जून (आईएएनएस/सिन्हुआ)। चीन के स्टेट काउंसिलर यांग जीची ने मंगलवार को अमेरिका से आग्रह किया कि वह क्षेत्रीय विवादों पर किसी का पक्ष न लेने के अमेरिका के संकल्प से न डिगे।

    यांग ने कहा कि चीन ने दक्षिण चीन सागर में नौवहन व उड़ान की स्वतंत्रता का हमेशा आदर व संरक्षण किया है और अंतर्राष्ट्रीय कानून के मुताबिक सभी देश इसका फायदा लेते रहे हैं। उन्होंने उम्मीद जताई कि अमेरिका दक्षिण चीन सागर में शांति व स्थिरता सुनिश्चित करने में रचनात्मक भूमिका निभाएगा।

    यांग ने बीजिंग में चाइना-अमेरिका स्ट्रेटेजिक एंड इकोनॉमिक डायलॉग्स के आठवें दौर में संवाददाता सम्मेलन के दौरान कहा, "क्षेत्रीय शांति व स्थिरता की सुरक्षा करना अधिक महत्वपूर्ण है।"

    उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि दक्षिण चीन सागर में क्षेत्रीय व समुद्री विवाद को संबंधित देशों के साथ शांतिपूर्ण समझौते व परामर्श से सुलझाया जाना चाहिए।

    --आईएएनएस
  • भुगतान बैंक लाइसेंस लौटाए जाने से चिंतित नहीं : राजन
    मुंबई, 7 जून (आईएएनएस)। भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के गवर्नर रघुराम राजन ने मंगलवार को कहा कि वह कुछ कंपनियों द्वारा भुगतान बैंक लाइसेंस लौटाए जाने से चिंतित नहीं हैं।

    उन्होंने कहा कि एक व्यवस्था बनाकर यह सुनिश्चित किया जाना चाहिए कि लाइसेंस के लिए आवेदन करने से पहले कंपनियां पूरी जांच-पड़ताल कर लें, क्योंकि आवेदनों की जांच-परख करने में काफी खर्च आता है।

    उन्होंने वर्तमान वित्त वर्ष की दूसरी द्विमाही मौद्रिक नीति समीक्षा की घोषणा करने के बाद संवाददाताओं से कहा, "हम इस बात को लेकर अधिक चिंतित नहीं हैं कि कुछ लोगों ने विश्लेषण करने के बाद यह फैसला किया है कि वह आगे नहीं बढ़ेंगे। वस्तुत: इस बात से यही पता चलता है कि लाइसेंस समुचित रूप से उदार था और कई तरह के खिलाड़ी सामने आ रहे हैं।"

    राजन ने कहा, "हमने उन सभी को लाइसेंस दिया, जिसके बारे में हमें लगा कि उनके पास भुगतान बैंक चलाने के लिए समुचित योग्यता है। हमारा मानना था कि उन्होंने भी व्यापार की संभावना पर तहकीकात कर ली है, और विश्लेषण करने और नए खिलाड़ियों को सामने आते देखने के बाद उन्होंने पीछे हटने का फैसला किया।"

    आरबीआई ने पिछले साल 11 आवेदकों को भुगतान बैंक स्थापित करने की सैद्धांतिक अनुमति दी थी। इनमें डाक विभाग, आदित्य बिड़ला नूवो, एयरटेल एम कॉमर्स सर्विसिस, फिनो पेटेक, नेशनल सिक्युरिटीज डिपॉजिटरी, रिलायंस इंडस्ट्रीज, टेक महिंद्रा और वोडाफोन एम-पैसा शामिल हैं।

    इनमें से टेक महिंद्रा, चोलामंडलम इनवेस्टमेंट फाइनेंस कंपनी और दिलीप शांघवी, आईडीएफसी बैंक और टेलीनॉर फाइनेंशियल सर्विसिस के कंशोर्टियम ने अपने लाइसेंस वापस करने का फैसला किया है।

    --आईएएनएस

खरी बात

छत्तीसगढ़ के मुख्य सेवक रमन सिंह के नाम एक तुच्छ नागरिक का खुला पत्र

माननीय मुख्यमंत्री,छत्तीसगढ़ शासन, रायपुर. महोदय, इस राज्य के मुख्य सेवक को इस देश के एक तुच्छ नागरिक का सलाम. आशा है, मेरे संबोधन को आप व्यंग्य नहीं समझेंगे, क्योंकि देश...

आधी दुनिया

14 फीसदी भारतीय कारोबार की लगाम महिलाओं के हाथ

ऋचा दूबे एक ऑनलाइन खुदरा कारोबार चलाती हैं, जो कारीगरों को उपभोक्ताओं से जोड़ता है। यह आधुनिक भारतीय महिला के लिए कोई अनोखी बात नहीं है। लेकिन हाल के आंकड़ों...

जीवनशैली

पुरुषों के पास डॉक्टर के पास जाने का समय नहीं!

न्यूयार्क, 10 जून (आईएएनएस)| पुरुष अपने पारिवारिक डॉक्टर के पास नियमित जांच के लिए जाने की जगह आमतौर पर वहां न जाने के बहाने ढूंढते हैं और उनका सबसे बड़ा...