BREAKING NEWS
अमेरिका में बगैर हृदय के डेढ़ साल जीवित रहा शख्स
देश में 2500 बच्चे प्रति वर्ष मस्तिष्क ट्यूमर के शिकार
केंद्र से बिना कैंची चलाए फिल्म प्रमाणन की सिफारिश : गौतम घोष
हरारे एकदिवसीय : भारत की नजर जिम्बाब्वे के खिलाफ दूसरी जीत पर
एंबुलेंस समय पर नहीं मिलने से कलेक्टर की मां की मौत
गर्भावस्था के दौरान हर 5 मिनट पर मरती है एक मां : डब्ल्यूएचओ
शंघाई हवाईअड्डा विस्फोट में 4 मरे, 4 घायल
विशिष्ट क्लब में शामिल हुए लोकेश राहुल
उप्र के 10 जिलों में शुरू होगी छात्रों की स्वास्थ्य जांच
मेक्सिको में मध्य, दक्षिण अमेरिका के 61 प्रवासियों को बचाया गया

LIVE News

अमेरिका में बगैर हृदय के डेढ़ साल जीवित रहा शख्स

देश में 2500 बच्चे प्रति वर्ष मस्तिष्क ट्यूमर के शिकार

केंद्र से बिना कैंची चलाए फिल्म प्रमाणन की सिफारिश : गौतम घोष

हरारे एकदिवसीय : भारत की नजर जिम्बाब्वे के खिलाफ दूसरी जीत पर

एंबुलेंस समय पर नहीं मिलने से कलेक्टर की मां की मौत

नासा के केपलर ने तारों में विस्फोट के बीच तेज भंवर कैद की

वाशिंगटन, 22 मार्च (आईएएनएस/सिन्हुआ)। नासा के वैज्ञानिकों ने अमेरिकी केपलर अंतरिक्ष दूरबीन के प्रयोग से पहली बार तारे में विस्फोट के बीच पहली बार दो तेज भंवरों की तस्वीरें कैद की हैं। इसे विज्ञान की भाषा में 'शॉक ब्रेकआउट' कहा जा रहा है।

अमेरिका के यूनिवर्सिटी ऑफ नोट्रे डेम के खगोलविद पीटर गारनाविच के नेतृत्व वाले एक शोधदल ने लगतार तीन साल तक 50,000 अरब तारों के प्रकाश को प्रत्येक 30 मिनट में केपलर द्वारा कैद किया।

गारनाविच ने कहा, "भंवर की चमक करीब एक घंटे तक कायम रहने की उम्मीद की जाती है। इसलिए आपको करोड़ों तारों के बीच सिर्फ एक चमक को देखने के लिए उनपर लगातार नजर बनाकर रखनी होती है।"

इस शोध में वैज्ञानिकों ने दूरबीन से 2011 में दो महाविस्फोटों (सुपरनोवा) की तस्वीरों को कैद किया।

पहला सुपरनोवा 2011ए का आकार सूर्य से 300 गुना बड़ा है और यह धरती से लगभग 70 करोड़ प्रकाश वर्ष दूर है। दूसरा सुपरनोवा केएसएन 2011डी सूरज से 500 गुना बड़ा है और धरती से 1.2 अरब प्रकाश वर्ष दूर है।

इन दोनों ही विस्फोटों में समान ऊर्जा वाला भंवर पैदा हुआ, हालांकि केएसएन 2011ए (दोनों में से छोटा) में यह भंवर दिखने लायाक नहीं था। शोधार्थियों का कहना है किए ऐसा शायद इसलिए हुआ होगा क्योंकि यह छोटा सुपरनोवा चारों ओर से गैस से घिरा हुआ हो सकता है, जिसने भंवर की चमक को ढक लिया होगा।

यह शोध 'एस्ट्रोफिजिकल जर्नल' शोध पत्रिका में प्रकाशित हुआ है।

इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।

Related items

  • 3-डी विजन वाले रोबोट करेंगे कैंसर का इलाज

    नई दिल्ली, 10 जून (आईएएनएस)| रोबोटिक सर्जरी अब तेजी से प्रगति के लिए तैयार है क्योंकि ज्यादातर अस्पताल अब नवीनतम कंप्यूटर संचालित सर्जिकल रोबोट लगा रहे हैं। ऐसी आशा है कि 2020 तक 25 भारतीय शहरों में 100 से अधिक अस्पतालों में 3डी विजन वाले डेक्सटरस रोबोट सर्जरी में मदद कर रहे होंगे। वटिकुटी फाउंडेशन के माध्यम से भारत में 2010 से रोबोटिक सर्जरी की दिशा में प्रगति हेतु प्रयासरत राज वटिकुटी का कहना है, "हम युवा सर्जनों को रोबोटिक सर्जरी अपनाने के लिए प्रेरित करने के अलावा कुशल रोबोटिक सर्जनों की संख्या 500 तक पहुंचाएंगे। अपनी ओर से योगदान करते हुए वटिकुटी फाउंडेशन अगले 5 वर्षो के दौरान सुपर स्पेशलिस्ट सर्जनों को रोबोटिक सर्जन बनने के लिए 100 पेड फेलोशिप प्रदान करेगा।"

    राज वटिकुटी ने बताया, "यद्यपि 2015 में रोबोट की सहायता से 4,000 सर्जरी की गईं, जो कि 5 वर्षों में पांच गुनी वृद्धि है, लेकिन भारत ने अपनी संभावनाओं का लाभ उठाना अभी शुरू ही किया है, क्योंकि इसके फायदे मेट्रो शहरों से आगे बढ़कर जन-जन तक पहुंचाए जा सकते हैं।"

    रोबोटिक सर्जरी प्रोस्टेट, गायनेकोलॉजिकल, सिर व गर्दन, फेफड़ों और आंतों व मलाशय के कैंसर से पीड़ित रोगियों के लिए मददगार हैं क्योंकि इनसे गलतियों की संभावना कम हो जाती है, प्रक्रियाओं में दाग नहीं बचते और रिकवरी तेज गति से होती है।

    इस समय भारत में 30 अस्पतालों में केवल 190 रोबोटिक सर्जन हैं। 2020 तक कुशल रोबोटिक सर्जनों की संख्या बढ़ाकर 500 करने और 100 अस्पताल तक पहुंचाने की योजना बनाई गई है।

  • चीन : कम कार्बन उत्सर्जित करने वाले शहरों पर 1000 अरब डालर खर्च होगा
    बीजिंग, 7 जून (आईएएनएस/सिन्हुआ)। चीन कम कार्बन उत्सर्जित करने वाले शहरों में अगले पांच वर्षो के दौरान 6600 अरब युआन (1,000 अरब डॉलर) का निवेश करेगा। मंगलवार को जारी एक रिपोर्ट से यह जानकारी मिली।

    इस राशि को चीन की 13वीं पंचवर्षीय महत्वाकांक्षी योजना को पूरा करने के लिए कम कार्बन उत्सर्जित करने वाली इमारतों, हरित परिवहन प्रणाली व स्वच्छ ऊर्जा के मद में खर्च किया जाएगा।

    खर्च का अधिकांश हिस्सा लगभग 4450 अरब युआन ऊर्जा से भरपूर तथा पर्यावरण के अनुकूल रेलवे, बसों व अन्य बुनियादी सुविधाओं के निर्माण पर खर्च किया जाएगा।

    लगभग 1650 अरब युआन हरित इमारतों के निर्माण में या मौजूदा रिहायशी व वाणिज्यिक संपत्तियों व अन्य बुनियादी सुविधाओं के निर्माण में खर्च होगा, ताकि वे अधिक से अधिक ऊर्जा का संरक्षण कर सकें।

    --आईएएनएस
  • चीन, अमेरिका जनता के बीच आदान-प्रदान बढ़ाएंगे
    बीजिंग, 7 जून (आईएएनएस/सिन्हुआ)। चीन व अमेरिका के वरिष्ठ अधिकारियों ने जनता के बीच आदान-प्रदान बढ़ाने का मंगलवार को संकल्प लिया। सातवें दौर की चाइना-अमेरिका हाई-लेवल कंसल्टेशन ऑन पीपुल-टू-पीपुल एक्सचेंज (सीपीई) के दौरान दोनों पक्षों ने यह संकल्प लिया।

    चीन के उप प्रधानमंत्री लीयु यानदोंग ने कहा कि दोनों देशों को जनता के बीच आदान-प्रदान बढ़ाने के लिए काम करना चाहिए।

    अमेरिका के विदेश मंत्री जॉन केरी ने कहा कि अमेरिका सहयोग क्षमता का लाभ उठाने तथा जनता के बीच आदान-प्रदान को विस्तार देने के लिए चीन के साथ काम करने का इच्छुक है।

    एक बयान के मुताबिक, सीपीई के दौरान 12 समझौते किए गए।

    चीन व अमेरिका में जनता के बीच आदान-प्रदान सात प्रमुख क्षेत्रों शिक्षा, विज्ञान व प्रौद्योगिकी, संस्कृति, खेल, महिला युवा तथा चिकित्सा देखभाल के में होता है।

    --आईएएनएस

  • ग्लोबल वॉर्मिग से पांडा के अस्तित्व पर खतरा
    न्यूयॉर्क, 7 जून (आईएएनएस)। ग्लोबल वॉर्मिग के असर से दुनिया का कोई प्राणी अछूता नहीं है। शोधकर्ताओं के नए शोध के मुताबिक, बेहद खूबसूरत सा दिखने वाला जीव पांडा को भी अधिक तापमान पसंद नहीं है, क्योंकि बढ़ते तापमान का असर न सिर्फ इसके शरीर पर पड़ता है, बल्कि उसका मनपसंद खाना बांस का पेड़ नष्ट हो जाता है।

    अमेरिका के पेंसिलवेनिया स्थित फिलेडेल्फिया के डेरेक्सेल युनिवर्सिटी के प्रोफेसर जेम्स स्पोतिला के मुताबिक, "तापमान में वृद्धि का असर पांडा के अभ्यारण्य के पूरे तंत्र पर पड़ता है। साथ ही इससे बांस के पेड़ भी खत्म हो जाते हैं।"

    शोधकर्ताओं ने कहा कि जब जलवायु परिवर्तन की बात आती है, तो इससे पांडा के खाद्य पदार्थ ही नष्ट नहीं होते, बल्कि तापमान में वृद्धि पांडा के शरीर के लिए भी हानिकारक है।

    जब तापमान 25 डिग्री सेल्सियस से ऊपर चढ़ता है, तो विशाल पांडा को हीट स्ट्रेस (गर्मी सहन न करने से बीमार और कभी-कभी मौत) से जूझना पड़ता है।

    स्पोतिया ने कहा, "25 डिग्री सेल्सियस के कम तापमान पर ही वे स्वस्थ रहते हैं।"

    उन्होंने उल्लेख किया, "गर्मी के मौसम में वे ठंडी जगह की तलाश करते हैं और इसके लिए वे ऊंचाई पर चले जाते हैं।"

    यह निष्कर्ष पत्रिका साइंटिफिक रिपोर्ट्स में प्रकाशित हुआ है।

    --आईएएनएस
  • अमेरिका से क्षेत्रीय विवादों पर वादा निभाने का चीन का आग्रह
    बीजिंग, 7 जून (आईएएनएस/सिन्हुआ)। चीन के स्टेट काउंसिलर यांग जीची ने मंगलवार को अमेरिका से आग्रह किया कि वह क्षेत्रीय विवादों पर किसी का पक्ष न लेने के अमेरिका के संकल्प से न डिगे।

    यांग ने कहा कि चीन ने दक्षिण चीन सागर में नौवहन व उड़ान की स्वतंत्रता का हमेशा आदर व संरक्षण किया है और अंतर्राष्ट्रीय कानून के मुताबिक सभी देश इसका फायदा लेते रहे हैं। उन्होंने उम्मीद जताई कि अमेरिका दक्षिण चीन सागर में शांति व स्थिरता सुनिश्चित करने में रचनात्मक भूमिका निभाएगा।

    यांग ने बीजिंग में चाइना-अमेरिका स्ट्रेटेजिक एंड इकोनॉमिक डायलॉग्स के आठवें दौर में संवाददाता सम्मेलन के दौरान कहा, "क्षेत्रीय शांति व स्थिरता की सुरक्षा करना अधिक महत्वपूर्ण है।"

    उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि दक्षिण चीन सागर में क्षेत्रीय व समुद्री विवाद को संबंधित देशों के साथ शांतिपूर्ण समझौते व परामर्श से सुलझाया जाना चाहिए।

    --आईएएनएस
  • चीन में टोही हेलीकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त, 4 मरे
    शंघाई, 7 जून (आईएएनएस/सिन्हुआ)। पूर्वी चीन के झेजियांग प्रांत में अपने गंतव्य पर वापस लौट रहा एक समुद्री टोही हेलीकॉप्टर मंगलवार को दुर्घटनाग्रस्त हो गया, जिसमें चार लोगों की जान चली गई।

    ईस्ट चाइना सी ब्रांच ऑफ द स्टेट ओशनिक एडमिनिस्ट्रेशन के मुताबिक, "चाइना मरीन सर्विलांस बी-7115 नामक हेलीकॉप्टर अपराह्न 1.26 बजे लापता होने से पहले नियमित गश्त पर था।"

    दुर्घटनाग्रस्त हेलीकॉप्टर का मलबा तटीय शहर झूशान के दाकिंगशान पहाड़ पर मिला।

    पीड़ितों में चालक दल के दो सदस्य तथा दो समुद्री कानून प्रवर्तन के कर्मचारी थे।

    --आईएएनएस

खरी बात

छत्तीसगढ़ के मुख्य सेवक रमन सिंह के नाम एक तुच्छ नागरिक का खुला पत्र

माननीय मुख्यमंत्री,छत्तीसगढ़ शासन, रायपुर. महोदय, इस राज्य के मुख्य सेवक को इस देश के एक तुच्छ नागरिक का सलाम. आशा है, मेरे संबोधन को आप व्यंग्य नहीं समझेंगे, क्योंकि देश...

आधी दुनिया

14 फीसदी भारतीय कारोबार की लगाम महिलाओं के हाथ

ऋचा दूबे एक ऑनलाइन खुदरा कारोबार चलाती हैं, जो कारीगरों को उपभोक्ताओं से जोड़ता है। यह आधुनिक भारतीय महिला के लिए कोई अनोखी बात नहीं है। लेकिन हाल के आंकड़ों...

जीवनशैली

पुरुषों के पास डॉक्टर के पास जाने का समय नहीं!

न्यूयार्क, 10 जून (आईएएनएस)| पुरुष अपने पारिवारिक डॉक्टर के पास नियमित जांच के लिए जाने की जगह आमतौर पर वहां न जाने के बहाने ढूंढते हैं और उनका सबसे बड़ा...