BREAKING NEWS
इक्वाडोर में भूंकप से 660 मरे : संयुक्त राष्ट्र
जेएनयू में भूख हड़ताल के समर्थन में बिहार के छात्रों का चक्का जाम
मोदी ने बीआरओ के स्थापना दिवस पर दी बधाई
ट्रंप के शब्दों को परखे मीडिया : ओबामा
मोदी ने टैगोर को 155वीं जयंती पर दी श्रद्धांजलि
उप्र में तापमान बढ़ा
बिहार में धूप, तापमान बढ़ने के आसार
लाइब्रेट लैब प्लस यानी ऑनलाइन जांच सुविधा
पेरिस हमले के मास्टरमाइंड के भाई को 2 साल की कैद
दिल्ली में तेज धूप

LIVE News

इक्वाडोर में भूंकप से 660 मरे : संयुक्त राष्ट्र

जेएनयू में भूख हड़ताल के समर्थन में बिहार के छात्रों का चक्का जाम

मोदी ने बीआरओ के स्थापना दिवस पर दी बधाई

ट्रंप के शब्दों को परखे मीडिया : ओबामा

मोदी ने टैगोर को 155वीं जयंती पर दी श्रद्धांजलि

कार में मृत मिला भारतीय-कनाडाई युवक

टोरंटो, 20 मार्च (आईएएनएस)। टोरंटो शहर के न्यूटन इलाके में एक कार में मृत मिला भारतीय-कनाडाई युवक मादक पदार्थो की खरीद-फरोख्त करने वाले एक स्थानीय गिरोह से जुड़ा हुआ था।

यह बात पुलिस ने कही।

समाचार पत्र 'द लिंक' की शनिवार की रिपोर्ट के मुताबिक, पुलिस को 11 मार्च को लकी धनोआ का शव एक कार में मिला था। कार के एक पेड़ से टकराने के संकेत मिले थे। लकी मादक पदार्थो की खरीद-फरोख्त करने वाले गिरोह से जुड़ा हुआ था। पुलिस को दुर्घटनास्थल से मादक पदार्थ व पैसे भी मिले थे।

इंटीग्रेटिड होमिसाइड इंवेस्टिगेशन टीम (आईएचआईटी) ने शनिवार को एक बयान में कहा कि पुलिस को लकी कार के अंदर मिला। उसे चोटें आई थीं।

इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।

Related items

  • इक्वाडोर में भूंकप से 660 मरे : संयुक्त राष्ट्र
    संयुक्त राष्ट्र, 7 मई (आईएएनएस)। इक्वाडोर में 16 अप्रैल को आए भूकंप के लगभग तीन सप्ताह बाद इससे मरने वालों की संख्या 660 हो गई है। इक्वाडोर में 16 अप्रैल को आए भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 7.8 दर्ज की गई थी।

    संयुक्त राष्ट्र के मानवीय मामलों के समन्वयक (ओसीएचए) ने शुक्रवार को कहा कि देश को बचाव एवं राहत कार्यो के लिए 7.27 करोड़ डॉलर की आवश्यकता है, लेकिन अभी उसे बहुत कम सहायता मिली है।

    प्रभावित लोगों के लाभ के लिए जारी परियोजनाओं में दान देने का भी आग्रह किया गया है।

    ओसीएचए ने कहा कि 23 लोग अब भी लापता हैं, लगभग 7,000 इमारतें नष्ट हो चुकी हैं। 560 स्कूल प्रभावित हैं। इसमें से 166 इमारतें मध्यम से लेकर गंभीर रूप से क्षतिग्रस्त हो गई हैं।

    देश में 513,762 लोगों को स्वास्थ्य सहायता दी गई है। आपातकाल के शुरुआती 72 घंटों के दौरान 4,605 घायल भी हुए। शरणार्थियों की संख्या घटकर 22,754 हो गई है।

    प्रभावित क्षेत्रों में मानवीय सहायता निरंतर पहुंचाई जा रही है, विशेष रूप से शहरी केंद्रों में।

    --आईएएनएस
  • ट्रंप के शब्दों को परखे मीडिया : ओबामा
    वाशिंगटन, 7 मई (आईएएनएस/सिन्हुआ)। अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा ने देश में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव के लिए रिपब्लिकन पार्टी की ओर से संभावित उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप के बारे में पहली बार टिप्पणी करते हुए मीडिया से अपील की कि वह अमेरिकी अरबपति के पूर्व के बयानों तथा रुख पर ध्यान दे और इसे परखे।

    ओबामा नए संवाददाता सम्मेलन में कहा, "यह हमारे लिए जरूरी है कि हम उनके पूर्व के बयानों को गंभीरता से लें। मैं सिर्फ इस बात पर जोर देना चाहता हूं कि हम गंभीर समय के दौर से गुजर रहे हैं और यह वास्तव में एक संजीदा काम है।"

    यह पहली बार नहीं है कि जब ओबामा ने अमेरिकी मीडिया से 'तमाशा व सर्कस' से बचने का आग्रह किया है, लेकिन साल 2016 के राष्ट्रपति चुनावों के मद्देनजर शुक्रवार को ओबामा ने सीधे तौर पर ट्रंप पर हमले किए।

    उन्होंने कहा, "यह मनोरंजन नहीं है और न ही कोई रियलिटी शो। यह संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति पद की स्पर्धा है।"

    ट्रंप की सार्वजनिक जिंदगी पर टिप्पणी करते हुए ओबामा ने कहा कि ट्रंप क्या करते हैं और क्या कहते हैं, इसकी सावधानी से जांच होनी चाहिए। साथ ही अन्य दावेदारों के बयान और रवैये को भी परखा जाना चाहिए।

    ओबामा ने कहा, "यदि वे अंतर्राष्ट्रीय मामलों को लेकर ऐसा रुख अपनाते हैं, जिससे युद्ध के हालात उत्पन्न हो सकते हैं या दूसरे देशों के साथ हमारे संबंधों को खराब करते हैं अथवा वित्तीय प्रणाली जोखिम में पड़ सकती है तो इनके बारे में रिपोर्ट करने की आवश्यकता है।"

    --आईएएनएस
  • पेरिस हमले के मास्टरमाइंड के भाई को 2 साल की कैद
    रबात, 7 मई (आईएएनएस/सिन्हुआ)। मोरक्को की आतंकवाद रोधी अदालत ने शुक्रवार को पेरिस हमलों के मास्टरमाइंड अब्देलहामिद अबौद के छोटे भाई यासीन अबौद को दो साल कारावास की सजा सुनाई है।

    यासीन का जन्म 1995 में बेल्जियम में हुआ था। उस पर आतंकवाद में लिप्त होने का आरोप लगा है। सार्वजनिक अभियोजन पक्ष ने संदिग्ध पर लगे सभी आरोपों पर कड़ा रुख रखने जबकि बचाव पक्ष ने यासीन को रिहा करने का आग्रह किया।

    बचाव पक्ष ने दलील दी कि यासीन चरमपंथी नहीं है और वह अपने भाई की आतंकवादी साजिशों से परिचित नहीं था।

    फ्रांस पुलिस द्वारा चलाए गए अभियान में अब्देलहामिद को मार गिराया गया था।

    --आईएएनएस
  • बुरी यादों को भुलाना संभव
    न्यूर्याक, 7 मई (आईएएनएस)। कुछ लोग बुरी यादों के मकड़जाल में इस तरह फंस जाते हैं कि उनका भविष्य अंधकारमय लगने लगता है, लेकिन अगर हम अपनी सोच की प्रक्रिया को बदल दें, तो अपनी बुरी यादों को भूल सकते हैं। एक नए अध्ययन में यह बात सामने आई है।

    अध्ययन में विभिन्न तथ्यों जैसे चाहत के अनुसार इच्छाओं को बढ़ाने के लिए नई शैक्षणिक विधि और बुरे अनुभवों को खत्म करने, सदमा संबंधित तनाव अनियमतिताओं को दूर करने के लिए इलाज का भी सहारा लिया गया है।

    काफी समय से याददाश्त को वापस लाने या फिर याददाश्त को नियमित करने के लिए परापंरागत रूप से हम उन तमाम साधनों- जैसे उन दृश्यों, आवाजों, गंधों तथा हम कहां और किसके साथ हैं, का प्रयोग करते रहे हैं।

    लेकिन इस अध्ययन में इस बात पर जोर दिया गया है कि हम जिन बीते हुए अनुभवों को हमेशा के लिए भूलना चाहते हैं, क्या हम वाकई उसे भूल सकते हैं और अगर हां तो कैसे।

    अध्ययनकर्ताओं ने प्रतिभागियों को जंगल, पहाड़ और समुद्र तटों जैसे बाहरी दृश्यों की तस्वीरें दिखाईं और आकस्मिक शब्दों की दो सूची पढ़ने को दी।

    बाद में प्रतिभागियों से कहा गया कि सूची के जिन शब्दों को भूलना या याद रखना चाहते हैं, उन्हें तस्वीरों के बीच में रखें।

    साइकोनॉमिक बुलेटिन एंड रिव्यू जर्नल में प्रकाशित लेख में अध्ययन के प्रमुख अमेरिका के न्यू हैम्पशायर स्थित डार्टमाउथ कॉलेज के सहायक प्रोफेसर जेरेमी मैनिंग ने बताया कि प्रतिभागियों की जांच के लिए एफएमआरआई का प्रयोग कर यह जानने की कोशिश की गई कि वे हर पल दृश्य संबधित चीजों के बारे में कितना सोचते हैं। हमने पल-पल उनकी गतिविधियों का अध्ययन किया और यह देखा कि समय के साथ साथ लोगों की सोच में कैसे बदलाव आता है।

    प्रतिभागियों को जब कुछ भूलने को कहा गया, तो एफएमआरआई में पता लगा कि दृश्य संबधित गतिविधियां उनके दिमाग से गायब हो गई हैं।

    मैनिंग ने बताया कि अगर आप अपनी दादी को याद करना नहीं चाहते हैं, तो ये बात आपकी सोच से गायब हो जाएगी कि कैसे आपकी दादी खाना बनाती थी।

    मैनिंग ने कहा कि अध्ययन में मस्तिष्क के आंकड़ों को भौतिक रूप से मापने और उसकी मात्रा निर्धारण करने में उन्हें काफी सफलता मिली।

    लेकिन जब प्रतिभागियों से भूलने के बजाय सूची को याद रखने के लिए कहा गया, तो दृश्य संबंधित विचार गायब हो गए और वे वापस नहीं आ पाए।

    इस तरह जब लोग दृश्य संबंधी विचारों को भूल जाते हैं, तो यह कहा जा सकता है कि पढ़े हुए शब्द उन्हें बाद में याद आ सकते हैं। अध्ययन में यह साफ हो गया कि अगर आप कुछ भूलना चाहें, तो भूल सकते हैं।

    --आईएएनएस
  • सादिक खान लंदन के प्रथम मुसलमान महापौर बने
    लंदन, 7 मई (आईएएनएस)। ब्रिटेन में विपक्षी लेबर पार्टी के सादिक खान गुरुवार को लंदन के प्रथम मुसलमान महापौर बने।

    समाचार पत्र 'द गार्जियन' की रिपोर्ट के मुताबिक, पाकिस्तानी मूल के खान (45) को 57 प्रतिशत वोट मिले, जबकि उनके प्रतिद्वंद्वी जैक गोल्डस्मिथ को 43 प्रतिशत वोट मिले। खान को कुल 1,310,143 मत मिले, जो ब्रिटेन के इतिहास में किसी भी नेता को मिलने वाला सबसे बड़ा जनादेश है।

    विरोधियों द्वारा उन्हें चरमपंथी बताने के दुष्प्रचार को शिकस्त देते हुए सादिक खान कहा, "उनकी इस जीत से पता चलता है कि लंदन के लोगों ने डर के बजाए उम्मीद और विभाजन के बजाए एकता को चुना है।"

    सादिक खान मंत्रिमंडल की बैठक में शामिल होने वाले प्रथम मुसलमान नेता हैं। वह मानवाधिकार मामलों के वकील, सांसद और पूर्व प्रधानमंत्री गॉर्डन ब्राउन सरकार में परिवहन मंत्री रह चुके हैं। खान के पिता पाकिस्तान में बस चालक थे।

    इस जीत के साथ वह बोरिस जॉनसन और केन लीविंगस्टोन के बाद लंदन के तीसरे महापौर हैं।

    सादिक खान की जीत को अपरिहार्य बताते हुए आलोचकों ने कंजरवेटिव पार्टी के चुनाव अभियान को बहुत ही मूर्खतापूर्ण बताया।

    सादिक खान के प्रतिद्वंद्वी गोल्डस्मिथ की बहन जेमीमा (पाकिस्तान के पूर्व क्रिकेटर एवं नेता इमरान खान की पूर्व पत्नी) ने ट्वीट कर कहा, "मुझे खेद है कि जैक के चुनावी अभियान में उनकी वह शख्यित निकलकर सामने नहीं आ पाई जिसे मैं जानती हूं।"

    चुनाव अभियान के दौरान मुसलमान समूहों ने महापौर चुनाव का स्तर गिरने की शिकायत की थी। उन्होंने कंजरवेटिव पार्टी पर गोल्डस्मिथ को जीताने के लिए जातीय तनाव फैलाने एवं उससे फायदा उठाने का आरोप लगाया था।

    --आईएएनएस
  • ब्राजील में गोलीबारी, 6 की मौत
    रियो डी जनेरियो (ब्राजील), 7 मई (आईएएनएस)। ब्राजील के रियो डी जनेरियो में गश्ती कर रही पुलिस और मादक पदार्थो के तस्करों के बीच गोलीबारी में छह लोगों की मौत हो गई है, जिसमें एक पुलिसकर्मी भी शामिल है।

    पुलिस के मुताबिक, यह घटना दक्षिणपूर्वी ब्राजील में प्रोवीडेंसिया के पास गुरुवार शाम को हुई। इसी स्थान पर पांच अगस्त से 21 अगस्त तक ओलंपिक खेलों का आयोजन होना है।

    पुलिस की रिपोर्ट के मुताबिक, पुलिसकर्मियों का एक समूह क्षेत्र में गश्ती कर रहा था कि अचानक ड्रग्स माफियाओं ने पुलिस पर हमला कर दिया।

    मृतकों में एक पुलिसकर्मी भी शामिल है, जबकि दो अन्य घायलों को पास के अस्पताल ले जाया गया है।

    इस गोलीकांड में पांच अपराधियों को मार गिराया गया।

    इस घटना से शुक्रवार को पास के स्कूलों को बंद कर दिया गया, जिससे 1,000 बच्चे प्रभावित हुए।

    --आईएएनएस

खरी बात

रवीश कुमार पर Facebook टिप्पणी और विमर्श : "क्या मिलिये ऐसे लोगों से जिनकी नीयत छुपी रहे....

संदीप नाईक "मेरा पेशा मेरा काम" पर ‪रवीश कुमार ने अजीम प्रेम विश्व विद्यालय बेंगलोर में व्याख्यान दिया, आखिर कठपुतली सामने आ ही गयी, बकैती की, हवाईयात्रा तो अजीम प्रेम...

आधी दुनिया

पश्चिम बंगाल : यौन दासता में भारत के उछाल का केंद्र

हिमाद्री घोष साल 2005-06 से पिछले 9 सालों में भारत के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) में 76 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। लेकिन इस आर्थिक बदलाव का श्याह पहलू यौन...

जीवनशैली

आसान उपायों से दूर करें त्वचा का कालापन

नई दिल्ली, 5 मई (आईएएनएस)। गर्मियों में त्वचा का कालापन बेहद आम समस्या है, लेकिन इससे छुटकारा पाना आसान नहीं है। त्वचा विशेषज्ञों का मानना है कि कुछ घरेलू उपाय...