BREAKING NEWS
नाटो के 2 सैनिकों की हत्या
चीन का अप्रैल में निर्यात बढ़ा, आयात घटा
दिल्ली में सुबह धूप
धड़कनों की माप के लिए स्मार्टफोन एप
दिल्ली में बेल्जियम की युवती से छेड़छाड़, कैब चालक हिरासत में
चीन में भूस्खलन, 35 लापता
सीरिया में ईरान के 13 सैन्य सलाहकारों की मौत
हिमाचल प्रदेश में बस दुर्घटना, 9 की मौत
मदर्स डे पर मां को दीजिए सेहतमंद जीवन
मदर्स डे पर मां को दीजिए सेहतमंद जीवन

LIVE News

नाटो के 2 सैनिकों की हत्या

चीन का अप्रैल में निर्यात बढ़ा, आयात घटा

दिल्ली में सुबह धूप

धड़कनों की माप के लिए स्मार्टफोन एप

दिल्ली में बेल्जियम की युवती से छेड़छाड़, कैब चालक हिरासत में

उप्र पुलिस को चाहिए साप्ताहिक छुट्टी

लखनऊ, 20 मार्च (आईएएनएस/आईपीएन)। सातों दिन, चौबीसों घंटे ड्यूटी देने वाली पुलिस को अब साप्ताहिक छुट्टी चाहिए। छुट्टी की मांग को लेकर 'पटेल प्रतिनिधि सभा' के बैनर तले रविवार को मार्च निकाला गया।

के.डी. सिंह बाबू स्टेडियम के सामने से निकला मार्च हजरतगंज होते हुए महात्मा गांधी पार्क आकर सभा में तब्दील हो गया।

मार्च का नेतृत्व कर रहे संगठन के संस्थापक ज्ञान सिंह ने पुलिस महकमे में भी अन्य सरकारी विभागों की तरह साप्ताहिक अवकाश दिए जाने की मांग उठाई।

सिंह के अनुसार, अपराधियों, आतंकवादियों के मानवाधिकारों की रक्षा करने वाली उप्र पुलिस अपने इस हक से वंचित है।

संगठन के सचिव के.के. वर्मा के मुताबिक, चौबीस घंटे ड्यूटी लेकर पुलिस कर्मियों का उत्पीड़न किया जा रहा है। इससे पुलिसकर्मी मानसिक तनाव में रहते हैं। इस कारण उनकी कार्यप्रणाली भी प्रभावित होती है। इसे ध्यान में रखते हुए पुलिस महकमे में भी हफ्ते में एक छुट्टी जरूरी है।

इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।

Related items

  • हिमाचल बस दुर्घटना में मृतकों की संख्या बढ़कर 14 हुई (लीड-1)
    शिमला, 8 मई (आईएएनएस)। हिमाचल प्रदेश के मंडी जिले में शनिवार रात एक बस दुर्घटना में 14 लोगों की मौत हो गई, जबकि 40 से अधिक घायल हो गए।

    पुलिस अधिकारियों ने रविवार को बताया कि हिमाचल सड़क परिवहन निगम की बस धर्मशाला से किन्नौर जिले के रिकांग पिओ जा रही थी। यह शिमला से लगभग 200 किलोमीटर दूर जोंगिदर नगर के पास खाई में गिर गई। बस में 50 से अधिक लोग सवार थे।

    प्रत्यक्षदर्शियों का कहना है कि बस में क्षमता से अधिक लोगों के होने और सड़कों की बुरी स्थिति की वजह से यह दुर्घटना हुई।

    एक पीड़ित ने बताया, "विपरीत दिशा से आ रहे वाहन को रास्ता देने के लिए बस मोड़ पर खड़ी थी कि तभी अचानक सड़क का वह हिस्सा नीचे ढह गया।"

    पुलिस अधिकारी का कहना है कि अधिकतर घायलों की हालत गंभीर होने की वजह से मृतकों की संख्या बढ़ सकती है।

    उन्होंने कहा कि ज्यादातर घायलों को कांगड़ा जिले के टांडा में राजेंद्र प्रसाद गवर्मेट मेडिकल कॉलेज और चंडीगढ़ के पीजीआई में भर्ती कराया गया है।

    मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने रविवार को राजेंद्र प्रसाद गवर्मेट मेडिकल कॉलेज पहुंचकर घायलों के स्वास्थ्य के बारे में जानकारी ली।

    परिवहन मंत्री जी.एस.बाली ने इस दुर्घटना पर दुख व्यक्त करते हुए मामले की न्यायिक जांच के आदेश दिए और पीड़ितों के परिवार वालों के लिए आर्थिक सहायता की घोषणा की।

    --आईएएनएस
  • दिल्ली में सुबह धूप
    नई दिल्ली, 8 मई (आईएएनएस)। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में रविवार सुबह धूप निकली हुई है। न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री अधिक 25.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

    भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के एक अधिकारी ने बताया, "आज दिनभर आसमान में आंशिक बदली छाई रहेगी। रविवार शाम और सोमवार सुबह धुंध रह सकती है।"

    अधिकारी ने बताया कि अधिकतम तापमान 39 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है।

    आईएमडी के मुताबिक, सुबह 8.30 बजे वातावरण में आद्र्रता 53 प्रतिशत दर्ज की गई।

    दिल्ली में शनिवार को अधिकतम तापमान सामान्य से एक डिग्री कम 38.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

    --आईएएनएस
  • दिल्ली में बेल्जियम की युवती से छेड़छाड़, कैब चालक हिरासत में
    नई दिल्ली, 8 मई (आईएएनएस)। राष्ट्रीय राजधानी में ओला कैब के चालक द्वारा बेल्जियम की 23 वर्षीया युवती के साथ छेड़छाड़ का मामला सामने आया है। पुलिस ने कैब चालक को हिरासत में ले लिया है।

    पुलिस ने इस घटना के संदर्भ में दक्षिण दिल्ली के सी.आर.पार्क पुलिस थाने में युवती की शिकायत पर प्राथमिकी दर्ज कर ली है।

    युवती ने इस घटना के कुछ ही घंटों बाद शनिवार रात को पुलिस को इस मामले की जानकारी दी।

    पुलिस उपायुक्त मंदीप सिंह रंधावा ने आईएएनएस को बताया, "हमने युवती की शिकायत के बाद राजस्थान के अलवर निवासी कैब चालक राज सिंह को हिरासत में ले लिया गया है।"

    पुलिस अधिकारी ने कहा कि युवती ने गुड़गांव से दिल्ली के लिए कैब बुक की थी।

    पुलिस सूत्रों के अनुसार, चालक ने युवती से कहा कि कैब का जीपीएस सिस्टम काम नहीं कर रहा है, जिसके बाद वह चालक को दिल्ली में अपना गंतव्य बताने के लिए आगे की सीट पर बैठ गई।

    --आईएएनएस
  • हिमाचल प्रदेश में बस दुर्घटना, 9 की मौत
    शिमला, 8 मई (आईएएनएस)। हिमाचल प्रदेश के मंडी जिले में शनिवार रात एक बस के गहरी खाई में गिरने से नौ लोगों की मौत हो गई, जबकि 36 घायल हैं।

    पुलिस ने बताया कि हिमाचल पथ रिकांग पिओ जा रही थी। यह शिमला से लगभग 200 किलोमीटर दूर जोंगिदर नगर के पास खाई में गिर गई।

    पुलिस अधिकारी का कहना है कि अधिकतर घायलों की हालत गंभीर होने की वजह से मृतकों की संख्या बढ़ सकती है।

    उन्होंने कहा कि ज्यादातर घायलों को कांगड़ा जिले के टांडा में राजेंद्र प्रसाद गवर्मेट मेडिकल कॉलेज और चंडीगढ़ के पीजीआई में भर्ती कराया गया है।

    प्रत्यक्षदर्शियों का कहना है कि सड़क पर मुड़ते समय चालक का बस से नियंत्रण हट गया और बस खाई में जा गिरी।

    --आईएएनएस
  • अगस्तावेस्टलैंड : पूर्व वायुसेना प्रमुख के भाइयों और वकील से पूछताछ

    नई दिल्ली, 7 मई (आईएएनएस)। केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने भारतीय वायुसेना के पूर्व अध्यक्ष एस. पी. त्यागी के तीन चचेरे भाइयों से लगातार दूसरे दिन शनिवार को भी पूछताछ की। 3600 करोड़ रुपये के अगस्तावेस्टलैंड सौदे में कथित दलाली के संबंध में इन तीनों के अलावा शहर के एक वकील गौतम खेतान से भी जांच एजेंसी ने पूछताछ की है।

    त्यागी के तीन भाई संजीव, राजीव और संदीप से सीबीआई के दिल्ली स्थित मुख्यालय में आठ घंटे से भी अधिक समय तक पूछताछ की गई।

    सीबीआई सूत्रों ने कहा कि एजेंसी ने एस. पी. त्यागी को पूछताछ के लिए सोमवार को फिर अपने मुख्यालय में बुलाया गया है। त्यागी से सोमवार से बुधवार तक सीबीआई ने पूछताछ की थी। पूर्व वायुसेना प्रमुख से प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) भी बृहस्पतिवार को पूछताछ कर चुका है।

    अगस्ता मामले में पूछताछ के लिए सीबीआई ने आईडीएस इंफोटेक लि.(भारत) के अध्यक्ष प्रताप कुमार अग्रवाल और एरोमैट्रिक्स इंफो सोल्यूशन प्राइवेट लि. के मुख्य कार्यकारी अधिकारी प्रवीण बक्शी को भी पूछताछ के लिए मुख्यालय में उपस्थित होने को कहा है।

    अगस्तावेस्टलैंड सौदे में सीबीआई ने वर्ष 2013 में दर्ज प्राथमिकी में फिनमेकेनिका, अगस्तावेस्टलैंड, आईडीएस इंफोटेक लि.(भारत) और एरोमैट्रिक्स इंडिया को नामजद किया था।

    प्राथमिकी में एस. पी. त्यागी और उनके चचेरे भाइयों सहित कुल 13 लोगों के नाम हैं। इनमें अगस्ता सौदे के यूरोपीय दलाल भी शामिल हैं।

    पूर्व वायुसेना प्रमुख इटली और भारत दोनों जगह आरोपी हैं। इन पर अगस्तावेस्टलैंड को हेलीकाप्टर आपूर्ति का ठेका देने के लिए हेलीकॉप्टर के उड़ने की क्षमता अधिकतम ऊंचाई छह हजार मीटर को घटाकर साढ़े चार हजार मीटर करने का आरोप है।

    खेतान पर आरोप है कि उसने रिश्वत की रकम भारत लाने के लिए आवरण के रूप में कंपनियां खोलीं। उसने सीबीआई के समक्ष स्वीकार किया है कि उसने अगस्तावेस्टलैंड के दलाल गुइदो हाश्के और कार्लो गेरोसा से रिश्वत की रकम ली थी। खेतान पहले एयरोमैट्रिक्स बोर्ड का सदस्य भी था।

    वर्ष 2013 में भारत ने हेलीकॉप्टर सौदा रद्द कर दिया था। साथ ही सीबीआई को इस सौदे में हुई रिश्वतखोरी की जांच करने को कहा था।

    --आईएएनएस
  • उप्र : बेटे ने मां के साथ किया दुष्कर्म, गिरफ्तार
    रायपुर, 7 मई (आईएएनएस)। छत्तीसगढ़ के बेमेतरा जिले के धोरेघाट गांव से एक शर्मनाक मामला सामने आया है। एक मानसिक रोगी बेटे ने अपनी मां के साथ दुष्कर्म किया। उसे गिरफ्तार कर लिया गया है।

    घटना गुरुवार सुबह 5 बजे की बताई जा रही है। यूं तो घटना के घंटे भर बाद ही मां ने दाढ़ी थाने जाकर बेटे के खिलाफ शिकायत दर्ज करवाई थी, पर पीड़िता का डॉक्टरी मुलाहिजा शुक्रवार को बेमेतरा अस्पताल में करवाया गया।

    बेमेतरा जिले के दाढ़ी थाने के प्रभारी मुकेश चंद्रवंशी के मुताबिक, आरोपी 40 वर्षीय हेमलाल आडिले अपनी मां के साथ रहता है। आरोपी के पिता धनीराम आडिले की मौत कुछ साल पहले हो गई थी। आरोपी शादीशुदा और मानसिक रोगी है, लेकिन उसकी पत्नी साथ में नहीं रहती है।

    पीड़िता की शिकायत के बाद पुलिस ने धारा 376, 506 के तहत अपराध दर्ज कर आरोपी को जेल भेज दिया है।

    --आईएएनएस
back to top

खरी बात

तो ये है देश का इकनॉमिक मॉडल

पुण्य प्रसून बाजपेयी गुजरात में पाटीदारों ने आरक्षण के लिए जो हंगामा मचाया- जो तबाही मचायी । राज्य में सौ करोड़ से ज्यादा की संपत्ति स्वाहा कर दी उसका फल...

आधी दुनिया

पश्चिम बंगाल : यौन दासता में भारत के उछाल का केंद्र

हिमाद्री घोष साल 2005-06 से पिछले 9 सालों में भारत के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) में 76 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। लेकिन इस आर्थिक बदलाव का श्याह पहलू यौन...

जीवनशैली

क्या वास्तविक दोस्त तय करने में हम हैं फिसड्डी?

लंदन, 7 मई (आईएएनएस)। बहुत सारे लोग यह महसूस करते हैं कि दोस्ती दोतरफा रास्ता है, लेकिन आपके केवल आधे जिगरी दोस्त ही आपको अपना दोस्त समझेंगे। इसका पता एक...