BREAKING NEWS
अलेप्पो में संघर्षविराम का सख्ती से पालन जरूरी : रूस
स्पेन में मिला माइक्रोसेफेली का पहला मामला
चीन में तूफान के लिए नीले रंग की चेतावनी
इक्वाडोर में भूंकप से 660 मरे : संयुक्त राष्ट्र
मोदी ने बीआरओ के स्थापना दिवस पर दी बधाई
ट्रंप के शब्दों को परखे मीडिया : ओबामा
मोदी ने टैगोर को 155वीं जयंती पर दी श्रद्धांजलि
लाइब्रेट लैब प्लस यानी ऑनलाइन जांच सुविधा
पेरिस हमले के मास्टरमाइंड के भाई को 2 साल की कैद
दिल्ली में तेज धूप

LIVE News

अलेप्पो में संघर्षविराम का सख्ती से पालन जरूरी : रूस

स्पेन में मिला माइक्रोसेफेली का पहला मामला

चीन में तूफान के लिए नीले रंग की चेतावनी

इक्वाडोर में भूंकप से 660 मरे : संयुक्त राष्ट्र

मोदी ने बीआरओ के स्थापना दिवस पर दी बधाई

प्रधानमंत्री ने नवरोज पर शुभकामनाएं दीं

नई दिल्ली, 20 मार्च (आईएएनएस)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को नवरोज पर देशवासियों को शुभकामनाएं दीं तथा सौहार्द की कामना की।

मोदी ने ट्वीट कर कहा, "नवरोज मुबारक, यह पवित्र दिन समाज में शांति और समृद्धि लाए तथा सौहार्द के भाव को और मजबूत करे। "

पारसी कैलेंडर के अनुसार नए साल के पहले दिन को इस समुदाय के लोग नवरोज के रूप मनाते हैं।

इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।

Related items

  • मोदी ने बीआरओ के स्थापना दिवस पर दी बधाई
    नई दिल्ली, 7 मई (आईएएनएस)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को सड़क सीमा संगठन (बीआरओ) के स्थापना दिवस पर बीआरओ के कर्मचारियों को बधाई दी और देश के प्रति उनकी 'बेजोड़ सेवा' की प्रशंसा की।

    मोदी ने ट्वीट कर कहा, "बीआरओ के सभी कर्मचारियों को उनके स्थापना दिवस पर सलाम। हम देश के प्रति आपकी बेजोड़ सेवा से गौरवान्वित हैं।"

    बीआरओ की स्थापना सात मई, 1960 को हुई थी। यह देश में सड़क नेटवर्को की देखरेख करता है। यह सशस्त्रबलों की जरूरतों को पूरा करता है और व्यापक पैमाने पर बुनियादी ढांचागत विकास में अपने योगदान के जरिए सामाजिक आर्थिक विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

    --आईएएनएस
  • ट्रंप के शब्दों को परखे मीडिया : ओबामा
    वाशिंगटन, 7 मई (आईएएनएस/सिन्हुआ)। अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा ने देश में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव के लिए रिपब्लिकन पार्टी की ओर से संभावित उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप के बारे में पहली बार टिप्पणी करते हुए मीडिया से अपील की कि वह अमेरिकी अरबपति के पूर्व के बयानों तथा रुख पर ध्यान दे और इसे परखे।

    ओबामा नए संवाददाता सम्मेलन में कहा, "यह हमारे लिए जरूरी है कि हम उनके पूर्व के बयानों को गंभीरता से लें। मैं सिर्फ इस बात पर जोर देना चाहता हूं कि हम गंभीर समय के दौर से गुजर रहे हैं और यह वास्तव में एक संजीदा काम है।"

    यह पहली बार नहीं है कि जब ओबामा ने अमेरिकी मीडिया से 'तमाशा व सर्कस' से बचने का आग्रह किया है, लेकिन साल 2016 के राष्ट्रपति चुनावों के मद्देनजर शुक्रवार को ओबामा ने सीधे तौर पर ट्रंप पर हमले किए।

    उन्होंने कहा, "यह मनोरंजन नहीं है और न ही कोई रियलिटी शो। यह संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति पद की स्पर्धा है।"

    ट्रंप की सार्वजनिक जिंदगी पर टिप्पणी करते हुए ओबामा ने कहा कि ट्रंप क्या करते हैं और क्या कहते हैं, इसकी सावधानी से जांच होनी चाहिए। साथ ही अन्य दावेदारों के बयान और रवैये को भी परखा जाना चाहिए।

    ओबामा ने कहा, "यदि वे अंतर्राष्ट्रीय मामलों को लेकर ऐसा रुख अपनाते हैं, जिससे युद्ध के हालात उत्पन्न हो सकते हैं या दूसरे देशों के साथ हमारे संबंधों को खराब करते हैं अथवा वित्तीय प्रणाली जोखिम में पड़ सकती है तो इनके बारे में रिपोर्ट करने की आवश्यकता है।"

    --आईएएनएस
  • मोदी ने टैगोर को 155वीं जयंती पर दी श्रद्धांजलि
    नई दिल्ली, 7 मई (आईएएनएस)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नोबेल पुरस्कार विजेता साहित्यकार रविंद्रनाथ टैगोर को 155वीं जयंती पर श्रद्धांजलि दी।

    मोदी ने एक ट्वीट में कहा, "मैं गुरुदेव टैगोर की जयंती पर उन्हें नमन करता हूं। वह बहुमुखी प्रतिभा के धनी थे, जिनके विचारों और लेखनी से हमें निरंतर प्रेरणा मिलती है।"

    टैगोर का जन्म सात मई, 1861 को और निधन सात अगस्त, 1941 को हुआ था। उन्हें 1913 में साहित्य क्षेत्र में नोबल पुरस्कार प्राप्त हुआ था।

    --आईएएनएस
  • दिल्ली में तेज धूप
    नई दिल्ली, 7 मई (आईएएनएस)। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में शनिवार सुबह तेज धूप है। न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है।

    भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के एक अधिकारी के मुताबिक, "आज दिनभर आसमान में आंशिक बदली छाई रहेगी।"

    दिल्ली में अधिकतम तापमान 37 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा।

    आईएमडी के मुताबिक, सुबह 8.30 बजे वायुमंडल में 49 प्रतिशत आद्र्रता दर्ज की गई।

    राजधानी में शुक्रवार को अधिकतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री नीचे 35.5 डिग्री सेल्सियस रहा, जबकि न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

    --आईएएनएस
  • सादिक खान लंदन के प्रथम मुसलमान महापौर बने
    लंदन, 7 मई (आईएएनएस)। ब्रिटेन में विपक्षी लेबर पार्टी के सादिक खान गुरुवार को लंदन के प्रथम मुसलमान महापौर बने।

    समाचार पत्र 'द गार्जियन' की रिपोर्ट के मुताबिक, पाकिस्तानी मूल के खान (45) को 57 प्रतिशत वोट मिले, जबकि उनके प्रतिद्वंद्वी जैक गोल्डस्मिथ को 43 प्रतिशत वोट मिले। खान को कुल 1,310,143 मत मिले, जो ब्रिटेन के इतिहास में किसी भी नेता को मिलने वाला सबसे बड़ा जनादेश है।

    विरोधियों द्वारा उन्हें चरमपंथी बताने के दुष्प्रचार को शिकस्त देते हुए सादिक खान कहा, "उनकी इस जीत से पता चलता है कि लंदन के लोगों ने डर के बजाए उम्मीद और विभाजन के बजाए एकता को चुना है।"

    सादिक खान मंत्रिमंडल की बैठक में शामिल होने वाले प्रथम मुसलमान नेता हैं। वह मानवाधिकार मामलों के वकील, सांसद और पूर्व प्रधानमंत्री गॉर्डन ब्राउन सरकार में परिवहन मंत्री रह चुके हैं। खान के पिता पाकिस्तान में बस चालक थे।

    इस जीत के साथ वह बोरिस जॉनसन और केन लीविंगस्टोन के बाद लंदन के तीसरे महापौर हैं।

    सादिक खान की जीत को अपरिहार्य बताते हुए आलोचकों ने कंजरवेटिव पार्टी के चुनाव अभियान को बहुत ही मूर्खतापूर्ण बताया।

    सादिक खान के प्रतिद्वंद्वी गोल्डस्मिथ की बहन जेमीमा (पाकिस्तान के पूर्व क्रिकेटर एवं नेता इमरान खान की पूर्व पत्नी) ने ट्वीट कर कहा, "मुझे खेद है कि जैक के चुनावी अभियान में उनकी वह शख्यित निकलकर सामने नहीं आ पाई जिसे मैं जानती हूं।"

    चुनाव अभियान के दौरान मुसलमान समूहों ने महापौर चुनाव का स्तर गिरने की शिकायत की थी। उन्होंने कंजरवेटिव पार्टी पर गोल्डस्मिथ को जीताने के लिए जातीय तनाव फैलाने एवं उससे फायदा उठाने का आरोप लगाया था।

    --आईएएनएस
  • कुपवाड़ा में मुठभेड़, एक जवान शहीद
    श्रीनगर, 7 मई (आईएएनएस)। उत्तरी कश्मीर के कुपवाड़ा जिले में शुक्रवार देर रात नियंत्रण रेखा (एलओसी) पर आतंकवादियों की घुसपैठ को नाकाम करते हुए सेना का एक जवान शहीद हो गया।

    रक्षा सूत्रों ने शनिवार को बताया कि एलओसी से भारतीय सीमा में घुसने की कोशिश कर रहे भारी हथियारों से सशस्त्र आतंकवादियों को सेना के जवानों ने खदेड़ दिया।

    भारतीय सीमा में घुसने की कोशिश कर रहे आतंकवादियों को भागने पर विवश होना पड़ा।

    रक्षा सूत्रों के मुताबिक, "इस दौरान भारतीय सेना ने आतंकवादियों को भागने पर विवश कर दिया। इस मुठभेड़ में सेना का एक जवान रमेश यादव शहीद हो गया।"

    --आईएएनएस

खरी बात

रवीश कुमार पर Facebook टिप्पणी और विमर्श : "क्या मिलिये ऐसे लोगों से जिनकी नीयत छुपी रहे....

संदीप नाईक "मेरा पेशा मेरा काम" पर ‪रवीश कुमार ने अजीम प्रेम विश्व विद्यालय बेंगलोर में व्याख्यान दिया, आखिर कठपुतली सामने आ ही गयी, बकैती की, हवाईयात्रा तो अजीम प्रेम...

आधी दुनिया

पश्चिम बंगाल : यौन दासता में भारत के उछाल का केंद्र

हिमाद्री घोष साल 2005-06 से पिछले 9 सालों में भारत के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) में 76 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। लेकिन इस आर्थिक बदलाव का श्याह पहलू यौन...

जीवनशैली

आसान उपायों से दूर करें त्वचा का कालापन

नई दिल्ली, 5 मई (आईएएनएस)। गर्मियों में त्वचा का कालापन बेहद आम समस्या है, लेकिन इससे छुटकारा पाना आसान नहीं है। त्वचा विशेषज्ञों का मानना है कि कुछ घरेलू उपाय...