BREAKING NEWS
अमेरिका में बगैर हृदय के डेढ़ साल जीवित रहा शख्स
देश में 2500 बच्चे प्रति वर्ष मस्तिष्क ट्यूमर के शिकार
केंद्र से बिना कैंची चलाए फिल्म प्रमाणन की सिफारिश : गौतम घोष
हरारे एकदिवसीय : भारत की नजर जिम्बाब्वे के खिलाफ दूसरी जीत पर
एंबुलेंस समय पर नहीं मिलने से कलेक्टर की मां की मौत
गर्भावस्था के दौरान हर 5 मिनट पर मरती है एक मां : डब्ल्यूएचओ
शंघाई हवाईअड्डा विस्फोट में 4 मरे, 4 घायल
विशिष्ट क्लब में शामिल हुए लोकेश राहुल
उप्र के 10 जिलों में शुरू होगी छात्रों की स्वास्थ्य जांच
मेक्सिको में मध्य, दक्षिण अमेरिका के 61 प्रवासियों को बचाया गया

LIVE News

अमेरिका में बगैर हृदय के डेढ़ साल जीवित रहा शख्स

देश में 2500 बच्चे प्रति वर्ष मस्तिष्क ट्यूमर के शिकार

केंद्र से बिना कैंची चलाए फिल्म प्रमाणन की सिफारिश : गौतम घोष

हरारे एकदिवसीय : भारत की नजर जिम्बाब्वे के खिलाफ दूसरी जीत पर

एंबुलेंस समय पर नहीं मिलने से कलेक्टर की मां की मौत

टी-20 विश्व कप : पाकिस्तान के सामने 181 रनों की चुनौती

मोहाली (पंजाब), 22 मार्च (आईएएनएस)। न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम ने पंजाब क्रिकेट संघ मैदान पर मंगलवार को जारी आईसीसी टी-20 विश्व कप के सुपर-10 दौर के ग्रुप-2 मुकाबले में पाकिस्तान के सामने 181 रनों का लक्ष्य रखा है।

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी कीवी टीम ने मार्टिन गुपटिल के शानदार 80 रनों की मदद से सम्मानजनक योग हासिल किया। कीवी टीम ने 20 ओवरों में पांच विकेट पर 180 रन बनाए। गुपटिल ने 48 गेंदों का सामना कर 10 चौके और तीन छक्के लगाए।

गुपटिल और कप्तान केन विलियमसन (17) ने पहले विकेट के लिए 44 गेंदों पर 62 रन जोड़े। विलियमसन ने 21 गेंदों पर एक चौका लगाया।

कोलिन मुनरो (7) कुछ खास नहीं कर सके लेकिन कोरी एंडरसन ने 21 रनों की तेज पारी खेली। कोरी ने 14 गेंदों पर तीन चौके लगाए। कोरी का विकेट 132 के कुल योग पर गिरा।

उससे पहले हालांकि गुपटिल आउट हुए थे। उनका विकेट 127 के कुल योग पर गिरा था।

इसके बाद रॉस टेलर (नाबाद 36) और ल्यूक रोंची (11) ने तेजी से खेलते हुए अपनी टीम का स्कोर 164 रनों तक पहुंचाया।

रोंची ने सात गेंदों का सामना कर एक छक्का लगाया। टेलर ने 23 गेदों का सामना कर दो चौके और एक छक्का लगाया।

पाकिस्तान की ओर से शाहिद अफरीदी और मोहम्मद समी ने दो-दो विकेट लिए जबकि मोहम्मद इरफान ने एक सफलता हासिल की।

कीवी टीम अपने अब तक के दो मैच जीत चुकी है। तीसरी जीत उसे सेमीफाइनल में पहुंचा देगी। इस टीम ने पहले मैच में भारत और दूसरे मैच में आस्ट्रेलिया को हराया था।

दूसरी ओर, पाकिस्तान को एक जीत और एक हार मिली है। पाकिस्तान ने अपने पहले मैच में बांग्लादेश को हराया था लेकिन दूसरे मुकाबले में उसे भारत के हाथों हार मिली थी। एक और हार उसे सेमीफाइनल की दौड़ से बाहर कर देगी।

इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।

Related items

  • हरारे एकदिवसीय : भारत की नजर जिम्बाब्वे के खिलाफ दूसरी जीत पर

    हरारे, 12 जून (आईएएनएस)| भारत का लक्ष्य यहां सोमवार को जिम्बाब्वे के खिलाफ खेले जाने वाले दूसरे एकदिवसीय मैच को जीतकर तीन मैचों की सीरीज पर कब्जा जमाना होगा। नए युवा खिलाड़ियों से युक्त भारतीय टीम ने शनिवार को श्रृंखला के पहले मैच में मेजबान टीम को नौ विकेट से हराया थ।

    भारत ने कमजोर जिम्बाब्वे पर मुकाबले की शुरुआत से ही दबाव बनाए रखा। भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने मेजबान टीम के चार विकेट चटकाए।

    जिम्बाब्वे ने टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत को 169 रनों का लक्ष्य दिया था। जिसे भारत ने अपने नए बल्लेबाज लोकेश राहुल की शतकीय पारी की बदौलत 42.3 ओवरों में एक विकेट खोकर हासिल कर मैच अपने नाम किया।

    इस बेहतरीन प्रदर्शन के बाद राहुल उस विशिष्ट क्लब में शामिल हो गए हैं, जिसमें उनसे पहले कोई भारतीय नहीं था। वह पर्दापण अंतर्राष्ट्रीय मैच में शतक लगाने वाले पहले भारतीय और विश्व के 11वें बल्लेबाज हैं।

    अगस्त में होने वाली टेस्ट मैचों की श्रृंखला के लिए वेस्टइंडीज जाने से पहले ऐसी उम्मीद जताई जा रही है कि अपने आत्मविश्वास को कायम और अधिक मजबूत बनाने के लिए वह वर्तमान एकदिवसीय श्रृंखला में और भी अधिक रन बटोरेंगे।

    इस मैच में हालांकि, केवल राहुल ही नहीं बल्कि नाबाद 62 रन बनाने वाले अंबाती रायडू भी चमके।

    बुमराह के अलावा भारत के अन्य गेंदबाजों ने भी शनिवार को जिम्बाब्वे के खिलाफ खेले गए पहले एकदिवसीय मैच में अच्छा प्रदर्शन किया। इसमें धवल कुलकर्णी और बरिंदर सरन ने दो-दो विकेट चटकाए, जबकि अक्षर पटेल और यजुवेंद्र चहल ने एक-एक विकेट लिए।

    जिम्बाब्वे के साथ होने वाले दूसरे एकदिवसीय मुकाबले में उन खिलाड़ियों को खेलने का अवसर मिल सकता है, जिन्हें पहले मुकाबले में खेलने का अवसर नहीं मिला था।

    मध्यमक्रम के बल्लेबाज मनीष पांडे सहित अन्य खिलाड़ियों को अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद है और साथ ही यह भी आशा भी कि इससे राष्ट्रीय चयनकर्ताओं की नजर उन पर पड़ेगी और उन्हें भारत के राष्ट्रीय दल में स्थायी रूप से शामिल किया जाएगा।

    भारत ने इससे पहले 2015 में जिम्बाब्वे को 3-0 से मात दी थी और एक बार फिर इसे दोहराने की उम्मीद है।

    टीमें (संभावित) :

    भारत :- महेंद्र सिंह धौनी (कप्तान, विकेटकीपर), लोकेश राहुल, फैज फजल, मनीष पांडे, करुण नायर, अंबाती रायडू, केदार जाधव, मंदीप सिंह, ऋषि धवन, जसप्रीत बुमराह, जयंत यादव, यजुवेंद्र चहल, बरिंदर सरन, जयदेव उनादकत, धवल कुलकर्णी और अक्षर पटेल।

    जिम्बाब्वे :- ग्रीम क्रेमर (कप्तान), रिचमोंड मुतुम्बामी, तौरइ मुजराबानी, चामुनओरवा चिबाबा, पीटर जोसेफ मूर, एल्टन चिगम्बुरा, वुसिमुजी सिबांडा, तवांडा मुपारिवा, सीन विलियमस, सिकंदर रजा बट, नेविले माडजिवा, डोनाल्ड टिरिपानो, टिमयसेन मारुमा, वेलिंगटन मासाकाड्जा, टेंडाई चिसोरो, हेम्लिटन मासाकाड्जा, टेंडाई चाटारा, क्रेग इरविन।

  • विशिष्ट क्लब में शामिल हुए लोकेश राहुल

    हरारे, 12 जून (आईएएनएस)| भारतीय टीम के सलामी बल्लेबाज लोकेश राहुल उस विशिष्ट क्लब में शामिल हो गए हैं, जिसमें उनसे पहले कोई भारतीय नहीं था। राहुल पर्दापण अंतर्राष्ट्रीय मैच में शतक लगाने वाले पहले भारतीय और विश्व के 11वें बल्लेबाज हैं। राहुल ने शनिवर को हरारे में जिम्बाब्वे के खिलाफ खेलते हुए 103 रनों की नाबाद पारी खेली और अपना नाम रिकार्ड बुक में दर्ज करा लिया।

    राहुल से पहले 213 भारतीय बल्लेबाजों ने एकदिवसीय मैचों में पदार्पण किया है लेकिन कोई भी 100 के अांकड़े तक नहीं पहुंच सका था। इससे पहले पदार्पण मैच में भारत की ओर से सबसे अधिक 86 रन रोबिन उथप्पा ने बनाए थे।

    वैश्विक सूची की बात करें तो राहुल से पहले एकदिवसीय क्रिकेट में पदार्पण करते हुए इंग्लैंड के डेनिस एमिस ने 1972 में सबसे पहले 103 रनों की पारी खेली थी। पदार्पण एकदिवसीय मैच में सबसे बड़ी 148 रनो की पारी का रिकार्ड वेस्टइंडीज के डेसमंड हेंस के नाम है।

    राहुल ने बीते साल आस्ट्रेलिया के खिलाफ अपने करियर का पहला टेस्ट खेलते हुए सिडनी क्रिकेट मैदान पर शतक लगाया था।

  • कोपा अमेरिका : पनामा को हरा क्वार्टर फाइनल में पहुंचा अर्जेटीना

    Argentinian forward Lionel Messi. (File Photo: Xinhua/Pau Barrena/IANS)शिकागो, 11 जून (आईएएनएस)| स्टार फुटबाल खिलाड़ी लियोनेस मेसी की हैट्रिक की बदौलत अर्जेटीना ने कोपा अमेरिका टूर्नामेंट में शुक्रवार को हुए मुकाबले में पनामा की 10 खिलाड़ियों की टीम को 5-0 से हराकर क्वार्टर फाइनल में प्रवेश कर लिया। अर्जेटीना की ओर से मुकाबले के सातवें मिनट में पहला गोल निकोलस ओटामेंडी की ओर से दागा गया, जिसके बाद मध्यांतर तक टीम पनामा से 1-0 से आगे थी।

    मध्यांतर से पहले अर्जेटीना टीम के खिलाड़ी अगस्तो फर्नादेज को पीला कार्ड दिखाया गया।

    मुकाबले के पहले हॉफ में अनिबल गोडोए को मिले लाल कार्ड के कारण पनामा को बाकी का मुकाबला 10 खिलाड़ियों के साथ ही खेलना पड़ा।

    अर्जेटीना के लिए मुकाबले के 61वें मिनट में फर्नादेज के स्थान पर मेसी ने कदम रखा और तुरंत ही पनामा पर दबाव बनाना शुरू कर दिया।

    स्टार फुटबाल खिलाड़ी ने 68वें, 78वें और 87वें मिनट में अर्जेटीना के लिए लगातार तीन गोल किए। उन्होंने मैदान में कदम रखने के केवल 21 मिनट के दौरान ही हैट्रिक बनाई, जिससे टीम 4-0 से आगे हो गई।

    इस बीच, पनामा की टीम ने गोल करने की काफी कोशिश की, लेकिन सफल नहीं हो पाई। अर्जेटीना के लिए अंतिम गोल 90वें मिनट में सर्गियो अगुएरो ने किया। इस जीत के साथ ही टीम ने टूर्नामेंट के क्वार्टर फाइनल में प्रवेश कर लिया।

    टूर्नामेंट में इससे पहले चिली के खिलाफ हुए मुकाबले में मेसी चोटिल होने के कारण अर्जेटीना के लिए नहीं खेल पाए थे।

    अर्जेटीना के लिए मेसी की यह चौथी हैट्रिक है और शुक्रवार को हुए मुकाबले में तीन गोल दागने के साथ ही स्टार खिलाड़ी इस टूर्नामेंट में सबसे अधिक गोल दागने वाले खिलाड़ियों की सूची में ब्राजील के फिलिप कोटिंहो के साथ संयुक्त रूप से पहले स्थान पर हैं।

    पूर्व विश्व कप विजेता अर्जेटीना टूर्नामेंट के ग्रुप-डी में गोल के अंतर के कारण छह अंकों के साथ शीर्ष स्थान पर है। टीम का ग्रुप का फाइनल मुकाबला 15 जून को बोलीविया के खिलाफ होगा। ग्रुप-डी में पनामा दूसरे स्थान पर है।

  • महानतम मुक्केबाज मोहम्मद अली सुपुर्द-ए-खाक हुए, हजारों ने दी अंतिम विदाई

    लुइसविले (केंटकी), 11 जून (आईएएनएस)| अमेरिका के केंटकी राज्य के लुइसविले में महानतम मुक्केबाज मोहम्मद अली को अंतिम विदाई देने शुक्रवार को हजारों लोगों का हुजूम उमड़ा। 'सीएनएन' की रिपोर्ट के मुताबिक, मोहम्मद अली को लुइसविले के केव हिल कब्रिस्तान में दफनाया गया। इससे पहले उनकी शवयात्रा उन सभी स्थानों से होकर गुजरी, जो उनके जीवन में महत्वपूर्ण स्थान रखते थे।

    जैसे ही अली की शवयात्रा उनके प्रशंसकों के पास से गुजरी, वे भावुक हो गए। अली का पिछले शुक्रवार को 74 वर्ष की आयु में निधन हो गया था।

    'बीबीसी' की रिपोर्ट के मुताबिक, अली को अंतिम विदाई देने कई गणमान्य हस्तियां और हजारों की संख्या में लोग केएफसी यम! सेंटर में जुटे थे। यहां आने वालों को नि:शुल्क टिकट प्रदान किए गए थे।

    अली की पत्नी ने भीड़ को संबोधित करते हुए कहा, "मोहम्मद अली धर्म, विश्वास और अपने नाम को लेकर बेहद दृढ़ रहे, भले ही इसके लिए उन्हें कोई भी कीमत क्यों न चुकानी पड़ी। वह चाहते थे कि युवा उनके जीवन को एक ऐसे साक्ष्य के रूप में देखें, जिससे उन्हें इसकी प्रेरणा मिले कि प्रतिकूल परिस्थितियां आपको मजबूत बनाती हैं। यह आपको सपने देखने और उन्हें पूरा करने से नहीं रोक सकती।"

    पूर्व राष्ट्रपति बिल क्लिंटन ने अली को 'विश्वास से परिपूर्ण एक स्वतंत्र व्यक्ति' बताया।

    राष्ट्रपति ओबामा अपनी बेटी मालिया की वाशिंगटन में हाईस्कूल ग्रैजुएशन कार्यक्रम की वजह से मोहम्मद अली के अंतिम संस्कार में शामिल नहीं हो सके।

    1942 में जन्मे अली इस्लाम कबूल करने से पहले 'कैसियस क्ले' के नाम से जाने जाते थे। उन्होंने 12 वर्ष की छोटी सी उम्र में मुक्केबाजी का प्रशिक्षण लेना शुरू कर दिया था और छह साल बाद 1960 में रोम ओलम्पिक में स्वर्ण पदक हासिल किया था।

    अली के नाम 56 जीतें और महज पांच हार दर्ज हैं, जिनमें से 37 नॉकआउट थीं। 'द ग्रेटेस्ट' के उपनाम से मशहूर अली पहले ऐसे मुक्केबाज हैं, जिन्हें विश्व की प्रसिद्ध मुक्केबाजी पत्रिका द रिंग ने पांच बार 'फाइटर ऑफ द ईयर' का नाम दिया था।

    वह तीन बार हैवीवेट चैम्पियन बनने वाले इकलौते मुक्केबाज भी हैं। उन्होंने 1964, 1974 और 1978 में ये खिताब हासिल किए थे।

    वह 25 फरवरी से 19 सितंबर 1964 तक बिना किसी विवाद के हैवीवेट चैम्पियन रहे थे, जबकि एक खेल पत्रिका ने उन्हें 'स्पोर्ट्समैन ऑफ द सेन्चुरी' का खिताब दिया था। बीबीसी ने उन्हें 'स्पोर्ट्स पर्सनलटी ऑफ द सेन्चुरी' का खिताब दिया था।

  • बैडमिंटन : सायना आस्ट्रेलियन ओपन के फाइनल में पहुंचीं, श्रीकांत बाहर

    सिडनी, 11 जून (आईएएनएस)| भारत की अग्रणी महिला बैडमिंटन स्टार सायना नेहवाल ने जहां शनिवार को बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए 7.5 लाख डॉलर के इनामी आस्ट्रेलियन ओपन सुपर सीरीज टूर्नामेंट के फाइनल में कदम रख लिया है, वहीं शीर्ष पुरुष खिलाड़ी किदाम्बी श्रीकांत को सेमीफाइनल में हारकर बाहर होना पड़ा। सिडनी के ओलम्पिक पार्क में हुए महिला एकल वर्ग के सेमीफाइनल मुकाबले में विश्व की आठवीं वरीयता प्राप्त बैडमिंटन खिलाड़ी ने चीन की वांग यिहान को 21-8, 21-12 सीधे सेटों से हराकर जीत हासिल की।

    इससे पहले, पुरुष एकल वर्ग के सेमीफाइनल मुकाबले में विश्व के 13वीं वरीयता प्राप्त खिलाड़ी श्रीकांत को डेनमार्क के हांस क्रिस्टीयन विटिंघुस से 20-22, 13-21 से हार झेलकर टूर्नामेंट से बाहर होना पड़ा।

  • मेसी का कोई व्यक्तित्व नहीं, नेतृत्व की क्षमता नहीं : माराडोना

    पेरिस, 9 जून (आईएएनएस)| अर्जेटीना के दिग्गज फुटबाल खिलाड़ी डिएगो माराडोना ने कहा है कि देश की टीम के वर्तमान कप्तान और स्टार फुटबाल खिलाड़ी लियोनेल मेसी के अंदर नेतृत्व क्षमता नहीं है। माराडोना को गुरुवार को एक कार्यक्रम के दौरान ब्राजील के महान खिलाड़ी पेले के साथ बात करते हुए यह कहते हुए सुना गया।

    गोल डॉट कॉम के मुताबिक माराडोना ने कहा, "वह शानदार इंसान हैं, लेकिन उनकी कोई शाख्सियत नहीं है।"

    माराडोना ने कहा, "उनमें (मेसी) कप्तान बनने की क्षमता नहीं है।"

    पेले ने इसका जवाब देते हुए कहा, "मैं समझ गया। वह उस तरह नहीं है जिस तरह हम थे, अपने समय में। 70 के दशक में ब्राजील के पास रिवेलिनो, गेर्सन, टोस्टो जैसे अच्छे खिलाड़ी थे।"

    पेले ने कहा, "अभी की अर्जेटीना की तरह नहीं जो सिर्फ मेसी पर निर्भर है। माराडोना कह रहे थे कि इसमें कोई शक नहीं है कि मेसी एक अच्छे खिलाड़ी हैं, लेकिन उनकी कोई शख्सियत नहीं है।"

    स्पेन के फुटबाल क्लब बार्सिलोना के लिए खेलने वाले मेसी पर सवाल उठते रहे हैं कि वह क्लब में रहते हुए जिस तरह का प्रदर्शन करते हैं, उस तरह का प्रदर्शन राष्ट्रीय टीम में नहीं कर पाते।

    मेसी के रहते टीम दो बार कोपा अमेरिका के फाइनल में और एक बार विश्व कप के फाइनल में हार चुकी है। उनके रहते टीम सिर्फ 2008 बीजिंग ओलम्पिक में स्वर्ण पदक जीत पाई थी, इसके अलावा उनके नाम कोई बड़ी उपलब्धि नहीं है।

    पीठ में समस्या के कारण वह कोपा अमेरिका के 100वें संस्करण के पहले मैच में चिली के खिलाफ नहीं खेल पाए थे। इस मैच में अर्जेटीना ने चिली को 2-1 से मात दी थी।

खरी बात

छत्तीसगढ़ के मुख्य सेवक रमन सिंह के नाम एक तुच्छ नागरिक का खुला पत्र

माननीय मुख्यमंत्री,छत्तीसगढ़ शासन, रायपुर. महोदय, इस राज्य के मुख्य सेवक को इस देश के एक तुच्छ नागरिक का सलाम. आशा है, मेरे संबोधन को आप व्यंग्य नहीं समझेंगे, क्योंकि देश...

आधी दुनिया

14 फीसदी भारतीय कारोबार की लगाम महिलाओं के हाथ

ऋचा दूबे एक ऑनलाइन खुदरा कारोबार चलाती हैं, जो कारीगरों को उपभोक्ताओं से जोड़ता है। यह आधुनिक भारतीय महिला के लिए कोई अनोखी बात नहीं है। लेकिन हाल के आंकड़ों...

जीवनशैली

पुरुषों के पास डॉक्टर के पास जाने का समय नहीं!

न्यूयार्क, 10 जून (आईएएनएस)| पुरुष अपने पारिवारिक डॉक्टर के पास नियमित जांच के लिए जाने की जगह आमतौर पर वहां न जाने के बहाने ढूंढते हैं और उनका सबसे बड़ा...