BREAKING NEWS
भारतीय बास्केट के कच्चे तेल की कीमत 49.35 डॉलर प्रति बैरल
अलकायदा के संदिग्ध सदस्यों के खिलाफ आरोप-पत्र दाखिल
मध्य प्रदेश : राज्यसभा चुनाव ने कांग्रेस नेताओं को एकजुट किया
किस योगदान का ईनाम है टैक्स माफी ? जवाब दे सरकार, निरस्त हो छूट
अमेरिकी राष्ट्रपति पद के लिए ओबामा का हिलेरी को समर्थन
'उड़ता पंजाब' विवाद में सेंसर बोर्ड की भूमिका चौंकाने वाली : अनुपम
दर्शकों के प्रति मां-बाप जैसा रवैया नहीं अपनाएं : कंगना रनौत
अफगानिस्तान में भारतीय सहायताकर्मी का अपहरण
राजनीतिक दोषारोपण के खेल में असल मुद्दा खोया : अनुराग
जौ खाने से दूर होगा हृदय रोग का खतरा

LIVE News

भारतीय बास्केट के कच्चे तेल की कीमत 49.35 डॉलर प्रति बैरल

अलकायदा के संदिग्ध सदस्यों के खिलाफ आरोप-पत्र दाखिल

मध्य प्रदेश : राज्यसभा चुनाव ने कांग्रेस नेताओं को एकजुट किया

किस योगदान का ईनाम है टैक्स माफी ? जवाब दे सरकार, निरस्त हो छूट

अमेरिकी राष्ट्रपति पद के लिए ओबामा का हिलेरी को समर्थन

निलंबन के फैसले को चुनौती देंगी दिग्गज तैराक युलिया

मास्को, 22 मार्च (आईएएनएस/सिन्हुआ)। चार बार की विश्व विजेता और रूस की दिग्गज तैराक युलिया येफिमोवा ने सोमवार को कहा कि वह संदिग्ध डोपिंग मामले में अस्थायी रूप से निलंबित किए जाने के फैसले को चुनौती देंगी।

'रोसिया' टेलीविजन चैनल द्वारा युलिया के उनके प्रशंसकों के लिए जारी किए गए वीडियो संदेश में कहा गया, "वर्तमान में हम मेरे केस की सुनवाई की तैयारी कर रहे हैं। हम यह साबित करना चाहते हैं कि मैंने किसी भी डोपिंग रोधी नियम का उल्लंघन नहीं किया है।"

पिछले सप्ताह अखिल रूसी तैराकी संघ (एआरएसएफ) ने घोषणा करते हुए बताया था कि अंतर्राष्ट्रीय तैराकी संघ (फिना) ने महिला तैराक को संदिग्ध डोपिंग के लिए प्रतियोगिताओं से अस्थायी रूप से निलंबित कर दिया गया है। उनका का 'मेल्डोनियम' टेस्ट पॉजिटिव आया था।

'मेल्डोनियम' को विश्व डोपिंग रोधी एजेंसी (वाडा) द्वारा इस वर्ष निषिद्ध दवाओं की सूची में शामिल किया गया है।

युलिया ने कहा कि उन्हें इस संबंध में न तो रुस और न ही विदेशी संगठनों से किसी प्रकार की कोई जानकारी नहीं मिली है। हालांकि, एआरएसएफ के अध्यक्ष व्लादिमीर साल्निकोव ने उनके इस बयान का खंडन किया है।

व्लादिमीर ने कहा कि सभी एथलीटों को इस संबंध नें सूचना पहले से ही दे दी गई थी। संघ के आधिकारिक वेबसाइट पर इसे साझा भी किया गया था।

युलिया से पहले रूस के 10 एथलीटों को ड्रग टेस्ट के परिणामों में 'मेल्डोनियम' दवा के सेवन के लिए प्रतिबंधित कर दिया गया है, जिसमें दिग्गज टेनिस स्टार खिलाड़ी मारिया शारापोवा भी शामिल है।

इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।

Related items

  • एशिया क्वालीफायर में भारत ने लाओस को 6-1 से हराया
    गुवाहाटी, 7 जून (आईएएनएस)। जेजे लालपेख्लुआ के शानदार दो गोल की बदौलत भारतीय फुटबाल टीम ने मंगलवार को एशिया क्वालीफायर के दूसरे चरण के मुकाबले में लाओस को 6-1 से मात दी। इस जीत के साथ ही उसने कुल 7-1 के स्कोर के साथ 2019 एशिया कप के तीसरे क्वालीफाइंग दौर में जगह बनाने के लिए कदम बढ़ा लिया है।

    भारत ने पहले चरण में घर से बाहर खेलते हुए लाओस को 1-0 से मात दी थी। लाओस में हुए इस मैच में जेजे ने गोल दागा था।

    इंदिरा गांधी स्टेडियम में खेले गए मैच में भारत के लिए जेजे ने 43वें और 74वें मिनट में गोल किए। उनके अलावा सुमित पस्सी ने 46वें मिनट में, संदेश झिंगान ने 48वें मिनट में मोहम्मद रफीक ने 83वें मिनट में और फुलगानको कारडोजो ने 87वें मिनट में गोल किए।

    मैच का पहला गोल लाओस की तरफ से हुआ। सिट्टेहिदेथ खानथानवोंग ने 11वें मिनट में गोल कर भारतीय टीम के साथ-साथ मैदान पर मौजूद भारतीय प्रशंसकों को भी हैरान कर दिया।

    कई प्रयासों के बाद जेजे ने अंतत: भारत को बराबरी कराई। इसके बाद पस्सी ने पहले हाफ के इंजरी समय में दूसरा गोल कर भारत को एक गोल से आगे कर दिया।

    इसके बाद दूसरे हाफ में भारतीय टीम मेहमानों पर पूरी तरह से हावी हो गई और एक के बाद एक गोल कर जीत हासिल की।

    --आईएएनएस
  • आस्ट्रेलियन बैडमिंटन ओपन के मुख्य ड्ऱॉ में पहुंचे गुरुसाईदत्त
    सिडनी, 7 जून (आईएएनएस)। भारत के बैडमिंटन खिलाड़ी आर.एम.वी. गुरुसाईदत्त ने मंगलवार को 7,50,000 इनामी राशि वाले आस्ट्रेलियन ओपन के पुरुष एकल के मुख्य ड्रॉ में जगह बना ली।

    विश्व के 89 नंबर के खिलाड़ी गुरुसाईदत्त ने पहले स्थानीय खिलाड़ी मिशेल फारिमैन को 33 मिनट तक चले मुकाबले में 21-7, 21-14 से मात दी और फिर दूसरे क्वालीफाइंग मुकाबले में मलेशिया के जिआन शिआरंग चिअंग को 30 मिनट तक चले मुकाबले में 21-16, 21-12 से मात देकर मुख्य ड्रॉ में जगह बनाई।

    मुख्य ड्रॉ में गुरुसाईदत्त भारत के किदाम्बी श्रीकांत और समीर वर्मा के साथ जुड़ेंगे।

    पहले दौर में वह विश्व के 14वें नंबर के खिलाड़ी हांगकांग के हु युन से भिडं़ेगे। पहले दौर में 12वीं वरीयता प्राप्त श्रीकांत का सामना 11वें नंबर के खिलाड़ी एनजी का लोंह एंगस से होगा। समीर जापान के ताकुमा युएदा के खिलाफ अपने अभियान की शुरुआत करेंगे।

    मौजूदा विश्व चैम्पियन और विश्व नंबर एक चीन के चेन लोंग को इस खिताब का प्रबल दावेदार माना जा रहा है। विश्व के नंबर-2 मलेशिया के ली चोंग वेई और नंबर-3 लीन डेन इस चैम्पियनशिप में हिस्सा नहीं ले रहे हैं।

    लोंग आस्ट्रेलिया के हुआईडोंग टांग के खिलाफ अपने अभियान की शुरुआत करेंगे।

    महिला एकल में विश्व की नंबर-8 खिलाड़ी सायना नेहवाल और विश्व की नंबर-10 खिलाड़ी पी.वी. सिंधू क्रमश: आस्ट्रेलिया की जॉय ले और दक्षिण कोरिया की किम हु मिन से भिड़ेंगी।

    सायना ने 2014 में आस्ट्रेलियन ओपन का खिताब अपने नाम किया था। उनकी कोशिश इस बार भी वही प्रदर्शन दोहराने की होगी।

    बैडमिंटन में विश्व की नंबर-89 खिलाड़ी तनवी लाड, आस्ट्रेलिया की टिफ्फनी हो के सामने होंगी।

    पुरुष युगल में निखर गर्ग और एम.अनिल कुमार राजू भारत की चुनौती पेश करेंगे। उनका सामना मलेशिया के वी शेम और वि किओंग टान से होगा।

    --आईएएनएस
  • बोपन्ना के साथ मेरी जोड़ी पदक के लिए सर्वश्रेष्ठ : पेस
    नई दिल्ली, 7 जून (आईएएनएस)। भारत के स्टार टेनिस खिलाड़ी लिएंडर पेस ने मंगलवार को कहा कि उनकी और रोहन बोपन्ना की जोड़ी अगस्त में होने वाले रियो ओलम्पिक में भारत को पदक दिलाने के लिए सर्वश्रेष्ठ रहेगी।

    पेस का यह सातवां ओलम्पिक होगा। हालांकि, पुरुष युगल रैंकिंग में फिसलने के बाद उनके सातवें ओलम्पिक में खेलने के सपने को थोड़ा झटका लग सकता है।

    ताजा पुरुष युगल रैंकिंग में वह 46वें स्थान पर हैं और यह रैंकिंग उन्हें ओलम्पिक का टिकट दिलाने के लिए काफी नहीं है।

    बोपन्ना ने ताजा जारी पुरुष रैंकिंग में शीर्ष 10 में जगह बनाई है। इस वजह से उनका रियो का टिकट पक्का है। उन्हें पेस, पूरव राजा (103), दिविज शरण (114), साकेथ मेयनेनी (125), जीवन नेदुनचेझियान(134) और महेश भूपति (164) में से किसी एक को अपना जोड़ीदार चुनना है।

    पेस ने कहा, "बिना कोई शक के मैं और बोपन्ना रियो में पदक के लिए सर्वश्रेष्ठ टीम हैं। मैं इस बात को लेकर आश्वस्त हूं कि अखिल भारतीय टेनिस संघ (एआईटीए) अपनी सर्वश्रेष्ठ टीम रियो भेजेगा।"

    बोपन्ना और पेस के अतीत में रिश्ते अच्छे नहीं रहे हैं। उन्होंने 2012 लंदन ओलम्पिक में पेस के साथ जोड़ी बनाने से मना कर दिया था। पेस का बोपन्ना और भूपति के साथ खराब संबंध, भारतीय टेनिस का बड़ा मुद्दा रहा है।

    वहीं, बोपन्ना का कहना है कि पेस और उनके बीच लंदन ओलम्पिक के दौरान की बात पुरानी हो चुकी है और वह देश के लिए पेस के साथ खेल सकते हैं।

    पेस ने हाल ही में मिश्रित युगल में स्विट्जरलैंड की मार्टिना हिंगिस के साथ फ्रेंच ओपन का खिताब अपने नाम किया है। पेस का कहना है कि उनका फ्रेंच ओपन का यह पहला मिश्रित युगल का खिताब उनके करियर की सबसे बड़ी उपलब्धियों में से एक है।

    उन्होंने कहा, "फ्रेंच ओपन की ट्रॉफी मेरे लिए खास है। हमने दुनिया को बताया है कि भारतीय खिलाड़ी भी विश्व के और खिलाड़ियों को हरा सकते हैं।"

    उनकी बढ़ती उम्र के साथ ही उनके संन्यास लेने के सवाल भी दिन प्रतिदिन बढ़ते जा रहे हैं, लेकिन पेस इस पर ज्यादा कुछ बोले नहीं।

    उन्होंने कहा, "एक दिन मुझे संन्यास लेना है। शायद रियो, हो सकता है अगला ग्रैंड स्लैम, या दो-तीन साल और..मैं उस दिन संन्यास लूंगा जब मुझे लगेगा कि मैं अब और नहीं खेल सकता।"

    --आईएएनएस
  • जम्मू व श्रीनगर के स्टेडियम को और बेहतर बनाने की घोषणा
    नई दिल्ली, 7 जून (आईएएनएस)। केंद्रीय खेल मंत्री जितेंद्र सिंह ने सोमवार को जम्मू एवं कश्मीर के दो बड़े स्टेडियम में सुधार कर इन्हें उन्नत बनाने की घोषणा की है। यह दोनों स्टेडियम जम्मू के मौलाना आजाद स्टेडियम और श्रीनगर के बक्शी स्टेडियम हैं।

    खेल मंत्री ने यह घोषणा जम्मू एवं कश्मीर से संबंधित लंबित पड़े मुद्दों पर खेल मंत्रालय की बैठक के बाद की।

    जितेंद्र सिंह ने कहा, "जम्मू के मौलाना आजाद स्टेडियम के सुधार के काम के लिए 42 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं। इसका काम एनबीसीसी के जिम्मे सौंपा गया है जो आगे कई और एजेंसियों को अपने साथ जोड़ेगी। मंत्रालय काम पर पूरा ध्यान देगा और आश्वस्त करता है कि स्टेडियम के सुधार का काम मानसून के खत्म होने के बाद शुरू हो जाएगा, संभवत: इस साल के अंत से पहले।"

    उन्होंने कहा कि मौलाना आजाद स्टेडियम में जो काम किया जाना है, उनमें सिंथेटिक एथलेटिक ट्रैक, सिंथेटिक हॉकी ट्रैक, स्वीमिंग पूल, शौचालय, गैलरी में सुधार का काम, साथ ही आधुनिक खेल उपकरण लगाना शामिल हैं। जम्मू एवं श्रीनगर के अलावा पुंछ और राजौरी के स्टेडियम के सुधार के लिए भी चार करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं।"

    उन्होंने कहा, "जल्द ही जम्मू एवं श्रीनगर के अलावा अन्य जगह 12 इंडोर स्टेडियम बनाने की योजना भी है। जम्मू के मानसर और कश्मीर के पहलगाम में वाटर स्पोर्ट्स को बढ़ावा देने के लिए भी योजना बनाई गई है।"

    बैठक में केंद्रीय खेल सचिव राजीव यादव और अन्य वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।

    --आईएएनएस
  • बल्लेबाजी क्रम में सामंजस्य बैठाना चुनौती : धौनी
    मुम्बई, 7 जून (आईएएनएस)। जिम्बाब्वे दौरे पर भारत की दोयम दर्जे की टीम के कप्तान महेन्द्र सिंह धौनी ने मंगलवार को कहा कि उनके लिए पहली चुनौती सही बल्लेबाजी क्रम का चुनाव करने की होगी।

    टीम के जिम्बाब्वे दौरे पर रवाना होने से पहले धौनी ने संवाददाता सम्मेलन में कहा कि भारत इस दौरे को हल्के में नहीं ले सकता। उन्होंने साथ ही कहा कि मेजबान उनकी युवा और नई टीम पर भारी भी पड़ सकते हैं।

    धौनी ने कहा, "जिम्बाब्वे की टीम चुनौती पेश कर सकती है। हमारे लिए सही बल्लेबाजी क्रम चुनौती रहेगा। यह अलग ही अनुभव होगा, इनमें से कई खिलाड़ियों के साथ मैं पहली बार खेल रहा हूं।"

    भारत को जिम्बाब्वे में तीन एकदिवसीय और तीन टी-20 मैचों की श्रृंखला खेलनी है। दौरे का पहला मैच 11 जून को हरारे स्पोर्ट्स क्लब में खेला जाएगा।

    धौनी से जब टीम के पूर्व निदेशक रवि शास्त्री के उस बयान के बारे में पूछा गया जिसमें उन्होंने विराट कोहली को खेल के तीनों प्रारूपों में टीम का कप्तान बनाने की बात कही थी, तो उन्होंने गेंद बीसीसीआई के पाले में डालते हुए कहा कि यह फैसला बोर्ड को लेना है।

    उन्होंने कहा, "मैं अपने खेल का लुत्फ उठा रहा हूं। कप्तानी का फैसला बोर्ड को लेना है।"

    --आईएएनएस
  • वर्मा का भाजपा से इस्तीफा, ठाकुर पर वादा खिलाफी का आरोप

    नई दिल्ली, 7 जून (आईएएनएस)। बिहार क्रिकेट संघ के सचिव आदित्य वर्मा ने मंगलवार को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की प्राथमिक सदस्यता से इस्तीफा दे दिया। वर्मा ने भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष को फैक्स के माध्यम से अपना इस्तीफा सौंपा है। वह तीन वर्ष पहले भाजपा में शामिल हुए थे।

    वर्मा ने अपने इस्तीफे में भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के अध्यक्ष अनुराग ठाकुर पर वादा खिलाफी का आरोप भी लगाया है।

    वर्मा ने फैक्स द्वारा भेजे अपने इस्तीफे में लिखा है, "तीन साल पहले भाजपा में शामिल होने के पीछे मेरा मकसद बीसीसीआई से बिहार को पूर्ण मान्यता दिलवाना था। उस समय बोर्ड के उपसचिव भाजपा सांसद अनुराग ठाकुर थे।"

    वर्मा ने लिखा है, "ठाकुर ने मुझे आश्वासन दिया था कि वह बिहार को बोर्ड से पूर्ण मान्यता दिलवाने में मदद करेंगे। इसके बाद वह सचिव भी बने और अब अध्यक्ष हैं, लेकिन उन्होंने अपना वादा पूरा नहीं किया और राज्य के साथ वादा खिलाफी की।"

    वर्मा ने लिखा, "क्रिकेट की दुनिया को पता है कि बिहार के हित की लड़ाई के कारण ही श्रीनिवासन को अलग होना पड़ा और आज सभी चैन की नींद ले रहे हैं।"

    उन्होंने लिखा, "मेरी अंतरात्मा मुझे परेशान करती है कि इन लोगों ने बिहार को पूर्ण मान्यता के नाम पर मेरा उपयोग अपने फायदे के लिए किया और राज्य के क्रिकेट खिलाड़ियों के साथ भेदभाव किया।"

    --आईएएनएस

खरी बात

छत्तीसगढ़ के मुख्य सेवक रमन सिंह के नाम एक तुच्छ नागरिक का खुला पत्र

माननीय मुख्यमंत्री,छत्तीसगढ़ शासन, रायपुर. महोदय, इस राज्य के मुख्य सेवक को इस देश के एक तुच्छ नागरिक का सलाम. आशा है, मेरे संबोधन को आप व्यंग्य नहीं समझेंगे, क्योंकि देश...

आधी दुनिया

14 फीसदी भारतीय कारोबार की लगाम महिलाओं के हाथ

ऋचा दूबे एक ऑनलाइन खुदरा कारोबार चलाती हैं, जो कारीगरों को उपभोक्ताओं से जोड़ता है। यह आधुनिक भारतीय महिला के लिए कोई अनोखी बात नहीं है। लेकिन हाल के आंकड़ों...

जीवनशैली

पुरुषों के पास डॉक्टर के पास जाने का समय नहीं!

न्यूयार्क, 10 जून (आईएएनएस)| पुरुष अपने पारिवारिक डॉक्टर के पास नियमित जांच के लिए जाने की जगह आमतौर पर वहां न जाने के बहाने ढूंढते हैं और उनका सबसे बड़ा...