BREAKING NEWS
अमेरिका में बगैर हृदय के डेढ़ साल जीवित रहा शख्स
देश में 2500 बच्चे प्रति वर्ष मस्तिष्क ट्यूमर के शिकार
केंद्र से बिना कैंची चलाए फिल्म प्रमाणन की सिफारिश : गौतम घोष
हरारे एकदिवसीय : भारत की नजर जिम्बाब्वे के खिलाफ दूसरी जीत पर
एंबुलेंस समय पर नहीं मिलने से कलेक्टर की मां की मौत
गर्भावस्था के दौरान हर 5 मिनट पर मरती है एक मां : डब्ल्यूएचओ
शंघाई हवाईअड्डा विस्फोट में 4 मरे, 4 घायल
विशिष्ट क्लब में शामिल हुए लोकेश राहुल
उप्र के 10 जिलों में शुरू होगी छात्रों की स्वास्थ्य जांच
मेक्सिको में मध्य, दक्षिण अमेरिका के 61 प्रवासियों को बचाया गया

LIVE News

अमेरिका में बगैर हृदय के डेढ़ साल जीवित रहा शख्स

देश में 2500 बच्चे प्रति वर्ष मस्तिष्क ट्यूमर के शिकार

केंद्र से बिना कैंची चलाए फिल्म प्रमाणन की सिफारिश : गौतम घोष

हरारे एकदिवसीय : भारत की नजर जिम्बाब्वे के खिलाफ दूसरी जीत पर

एंबुलेंस समय पर नहीं मिलने से कलेक्टर की मां की मौत

बिहार दिवस समारोह का नीतीश ने किया उद्घाटन

पटना, 22 मार्च (आईएएनएस)। बिहार राज्य की स्थापना दिवस पर पटना समेत पूरे राज्यभर में 'बिहार दिवस 2016' का आयोजन किया जा रहा है। दो दिवसीय बिहार दिवस समारोह में इस साल 'सुशासन के सात निश्चय' को थीम बनाया गया है। गांधी मैदान में आयोजित समारोह का उद्घाटन मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने किया।

मुख्यमंत्री ने इस मौके पर लोगों को बिहार दिवस की शुभकामना दी। उन्होंने कहा कि होली का त्योहार जदीक है, इस कारण समारोह को लेकर भी लोगों में काफी उत्साह है। बिहार में शराबबंदी की चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि यह बंदी सिर्फ कानून नहीं है, बल्कि इसे जनसहयोग से लागू करना है। पहले चरण में देशी शराब पर पाबंदी लगेगी।

नीतीश ने कहा कि कानून में संशोधन कर कड़े प्रावधान करने जा रहे हैं। नए कानून में अवैध शराब के कारोबार करने वाले लोगों को मौत की सजा भी हो सकती है। उन्होंने कहा कि राज्य में नशा विमुक्ति केंद्र खोला जाएगा।

उद्घाटन समारोह के बाद रंगारंग कार्यक्रम का आयोजन किया गया। मुख्य समारोह को लेकर ऐतिहासिक गांधी मैदान को सजाया गया। मैदान में बने मुख्य मंच पर सूरज की सात किरणें अलग-अलग रंगों में बिहार सरकार के सात निश्चयों को दर्शाया गया। इस मौके पर मैदान में अलग-अलग विभागों के पैवेलियन बनाए गए हैं।

कार्यक्रम का आयोजन शिक्षा विभाग के द्वारा किया जा रहा है। शिक्षा मंत्री अशोक चौधरी ने मंगलवार को बताया कि राज्य के सभी जिला मुख्यालयों में भी बिहार दिवस का आयोजन किया जा रहा है। इस साल बिहार दिवस सुशासन के सात निश्चय 'आर्थिक हल-युवाओं पर बल, आरिक्षत रोजगार महिलाओं का अधिकार, हर घर बिजली लगातार, हर घर नल का जल, घर तक पक्की गली-नालियां, शौचालय निर्माण-घर का सम्मान और अवसर बढ़े-आगे बढ़े' पर आधारित है।

इसी सात निश्चय के आधार पर विभागों के पैवेलियन में बिहार की लोक कलाओं, जीवन शैली, सांस्तिक पहचान को दिखलाया गया है और होली को देखते हुए विशेष रंग का इस्तेमाल किया गया है। इस मौके पर सभी सरकारी भवनों को आकर्षक ढंग से सजाया गया है।

इधर, बिहार दिवस के मौके पर पटना में 684 कला जत्था के कलाकारों व पटना के विभिन्न सांस्कृतिक संस्थाओं के रंगकर्मियों को लेकर 'मद्य निषेध सांस्कृतिक मार्च' निकाला गया। ऐतिहासिक गोलघर से शुरू यह पैदल मार्च गांधी मैदान मुख्य समारोह स्थल पर आकर समाप्त हो गया।

गांधी मैदान में विभागों के स्टॉल समेत करीब 50 स्टॉल लगाए गए हैं। इस मौके पर बुधवार को सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया गया है।

बिहार दिवस समारोह कों लेकर सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध किए गए हैं। पटना के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक मनु महाराज ने बताया कि सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए मैदान के सभी गेटों और मैदान के चारों ओर दंडाधिकारियों की प्रतिनियुक्ति की गई है तथा अतिरिक्त पुलिस बलों को तैनात किया गया है।

इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।

Related items

  • हरियाणा राज्यसभा चुनाव के मतदान मुद्दे पर कांग्रेस जाएगी चुनाव आयोग

    नई दिल्ली, 12 जून (आईएएनएस)| हरियाणा राज्यसभा चुनाव के परिणाम से स्तब्ध कांग्रेस चुनाव आयोग से इस मामले की जांच करने के लिए कहेगी। राज्य के 14 कांग्रेस विधायकों के वोट 'अमान्य' घोषित कर दिए गए थे। कांग्रेस महासचिव बी. के. हरिप्रसाद ने एक टीवी चैनल से रविवार को कहा, "यह सब भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की रची गई साजिश का हिस्सा था।"

    राज्यसभा की दो सीटों के लिए शनिवार को हुए मतदान के दौरान डाले गए कुछ मतों के अमान्य करार देकर खारिज करने के बाद कांग्रेस समर्थित स्वतंत्र उम्मीदवार आर. के. आनंद मीडिया कंपनी के मालिक सुभाष चंद्रा से हार गए थे। चंद्रा भी स्वतंत्र उम्मीदवार थे और उन्हें भाजपा का समर्थन हासिल था।

    क्या पार्टी को पूर्व मुख्यमंत्री बी. एस. हुड्डा सहित अपने ही नेताओं पर गड़बड़ी करने का संदेह है? इस सवाल का जवाब हरिप्रसाद ने नकारात्मक दिया। हुड्डा ने शुरू में आर. के. आनंद को पार्टी का प्रत्याशी बनाने का विरोध किया था।

    हरिप्रसाद ने जोर देकर कहा, "आर. के. आनंद का समर्थन करने का अंतिम निर्णय कांग्रेस विधायक दल की बैठक में लिया गया था। सभी विधायकों ने आनंद के पक्ष में मतदान किया था।"

    कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व मुख्यमंत्री हुड्डा ने भी मामले की जांच की मांग की है।

  • भारत की छवि खराब न हो, श्रद्धालु सुनिश्चित करें : सुषमा

    नई दिल्ली, 11 जून (आईएएनएस)| विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने सालाना कैलाश मानसरोवर यात्रा पर जाने वाले श्रद्धालुओं से अपील की है कि वे ऐसा कुछ नहीं करें, जिससे भारत की छवि खराब हो। इस साल की यात्रा के पहले जत्थे को हरी झंडी दिखाकर रवाना करने के दौरान सुषमा स्वराज ने कहा, "यह यात्रा दो देशों के क्षेत्रों से होकर गुजरती है।"

    उन्होंने कहा, "जब हम भारत से चीन के क्षेत्र में दाखिल होते हैं, तो उनकी नजर हमारे व्यवहार व संस्कृति पर होती है।"

    मंत्री ने कहा, "इसलिए कृपया ऐसा कुछ भी नहीं करें, जिससे उन्हें परेशानी हो।"

    इस साल, उत्तराखंड के लिपुलेख तथा सिक्किम के नाथुला दर्रे से होकर यात्रा पर 1,430 श्रद्धालु 25 जत्थों में जा रहे हैं।

    पिछले साल 23 जत्थों में 999 श्रद्धालु यात्रा पर गए थे। अतिरिक्त श्रद्धालु व जत्था नाथुला दर्रे से होकर जाएंगे, जिसे पिछले साल चीन ने खोला था।

    सुषमा स्वराज ने कहा कि यात्रा सुचारु रूप से जारी रहे, इसके लिए कदम उठाए गए हैं।

    उन्होंने कहा, "पहले यह होता था कि हमारे संपर्क अधिकारी श्रद्धालु के साथ संपर्क में रहते थे, लेकिन एक बार सीमा पार करने के बाद उनसे संपर्क खत्म हो जाता था।"

    सुषमा ने कहा, "इस बार हमने एक टेलीफोन की व्यवस्था की है, जिसके माध्यम से वे हमसे लगातार संपर्क में रहेंगे।"

    मंत्री ने कहा कि अब सरकार श्रद्धालुओं की स्थिति व चिकित्सकीय सुविधाओं से वाकिफ रह सकेगी और जब भी जरूरत पड़ेगी इसे उन तक पहुंचाया जाएगा।

    सुषमा स्वराज ने यह भी कहा कि नाथुला दर्रा से वाहन भी जा सकता है और वरिष्ठ तथा बुजुर्ग लोग भी यात्रा कर सकते हैं।

  • विधानसभा चुनावों के मद्देनजर भाजपा का विचार मंथन रविवार से

    इलाहाबाद, 11 जून (आईएएनएस)| देश के सर्वाधिक अबादी वाले राज्य उत्तर प्रदेश की सत्ता पर काबिज होने की रणनीति बनाने हेतु भाजपा नेतृत्व यहां 12 और 13 जून को विचार मंथन करेंगे। प्रदेश में अगले साल विधानसभा चुनाव होने वाला है।

    विचार मंथन के पीछे मुख्य मकसद केंद्र में मोदी सरकार की विगत दो साल की उपलब्धियों और उत्तर प्रदेश की समाजवादी सरकार के कथित भ्रष्टाचार का जोर शोर से प्रचार करना है।

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के अध्यक्ष अमित शाह रविवार को पार्टी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक का औपचारिक रूप से शुभारंभ करेंगे। इसके बाद अध्यक्षीय भाषण होगा।

    कार्यक्रम तय करने के लिए पहले भाजपा के पदाधिकारी बैठक करेंगे।

    दो दिवसीय सभा में एक राजनीतिक और एक आर्थिक प्रस्ताव पारित होने की संभावना है और बाद में कृषि पर भी ध्यान केंद्रित किया जाएगा।

    भाजपा के राष्ट्रीय सचिव श्रीकांत शर्मा ने आईएएनएस से कहा, "अखिलेश यादव के शासन में उत्तर प्रदेश में गुंडाराज है। समाजवादी पार्टी, बहुजन समाज पार्टी, कांग्रेस और राष्ट्रीय लोकदल की मिश्रित राजनीति ने प्रदेश को बर्बाद कर दिया है।"

    उन्होंने कहा, "हम गुंडाराज खत्म करने का आह्वान करेंगे।"

    भाजपा का कहना है कि बैठक में बिगड़ रही कानून एवं व्यवस्था, भ्रष्टाचार और उत्तर प्रदेश में कुशासन पर भी चर्चा होगी।

    भाजपा की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक समाप्त होने के तुरंत बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को इलाहाबाद में परिवर्तन रैली को संबोधित करेंगे।

    भाजपा नेता ने कहा कि विशेष रूप से आर्थिक और कृषि क्षेत्र पर ध्यान केंद्रित करते हुए मोदी सरकार की उपलब्धियों पर प्रकाश डाला जाएगा।

    शर्मा ने कहा, "वैश्विक मंदी के बावजूद हम 7 प्रतिशत विकास दर हासिल करने में सफल रहे हैं। इसके अतिरिक्त हाल के पांच देशों के दौरे के बाद प्रधानमंत्री मोदी विश्व के नायक के रूप में उभरे हैं।"

    इलाहाबाद मंथन में उत्तर प्रदेश चुनाव के लिए नया आकर्षक नारा इजाद किया जा सकता है। यह हो सकता है, "मेरा देश बदल रहा है, अब उत्तर प्रदेश की बारी है।"

    मोदी के इलाहाबाद पहुंचने के बाद भाजपा की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक शुरू होगी और यह सोमवार तक जारी रहेगी।

    इन अटकलों के बीच इलाहाबाद में यह बैठक हो रही है कि उत्तर प्रदेश चुनाव में केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह को मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार के रूप में पेश किया जाएगा।

    राजनाथ सिंह ने इस संभावना से इंकार किया है। भाजपा सूत्रों ने कहा कि इस मुद्दे पर इलाहाबाद में चर्चा होने की संभावना नहीं है।

    लोकसभा चुनाव में भाजपा ने उत्तर प्रदेश में 71 सीटें जीत कर एक तरह से अन्य सभी दलों का सूपड़ा साफ कर दिया था। विधानसभा चुनाव में भी वही गति बनाए रखना और राजनीतिक रूप से महत्वपूर्ण इस राज्य में पुन: सत्ता पाना भाजपा का लक्ष्य है।

  • सहायता को लेकर अमित शाह के दावे में सच्चाई नहीं : तेलंगाना

    हैदराबाद, 11 जून (आईएएनएस)| तेलंगाना सरकार ने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) अध्यक्ष अमित शाह के उस दावे को झूठा करार दिया कि केंद्र सरकार ने पिछले दो साल में राज्य को 90 हजार करोड़ रुपये दिए हैं।

    प्रदेश के वित्त मंत्री ई. राजेंदर ने संवाददाताओं से कहा कि शाह के बयान में तनिक भी सच्चाई नहीं है।

    उन्होंने कहा कि राज्य को केंद्रीय योजनाओं के हिस्से के रूप में केंद्रीय निधि से केवल 36 हजार करोड़ रुपये मिले हैं।

    नालगोंडा जिले में शुक्रवार को एक जनसभा को संबोधित करते हुए भाजपा अध्यक्ष शाह ने कहा था कि नरेंद्र मोदी सरकार ने पिछले दो साल के अंदर 90 हजार करोड़ रुपये दिए लेकिन यह जनता तक नहीं पहुंचा।

    राजेंदर ने कहा कि भाजपा के सत्ता में आने के बाद केंद्र सरकार प्रायोजित योजनाओं के लिए दी जाने वाली राशि में कटौती कर दी।

    मंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार मूल्य संवर्धित कर (वैट) से होने वाले नुकसान की भरपाई के लिए सहमत हुई थी लेकिन कुछ नहीं किया गया। उन्होंने कहा कि राज्य को नुकसान की क्षतिपूर्ति के रूप में सात हजार करोड़ रुपये चाहिए।

    राजेंदर ने कहा कि पिछले दो साल के अंदर केंद्र ने बेरोजगारों के लिए कुछ नहीं किया।

    उन्होंने यह दावा किया कि तेलंगाना कल्याणकारी योजनाओं को लागू करने में सबसे आगे है। इसके साथ ही कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय मंत्रियों ने इसके लिए राज्य की सराहना की है।

  • पूरा देश ही सेंसर बोर्ड बन गया : इरफान खान

    मुंबई, 11 जून (आईएएनएस)| अभिनेता इरफान खान ने 'उड़ता पंजाब' फिल्म विवाद पर हैरानी जताते हुए कहा कि कई वर्षो से मौजूद मुद्दे को उठाने वाली फिल्म अचानक 'बहुत बड़ा' मुद्दा बन जाती है और पूरा देश ही सेंसर बोर्ड बन जाता है। इरफान ने अपनी आगामी फिल्म 'मदारी' के गाने 'दमा दम' के लांच अवसर पर कहा, "ऐसे कई मुद्दे हैं, जो हम तक नहीं पहुंच पाते। यह बहुत ही अजीब है कि कई वर्षो से कुछ पत्रिकाएं राज्य और वहां मौजूद गंभीर संकट के बारे में लिखती रही हैं और 10 साल जब इस मुद्दे पर कोई फिल्म बनती है तो यह अचानक बड़ा मुद्दा बन जाता है।"

    इरफान ने कहा, "मेरी समस्या यह है कि हम यह तक नहीं जानते कि यह सेंसर बोर्ड है या प्रमाणन बोर्ड। यह एक प्रमाणन बोर्ड है, यह सेंसर बोर्ड नहीं है.. जब कभी कोई मुद्दा उठाया जाता है तो पूरा देश ही सेंसर बोर्ड बन जाता है।"

    इरफान ने कहा, "ये सभी नियम ब्रिटिश शासनकाल में बनाए गए थे, इसलिए किसी एक व्यक्ति को जिम्मेदार नहीं ठहराया जाना चाहिए। आप किसी को नियुक्त करते हैं तो वह नियम-कायदे के अनुरूप ही काम करेगा। हम सो रहे हैं और देश सो रहा है। हम कुछ भी बदलने की जरूरत नहीं समझते।"

    वह कहते हैं, "हमें इसे गंभीरता से लेना चाहिए। पूरे फिल्म उद्योग जगत को आगे आना चाहिए। फिल्म जगत 4,000 करोड़ रुपये की कर अदायगी करती है। इसलिए सरकार को कर अदायगी करने वाले लोगों की प्रशंसा करनी चाहिए। हमें जागने की जरूरत है और सरकार को भी इस बारे में सोचना चाहिए। महेश भट्ट ने एक बयान में कहा था कि 40 साल पहले उन्होंने कोई फिल्म बनाई और वह अटक गई। इसका मतलब यही है कि हम वास्तव में सो रहे हैं।"

  • अलकायदा के संदिग्ध सदस्यों के खिलाफ आरोप-पत्र दाखिल

    नई दिल्ली, 10 जून (आईएएनएस)| दिल्ली पुलिस ने मौलाना अन्जर शाह सहित अलकायदा के संदिग्ध सदस्यों के खिलाफ शुक्रवार को आरोप-पत्र दाखिल किया। इन संदिग्ध सदस्यों पर देश में लोगों को अलकायदा से जुड़ने के लिए उकसाने के आरोप लगाए गए हैं।

    यह आरोप पत्र अतिरिक्त सत्र न्यायाधीश रितेश सिंह की अदालत में दायर किया गया। इस मामले की अगली सुनवाई 14 जुलाई को होगी।

    दिल्ली पुलिस की विशेष शाखा ने 'भारतीय उपमहाद्वीप में अलकायदा' (एक्यूआईएस) के पांच सदस्यों- शाह, अब्दुल सामी, जफर मसूद, अब्दुल रहमान और मोहम्मद आसिफ के खिलाफ आरोप-पत्र दाखिल किए हैं।

    पुलिस ने 12 अन्य लोगों के खिलाफ भी आरोप-पत्र दायर किए हैं, जो फरार हैं। उनके खिलाफ गैरकानूनी गतिविधियों (रोकथाम) अधिनियम के तहत मामले दर्ज किए गए हैं।

खरी बात

छत्तीसगढ़ के मुख्य सेवक रमन सिंह के नाम एक तुच्छ नागरिक का खुला पत्र

माननीय मुख्यमंत्री,छत्तीसगढ़ शासन, रायपुर. महोदय, इस राज्य के मुख्य सेवक को इस देश के एक तुच्छ नागरिक का सलाम. आशा है, मेरे संबोधन को आप व्यंग्य नहीं समझेंगे, क्योंकि देश...

आधी दुनिया

14 फीसदी भारतीय कारोबार की लगाम महिलाओं के हाथ

ऋचा दूबे एक ऑनलाइन खुदरा कारोबार चलाती हैं, जो कारीगरों को उपभोक्ताओं से जोड़ता है। यह आधुनिक भारतीय महिला के लिए कोई अनोखी बात नहीं है। लेकिन हाल के आंकड़ों...

जीवनशैली

पुरुषों के पास डॉक्टर के पास जाने का समय नहीं!

न्यूयार्क, 10 जून (आईएएनएस)| पुरुष अपने पारिवारिक डॉक्टर के पास नियमित जांच के लिए जाने की जगह आमतौर पर वहां न जाने के बहाने ढूंढते हैं और उनका सबसे बड़ा...