BREAKING NEWS
पाकिस्तान-इंडिया फोरम की वी.के. सिंह से अपील, संसद को भ्रमित न करें
चीन में भारी बारिश से 4000 लोग हवाईअड्डे पर फंसे
मलेशिया के सारावाक राज्य में मतदान
अलेप्पो में संघर्षविराम का सख्ती से पालन जरूरी : रूस
स्पेन में मिला माइक्रोसेफेली का पहला मामला
चीन में तूफान के लिए नीले रंग की चेतावनी
इक्वाडोर में भूंकप से 660 मरे : संयुक्त राष्ट्र
मोदी ने बीआरओ के स्थापना दिवस पर दी बधाई
ट्रंप के शब्दों को परखे मीडिया : ओबामा
मोदी ने टैगोर को 155वीं जयंती पर दी श्रद्धांजलि

LIVE News

पाकिस्तान-इंडिया फोरम की वी.के. सिंह से अपील, संसद को भ्रमित न करें

चीन में भारी बारिश से 4000 लोग हवाईअड्डे पर फंसे

मलेशिया के सारावाक राज्य में मतदान

अलेप्पो में संघर्षविराम का सख्ती से पालन जरूरी : रूस

स्पेन में मिला माइक्रोसेफेली का पहला मामला

अरब सागर की अम्लीयता में हुआ इजाफा : भारतीय वैज्ञानिक Featured

सहाना घोष
कोलकाता, 20 मार्च (आईएएनएस)। प्रवाल भित्तियों समेत विविध समुद्री जीव-जंतुओं से भरपूर अरब सागर की सतह के पानी में अम्लीयता की मात्रा में वृद्धि देखी जा रही है। भारतीय वैज्ञानिकों का कहना है कि यह वातावरण में अत्यधिक कार्बन डाइऑक्साइड का नतीजा है।

रिमोट सेंसिंग तकनीक से इकट्ठा किए पिछले दस सालों के आंकड़ों का अध्ययन और विश्लेषण करने के बाद वैज्ञानिकों ने कहा कि यह सीधे तौर पर समुद्री सतह के ऊपर के कार्बन डाइऑक्सइड का नतीजा है।

शोधकर्ताओं में से एक जाधवपुर विश्वविद्यालय के स्कूल ऑफ ओसियनोग्राफिक स्टडीज की प्रोफेसर सुगाता हाजरा ने आईएएनएस को बताया, "समुद्र की सतह के पानी में बढ़ी अम्लीयता कार्बन डाइआक्साइड के अत्यधिक संचयन का नतीजा है।"

यह शोध फरवरी में करेंट साइंस में प्रकाशित किया गया। इस तुलनात्मक अध्ययन में इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ रिमोट सेंसिंग सेंटर देहरादून, द इंडियन नेशनल सेंटर फॉर ओशियन इंफरेमेशन सर्विस एंड द नेशनल रिमोट सेंसिंग सेंटर, हैदराबाद के वैज्ञानिक भी शामिल हुए।

अरब सागर भारतीय समुद्र के उत्तरी पश्चिमी इलाके को कहते हैं जिसका कुल क्षेत्रफल 38,62,000 वर्ग किलोमीटर है। उत्तर में यह ईरान और पाकिस्तान से मिलता है तो दक्षिण में यह अफ्रीका और अरब प्रायद्वीप के साथ। वहीं, पूरब में यह भारतीय प्रायद्वीप के साथ जुड़ा है। इस शोध के अंतर्गत कुल 34,71,000 वर्गकिलोमीटर क्षेत्र का अध्ययन किया गया।

दुनिया के समुद्र प्राय: क्षारीय होते हैं, जिनका पीएच मान सात से ऊपर होता है। इससे कम होने पर पानी का खारापन कम होने लगता है और अम्लीयता बढ़ने लगती है। शुद्ध पानी न तो अम्लीय होता है और न ही क्षारीय होता है।

इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।

Related items

  • पाकिस्तान-इंडिया फोरम की वी.के. सिंह से अपील, संसद को भ्रमित न करें
    मुंबई, 7 मई (आईएएनएस)। पाकिस्तान-इंडिया पीपुल्स फोरम फॉर पीस एंड डेमोक्रेसी (पीआईपीएफपीडी) ने शनिवार को केंद्रीय मंत्री वी.के.सिंह से दोनों देशों की जेलों में बंद कैदियों के मुद्दे पर संसद को भ्रमित नहीं करने का आग्रह किया।

    पीआईपीएफपीडी ने वी.के.सिह द्वारा दोनों देशों के बीच मई 2008 में हुए द्विपक्षीय समझौते पर संसद में उनके बयानों पर आपत्ति दर्ज की।

    वी.के.सिंह ने कैदियों पर भारत-पाकिस्तान संयुक्त न्यायिक समिति (आईपीजेजेसीपी) की प्रत्येक छह महीने में हो रही बैठक, स्थितियों में सुधार के लिए जेल दौरे, कैदियों के इलाज और उनकी रिहाई के बारे में जानकारी दी थी।

    पीआईपीएपपीडी के महासचिव जतिन देसाई ने शनिवार को आईएएनएस को बताया, "तथ्य यह है कि आईपीजेजेसीपी की बैठक पिछले दो से अधिक वर्षो से हुई ही नहीं। हमारी मांग है कि इस समिति को अधिक सक्रिय होना चाहिए।"

    देसाई ने कहा, "हम भारत और पाकिस्तान दोनों देशों की सरकारों से कहना चाहते हैं कि इस समिति के कार्यो को दोनों देशों की सरकारों के सहयोग की जरूरत है और इस संबंध में तत्काल कदम उठाने की जरूरत है।"

    उन्होंने कहा कि आईपीजेजेसीपी का गठन 2008 में हुआ था और दोनों देशों की जेलों में रह रहे कैदियों के मानवाधिकारों को सुनिश्चित करना इसका कार्य है।

    गौरतलब है कि पांच मई को अलग-अलग देशों में गिरफ्तार किए गए भारतीय मछुआरों के मुद्दे को राज्यसभा में उठाया गया था। संसद में बताया गया था कि चार देशों में भारत के 272 मछुआरे बंद है।

    इसमें पाकिस्तान में 220, श्रीलंका में 34, बांग्लादेश में 10 और ईरान में आठ मछुआरों को गिरफ्तार किया गया है।

    देसाई ने कहा कि पीआईपीएफपीडी ने मार्च में विदेश मंत्री सुषमा स्वराज को दोनों देशों की जेलों में कैद और मर चुके मछुआरों के शवों को सौंपे जाने में हो रही देरी को लेकर पत्र लिखा था।

    --आईएएनएस
  • मोदी ने बीआरओ के स्थापना दिवस पर दी बधाई
    नई दिल्ली, 7 मई (आईएएनएस)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को सड़क सीमा संगठन (बीआरओ) के स्थापना दिवस पर बीआरओ के कर्मचारियों को बधाई दी और देश के प्रति उनकी 'बेजोड़ सेवा' की प्रशंसा की।

    मोदी ने ट्वीट कर कहा, "बीआरओ के सभी कर्मचारियों को उनके स्थापना दिवस पर सलाम। हम देश के प्रति आपकी बेजोड़ सेवा से गौरवान्वित हैं।"

    बीआरओ की स्थापना सात मई, 1960 को हुई थी। यह देश में सड़क नेटवर्को की देखरेख करता है। यह सशस्त्रबलों की जरूरतों को पूरा करता है और व्यापक पैमाने पर बुनियादी ढांचागत विकास में अपने योगदान के जरिए सामाजिक आर्थिक विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

    --आईएएनएस
  • मोदी ने टैगोर को 155वीं जयंती पर दी श्रद्धांजलि
    नई दिल्ली, 7 मई (आईएएनएस)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नोबेल पुरस्कार विजेता साहित्यकार रविंद्रनाथ टैगोर को 155वीं जयंती पर श्रद्धांजलि दी।

    मोदी ने एक ट्वीट में कहा, "मैं गुरुदेव टैगोर की जयंती पर उन्हें नमन करता हूं। वह बहुमुखी प्रतिभा के धनी थे, जिनके विचारों और लेखनी से हमें निरंतर प्रेरणा मिलती है।"

    टैगोर का जन्म सात मई, 1861 को और निधन सात अगस्त, 1941 को हुआ था। उन्हें 1913 में साहित्य क्षेत्र में नोबल पुरस्कार प्राप्त हुआ था।

    --आईएएनएस
  • दिल्ली में तेज धूप
    नई दिल्ली, 7 मई (आईएएनएस)। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में शनिवार सुबह तेज धूप है। न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है।

    भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के एक अधिकारी के मुताबिक, "आज दिनभर आसमान में आंशिक बदली छाई रहेगी।"

    दिल्ली में अधिकतम तापमान 37 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा।

    आईएमडी के मुताबिक, सुबह 8.30 बजे वायुमंडल में 49 प्रतिशत आद्र्रता दर्ज की गई।

    राजधानी में शुक्रवार को अधिकतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री नीचे 35.5 डिग्री सेल्सियस रहा, जबकि न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

    --आईएएनएस
  • कुपवाड़ा में मुठभेड़, एक जवान शहीद
    श्रीनगर, 7 मई (आईएएनएस)। उत्तरी कश्मीर के कुपवाड़ा जिले में शुक्रवार देर रात नियंत्रण रेखा (एलओसी) पर आतंकवादियों की घुसपैठ को नाकाम करते हुए सेना का एक जवान शहीद हो गया।

    रक्षा सूत्रों ने शनिवार को बताया कि एलओसी से भारतीय सीमा में घुसने की कोशिश कर रहे भारी हथियारों से सशस्त्र आतंकवादियों को सेना के जवानों ने खदेड़ दिया।

    भारतीय सीमा में घुसने की कोशिश कर रहे आतंकवादियों को भागने पर विवश होना पड़ा।

    रक्षा सूत्रों के मुताबिक, "इस दौरान भारतीय सेना ने आतंकवादियों को भागने पर विवश कर दिया। इस मुठभेड़ में सेना का एक जवान रमेश यादव शहीद हो गया।"

    --आईएएनएस
  • जेएनयू में भूख हड़ताल के समर्थन में बिहार के छात्रों का चक्का जाम
    पटना, 7 मई (आईएएनएस)। जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) के छात्र नेताओं पर विश्वविद्यालय प्रशासन द्वारा लगाए गए जुर्माने और छात्रों के निलंबन के विरोध में शनिवार को बिहार के कई छात्र संगठनों ने चक्का जाम कर विरोध जताया।

    छात्र संगठनों ने पटना के राजेंद्र नगर टर्मिनल सहित विभिन्न रेलवे स्टेशनों पर ट्रेनों का परिचालन बाधित किया।

    पुलिस के अनुसार, दरभंगा रेलवे स्टेशन पर विभिन्न छात्र संगठनों ने संपर्क क्रांति एक्सप्रेस रोक दी और केंद्र सरकार विरोधी नारे लगाए।

    रेलवे पुलिस के एक अधिकारी ने बताया, "पुलिस ने छात्रों को रेल ट्रैक से हटाकर रेल परिचालन आरंभ कर दिया।"

    पटना के राजेंद्र नगर टर्मिनल पर भी वामपंथी छात्र संगठनों ने ट्रेन परिचालन बाधित किया।

    आरा स्टेशन पर छात्रों ने तूफान एक्सप्रेस को रोक दिया जबकि नवादा में छात्रों ने किउल-गया पैसेंजर ट्रेन को आधे घंटे तक रोके रखा।

    विरोध कर रहे छात्रों ने सरकार पर जेएनयू की प्रतिष्ठा धूमिल करने का आरोप लगाया।

    रेलवे के एक अधिकारी ने बताया कि छात्र संगठनों ने विरोधास्वरूप कई रेलवे स्टेशनों पर चक्का जाम किया लेकिन अब राज्यभर में रेलों का परिचालन सामान्य है।

    -आईएएनएस

खरी बात

रवीश कुमार पर Facebook टिप्पणी और विमर्श : "क्या मिलिये ऐसे लोगों से जिनकी नीयत छुपी रहे....

संदीप नाईक "मेरा पेशा मेरा काम" पर ‪रवीश कुमार ने अजीम प्रेम विश्व विद्यालय बेंगलोर में व्याख्यान दिया, आखिर कठपुतली सामने आ ही गयी, बकैती की, हवाईयात्रा तो अजीम प्रेम...

आधी दुनिया

पश्चिम बंगाल : यौन दासता में भारत के उछाल का केंद्र

हिमाद्री घोष साल 2005-06 से पिछले 9 सालों में भारत के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) में 76 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। लेकिन इस आर्थिक बदलाव का श्याह पहलू यौन...

जीवनशैली

आसान उपायों से दूर करें त्वचा का कालापन

नई दिल्ली, 5 मई (आईएएनएस)। गर्मियों में त्वचा का कालापन बेहद आम समस्या है, लेकिन इससे छुटकारा पाना आसान नहीं है। त्वचा विशेषज्ञों का मानना है कि कुछ घरेलू उपाय...