JS NewsPlus - шаблон joomla Продвижение
BREAKING NEWS
आईएसएल : चेन्नइयन ने एटलेटिको को 3-0 से हराया
बायर्न के अगले 3 मैच नहीं खेल पाएंगे रिबेरी और बेनातिआ
आईपीटीएल : एसेस ने रॉयल्स को 30-19 से हराया, शीर्ष पर कायम
सीरिया में अमेरिकी नेतृत्व वाली संयुक्त सेना का हिस्सा नहीं बनेगा रूस
उप्र : घर से भागे किशोरों को जीआरपी ने पकड़ा
रेलवे प्रशासन की अव्यवस्थाओं से यात्री बेहाल
पार्क स्ट्रीट दुष्कर्म मामले का अभियोजक बर्खास्त
ट्रेन में ट्रॉली बैग काटकर नकदी व जेवर चोरी
इराक में तुर्की सैनिकों की तैनाती के खिलाफ विरोध प्रदर्शन
उप्र : अध्यापिका झांसे में आकर गंवा बैठी 44 हजार रुपये

LIVE News

आईएसएल : चेन्नइयन ने एटलेटिको को 3-0 से हराया

बायर्न के अगले 3 मैच नहीं खेल पाएंगे रिबेरी और बेनातिआ

आईपीटीएल : एसेस ने रॉयल्स को 30-19 से हराया, शीर्ष पर कायम

सीरिया में अमेरिकी नेतृत्व वाली संयुक्त सेना का हिस्सा नहीं बनेगा रूस

उप्र : घर से भागे किशोरों को जीआरपी ने पकड़ा

अफगान तालिबान मुल्ला अख्तर मंसूर के जिंदा होने का देगा प्रमाण

इस्लामाबाद, 6 दिसम्बर (आईएएनएस/सिन्हुआ)। अफगान तालिबान के सरगना मुल्ला अख्तर मंसूर की मौत की खभरों के बीच तालिबान का कहना है कि वह जल्द ही अपने सरगना मुल्ला अख्तर मंसूर का ऑडियो संदेश जारी करेगा, जिससे इन खबरों का खंडन हो जाएगा।

तालिबान ने इस घटना का खंडन करते हुए कहा कि गोलीबारी की कोई घटना नहीं हुई थी।

तालिबान प्रवक्ता जबीहुल्ला मुजाहिद ने पाश्तो और दरी भाषा में अपने संदेश में कहा, "हमें तालिबान प्रमुख मुल्ला अख्तर का संदेश मिल गया है और हम इसे जल्दी ही जारी करेंगे, जिससे उनके दुश्मनों के मंसूबों पर से पर्दा हट जाएगा।"

अफगानिस्तान के प्रथम उपराष्ट्रपति सुल्तान फेजी द्वारा मंसूर की मौत की खबर पर ट्वीट करने के बाद मुजाहिद का यह बयान आया है। सुल्तान फेजी ने शुक्रवार को ट्वीट कर कहा था कि तालिबान के वरिष्ठ कमांडरों के साथ गोलीबारी में मंसूर गंभीर रूप से घायल हो गया था, जिसके बाद उसकी मौत हो गई।

तालिबान ने जल्दी ही इस दावे को खारिज करते हुए कहा कि यह अफगानिस्तान के खुफिया एजेंटों की साजिश है, ऐसा करके वह तालिबान में डर का माहौल बनाना चाहते हैं।

अफगान के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अब्दुल्ला अब्दुल्ला ने एक आधिकारिक बयान जारी कर कहा, "अफगान सरकार ने इस बात की पुष्टि की है कि क्वेटा के पास गोलीबारी की घटना में मुल्ला अख्तर मंसूर घायल हो गया था लेकिन हमें उसके जीवित होने की जानकारी नहीं है।"

इस्लामाबाद में पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता काजी खलीलुल्लाह ने क्वेटा में इस तरह की गोलीबारी की घटना का पता होने से इंकार किया है।

खलीलुल्लाह ने गुरुवार को कहा था, "हमने मीडिया में प्रकाशित रिपोर्टे पढ़ी हैं। हमें इस घटना की जानकारी नहीं है। हालांकि, हमने यह देखा है कि तालिबान प्रवक्ता ने इस तरह की किसी भी गोलीबारी की घटना से इंकार किया है।"

इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।

Related items

  • सीरिया में अमेरिकी नेतृत्व वाली संयुक्त सेना का हिस्सा नहीं बनेगा रूस
    रोम, 12 दिसम्बर (आईएएनएस/सिन्हुआ)। मध्यपूर्व मामलों पर हुए एक सम्मेलन से इतर रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव और इटली के विदेश मंत्री पाओलो जेंटिलोनी के बीच हुई बैठक में आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) के खिलाफ युद्ध और लीबिया में संघर्ष की स्थिति पर मुख्य रूप से चर्चा हुई।

    शुक्रवार को हुई इस बैठक के बाद लावरोव ने एक संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में कहा कि रूस, सीरिया में आईएस के खिलाफ युद्ध में अमेरिका के नेतृत्व वाली संयुक्त सेना का हिस्सा नहीं बनना चाहता, लेकिन समान आधार पर समन्वय का इच्छुक है।

    लीबिया मसले पर लावरोव ने कहा कि 'रूस, लीबिया में स्थिरता लाने के प्रति गंभीर है।'

    रोम में रविवार को लीबिया मसले पर एक सम्मेलन होना है। इस पर लावरोव ने कहा, "लीबिया में मौजूदा संघर्ष की स्थिति से लीबिया वासियों को निकालने और एक स्थिर राष्ट्रीय सरकार की स्थापना के उद्देश्य से अंतर्राष्ट्रीय समुदाय की मदद हासिल करने के लिए किए जा रहे प्रयासों के लिए हम इटली की सराहना करते हैं।"

    जेंटिलोनी ने इटली को यूरोप में रूस का दूसरा सबसे बड़ा व्यापार साझेदार बताया और कहा कि इटली का कारोबारी समुदाय अब भी रूसी बाजार में बेहद सक्रिय है। उन्होंने आगे कहा कि दोनों देशों के संबंध लंबे इतिहास और संस्कृति से भी जुड़े हुए हैं।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • इराक में तुर्की सैनिकों की तैनाती के खिलाफ विरोध प्रदर्शन
    बगदाद, 12 दिसम्बर (आईएएनएस/सिन्हुआ)। इराक के उत्तरी इलाके में तुर्की सैनिकों की तैनाती के विरोध में शनिवार को बगदाद में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच सैकड़ों लोगों ने विरोध रैली निकाली।

    प्रदर्शनकारियों ने तुर्की सैनिकों की तैनाती की कार्यवाही को 'इराक की संप्रभुता का उल्लंघन' बताया।

    बगदाद के मध्य में स्थित अल-तहरीर चौक पर प्रदर्शनकारी इकट्ठा हुए और इराक सरकार को बिना बताए और बिना इजाजत लिए उत्तरी इराक में तुर्की सैनिकों की तैनाती के विरोध में नारे लगाए।

    काफी संख्या में प्रदर्शनकारियों ने शिया समुदाय के अर्धसैनिक बल 'हश्त शाबी' जैसा सैन्य पोशाक पहन रखा था। उनमें से कइयों ने इराक का झंडा ले रखा था और 'हमारी संप्रभुता हमारी गरिमा है' नारे लिखे तख्तियां ले रखी थीं।

    पूर्व उप-राष्ट्रपति नूरी अल-मलिकी और बद्र संगठन के अध्यक्ष हदी अल-आमेरी ने इस विरोध रैली का नेतृत्व किया, जिसे टेलीविजन चैनलों पर भी प्रसारित किया गया। दोनों नेता शिया समुदाय के कई अन्य नेताओं के साथ मंच पर मौजूद थे और इस दौरान सुरक्षकर्मियों से पूरी तरह घिरे हुए थे।

    आमेरी ने अपने संबोधन में कहा, "सभी इस्लामिक प्रतिरोध समूह राष्ट्रीय संप्रभुता को खंडित करने और इराक को विभाजित करने वाली साजिशों को अस्वीकार करने की घोषणा करते हैं और हमारा मानना है कि इराक में किसी भी तरह की सैन्य उपस्थिति विदेशी घुसपैठ है और जिसका सामना किया जाना चाहिए।"

    गौरतलब है कि शुक्रवार को इराक में शिया समुदाय के सर्वोच्च धर्मगुरु अयातुल्ला अली अल-सिस्तानी ने सरकार से ऐसे किसी भी पक्ष को बर्दाश्त न करने की अपील की थी, जो देश की संप्रभुता का उल्लंघन करता हो।

    शुक्रवार को ही उसके बाद प्रधानमंत्री हैदर अल-अबादी ने विदेश मंत्रालय को उत्तरी इराक में तुर्की सैनिकों की तैनाती के खिलाफ संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में एक शिकायत दर्ज कराने का निर्देश दिया था।

    उल्लेखनीय है कि तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तईप एडरेगन ने कहा था कि इराक से तुर्की सैनिकों को वापस बुलाने का सवाल ही नहीं उठता, क्योंकि तुर्की के सैनिक प्रशिक्षण अभियान के तहत इराक गए हुए हैं।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • कोयला खदानों के एकीकरण में तेजी लाएगा चीन
    होहोट (चीन), 12 दिसम्बर (आईएएनएस/सिन्हुआ)। प्रदूषण पर नियंत्रण पाने और ऊर्जा क्षमता में विकास के लिए चीन छोटे कोयला खदानों को बंद करने और उनके एकीकरण में तेजी लाएगा। एक वरिष्ठ अधिकारी ने शनिवार को यह जानकारी दी।

    राष्ट्रीय विकास एवं सुधार आयोग के उप-निदेशक लियान वीलियांग ने बताया कि छोटे कोयला खदान सुरक्षित नहीं हैं और 'कोयला तथा कोयले की खदान से निकलने वाले अन्य संसाधनों का संतुष्टिप्रद इस्तेमाल नहीं कर सकते।'

    लियान ने राष्ट्रीय कोयला मेला के दौरान कहा कि चीन में कोयले की 7,000 से अधिक खदानें ऐसी हैं जिनकी वार्षिक उत्पादन क्षमता 30 लाख टन से कम है। छोटे कोयला खदानों की अत्यधिक संख्या होने के कारण उनमें गलाकाट प्रतिस्पर्धा रहती है।

    उन्होंने कोयले का उत्पादन करने वाले क्षेत्रों से बिना मंजूरी के चल रहे कोयला खदानों का निरीक्षण करने और मानक के अनुरूप न होने की दशा में उन्हें बंद करने और खराब गुणवत्ता वाले कोयले का उत्पादन घटाने का आह्वान किया। गौरतलब है कि घटिया कोयला उत्पादन करने वाले इन कोयला खदानों को चीन में वायु प्रदूषण का मुख्य कारक माना जा रहा है।

    लियान के अनुसार, नियमों का उल्लंघन करने वाले कोयला खदानों पर जुर्माना लगाया जाएगा तथा उन्हें परियोजना मंजूरी नहीं दी जाएगी, भूमि की आपूर्ति नहीं की जाएगी, खदान को किसी और को स्थानांतरित कर दिया जाएगा और वित्तीय प्रतिबंध भी लगाए जाएंगे।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • पाकिस्तान पड़ोसियों के साथ सहयोग बढ़ाना चाहता है : शरीफ
    अश्गाबात, 12 दिसम्बर (आईएएनएस)। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने यहां शनिवार को कहा कि इस्लामाबाद सम्पन्नता और संपर्क बढ़ाने के लिए क्षेत्रीय देशों खासतौर से नजदीकी पड़ोसी देशों के साथ सहयोग बढ़ाने की नीति पर चल रहा है।

    डेली टाइम्स के मुताबिक, शरीफ ने कहा कि बदलते परिदृश्य और चुनौतियों को देखते हुए, पाकिस्तान की नीति संयुक्त राष्ट्र के सम्मान, शांति और सहिष्णुता के सिद्धांतों पर आधारित है, जिसका उद्देश्य पूरे क्षेत्र को जोड़ती विकास की कई बड़ी परियोजनाओं के माध्यम से क्षेत्रीय संपन्नता हासिल करना है।

    शरीफ ने कहा कि पाकिस्तान सभी देशों से समानता के आधार पर दोस्ताना संबंध और सम्मान चाहता है।

    शरीफ ने साथ ही दूसरों की संस्कृति का सम्मान करने का भी आग्रह किया।

    शरीफ यहां तुर्कमेनिस्तान की स्थायी तटस्थता की नीति की बीसवीं वर्षगांठ के सिलसिले में आयोजित एक सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • बुरुंडी में 21 शव मिले
    बुजुम्बुरा, 12 दिसंबर (आईएएनएस)। बुरुंडी की राजधानी की सड़कों पर कम से कम 21 शव बरामद किए गए हैं, जिससे अशांति का माहौल बना हुआ है।

    बीबीसी की रपट के मुताबिक, पुलिस और चश्मदीदों ने शनिवार को कहा कि दर्जन भर शव, जिनमें मुख्य रूप से पुरुषों के शव शामिल हैं, उनके हाथ पीछे की तरफ बंधे हुए थे, जो यह संकेत करते हैं कि उनकी गोली मारकर हत्या की गई है।

    ये शव तीन सैन्य स्थलों पर हमले के एक दिन बाद पाए गए हैं।

    यह अशांति राष्ट्रपति पियरे नकुरुं जिजा के उस निर्णय के बाद शुरू हुआ, जिसमें उन्होंने तीसरी बार राष्ट्रपति बनने का तय किया है।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • जुकरबर्ग के बाद पिचाई ने किया मुसलमानों का समर्थन
    न्यूयार्क, 12 दिसम्बर (आईएएनएस)। फेसबुक के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) मार्क जुकरबर्ग के बाद दुनिया के सबसे बड़े सर्च इंजन गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई ने मुसलमानों का समर्थन करते हुए कहा कि मुसलमानों के साथ-साथ अमेरिका और विश्व के अन्य देशों में रहने वाले अन्य अल्पसंख्यक समुदायों का समर्थन करना चाहिए।"

    अमेरिका में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव में रिपब्लिकन पार्टी के दावेदार डोनाल्ड ट्रम्प की अमेरिका में मुसलमानों के प्रवेश पर पाबंदी की टिप्पणी से उलट जुकरबर्ग के बाद पिचाई ने मुसलमानों का समर्थन करते हुए यह बयान दिया।

    भारत में जन्मे गूगल के शीर्ष अधिकारी ने अपने अनुभवों को याद करते हुए कहा, "भय की वजह से हमें अपने मूल्यों को नहीं खोना चाहिए।"

    पिचाई ने इस संबंध में शनिवार को सोशल मीडिया पर पोस्ट किया, "मैं 22 साल पहले भारत से अमेरिका आया था। मुझे यहां के विश्वविद्यालय में प्रवेश मिलने से काफी खुशी हुई थी और समय के साथ मुझे पता चला कि कड़ी मेहनत कई दरवाजे खोलती है। मैंने यहां एक जीवन, परिवार और करियर स्थापित किया और मैं खुद को इस देश का हिस्सा मानता हूं।"

    उन्होंने कहा, "इन दिनों खबरों में असहिष्णुता के बारे में पढ़ने से काफी निराशा होती है।"

    पिचाई के अनुसार, अमेरिका जैसे देश में खुले विचार, सहनशीलता और नए अमेरिकी लोगों का स्वागत ही देश की सबसे बड़ी ताकतों में से एक है।

    इसी सप्ताह जुकरबर्ग ने कहा था कि उनकी कंपनी मुसलमानों के अधिकारों की रक्षा हेतु और उनके लिए शांतिपूर्ण और सुरक्षित माहौल बनाने के लिए संघर्ष करेगी।

    उल्लेखनीय है कि दुनियाभर में हो रहे आतंकवादी हमलों और उनमें मुस्लिम समुदाय के लोगों की संलिप्तता सामने आने के बाद राष्ट्रपति पद के लिए होने वाले चुनाव में रिपब्लिकन पार्टी के प्रबल दावेदार डोनाल्ड ट्रम्प ने हाल ही में अमेरिका में मुसलमानों के प्रवेश पर रोक लगाने की बात कही।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।

खरी बात

MP अजब है गजब है, आठ करोड का सड़क घोटाला दबाने सवा करोड की परत

बुंदेलखंड में सड़क घोटालों से धुमिल होती मुख्यमंत्री की छवि धीरज चतुर्वेदी सौगातों के नाम पर किस तरह सत्ता और अधिकारी घोटालों को अंजाम देकर साफ बच निकलते है। इसका...

आधी दुनिया

शौचालय की समस्या से जूझती महिलायें

उपासना बेहार कितनी विडंबना है कि आजादी के 68 वर्ष बाद भी देश की बड़ी जनसंख्या खुले में शौच करने के लिए मजबूर है। 2011 की जनगणना के अनुसार देश...