BREAKING NEWS
भारतीय बास्केट के कच्चे तेल की कीमत 49.35 डॉलर प्रति बैरल
अलकायदा के संदिग्ध सदस्यों के खिलाफ आरोप-पत्र दाखिल
मध्य प्रदेश : राज्यसभा चुनाव ने कांग्रेस नेताओं को एकजुट किया
किस योगदान का ईनाम है टैक्स माफी ? जवाब दे सरकार, निरस्त हो छूट
अमेरिकी राष्ट्रपति पद के लिए ओबामा का हिलेरी को समर्थन
'उड़ता पंजाब' विवाद में सेंसर बोर्ड की भूमिका चौंकाने वाली : अनुपम
दर्शकों के प्रति मां-बाप जैसा रवैया नहीं अपनाएं : कंगना रनौत
अफगानिस्तान में भारतीय सहायताकर्मी का अपहरण
राजनीतिक दोषारोपण के खेल में असल मुद्दा खोया : अनुराग
जौ खाने से दूर होगा हृदय रोग का खतरा

LIVE News

भारतीय बास्केट के कच्चे तेल की कीमत 49.35 डॉलर प्रति बैरल

अलकायदा के संदिग्ध सदस्यों के खिलाफ आरोप-पत्र दाखिल

मध्य प्रदेश : राज्यसभा चुनाव ने कांग्रेस नेताओं को एकजुट किया

किस योगदान का ईनाम है टैक्स माफी ? जवाब दे सरकार, निरस्त हो छूट

अमेरिकी राष्ट्रपति पद के लिए ओबामा का हिलेरी को समर्थन

म्यांमार संसद ने कैबिनेट उम्मीदवारों की घोषणा की

नेपीथा, 22 मार्च (आईएएनएस)। म्यांमार की केंद्रीय संसद ने मंत्रिपद के लिए मंगलवार को 18 उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की, जिनमें नोबेल पुरस्कार विजेता आंग सान सू की भी शामिल हैं।

अगर नामित सांसदों की तरफ से बुधवार अपराह्न एक बजे (स्थानीय समयानुसार) तक किसी प्रकार का एतराज नहीं जताया जाता है, तो संसद में संबंधित मंत्रियों के नामांकन की प्रक्रिया गुरुवार तक जारी रहेगी।

निर्वाचित राष्ट्रपति यू हतिन क्याव ने सरकार के पुनर्गठन का प्रस्ताव केंद्रीय संसद को 17 मार्च को सौंप दिया था, जिनमें कुछ मंत्रालयों को मिलाकर एक मंत्रालय बनाया गया है, जैसे राष्ट्रपति कार्यालय के सात मंत्रालयों को मिलाकर एक तथा एक जैसे मंत्रालयों को भी मिलाकर एक बना दिया गया है।

नामित 21 मंत्रालयों में तीन जिनमें रक्षा, सीमा व गृह का संचालन सेना के साथ-साथ संबंधित मंत्रियों द्वारा किया जाएगा।

आंग सान सू की के नेतृत्व वाली सत्तारूढ़ नेशनल लीग फॉर डेमोक्रेसी (एनएलडी) के यू हतिन क्याव ने 360 मतों से राष्ट्रपति पद का चुनाव जीता।

नई सरकार 30 मार्च को शपथ ग्रहण करेगी, और एक अप्रैल से कामकाज शुरू करेगी।

इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।

Related items

  • आप नगर निगम पर प्रदर्शन करेगी
    लखनऊ, 7 जून (आईएएनएस/आईपीएन)। नगर निगम मुख्यालय मंे कथित ई-टेंडर के करोड़ों रुपये के घोटाले के खिलाफ आम आदमी पार्टी (आप) नौ जून को निगम मुख्यालय पर प्रदर्शन करेगी।

    आप के जिला संयोजक गौरव माहेश्वरी ने मंगलवार को कहा कि पार्टी ने नगर निगम के ई-टेंडर घोटाले को लेकर पूर्व में नगर आयुक्त, मेयर, जिलाधिकारी, मंडलायुक्त और मुख्यमंत्री को पत्र लिखकर इस पूरे प्रकरण में कार्रवाई का आग्रह किया था, लेकिन इस मामले में अभी तक कोई कार्रवाई नहीं हुई है।

    माहेश्वरी ने कहा कि इस घोटाले में छह डिविजनल इंजीनियर सहित चीफ इंजीनियर, वित्त नियंत्रक एवं अपर नगर आयुक्त को मेयर द्वारा जांच से बचाने के विरोध में आप कार्यकर्ता निगम मुख्यालय पर एकत्रित होंगे और प्रदर्शन कर मेयर के इस्तीफे की मांग करेंगे।

    --आईएएनएस
  • मथुरा कांड की सीबीआई जांच के लिए मुख्यमंत्री को पत्र
    लखनऊ, 7 जून (आईएएनएस/आईपीएन)। सामाजिक कार्यकर्ता नूतन ठाकुर ने मंगलवार को मुख्यमंत्री अखिलेश यादव से मथुरा कांड से जुड़े मुकदमों की विवेचना सीबीआई और इस मामले की न्यायिक जांच उच्च न्यायालय के सेवानिवृत्त न्यायाधीश से कराने की मांग की। हालांकि मुख्यमंत्री खुद ही न्यायिक जांच के आदेश दे चुके हैं।

    ठाकुर ने मुख्यमंत्री को भेजे पत्र में कहा है कि इस मामले में उनके दो चाचा राम गोपाल यादव और शिवपाल यादव पर जय गुरुदेव संप्रदाय की संपत्ति मामले में अवांछित हस्तक्षेप और इसके लिए अनुचित प्रशासनिक दवाब बनाने के आरोप लग रहे हैं। साथ ही कई डीएम, एसएसपी आदि भी आरोपों के घेरे में हैं, अत: लोगों में विश्वास जगाने के लिए निष्पक्ष जांच अनिवार्य है।

    नूतन ने कहा है कि ऐसे में स्थानीय पुलिस तथा आयुक्त (अलीगढ़) द्वारा निष्पक्ष जांच संभव नहीं है। उन्होंने कहा कि इस मामले में सबूत तेजी से नष्ट किए जा रहे हैं, लिहाजा तत्काल सीबीआई जांच और न्यायिक आयोग के गठन के आदेश दिए जाएं।

    --आईएएनएस
  • चीन : कम कार्बन उत्सर्जित करने वाले शहरों पर 1000 अरब डालर खर्च होगा
    बीजिंग, 7 जून (आईएएनएस/सिन्हुआ)। चीन कम कार्बन उत्सर्जित करने वाले शहरों में अगले पांच वर्षो के दौरान 6600 अरब युआन (1,000 अरब डॉलर) का निवेश करेगा। मंगलवार को जारी एक रिपोर्ट से यह जानकारी मिली।

    इस राशि को चीन की 13वीं पंचवर्षीय महत्वाकांक्षी योजना को पूरा करने के लिए कम कार्बन उत्सर्जित करने वाली इमारतों, हरित परिवहन प्रणाली व स्वच्छ ऊर्जा के मद में खर्च किया जाएगा।

    खर्च का अधिकांश हिस्सा लगभग 4450 अरब युआन ऊर्जा से भरपूर तथा पर्यावरण के अनुकूल रेलवे, बसों व अन्य बुनियादी सुविधाओं के निर्माण पर खर्च किया जाएगा।

    लगभग 1650 अरब युआन हरित इमारतों के निर्माण में या मौजूदा रिहायशी व वाणिज्यिक संपत्तियों व अन्य बुनियादी सुविधाओं के निर्माण में खर्च होगा, ताकि वे अधिक से अधिक ऊर्जा का संरक्षण कर सकें।

    --आईएएनएस
  • मथुरा के जवाहरबाग मामले की न्यायिक जांच के आदेश
    लखनऊ, 4 जून (आईएएनएस/आईपीएन)। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने मथुरा के जवाहर बाग प्रकरण की न्यायिक जांच कराने के मंगलवार को आदेश दिए हैं। मुख्यमंत्री के आदेश के क्रम में राज्य सरकार ने इलाहाबाद उच्च न्यायालय के सेवानिवृत्त न्यायमूर्ति मिर्जा इम्तियाज मुर्तजा की अध्यक्षता में एकल सदस्यीय जांच आयोग गठित किया है। आयोग का मुख्यालय लखनऊ में होगा तथा इसे दो माह के भीतर अपनी जांच पूरी कर शासन को रपट सौंपनी है।

    राज्य सरकार के प्रवक्ता ने कहा कि एकल सदस्यीय जांच आयोग घटना से जुड़े छह प्रमुख बिन्दुओं पर जांच कर शासन को अपनी रपट देगा।

    प्रवक्ता ने कहा कि आयोग को उन कारणों एवं परिस्थितियों की जानकारी करने की जिम्मेदारी दी गयी है जिसके कारण यह घटना घटित हुई है, साथ ही इस प्रकरण में अभिसूचना तंत्र द्वारा संकलित सूचनाओं, पुलिस एवं प्रशासनिक अधिकारियों की भूमिका आदि की जांच भी आयोग द्वारा की जाएगी।

    प्रवक्ता ने कहा कि पुलिस एवं प्रशासन द्वारा अतिक्रमित राजकीय सम्पत्ति को अतिक्रमण मुक्त किए जाने के पूर्व नियोजित कार्ययोजना व रणनीति की रूपरेखा में जवाहर बाग को अतिक्रमणकारियों से मुक्त कराने की प्रक्रिया में किसी प्रकार की अप्रत्याशित घटना को रोकने से संबंधित सभी पहलुओं के समावेश के संबंध में भी जांच करने का दायित्व आयोग को सौंपा गया है।

    प्रवक्ता ने बताया कि भविष्य में इस प्रकार की घटना की पुनरावृत्ति को रोकने संबंधी आवश्यक सुझाव भी आयोग से मांगे गए हैं।

    --आईएएनएस
  • चीन, अमेरिका जनता के बीच आदान-प्रदान बढ़ाएंगे
    बीजिंग, 7 जून (आईएएनएस/सिन्हुआ)। चीन व अमेरिका के वरिष्ठ अधिकारियों ने जनता के बीच आदान-प्रदान बढ़ाने का मंगलवार को संकल्प लिया। सातवें दौर की चाइना-अमेरिका हाई-लेवल कंसल्टेशन ऑन पीपुल-टू-पीपुल एक्सचेंज (सीपीई) के दौरान दोनों पक्षों ने यह संकल्प लिया।

    चीन के उप प्रधानमंत्री लीयु यानदोंग ने कहा कि दोनों देशों को जनता के बीच आदान-प्रदान बढ़ाने के लिए काम करना चाहिए।

    अमेरिका के विदेश मंत्री जॉन केरी ने कहा कि अमेरिका सहयोग क्षमता का लाभ उठाने तथा जनता के बीच आदान-प्रदान को विस्तार देने के लिए चीन के साथ काम करने का इच्छुक है।

    एक बयान के मुताबिक, सीपीई के दौरान 12 समझौते किए गए।

    चीन व अमेरिका में जनता के बीच आदान-प्रदान सात प्रमुख क्षेत्रों शिक्षा, विज्ञान व प्रौद्योगिकी, संस्कृति, खेल, महिला युवा तथा चिकित्सा देखभाल के में होता है।

    --आईएएनएस

  • राहुल ने सांप्रदायिकता के खिलाफ कांग्रेस-वाम संघर्ष की प्रशंसा की
    नई दिल्ली/कोलकाता, 7 जून (आईएएनएस)। कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने मंगलवार को वाममोर्चा-कांग्रेस के पश्चिम बंगाल में सांप्रदायिकता और महंगाई के खिलाफ संघर्ष की प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि लोगों का भरोसा जीतने के लिए दोनों को साथ मिलकर काम करना चाहिए।

    पश्चिम बंगाल विधानसभा के विपक्ष के नेता अब्दुल मन्नान गांधी ने यह जानकारी दी। मन्नान, राहुल से 'विधायक दल का नेतृत्व करने के लिए उनसे सलाह मांगने' गए थे। उन्होंने कहा कि चुनाव के बाद राज्य में जारी हिंसा को देखते हुए धर्मनिरपेक्ष ताकतों को साथ मिलकर लड़ने की जरूरत है।

    मन्नान ने कहा, "जिस तरीके से केंद्र की भाजपा सरकार डीजल के दाम बढ़ा रही है और महंगाई में बढ़ोतरी कर रही है, अलगाववादी ताकतों से सांठगांठ कर देश बांटने की कोशिश कर रही है, जिस तरह से सांप्रदायिक ताकतें सिर उठा रही हैं, उन्हें रोकने के लिए धर्मनिरपेक्ष दलों को साथ मिलकर लड़ने की जरूरत है।"

    मन्नान ने कहा, "उन्होंने (राहुल गांधी ने) कहा कि (प्रधानमंत्री) नरेंद्र मोदी सांप्रदायिकता और महंगाई पर मुंह नहीं खोल रहे हैं। उन्होंने हमारे संघर्ष की प्रशंसा की और कहा कि वाम मोर्चा और कांग्रेस को साथ मिलकर लड़ना चाहिए। इसी एक तरीके से हम लोगों को विश्वास जीत सकते हैं।"

    विधानसभा चुनावों में कांग्रेस-वाम दलों के गठजोड़ को मिली कम सीटों के बारे में मन्नान ने कहा कि इस गठबंधन के बनने में देरी के कारण ऐसा हुआ।

    उन्होंने आशा व्यक्त की कि वाम मोर्चा-कांग्रेस द्वारा केंद्र में भाजपानीत सरकार के खिलाफ और राज्य में तृणमूल कांग्रेस की सरकार के खिलाफ शुरू किए गए आंदोलन से जनता का विश्वास जीतने में मदद मिली है।

    उन्होंने कहा कि एक तरफ मोदी ने राज्य की अपनी यात्रा के दौरान तृणमूल कांग्रेस की सुप्रीमो और मुख्यमंत्री ममता बनर्जी पर गंभीर हमला बोला था ताकि अल्पसंख्यकों में यह संदेश जाए कि वह भाजपा विरोधी हैं। वहीं, दूसरी तरफ 'बनर्जी ने राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के माध्यम से भाजपा से गुप्त सहमति कायम की है।'

    बंगाल विधानसभा की कुल 294 सीटों में से कांग्रेस-वाम गठजोड़ को 77 सीटें मिली है, जबकि तृणमूल कांग्रेस 211 सीटें जीतकर सत्ता में है।

    --आईएएनएस

खरी बात

छत्तीसगढ़ के मुख्य सेवक रमन सिंह के नाम एक तुच्छ नागरिक का खुला पत्र

माननीय मुख्यमंत्री,छत्तीसगढ़ शासन, रायपुर. महोदय, इस राज्य के मुख्य सेवक को इस देश के एक तुच्छ नागरिक का सलाम. आशा है, मेरे संबोधन को आप व्यंग्य नहीं समझेंगे, क्योंकि देश...

आधी दुनिया

14 फीसदी भारतीय कारोबार की लगाम महिलाओं के हाथ

ऋचा दूबे एक ऑनलाइन खुदरा कारोबार चलाती हैं, जो कारीगरों को उपभोक्ताओं से जोड़ता है। यह आधुनिक भारतीय महिला के लिए कोई अनोखी बात नहीं है। लेकिन हाल के आंकड़ों...

जीवनशैली

पुरुषों के पास डॉक्टर के पास जाने का समय नहीं!

न्यूयार्क, 10 जून (आईएएनएस)| पुरुष अपने पारिवारिक डॉक्टर के पास नियमित जांच के लिए जाने की जगह आमतौर पर वहां न जाने के बहाने ढूंढते हैं और उनका सबसे बड़ा...