JS NewsPlus - шаблон joomla Продвижение
BREAKING NEWS
वैलेंटाइन डे न मनाएं : ममनून हुसैन
पंजाब : विधानसभा उपचुनाव में दोपहर तक 24 फीसदी मतदान (लीड-1)
त्रिपुरा : उपचुनाव में अपराह्न् तक 74 प्रतिशत मतदान
विशाखापट्टनम टी-20 : श्रृंखला जीतने के मकसद से उतरेगा भारत
कैश-फॉर-वोट कांड में टीडीपी नेता को एसीबी का नोटिस
बिहार के भाजपा उपाध्यक्ष की हत्या मामले में 1 गिरफ्तार
सिलीगुड़ी : हिरण की सींग, खाल सहित 3 गिरफ्तार
कनाडा, जापान के बीच संबंध प्रगाढ़ करने पर सहमति
इस साल के अंत तक आईएस का खात्मा : हैदर अल अबादी
पाकिस्तान को युद्धक विमान बिक्री पर अमेरिकी राजदूत तलब

LIVE News

वैलेंटाइन डे न मनाएं : ममनून हुसैन

पंजाब : विधानसभा उपचुनाव में दोपहर तक 24 फीसदी मतदान (लीड-1)

त्रिपुरा : उपचुनाव में अपराह्न् तक 74 प्रतिशत मतदान

विशाखापट्टनम टी-20 : श्रृंखला जीतने के मकसद से उतरेगा भारत

कैश-फॉर-वोट कांड में टीडीपी नेता को एसीबी का नोटिस

6 महीने में 5,000 गांवों तक पहुंचाई बिजली : मोदी

नई दिल्ली, 11 फरवरी (आईएएनएस)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को कहा कि उनकी सरकार ने छह महीने में बिजली से वंचित 5,000 से अधिक गांवों को रौशन कर दिखाया है।

प्रधानमंत्री ने ऊर्जा मंत्रालय की उसके बेहतरीन काम के लिए जमकर सराहना की।

प्रधानमंत्री ने गुरुवार को किए ट्वीट में कहा कि उन्होंने पिछले वर्ष लाल किले की प्राचीर से बिजली से वंचित 18,452 गांवों तक 1,000 दिनों के भीतर बिजली पहुंचाने की घोषणा की थी।

मोदी ने अपने ट्वीट में कहा, "लाल किले की प्राचीर से पिछले वर्ष मैंने देश के बिजली से वंचित सभी 18,452 गांवों तक 1,000 दिन के भीतर बिजली पहुंचाने की घोषणा की थी। आप सभी को यह बताते हुए बेहद खुशी हो रही है कि टीम इंडिया ने इस दिशा में कमाल का कार्य किया है। शुरुआती छह महीने (करीब 200 दिन) में हम 5,000 का आंकड़ा पार कर चुके हैं।"

प्रधानमंत्री ने अगले ट्वीट में कहा, "अब तक 5,279 गांवों तक बिजली पहुंचाई जा चुकी है। ऊर्जा मंत्रालय ने बिहार, उत्तर प्रदेश, ओडिशा, असम और झारखंड में शनदार काम किया है। गांवों तक बिजली पहुंचाने की इस योजना के बारे में ऊर्जा मंत्रालय लगातार वस्तुस्थिति के बारे में जानकारी सार्वजनिक कर रहा है। उनके आधिकारिक वेबसाइट पर इसे देखा जा सकता है।"

सरकार ने एक मई, 2018 तक बिजली से वंचित शेष 18,452 गांवों तक बिजली पहुंचाने का लक्ष्य रखा है।

इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।

Related items

  • भारत के विकास में मदद करें भारतवंशी : नवतेज सरना
    लंदन, 13 फरवरी (आईएएनएस)। ब्रिटेन में भारत के नए उच्चायुक्त नवतेज सरना ने यहां भारतीय समुदाय के प्रमुख सदस्यों से आग्रह किया कि भारत में महत्वपूर्ण आधारभूत संरचनाओं के निर्माण में वे विदेशी निवेश लाने में मदद कर सकते हैं।

    भारतीय समुदाय द्वारा शुक्रवार को आयोजित एक कार्यक्रम में सरना ने कहा कि ब्रिटेन में भारतीय समुदाय ने हर क्षेत्र में सफलता के झंडे गाड़े हैं, चाहे वह राजनीति, व्यापार, स्वास्थ्य, संस्कृति, वित्त, आर्थिक क्षेत्र हो या कोई और क्षेत्र। यहां की राजनीति में भी उन्होंने अपना लोहा मनवाया है और उनकी आवाजा का महत्व है।

    पिछले महीने सरना को रंजन मथाई की जगह ब्रिटेन में भारत का उच्चायुक्त नियुक्त किया गया था।

    उच्चायुक्त ने कहा, "आपने ब्रिटेन में अपनी सांस्कृतिक जड़ों को कभी नहीं भूलाया। यही कारण है कि आज आपकी संस्कृति ब्रिटिश जीवन का एक हिस्सा है। यहां फिश एंड चिप्प व्यंजन से भी ज्यादा मशहूर भारत का तंदूरी व्यंजन है। भांगड़ा आज लंदन की पहचान है।"

    उन्होंने कहा कि उच्चायोग अपने समुदाय के साथ दोतरफा संबंधों को बढ़ावा देगा, जहां सभी समस्याओं को बेझिझक बांटा जाए और उस पर चर्चा की जाए। सरना ने कहा कि उच्चायोग सभी चिंताओं को हल करने के लिए हर संभव प्रयास करेगा।

    भारतीय उच्यायोग की ऐतिहासिक इमारत इंडिया हाउस में समुदाय के सदस्यों का स्वागत करते हुए सरना ने कहा कि आप लोग उच्चायोग को अपना घर ही समझें। आपका यहां हमेशा स्वागत है।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • वैलेंटाइन डे न मनाएं : ममनून हुसैन
    इस्लामाबाद, 13 फरवरी (आईएएनएस)। पाकिस्तान के राष्ट्रपति ममनून हुसैन ने वैलेंटाइन डे को 'इस्लाम विरोधी' बताया है और देश की जनता से इसे न मनाने का आग्रह किया है। उन्होंने कहा कि यह मुस्लिम परंपरा का हिस्सा नहीं, बल्कि पाश्चात्य संस्कृति का हिस्सा है।

    हुसैन ने शुक्रवार को एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा, "वैलेंटाइन डे का हमारी संस्कृति से कोई लेना-देना नहीं है और इससे बचना चाहिए।"

    उन्होंने कहा कि पाश्चात्य संस्कृति की खामियों ने हमारे पड़ोसी देशों को प्रभावित किया है।

    उल्लेखनीय है कि गुरुवार को पेशावर और कोहट में स्थानीय परिषद निकायों ने रविवार को वैलेंटाइंस डे मनाने पर रोक लगा दी है।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • पंजाब : विधानसभा उपचुनाव में दोपहर तक 24 फीसदी मतदान (लीड-1)
    चंडीगढ़, 13 फरवरी (आईएएनएस)। उत्तर-पश्चिम पंजाब की खडूर साहिब विधानसभा सीट पर हो रहे उपचुनाव में दोपहर तक लगभग 24 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया है।

    शनिवार सुबह आठ बजे से शुरू हुआ मतदान शाम पांच बजे तक चलेगा। कांग्रेस और आम आदमी पार्टी (आप) द्वारा चुनाव का बहिष्कार करने की वजह से सत्तारूढ़ शिरोमणि अकाली दल के लिए यह चुनाव एकतरफा हो गया है।

    अकाली दल उम्मीदवार रविंदर सिंह ब्रह्मपुरा के सामने छह अन्य उम्मीदवार खड़े हैं, जिनमें पांच निर्दलीय हैं। इस निर्वाचन क्षेत्र में 1.87 लाख से अधिक मतदाता हैं।

    यह सीट कांग्रेस विधायक रमनजीत सिंह सिक्की द्वारा इस्तीफा देने के बाद खाली हुई थी। पंजाब में सिखों के पवित्र धर्मग्रंथ, गुरु ग्रंथ साहिब को लेकर हुए विवाद की वजह से रमनजीत ने अक्टूबर 2015 में अपने पद से इस्तीफा दे दिया था। राज्य सरकार इस तरह की घटनाओं को रोकने में असफल रही थी।

    इस उपचुनाव में जीतने वाला उम्मीदवार केवल एक साल के लिए ही इस पद पर रह सकेगा, क्योंकि पंजाब में विधानसभा की 117 सीटों के लिए फरवरी 2017 में चुनाव होने हैं।

    मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस और आप ने इस उपचुनाव से बहिष्कार कर लिया है।

    मतगणना मंगलवार (16 फरवरी) को की जाएगी।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • त्रिपुरा : उपचुनाव में अपराह्न् तक 74 प्रतिशत मतदान
    अगरतला, 13 फरवरी (आईएएनएस)। त्रिपुरा में अमरपुर विधानसभा सीट के लिए शनिवार को हुए उपचुनाव में अपराह्न् तक लगभग 74 प्रतिशत मतदान हुआ।

    कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान सुबह आठ बजे शुरू हुआ और शाम पांच बजे तक जारी रहेगा।

    इस विधानसभा क्षेत्र में 18,807 महिलाओं सहित 38,270 से अधिक लोग मतदान के पात्र हैं।

    अतिरिक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी देबाशीष मोदक ने आईएएनएस को बताया, "अभी तक किसी अप्रिय घटना की सूचना नहीं है और मतदान पूरी तरह शांतिपूर्ण ढंग से चल रहा है। अपराह्न् तक लगभग 74 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया।"

    मतदान के लिए कुल 51 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। चुनाव मैदान में सात उम्मीदवार हैं, जिनमें मुख्य मुकाबला सत्तारूढ़ मार्क्‍सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) के उम्मीदवार परिमल देबनाथ, कांग्रेस के चंचल डे और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के रंजीत दास के बीच है। स्थानीय पार्टियों से चार अन्य उम्मीदवार भी मैदान में हैं।

    अमरपुर विधानसभा सीट के लिए चुनाव कराने की जरूरत इसलिए पड़ी, क्योंकि माकपा विधायक मनोरंजन आचर्जी ने एक नाबालिग लड़की के साथ छेड़छाड़ में कथित संलिप्तता के बाद अपने पद से इस्तीफा दे दिया था। उन्होंने हालांकि इस आरोप से इंकार किया है।

    आचार्जी ने आईएएनएस से कहा, "पार्टी के कुछ लोग मुझे पसंद नहीं करते और उन्हीं लोगों ने मुझे इसमें फंसाया है।"

    बहरहाल, उपचुनाव के लिए वोटों की गिनती 16 फरवरी को होगी।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • कैश-फॉर-वोट कांड में टीडीपी नेता को एसीबी का नोटिस
    हैदराबाद, 13 फरवरी (आईएएनएस)। तेलंगाना के भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो (एसीबी) ने कैश-फॉर-वोट कांड में कथित रूप से लिप्त तेलुगू देशम पार्टी के नेता जेरुसालेम मुथैया को शनिवार को नोटिस भेजा।

    एसीबी ने इस नोटिस में पूछताछ के लिए हाजिर होने के लिए कहा है। उन्हें एक हफ्ते के अंदर एबीसी कार्यालय में उपस्थित होने को कहा गया है।

    भ्रष्टाचार विरोधी एजेंसी ने मुथैया के उप्पल स्थित घर पर यह नोटिस भेजा, जिसे शुरू में उन्होंने स्वीकार करने से मना कर दिया और कहा कि उनका इस मामले से कोई लेना-देना नहीं है। उन्होंने इस संबंध में उच्च न्यायालय द्वारा याचिका स्वीकार करने की बात कही।

    इस मामले में मुथैया चौथे आरोपी हैं। एसीबी ने पिछले साल यह मामला दर्ज किया था। वे अब तक फरार थे और पड़ोसी राज्य आंध्र प्रदेश में छुपे हुए थे।

    उन्होंने तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव के खिलाफ विजयवाड़ा के एक पुलिस थाने में शिकायत दर्ज कराई थी।

    उन्होंने उस शिकायत में यह आरोप लगाया था कि राव के समर्थकों ने उस पर हमला कर जबरदस्ती आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री एन. चंद्रबाबू नायडू के खिलाफ इस मामले में बयान लिखवाया।

    मुथैया को नोटिस जारी होने से पहले ऐसी खबरें आ रही थी कि इस मामले में एसीबी टीडीपी के विधायक एम. गोपीनाथ को गिरफ्तार कर सकती है। गोपीनाथ हैदराबाद के जुबली हिल चुनाव क्षेत्र से विधायक हैं।

    यह सनसनीखेज मामला पिछले साल मई में सामने आया था, जब टीडीपी के विधायक रेवांत रेड्डी को एसीबी ने 50 लाख रुपये रिश्वत देते गिरफ्तार किया था। वे यह रिश्वत नामजद सदस्य एलविस स्टेफेनसन को कथित रूप से टीडीपी उम्मीदवार नरेंद्र रेड्डी को तेलंगाना विधानपरिषद चुनाव में जितवाने के लिए दे रहे थे।

    एसीबी ने यह कार्रवाई स्टेफेनसन की शिकायत के बाद की थी।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।
  • बिहार के भाजपा उपाध्यक्ष की हत्या मामले में 1 गिरफ्तार

    आरा, 13 फरवरी (आईएएनएस)। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के बिहार प्रदेश उपाध्यक्ष विशेश्वर ओझा की हत्या के मामले में पुलिस ने एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया है और अन्य छह लोगों को हिरासत में लेकर पूछताछ कर रही है। ओझा की हत्या के विरोध में उनके समर्थक शनिवार को सड़क पर उतर आए और जमकर हंगामा किया।

    भोजपुर के पुलिस अधीक्षक नवीन चंद्र झा ने बताया कि विशेश्वर ओझा हत्या मामले में पुलिस ने एक आरोपी हरेंद्र सिंह को गिरफ्तार कर लिया है तथा सात अन्य लोगों को हिरासत में लेकर पूछताछ की जा रही है।

    ओझा की हत्या के विरोध में लोग शुक्रवार को सड़क पर उतर गए और सड़क जाम कर प्रदर्शन किया। बिहियां के पास लोगों ने सड़क जाम कर दिया तथा आरा स्टेशन पर पहुंचकर रेलों आवाजाही बाधित करने की कोशिश भी की।

    पूरे शहर में सुरक्षा बलों की तैनाती कर दी गई है। हत्या के विरोध में आरा की अधिकांश दुकानें बंद हैं।

    उल्लेखनीय है कि शुक्रवार की शाम ओझा अपनी सफारी गाड़ी से किसी कार्यक्रम में भाग लेने के लिए भोजपुर जिले के वरीसवन गांव जा रहे थे, तभी सोनवर्षा बाजार के पास घात लगाए हमलावरों ने अंधाधुंध गोलीबारी कर दी। गोलीबारी में ओझा की मौत हो गई और अन्य दो लोग घायल हो गए।

    घटना के समय वाहन में मौजूद मंटू ओझा के बयान पर शाहपुर थाना में हत्या की प्राथमिकी दर्ज की गई है। इसमें सात लोगों को नामजद आरोपी बनाया गया है।

    शाहपुर थाना के ओझवलिया गांव निवासी विशेश्वर पिछले वर्ष हुए विधानसभा चुनाव में शाहपुर विधानसभा क्षेत्र से भाजपा के उम्मीदवार थे। हालांकि वह चुनाव हार गए थे। इसी इलाके से वर्ष 2005 व 2010 में उनके परिवार की मुन्नी देवी विधायक रह चुकी हैं।

    इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।

खरी बात

आरएसएस की मीडिया और जनता का जेएनयू

मोहम्मद अनस जवाहरलाल नेहरु विश्वविद्यालय में कथित तौर पर अफज़ल गुरु की शहादत दिवस मनाने और कश्मीर की आज़ादी के लिए भारत की बर्बादी के नारे लगाने वाले छात्रों के...

आधी दुनिया

सावित्रीबाई फुले जिन्होंने भारतीय स्त्रियों को शिक्षा की राह दिखाई

सावित्रीबाई फुले जिन्होंने भारतीय स्त्रियों को शिक्षा की राह दिखाई

उपासना बेहार “.....ज्ञान बिना सब कुछ खो जावे,बुद्धि बिना हम पशु हो जावें, अपना वक्त न करो बर्बाद,जाओ, जाकर शिक्षा पाओ......” सावित्रीबाई फुले की कविता का अंश अगर सावित्रीबाई फुले...

जीवनशैली

बेहतर सेक्स चाहते हैं? रात में तेज आवाज में गाने सुनें!

न्यूयार्क, 12 फरवरी (आईएएनएस)। एक शोध से यह पता चला है कि तेज आवाज में गाने सुनने से आप देर तक और बेहतर सेक्स कर पाएंगे। इस नतीजे पर पहुंचने...