कबड्डी विश्व कप-2016 में खेलना करियर का सर्वोच्च मुकाम होगा : अनूप

खेल

नई दिल्ली, 6 सितम्बर (आईएएनएस)| भारत में कबड्डी के क्षेत्र में सबसे बड़ा नाम बन चुके एशियाई खेलों में दो बार स्वर्ण पदक जीतने वाले अनूप कुमार का कहना है कि कबड्डी विश्व कप-2016 में देश के लिए खेलना उनके करियर का उच्चतम मुकाम होगा। अनूप ने कहा कि अगर उन्हें 7 से 22 अक्टूबर तक अहमदाबाद में आयोजित होने वाले टूर्नामेंट में भारतीय कबड्डी टीम में शामिल किया जाता है, तो उनके जीवन का सबसे बड़ी उपलब्धि होगी।

कबड्डी के क्षेत्र में अपने योगदान के लिए भारत सरकार द्वारा 2012 में अर्जुन पुरस्कार से सम्मानित किए गए अनूप 2010 और 2014 में हुए एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक जीतने वाली भारतीय टीम का हिस्सा रहे।

असम और मेघालय की संयुक्त मेजबानी में इस वर्ष आयोजित दक्षिण एशियाई खेलों (एसएजी) में स्वर्ण पदक जीतने वाली भारतीय टीम का हिस्सा रहे अनूप ने कहा, "मैं जानता हूं कि इस टूर्नामेंट में स्वर्ण पदक जीतने पर कितना अच्छा महसूस होता है। अगर एसएजी-2016 ट्रेलर है, तो कबड्डी विश्व कप-2016 ब्लॉकबस्टर फिल्म होगी।"

अनूप ने कहा, "2016 विश्व कप में 11 अन्य देशों की टीमें हिस्सा लेंगी। इस कारण दबाव भी काफी अधिक होगा। इसके आकार और स्तर से यह टूर्नामेंट एक प्रकार से मील का पत्थर साबित होगा। इसमें कबड्डी की लोकप्रियता को विश्व भर में एक अलग स्तर पर स्थापित करने की क्षमता है।"

भारत में इस साल आयोजित हुए स्टार स्पोर्ट्स प्रो कबड्डी लीग के चौथे संस्करण में अनूप को यू-मुंबा के कप्तान के रूप में देखा गया। उन्हें लीग के पहले संस्करण में 'मोस्ट वेल्यूएबल प्लेयर' के तौर पर भी सम्मानित किया गया था। अनूप की पहचान एक ऐसे खिलाड़ी के तौर पर है, जो रेड भी कर सकते हैं और डिफेंस में भी माहिर हैं। रणनीतिक तौर पर अनूप एक सम्पूर्ण कबड्डी खिलाड़ी हैं।

स्टार स्पोर्ट्स प्रो कबड्डी लीग में विभिन्न टीमों में अपनी फुर्ती और बेहतरीन प्रदर्शन को दर्शाते नजर आए फाजेल, मिराज और हादी जैसे कई विदेशी खिलाड़ियों को इस बार कबड्डी विश्व कप में भारतीय टीम के खिलाड़ियों को चुनौती देते देखा जाएगा। इसमें कोई शक नहीं है कि ईरान सबसे बड़ा प्रतिद्वंद्वी साबित होगा।

अनूप ने कहा, "बेहतरीन खिलाड़ी जांग कुन ली को संभव रूप से कोरियाई टीम के प्रमुख खिलाड़ी के रूप में देखा जाएगा और प्रो कबड्डी लीग के दूसरे संस्करण में मेरे दोस्त रहे मासायुकी शिमोकावा को जापान का प्रतिनिधित्व करते देखा जाएगा। हालांकि, यह भी नहीं भूलना चाहिए कि पाकिस्तान भी एक अहम प्रतिद्वंद्वी है और मुझे उसके साथ होने वाली भिड़ंत का इंतजार है।"

स्टार स्पोर्ट्स प्रो कबड्डी लीग के बारे में हरियाणा पुलिस के वरिष्ठ अधिकारी अनूप ने कहा कि इस साल कबड्डी लीग के दो सत्र खेलना काफी रोमांचक रहा और देश तथा प्रशंसकों ने इस खेल के प्रति अपने प्यार को साबित किया है और उन्हें अब कबड्डी विश्व कप-2016 का बेसब्री से इंतजार है।

अनूप ने आशा जताई है कि उन्हें भारतीय कबड्डी टीम का हिस्सा बनने का अवसर मिलेगा। अनूप ने इस वर्ष रियो ओलम्पिक में देश का प्रतिनिधित्व करने वाले और पदक जीतने वाले एथलीटों को बधाई देते हुए कहा कि किसी प्रतियोगिता में देश का प्रतिनिधित्व करने और जीत हासिल करने की खुशी का असली महत्व एक खिलाड़ी ही समझ सकता है।

Back to Top