हिंदू-मुस्लिम के नाम पर हमें बांटना चाहता है संघ : राहुल

राज्य, राष्ट्रीय

लखनऊ, 23 सितंबर (आईएएनएस)| उत्तर प्रदेश में देवरिया से दिल्ली (2500 किलोमीटर) किसान यात्रा पर निकले कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने शुक्रवार को राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ (आरएसएस) पर निशाना साधते हुए कहा कि 'आरएसएस हिंदू और मुस्लिम के नाम पर हमें अलग करना चाहता है।' राहुल ने कहा, "मोदी चुनाव आते ही विकास की बात करने लगते हैं। सरकार में रहते हुए तीन साल बीत गए, लेकिन मोदी जी ने ऐसा कोई काम नहीं किया जिससे किसानों को फायदा हो सके।"

कांग्रेस के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष ने कहा कहा, "हमने 1 लाख 10 हजार करोड़ रुपये किसानों का कर्ज माफ किया था। ये बात मोदी जी लोगों को नहीं बताते हैं। उप्र में कांग्रेस की सरकार बनने के 10 दिन के अंदर ही हम किसानों का कर्ज माफ करेंगे। उनकी फसल का सही दाम दिलाएंगे।"

उन्होंने कहा कि मोदी ने रेल बजट खत्म कर दिया, क्योंकि वह नहीं चाहते कि देश के लोगों को पता चले कि रेलवे में अंदरखाने क्या चल रहा है।

राहुल ने कहा, "अरुण जेटली को राजनीतिक सुझाव देना चाहता हूं कि किसान बजट अलग से लाएं, किसान बजट में पारदर्शिता आनी चाहिए।"

उन्होंने लखनऊ में हनुमान सेतु पर मंदिर में दर्शन किए, इसके बाद परिवर्तन चौक पर महर्षि वाल्मीकि की प्रतिमा पर भी माल्यार्पण किया।

रोड शो में काफी भीड़ देखी गई।

लखनऊ की सीमा में पहुंचते ही तेलीबाग चौराहे पर कांग्रेस की तरफ से उत्तर प्रदेश की मुख्यमंत्री पद की उम्मीदवार शीला दीक्षित और प्रदेश अध्यक्ष राज बब्बर के नेतृत्व में कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने राहुल का स्वागत किया।

इसके बाद वीवीआईपी चौराहे से गुजरते हुए राहुल का काफिला हजरतगंज स्थित कैथ्रेडल चर्च पहुंचा। चर्च में राहुल ने प्रभु यीशु की प्रतिमा के समक्ष मोमबत्ती जलाकर प्रार्थना की और पादरी से मुलाकात की। यहां के बाद राहुल का काफिला परिवर्तन चौराहे पर पहुंचा।

यहां पहले से सैकड़ों की संख्या में खड़े कार्यकर्ताओं का उन्होंने बस में बैठे-बैठे ही हाथ हिलाकर उत्साहवर्धन किया। राहुल के रोड शो से राजधानी को जाम से भी जूझना पड़ा।

राहुल गांधी ने रोड शो के दौरान नदवा कॉलेज जाकर मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड के अध्यक्ष राबे हसन नदवी और मुस्लिम धर्मगुरु कल्बे सादिक से मुलाकात की और यहां पर मौलानाओं के साथ चाय जलपान भी किया। यहां पर राहुल गांधी मुस्लिम युवाओं से भी रूबरू हुए।

इसके बाद आईटी चौराहा होते हुए राहुल का काफिला महानगर इलाके के रविदास मंदिर पहुंचा। राहुल ने रविदास मंदिर में दर्शन व पूजा-अर्चन किए।

राहुल के साथ पार्टी के प्रदेश प्रभारी गुलाम नबी आजाद ने भी रविदास मंदिर में मत्था टेका। वहां से निकलने के बाद राहुल हनुमान सेतु स्थित प्राचीन हनुमान मंदिर में दर्शन किए। इसके बाद परिवर्तन चौक पर महर्षि वाल्मीकि की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर रोड शो का शुभारंभ किया। परिवर्तन चौक पर वाल्मीकि समाज के लोगों ने राहुल का जोरदार स्वागत किया।

Back to Top