मप्र में गरीब मेधावी बच्चों का शिक्षा खर्च सरकार उठाएगी : शिवराज

राज्य

भोपाल, 5 अगस्त (आईएएनएस)| मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने गरीब मेधावी बच्चों को भरोसा दिलाया है कि आर्थिक संकट उनकी पढ़ाई में बाधक नहीं बनेगा, और राज्य सरकार उनेकी पढ़ाई का खर्च वहन करेगी। उमरिया जिले के मानपुर में आयोजित विकास खंड स्तरीय मेले में गुरुवार रात मुख्यमंत्री चौहान ने कहा, "प्रदेश के बच्चों के अंदर छुपी प्रतिभाओं और क्षमताओं को विकसित करने के लिए प्रदेश में शिक्षा के क्षेत्र में प्रोत्साहन देने की नीति अपनाई गई है। नि:शुल्क किताब, गणवेश, साइकिल, छात्रवृत्ति देने के साथ ही 85 प्रतिशत अंक पाने वाले विद्यार्थियों को लैपटाप और प्रत्येक वर्ग के बच्चों को स्मार्ट फोन दिया जा रहा है।"

उन्होंने आगे कहा, "आर्थिक कारणों से मेधावी बच्चे पढ़ न पाएं, ऐसा अब प्रदेश में नहीं होगा। ऐसे बच्चों की पढ़ाई का खर्चा सरकार उठाएगी।"

मुख्यमंत्री चौहान ने कांग्रेस शासनकाल से भाजपा के शासनकाल की तुलना करते हुए कहा, "प्रदेश में 12 वर्ष में जितना विकास हुआ है, उतना पिछले 50 वर्षो में नहीं हुआ। ग्रामीण अंचल के सर्वागीण विकास के लिए सड़क, बिजली, सिंचाई की सुविधा, स्वास्थ्य, शिक्षा और पेयजल जैसी बुनियादी जरूरतें पूरी करने के लिए सरकार निरंतर काम कर रही है। गरीबों को एक दिन की मजदूरी में महीने भर का राशन मिले, इसके लिए एक रुपये प्रति किलोग्राम की दर से गेहूं, चावल और नमक दिया जा रहा है।"

मुख्यमंत्री ने इस मौके पर मानपुर महाविद्यालय का नाम स्वतंत्रता संग्राम सेनानी स्व़ छोटेलाल पटेल के नाम पर करने की घोषणा की।

Back to Top