2 सितम्बर हड़ताल की तैयारी में गगनभेदी नारों के साथ निकला विशाल मशाल जुलूस

राज्य

भोपाल: 09 अगस्त/ सभी केन्द्रीय ट्रेड यूनियन्स, विभिन्न औद्योगिक क्षेत्रों और सेवा प्रतिष्ठानों के स्वतंत्र फेडरेशनों के संयुक्त मंच के आह्वान पर आज पूरे प्रदेश में संयुक्त मशाल जलूस निकाले गये । राजधानी मे यादगारे शाहजहानी पार्क से संयुक्त मशाल जुलूस निकाला गया।

इस जुलूस के दौरान सभी घटक संगठनों इंटक, एटक, एचएमएस, सीटू, एआईयूटीयूसी, टीयूसीसी, यूटीयूसी, सेवा तथा बैंक, बीमा, बीएसएनएल, राज्य व केन्द्रीय कर्मचारियों के महासंघो के कार्यकर्ता बडी संख्या मे शामिल हुए। कार्यकर्ताओ ने ट्रेड यूनियन आंदोलन के 12 सूत्री मांगपत्र को नारो के जरिये उठाया। इन मांगों में सभी के लिए न्यूनतम मजदूरी जो 18000 रुपये से कम नहीं हो की गारंटी देने, बढती महंगाई और बेरोजगारी पर रोक लगाने, श्रम कानूनों का सख्ती से कार्यान्वयन, सभी श्रम कानूनों में संशोधन के निर्णयों को पलटने, बड़े पैमाने पर गैर कानूनी ठेकेदारी प्रथा रोकना, असंगठित क्षेत्रों के मजदूरों सहित सभी के लिए सार्वभौम सामाजिक सुरक्षा लाभ और पेंशन देने, सार्वजनिक वितरण प्रणाली को सर्वव्यापी बनाने, रेलवे, रक्षा और वित्तीय जैसे क्षेत्रों में असीमित प्रत्यक्ष विदेशी निवेश को रोकने, सार्वजनिक क्षेत्र के विनिवेश पर रोक लगाने, ट्रेड यूनियनों का रजिस्ट्रेशन 45 दिन में अनिवार्य रूप से करने और आइएलओ कन्वेंशन 87 और 98 को अनुमोदित करने जैसी मांगें शामिल है। साथ ही मध्यप्रदेश में श्रम कानूनों को एकतरफा तौर पर परिवर्तित कर दिए जाने, प्रदेश सरकार के मजदूर-कर्मचारी विरोधी व दमनात्मक रवैये की तीखी भर्त्सना की गयी।

इस अवसर पर मोर्चा के नेताओं इंटक प्रदेश अध्यक्ष आर.डी. त्रिपाठी, एटक प्रदेश महासचिव रूप सिंह चौहान, सीटू प्रदेश सचिव पी एन वर्मा, एचएमएस के अशोक पांडे, एआईयूटीयूसी प्रदेश अध्यक्ष जे सी बरई, सेवा जिला समन्वयक बसंती मालवीय, म.प्र. बैंक एम्पलाईज एसो महासचिव व्ही. के शर्मा, सेन्ट्रल जोन इंश्योरेन्स एम्पलाईज एसोसिएशन सहसचिव पूषन भट्टाचार्य, केन्द्रीय कर्मचारी समन्वय समिति यशवंत पुरोहित, वेस्टर्न रीजन जनरल इंश्योरेन्स एम्पलाइज यूनियन महासचिव एम टी सुशीलन, बीएसएनएल एम्प्लाईज यूनियन के एच एस ठाकुर ने कहा कि प्रदेश के सभी श्रमिकों कर्मचारी संगठनों द्वारा इस हड़ताल की व्यापक तैयारियां की जा रही है। 2 सितंबर 2016 को होने वाली राष्ट्रव्यापी हडताल को मध्य प्रदेश में ऐतिहासिक रूप से सफल बनाने का संकल्प लेते हुये इसकी तैयारी हेतु प्रदेश भर मे सम्भागीय संयुक्त सम्मेलन, बडे पैमाने पर पर्चे, पोस्टर, वाहन जत्थे निकाल कर बडे पैमाने पर नुक्कड सभायें व गेट मीटिंग्स के आयोजन किये जा रहे है। कोयला, बिजली, ट्रांस्पोर्ट उद्योगों में संयुक्त सम्मेलनों के आयोजन के साथ केन्द्र, राज्य, बैंक, बीमा, बीएसएनएल, सुरक्षा, रेलवे, में हड़ताल की व्यापक तैयारी है। राष्ट्रव्यापी औद्योगिक हड़ताल के साथ विभिन्न क्षेत्रों में नगर/शहर/बाजार बंद करने की भी तैयारी है।

ट्रेड यूनियनों का संयुक्त मोर्चा मध्य प्रदेश ने सभी श्रमिकों को आव्हान किया है कि भाजपा की केन्द्र व राज्य सरकार के झूठ को पहचाने तथा उसके पिछलग्गू संगठनों के झांसे में न आते हुए 2 सितम्बर 2016 की हड़ताल को सफल करें।

Back to Top