उपभोक्ताओंं की सुविधा का केन्द्र बना अपग्रेडेड काल सेन्टर
राज्य Sep 06, 2016भोपाल: 06 सितम्बर/ बिजली के अपग्रेडेड काल सेन्टर में बिजली बंद होने की शिकायत मैंने दर्ज कराई थी यकीनन ऐसा लगा मानो बिजली कंपनी ने रॉकेट की गति से गाड़ी भेजी और मेरा घर रोशन हो गया। यह बात और कोई नहीं एक अखबार में काम करने वाले करोंद निवासी श्री मुदस्सर ने बिजली कंपनी को लिखकर भेजी है। ऐसी ही कई प्रतिक्रियाएं उपभोक्ताओं से प्राप्त हुई हैं। चूना भट्टी छत्रपति कॉलोनी निवासी श्री देवेन्द्र यादव ने खराब मौसम के दौरान अपनी शिकायत दर्ज कराई कि उनकी लाइट बंद हो गई है और उनकी लाइट को सुधारने के लिए बिजली कंपनी की लैडर जीप उनके घर पहुॅंच गई और मिनटों में उनका घर रोशन हो गया। उन्होंने बिजली सुधारने वाली टीम से कहा कि यह काल सेन्टर तो मानो रोशनी देने वाला हो गया है।
भोपाल के शाहपुरा, कटारा हिल्स, बस स्टेण्ड, टी.टी.नगर, छोला, चूना भट्टी, छोला, अरेरा कॉलोनी, जहॉंगीराबाद आदि इलाकों के उपभोक्ताओं ने काल सेन्टर 2551222 के काम-काज की सराहना की है। आंकड़ों के अनुसार 28 अगस्त 2016 से 06 सितम्बर 2016 के बीच 5 हजार शिकायतें दर्ज की गईं है इस दौरान लगभग औसतन प्रतिदिन चार सौ से पॉंच सौ शिकायतें आईं। इन शिकायतों को हल करने में आधे घंटे से भी कम का समय लगा। यह वह समय था जब राजधानी में तेज बारिश हुई थी। शहर में 27 जोन और कोलार के इलाके को मिलाकर 29 शहरी जोन माने जाएं तो लगभग 16 शिकायतें एक जोन से संबंधित थीं तो यह कहा जा सकता है कि राजधानी के साढे़ चार लाख उपभोक्ताओं की संख्या को देखते हुए शहर की विद्युत प्रणाली 99 फीसदी से भी अधिक इफीसिएंशी से काम कर रही है। अमूमन बरसात में शिकायतें बढ़ जाती हैं लेकिन काल सेन्टर का प्रभावी होना और लाइन कर्मियों की सजगता का प्रमाण है, कि इन शिकायतों को कम से कम समय में हल किया गया।
गौरतलब है कि मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी ने उपभोक्ताओं की सुविधा के लिए अपने काल सेन्टर को अपग्रेड किया है और इसे फिलहाल 50 लाईनों का बनाया जा रहा है, जिसका विस्तार 100 लाईनों तक किया जाएगा। इसमें एक साथ करीब 100 से अधिक उपभोक्ता एक समय में शिकायत दर्ज करा सकेंगे। इस अपग्रेडेड काल सेन्टर को तकनीकी रूप से सक्षम बनाया गया है और उपभोक्ता अपने फ्यूज आॅफ काल के साथ-साथ खराब मीटर, कनेक्शन काटने-जोडने, लोड कम-ज्यादा, मीटर रीडिंग, वोल्टेज में उतार-चढ़ाव, ट्रांसफार्मर में चिंगारी, विद्युत दुर्घटना आदि शिकायतें भी दर्ज करा सकते हैं। फ्यूज आॅफ काल के लिए दो नंबर है 18002331912, 2551222