मप्र : संविदा शिक्षकों, अध्यापकों के समर्थन में कांग्रेस का विधानसभा से बहिर्गमन

राज्य

भोपाल, 25 जुलाई (आईएएनएस)| मध्य प्रदेश विधानसभा में सोमवार को कांग्रेस विधायकों ने संविदा शिक्षकों व अध्यापकों को उनका हक न दिए जाने और 1,440 करोड़ रुपये की राशि पेंशन फंड में जमा न किए जाने का आरोप लगाते हुए हंगामा किया और सदन से बहिर्गमन कर गए। विधानसभा में सोमवार को शून्यकाल के दौरान अनूपपुर जिले के पुष्पराजगढ़ से कांग्रेस विधायक फुंदेलाल सिंह माकरे ने संविदा शिक्षकों, अध्यापकों से सरकार द्वारा पूर्व में किए गए वादों को पूरा न किए जाने का मामला उठाया। उन्होंने कहा कि इन वर्गो को एक तरफ अपना हक नहीं मिल रहा है, दूसरी तरफ उनके वेतन से काटी गई 1,440 करोड़ रुपये की राशि को पेंशन फंड में जमा नहीं किया गया है। यही कारण है कि लोगों को अपनी मांगें पूरी कराने के लिए आंदोलन का रास्ता चुनना पड़ता है।

माकरे की बात का अन्य विधायकों ने भी समर्थन किया। कांग्रेस विधायक दल के प्रभारी नेता प्रतिपक्ष बाला बच्चन ने कहा कि संविदा शिक्षकों व अध्यापकों को उनका हक नहीं दिया जा रहा है। शिक्षा विभाग में संविलियन नहीं किया गया। छठे वेतनमान का लाभ नहीं मिला है। अपनी मांगों को लेकर जब लोग सड़क पर उतरते हैं, तो सरकार उन पर लाठी बरसाती है। लिहाजा सरकार के इस रवैये के खिलाफ कांग्रेस विधायक बहिर्गमन करते हैं।

उल्लेखनीय है कि राज्य में लगभग चार लाख अध्यापक हैं। इनके वेतन से हर माह 10 प्रतिशत की राशि पेंशन फंड के लिए काटी जाती है। यह राशि बीते 18 माह से अध्यापकों को वेतना से काटी तो जा रही है, मगर यह पेंशन फंड में जमा नहीं हो रही है। कांग्रेस का आरोप है कि पेंशन के लिए काटी गई 1,440 करोड़ रुपये की राशि सरकार दबाकर बैठी है।

Back to Top