अमेरिकी कंपनियों ने मप्र में निवेश की इच्छा जताई

राज्य

भोपाल, 30 अगस्त (आईएएनएस)| मध्यप्रदेश मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान निवेशकों को निवेश के लिए आमंत्रित करने के मकसद से अमेरिका की यात्रा पर है, उन्होंने मंगलवार को कई कंपनियों के प्रतिनिधियों से चर्चा की, इनमें से कई कंपनियों ने राज्य में निवेश की इच्छा जताई है। राज्य के जनसंपर्क विभाग द्वारा जारी की गई विज्ञप्ति के अनुसार, मुख्यमंत्री चौहान ने अमेरिका यात्रा के तीसरे दिन कंपनी के प्रतिनिधियों से चर्चा करते हुए बताया कि राज्य में उद्योगों की स्थापना में तेजी लाने के लिए 20 नए औद्योगिक क्षेत्रों में जरूरी अधोसंरचनाओं का विकास किया जा रहा है।

मुख्यमंत्री ने निवेशकों और कंपनी प्रमुखों को मध्यप्रदेश में निवेश के लिए आमंत्रित किया। उन्होंने अमेरिका में बस गए सभी भारतीयों को भी इंदौर में 22- 23 अक्टूबर को होने वाली ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में भाग लेने के लिए आमंत्रित किया।

अाधिकारिक तौर पर दी गई जानकारी के अनुसार, आरसिअस इन्फोटेक प्राइवेट लिमिटेड ने भोपाल जिले में विकास केंद्र स्थापित करने में रुचि दिखाई है। यू.एस. टेक्नोलॉजी इंटरनेशनल प्रायवेट लिमिटेड ने 400 करोड़ रुपये के निवेश के साथ भोपाल में एक आई.टी. केम्पस स्थापित करने की इच्छा जाहिर की है। आई.टी. और खाद्य क्षेत्र की अमेरिका की बड़ी कंपनी में एल.टी. फूड्स और उसके विक्रेताओं, ने भी निवेश की इच्छा जाहिर की।

इसी तरह इंटरनेशनल रिसर्च लेबोरेट्रीज प्राइवेट लिमिटेड, मोतियाबिंद से उत्पन्न होने वाले अंधेपन को समाप्त करने के लिए शुरू किए गए एक ग्लोबल कैम्पेन 'हेल्प मी.सी.' ने भी प्रदेश में विस्तार करने में रुचि दिखाई।

मुख्यमंत्री से अमेरिका भारत व्यापार परिषद् के अध्यक्ष मुकेश अघी ने मुलाकात की और व्यापार बढ़ाने की भविष्य की रणनीतियों पर विचार-विमर्श किया। यह परिषद दोनों देशों के व्यापारिक संबंधों को आगे बढ़ाने वाला प्रमुख व्यापार परामर्श देने वाला संगठन है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने फ्रेंडस ऑफ एम.पी. मंच को भी संबोधित किया।

Back to Top