क्या है यूपीआई, कैसे डाउनलोड करें यह एप

राष्ट्रीय, फीचर

नई दिल्ली, 30 अगस्त (आईएएनएस)| यूपीआई यूनीफाईड पेमेंट इंटरफेस को कहते हैं जो पारंपरिक एनईएफटी या आईएमपीएस ट्रांसफर से अलग है। इसके माध्यम से किसी भी बैंक खाते से किसी अन्य बैंक खाते में मोबाइल फोन के माध्यम से तुरंत पैसे भेजे जा सकते हैं। यूपीआई को एनपीसीआई (भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम) ने विकसित किया है जिसके एनईएफटी और आईएमपीएस प्रणाली पर फिलहाल बैंकों के बीच पैसों का लेन-देन किया जाता रहा है।

एनपीसीआई द्वारा विकसित यूपीआई एनईएफटी और आईएमपीएस से इस मामले में अलग है कि इन दोनों तरीकों से पैसा भेजने के लिए बैंक एकाउंट डिटेल के साथ आईएफसी कोड की जरूरत होती है। साथ ही रियल टाइम भुगतान भी नहीं होता। लेकिन यूपीआई से जैसे ही आप पैसे भेजेंगे, वैसे ही सामने वाले के बैंक खाते में पहुंच जाएगा।

यूपीआई से पैसे भेजने के लिए सबसे पहले आपको स्मार्टफोन में अपने बैंक का मोबाइल एप इंस्टाल करना होगा। जैसे एचडीएफसी का पेजैप, आईसीआईसीआई का पॉकेट एप आदि। इसके बाद आपको इस पर अपने मोबाइल नंबर को पंजीकृत करना होगा। साथ ही अपना आधार नंबर भी डालना होगा। इसके बाद आपके उस नंबर पर बैंक द्वारा यूनिक यूपीआई पहचान संख्या भेजी जाएगी। यही संख्या आपका बैंक पता होगा।

उदाहरण के लिए अगर आपका एकाउंट एसबीआई में है और आपका नंबर 987654321 है तो आपका पता 987654321 एटएसबीआई हो सकता है। यह पता बेहद आसान रखा जाएगा और इसमें आपके नंबर के साथ ही बैंक का नाम होगा। इसी प्रकार से जिसे आपको पैसे भेजना है उसका यूपीआई पहचान संख्या आपके पास होनी चाहिए।

यूपीआई से पैसे भेजने के लिए यूपीआई पहचान संख्या डालनी होगी, फिर जितनी रकम भेजनी है वह डालनी होगी। इसके बाद बैंक आपको एमपिन नंबर आपके फोन पर एसएमएस से भेजेगा। इस नंबर को डालने के बाद लेनदेन पूरा हो जाएगा। इस एप के माध्यम से एक दिन में 50 रुपये से लेकर एक लाख रुपये तक भेजे जा सकेंगे।

इसका सबसे बड़ा फायदा इंटरनेट से खरीदारी में होगा, क्योंकि इसकी मदद से आप डिलिवरी करने वाले/वाली को बड़ी आसानी से भुगतान कर पाएंगे। केवल आपको उस ईकॉमर्स कंपनी का यूनिक पहचान संख्या डालना होगा। इसके माध्यम से फोन बिल, गैस बिल, फोन रिचार्ज जैसी सेवाओं का भुगतान भी किया जा सकेगा।

यूपीआई का इस्तेमाल करने के लिए अपने बैंक के एप को गूगल प्ले स्टोर में जाकर डाउनलोड करना होगा। फिलहाल आंध्रा बैंक, एक्सिस बैंक, बैंक ऑफ महाराष्ट्र, भारतीय महिला बैंक, केनरा बैंक, कैथोलिक सीरियन बैंक, डीसीबी बैंक, फेडरल बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, टीजेएसबी सहकारी बैंक, ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स, कर्नाटक बैंक, यूको बैंक, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया, यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया, पंजाब नेशनल बैंक, साउथ इंडियन बैंक, विजया बैंक और यस बैंक के एंड्रायड एप के साथ यूपीआई की सुविधा उपलब्ध है।

Back to Top