ऑस्ट्रेलियाई शिक्षा मेला दिल्ली में 27 अगस्त से

स्टूडेंट-यूथ

नई दिल्ली, 24 अगस्त (आईएएनएस)| ऑस्ट्रेलिया में उच्च शिक्षा प्राप्त करने के इच्छुक विद्यार्थियों के लिए आईडीपी एजुकेशन इंडिया 27 अगस्त को नई दिल्ली में ऑस्ट्रेलियाई शिक्षा मेले का आयोजन करने जा रहा है। 14 शहरों में आयोजित किए जाने वाले इस शिक्षा मेले में एक ही छत के नीचे ऑस्ट्रेलिया से प्रख्यात विश्वविद्यालय और शैक्षणिक संस्थान हिस्सा लेंगे। मेले की शुरुआत 21 अगस्त को कोलकाता में हुई और यह 8 सितंबर को विजयवाड़ा में समाप्त होगा।

विद्यार्थियों को प्लेसमेंट सेवाएं उपलब्ध कराने में अग्रणी आईडीपी एजुकेशन इंडिया ने एक बयान में कहा कि मेले का आयोजन अन्य शहरों कोलकाता, चंडीगढ़, लुधियाना, गुड़गांव, मुंबई, अहमदाबाद, पुणे, बैंगलोर, चेन्नई, हैदराबाद, विजयवाड़ा, कोच्चि और कोयंबटूर में भी किया जाएगा।

इस मौके पर आईडीपी एजुकेशन में भारत के कंट्री डायरेक्टर पीयूष कुमार ने कहा, "आईडीपी महत्वाकांक्षी विद्यार्थियों को एक ऐसा मंच उपलब्ध कराता है जहां उन्हें विश्वविद्यालयों के प्रतिनिधियों से सीधे बातचीत करने और ऑस्ट्रेलिया में पढ़ाई से संबंधित सभी सवालों के जवाब पाने का मौका मिलता है।"

मेले में 37 ऑस्ट्रेलियाई संस्थान हिस्सा ले रहे हैं। यह सभी विद्यार्थियों के लिए एक निशुल्क प्लेटफॉर्म है, जिसके माध्यम से वे ऑस्ट्रेलिया में पढ़ाई की संभावनाओं के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं, अपनी पसंद के संस्थान में सीधे आवेदन कर सकते हैं और पाठ्यक्रम एवं छात्रवृति के बारे में प्रत्यक्ष जानकारी पा सकते हैं।

कुमार ने बताया , "ऑस्ट्रेलियाई शिक्षा हमेशा से अपनी गुणवत्ता के चलते भारतीय विद्यार्थियों को आकर्षित करती रही है और पढ़ाई के बाद काम के अवसरों की उपलब्धता इसे और भी अधिक आकर्षक बनाती है। इसके अलावा ऑस्ट्रेलिया के 39 विश्वविद्यालयों में से 20 विश्वविद्यालय दुनिया के टॉप 400 टाइम्स हायर एजुकेशन रैंकिंग में शामिल हैं।"

संस्थानों के प्रतिनिधियों से मिलने के अलावा योग्य विद्यार्थी आवेदन शुल्क में छूट और छात्रवृत्ति का लाभ भी उठा सकते हैं। छात्रवृत्ति के अंतर्गत चुनिंदा विद्यार्थियों के लिए शुल्क में सहायता से लेकर ट्यूशन शुल्क में 50 फीसदी तक की छूट शामिल है।

Back to Top